Zomato IPO(आईपीओ) की शेयर कैसे खरीदें? Zomato ने IPO का ऐलान कर दिया है,

नमस्कार दोस्तों, ऑनलाइन फूड डिलीवरी Zomato का बहुप्रतीक्षित IPO दलाल स्ट्रीट पर वितरण करने के लिए ऐलान कर दिया है। इसने इसके लिए प्रस्ताव मूल्य निर्धारित किया है। इसकी सार्वजनिक पेशकश ₹72-76 प्रति शेयर है और आप 14 जुलाई से शेयर खरीदने के लिए सदस्यता आवेदन कर सकते हैं। 

Zomato IPO का प्रस्ताव मूल्य संभवतः ₹9,375 करोड़ है, जो पिछले साल मार्च में SBI कार्ड और भुगतान सेवाओं के ₹10,340 करोड़ के ऑफ़र के बाद दूसरा सबसे बड़ा IPO है। IPO की सदस्यता का आवेदन तारिक 16 जुलाई को बंद हो जायेगा जिसमे कंपनी के शुरुआती निवेशकों द्वारा ₹375 करोड़ की IPO बिक्री का प्रस्ताव और ₹9,000 करोड़ का एक नया वितरण शामिल है। यह IPO 27 जुलाई को स्टॉक बाजार में स्टॉक एक्सचेंज के लिए सूचीबद्ध हो सकता है। 

Zomato IPO में निवेश करना चाहिए या नहीं ये पोस्ट आप के लिए सहायक होगा :- Zomato IPO में निवेश करना चाहिए या नहीं?

Zomato IPO की वारे में सविषेस जानकारी:

  • जारी करने की अवधि: 14 जुलाई 2021-16 जुलाई 2021
  • IPO आकार: ₹9375 करोड़ 
  • कीमत: ₹72 से 76 प्रति शेयर
  • Slot: न्यूनतम 195 शेयर, और उसके बाद 195 के गुणकों में। एक निवेशक ज्यादा से जायदा 13 Slot ही खरीद सकता है। 
  • कोटा का आकार: खुदरा श्रेणी के लिए, शुद्ध प्रस्ताव के 10% पर कोटा तय किया गया है, जबकि योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए 75% और गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) कोटा 15% पर।
  • कोटक महिंद्रा कैपिटल, मॉर्गन स्टेनली इंडिया और क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (India) वैश्विक समन्वयक और बुक रनिंग लीड मैनेजर (BRLMs) हैं।
  • बैंक ऑफ अमेरिका (BofA) सिक्योरिटीज और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया इस मुद्दे का प्रबंधन करेंगे जबकि लिंक इनटाइम इंडिया इस मुद्दे का रजिस्ट्रार है।
  • GMP: Zomato के Grey Market Premium लगभग 13-15 पर कारोबार कर रहा है, जो बाजार के पर्यवेक्षकों के अनुसार, 76 के IPO मूल्य बैंड के ऊपरी छोर पर लगभग 20% है।  
  • Zomato IPO 27 जुलाई को BSE (Bombay Stock Exchange) में स्टॉक एक्सचेंज के लिए सूचीबद्ध होगा। 

अगर आपको नहीं पता की आईपीओ कैसे खरीदें तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़िए – IPO क्या है, कितने प्रकार के हैं और आईपीओ कैसे खरीदें?

कैसे खरीदें Zomato IPO 

IPO को आप Online या Offline दोनो प्रकार से खरीद सकते हैं। 

Online खरीदने के लिए:-

  • आपको पहले एक एक Demat Account और एक Trading Account खोलना होगा। ये दोनो Account आपके सामान्य बैंक खाते से जुड़े रहेंगे। और अगर आपके पास पहले से ही Trading Account और Demat Account है तो निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें। 
  • एक बार आपका Trading Account खुल जाने के बाद, आपको इसे खोलना होगा और Zomato के IPO का चयन करना होगा। 
  • अब, अपने बैंक खाते के माध्यम से ट्रेडिंग खाते में जितने शेयरों के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं, उसके लिए राशि ट्रांसफर करें।
  • यदि शेयर आपको उसी IPO द्वारा आवंटित किए जाएंगे, तो शेयर आपके डीमैट खाते में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।
  • यदि आपको शेयरों का आवंटन नहीं मिला, तो आपकी जमा की गई राशि आपको वापस कर दी जाएगी।  धनवापसी का लेन-देन या तो सीधे आपके डाक पते पर राशि स्थानांतरित करके किया जाएगा या इसे ECS के माध्यम से आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Online खरीदने के लिए आप Groww, Zerodha, UpsTox, ICICI आदि के Apps में जा सकते हैं। 

Offline खरीदने के लिए:-

  • सबसे पहले आपको अपने ब्रोकर से एक आवेदन पत्र लेना होगा और हर अनिवार्य क्षेत्र को कवर करते हुए इसे अच्छी तरह से भरना होगा।
  • Offline खरीदारी के लिए भी आपके पास Demat Account होना चाहिए।  Trading Account खोलने के लिए आवश्यक नहीं है। इसकी आवश्यकता तभी होगी जब आपके पास अपने शेयरों को बेचने की योजना होगी जो आपने IPO के माध्यम से हासिल किए थे।
  • शेयर खरीदने के लिए आप IPO में कितनी राशि निवेश करना चाहते हैं, इसके लिए निर्णय लिया और उसके बाद उस विशेष राशि के लिए एक चेक जारी करना होगा। 
  • यदि आपकी राशि 50,000 रुपये से अधिक है, तो अपने आवेदन पत्र के साथ पैन कार्ड की प्रति संलग्न करें।
  • आपको इन दस्तावेजों, यानी आवेदन पत्र, पैन कार्ड की प्रति और चेक को अपने ब्रोकर को सौंपना होगा, जो बदले में आपको एक रशीद देगा। 
  • इसके बाद ब्रोकर आपका फॉर्म कंपनी को जमा कर देगा और इस तरह से शेयरों के हिस्से के लिए आपका आवेदन निष्पादित किया जाएगा।

Zomato IPO में निवेश करना चाहिए या नहीं ये पोस्ट आप के लिए सहायक होगा :- Zomato IPO में निवेश करना चाहिए या नहीं?

निष्कर्ष

Zomato IPO खरीदने से पहले कंपनी की बाजार में प्रदर्शन, लाभ और हानि देख के शेयर का मूल्य कितना वापस आएगा अंदाजा लगाना चाहिए। और जो लोग लंबी अवधि के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं उनको सबसे ज्यादा चिंता करके निवेश करना चाहिए। 

Zomato की IPO के वारे में आपका क्या मतामत और अंदाजा है हमे Comments करके जरूर बताइए और Post को Share भी जरूर कीजिए। 

FAQ

Zomato Ltd. IPO क्या है?

Zomato Limited IPO का इश्यू साइज लगभग 9,375 करोड़ रुपये है।  यह 9,000 करोड़ रुपये के ताजा निर्गम और 375 करोड़ रुपये की बिक्री के प्रस्ताव का एक संयोजन है।

Zomato Ltd. IPO के लिए प्री-अप्लाई क्या है?

पूर्व-आवेदन आपको सदस्यता अवधि शुरू होने से 3-4 दिन पहले Zomato IPO के लिए आवेदन करने की अनुमति देगा। Zomato IPO 12 जुलाई से 16 जुलाई के बीच सदस्यता के लिए खुला है।

Zomato Ltd. IPO के लिए पूर्व-आवेदन करने के बाद ऑर्डर कब दिया जाएगा?

जैसे ही Zomato IPO की बोली शुरू होगी, आपका ऑर्डर एक्सचेंज पर डाल दिया जाएगा। बोली अवधि खुलने के 24 घंटे के भीतर आपको एक UPI अनुरोध प्राप्त होगा। 

Zomato Ltd. IPO के खुलने और बंद होने की तारीखें क्या हैं?

Zomato IPO 14 जुलाई और 16 जुलाई, 2021 के बीच सदस्यता के लिए खुला है।

Zomato IPO का Size क्या है?

Zomato के IPO का Size ₹9,375.00 करोड़ तक के ₹1 के इक्विटी शेयरों का है

Zomato Ltd. IPO के लिए आवंटन तिथियां क्या हैं?

शेयर 22 जुलाई के आसपास आवंटित किए जाएंगे।

Zomato की IPO कब स्टॉक बाजार में सूचीबद्ध होगा?

Zomato की IPO 27 जुलाई को BSE (Bombay Stock Exchange) और NSE (National Stock Exchange) में सूचीबद्ध होगा। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.