नमस्कार दोस्तों, ज़ोमैटो का आईपीओ आखिरकार आ गया है। यह बहुप्रतीक्षित IPO 14 जुलाई से 16 जुलाई तक रहेगा और आप अगर Zomato IPO में निवेश करना चाहते हैं या IPO के वारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़ें।
इस लेख में, हम Zomato IPO के बारे में थोड़ा गहराई से जानेंगे और इसके IPO, Zomato IPO का स्टेटस क्या है का विश्लेषण करेंगे।
Zomato के वारे में एक विस्तृत विवरण:
Zomato Limited भारत में अग्रणी ऑनलाइन खाद्य सेवा प्लेटफार्मों में से एक है। यह ग्राहकों, रेस्टोरेंट और डिलीवरी पार्टनर्स को जोड़ता है।
Zomato के व्यावशायिक प्रदर्शन:
कंपनी के आरंभ से ही काफी नुकसान होता आ रहा है अगर आंकड़े को देखा जाए। ज़ोमैटो की महत्वाकांक्षी विस्तार योजनाओं से उनके वित्तीय प्रदर्शन में गंभीर नुकसान हुआ है। ग्राहक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए इसे विज्ञापन और प्रचार गतिविधियों में करोड़ों रुपये खर्च करता है और आगे भी करने होंगे। वे लगातार छूट और रेफरल बोनस की पेशकश के लिए भारी ग्राहक अधिग्रहण लागत लगाते हैं। हालाँकि, कंपनी ने महामारी के दौरान औसत ऑर्डर मूल्य (AOV) में वृद्धि दर्ज की है। AOV मार्च-जून 2019 में 264 रुपये से बढ़कर Q4 2020 में लगभग 400 रुपये हो गया। कई भारतीयों ने लॉकडाउन के दौरान अपने पसंदीदा भोजन / पेय पदार्थों के ऑर्डर पर अधिक खर्च किया है। दुर्भाग्य से, कुछ महीनों के दौरान ऑर्डर की कुल संख्या में अभी भी बड़ी गिरावट आई थी।
पिछले तीन वर्षों में, Zomato ने रुपये की नकारात्मक औसत कमाई प्रति शेयर (EPS) पोस्ट की है – (2.99)। कई निवेशक/विश्लेषक खराब वित्तीय प्रदर्शन के कारण IPO से दूर रहने की योजना बना रहे हैं।
अगर आपको नहीं पता की आईपीओ कैसे खरीदें तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़िए – IPO क्या है, कितने प्रकार के हैं और आईपीओ कैसे खरीदें?
Zomato IPO सब्सक्रिप्शन स्टेटस लाइव:
IPO में कंपनी द्वारा 9,000 करोड़ रुपये का एक नया इश्यू और मौजूदा सबसे बड़े शेयरधारक इंफो एज द्वारा 375 करोड़ रुपये की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है। ऑफर के लिए प्राइस बैंड 72-76 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है।
Zomato ने 76 रुपये/शेयर के प्राइस बैंड के ऊपरी छोर पर संस्थागत निवेशकों से लगभग 560 मिलियन डॉलर के अपने इश्यू आकार का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया।
Zomato IPO अपडेट:
भारत में प्रमुख खाद्य सेवा प्लेटफार्मों में से एक, Zomato की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) बोली लगाने के दूसरे दिन 15 जुलाई को 4.79 गुना सब्सक्राइब हुई। एक्सचेंजों पर उपलब्ध सब्सक्रिप्शन डेटा से पता चलता है कि 71.92 करोड़ इक्विटी शेयरों के IPO आकार के मुकाबले प्रस्ताव को 344.76 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं।
खुदरा निवेशक सबसे आगे हैं क्योंकि उनके लिए आरक्षित हिस्से को 4.73 गुना अभिदान मिला है, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों ने अपने आरक्षित हिस्से के मुकाबले 45 प्रतिशत की बोली लगाई है। कर्मचारियों के लिए अलग रखा गया हिस्सा 36 प्रतिशत और योग्य संस्थागत खरीदारों के लिए 7.06 गुना सब्सक्राइब किया गया है।
अरिहंत कैपिटल मार्केट्स का कहना है की 76 रुपये के ऊपरी मूल्य बैंड पर, इश्यू को 29.9 गुना के मार्केट कैप / बिक्री पर इसकी वित्त वर्ष 2021 में 1,994 करोड़ रुपये की बिक्री की पेशकश की गई है। कंपनी के पास कोई सूचीबद्ध समकक्ष नहीं है।
Zomato अपने ग्राहकों को क्या क्या प्रस्ताव देता है ?
- रेस्टोरेंट पार्टनर्स के लिए बेसिक लिस्टिंग फ्री है, रेस्टोरेंट पार्टनर्स को फूड डिलीवरी और डाइनिंग आउट की मांग बढ़ाने में मदद मिलती है।
- डिलीवरी पार्टनर्स द्वारा ग्राहकों को मज़बूती से और तेज़ी से दिया जाने वाला भोजन।
- ब्रांड मार्केटिंग की पेशकश करता है, बिक्री और प्रचार अभियान उच्च इरादे वाले ग्राहकों को लक्षित करने में मदद करता है जो रेस्तरां भागीदारों द्वारा प्रदान की जाने वाली खाद्य वितरण और सेवाओं की तलाश में हैं।
- विश्लेषिकी, डैशबोर्ड, टेबल आरक्षण और भुगतान प्रसंस्करण आदि सहित रेस्तरां भागीदारों को कई उपकरण प्रदान करता है, उनके व्यवसाय को बेहतर तरीके से चलाने में मदद करता है।
K R Choksey Shares & Securities Pvt Ltd का मानना है कि Zomato का मूल्य लगभग 9 बिलियन डॉलर है, जिसे एक ऐसी कंपनी का दर्जा दिया गया है जिसने अभी तक कोई मुनाफा नही कमाया है। हालांकि, यह भारतीय खाद्य एग्रीगेटर स्पेस में पहला स्टार्ट-अप है, जो कि एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध है और इसके लिए IPO के बारे में निवेशकों के बीच उत्साह जबरदस्त है। साथ ही, कंपनी को भारतीय खाद्य में यूनिकॉर्न का एक अनूठा दर्जा प्राप्त है।
Zomato की IPO खरीदने में क्या क्या नकारात्मक कारक जानना चाहिए ?
- पिछले कुछ वर्षों में ज़ोमैटो का विस्तार और काफी वृद्धि हुई है। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि वह अपनी ऐतिहासिक विकास दर को बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकती है। साथ ही, इसका ऐतिहासिक प्रदर्शन इसके भविष्य के विकास और वित्तीय परिणामों का संकेत नहीं हो सकता है।
- पिछले तीन वित्तीय वर्षों में कंपनी को भारी घाटा हुआ है। यह भविष्य में भी लागत और नुकसान में और वृद्धि की उम्मीद करता है। Zomato के समग्र वित्तीय प्रदर्शन और संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है यदि वे राजस्व बढ़ाने, लागत का प्रबंधन करने और पर्याप्त नकदी प्रवाह बनाए रखने में असमर्थ रहें तो।
- कोविड -19 महामारी ने कंपनी के खाद्य वितरण व्यवसाय और खाने-पीने की सेवाओं को बुरी तरह प्रभावित किया था। सख्त लॉकडाउन के कारण अधिकांश रेस्तरां अस्थायी रूप से बंद थे। भविष्य में इसी तरह के स्वास्थ्य खतरे इसके वित्तीय परिणामों को और प्रभावित कर सकते हैं।
- Zomato का व्यवसाय नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा यदि वे मौजूदा रेस्तरां भागीदारों या खाद्य वितरण भागीदारों को बनाए रखने में विफल रहते हैं। उन्हें लागत प्रभावी तरीके से नए ग्राहकों, रेस्तरां भागीदारों और वितरण भागीदारों को जोड़ने पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
- उन्हें खाद्य वितरण और अन्य व्यवसायों में तीव्र प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। Zomato के अलावा Swiggy, Uber Eats, Foodpanda आदि जैसे स्थानीयकृत खाद्य वितरण ऐप पूरे भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। Zomato को ग्राहकों को बनाए रखने के लिए गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धी दरों को बनाए रखने की आवश्यकता होगी।
Zomato IPO में निवेश करना चाहिए या नहीं ?
इस विषय पर पूरी तरह कुछ बताया नही जा सकता क्योंकि भारत में इसका कोई सूचीबद्ध समकक्ष नहीं है। इसके अलावा, कई निवेशक इसकी निराशाजनक वित्तीय स्थिति के कारण इसकी IPO पर शंका भी प्रकाश कर रहे हैं। और दूसरी तरफ Amazon भी भारतीय खाद्य वितरण क्षेत्र में प्रवेश करने की सोच रहा है सूत्रों की हिसाब से, जिसका अर्थ है ज़ोमैटो के लिए अधिक प्रतिद्वंतिता बढ़ जायेगा। पिछले कुछ वर्षों में, इसके कई वैश्विक अधिग्रहण परिणाम देने में विफल रहे हैं, और कंपनी को अभी भी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सेंध लगाना बाकी है। जैसा कि हम देख सकते हैं, Zomato को लेकर बहुत सारी अनिश्चितताएं हैं। Zomato के IPO शेयरों का GMP 13 जुलाई (मंगलवार) को घटकर 7.75 रुपये या 10% हो गया था।
आर्थिक विशेषज्ञों का परामर्श है की जो लोग लंबी समय के लिए Zomato में निवेश करना चाहते हैं सिर्फ उनको ही IPO के वारे में सोचना चाहिए और वैसे भी IPO के लिए आवेदन करना पूर्ण रूप से व्यक्तिगत निर्णय है, और यदि आप IPO लेने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने पेशेवरों और विपक्षों का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन किया है।
अगर आप Zomato IPO में कैसे निवेश करें जानना चाहते है तो हमारा ये पोस्ट आप के लिए सहायक होगा- Zomato IPO(आईपीओ) की शेयर कैसे खरीदें?
निष्कर्ष
उम्मीद करते हैं इस पोस्ट के जरिए आपको Zomato IPO में निवेश और Zomato IPO का स्टेटस क्या है के वारे में आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा। Zomato के IPO पर आपकी क्या राय है? क्या आप इसके लिए आवेदन करेंगे? हमे कमेंट करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर जरूर करें धन्यवाद।