ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकाले? जमीन का खसरा निकलने की पूरी जानकारी 2022

जैसा कि हम सब जानते है कि आजकल हमारे फोन इतने स्मार्ट हो गए की क्योंकि इन्हें स्मार्ट फोन कहते है, इसलिए सारे कार्य फोन पर ऑनलाइन हो जाते है।

बूढ़े बुजुर्गो को शायद इस बात पर यकीन नहीं होगा कि जब आप उनसे कहे की आप अपनी जमीन का खसरा नंबर इंटरनेट के मदद से अपने फोन से निकाल सकते है। लेकिन ये बात सही है और बहुत ही आसान है। इसलिए आपको ज्यदा कुछ नहीं करना बस अपने फोन में एक जो हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे वो वेबसाइट ओपन करनी है। और जो भी जानकारियां हम आपको बताएंगे आपको वहां पर भरनी है। तो चलिए देखते है कि किसी वेबसाइट कि मदद से ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकाले।

ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकाले?

  • सबसे पहले अपने फोन के क्रोम ब्राउज़र में जाए इसके बाद तुम ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में bhulekh.com सर्च करें।
  • जब आप ये सर्च करेंगे तो आपको जो पहला लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।

ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकाले

  • अब उसके बाद आपको उपर दिख रहे इंटरफेस की तरह एक इंटरफेस दिखेगा जिसमें आपको अपना जिला चुनना होता है।

image1

  • जब आप अपना जिला चुन लेते है तो उसके बाद आपको अपनी तहसील चुननी होती है।जब आप अपनी तहसील को चुन लेते है तो आपके सामने नीचे दिखाएं गए इंटरफेस की तरह एक इंटरफेस दिखेगा।

image8 1

  • अपनी तहसील चुनने के बाद आपको अपना गांव चुनना होता है। जैसा कि आप उपर इंटरफेस में देख सकते है कि आपको अपनी तहसील के सभी गांव की लिस्ट दिखेगी जिसमें से आपको अपना गांव चुनना होगा।

image7

  • जब आप अपना गांव भी चुन लेते हैं तो आपको उपर दिख रहे इंटरफेस की तरह इंटरफेस दिखेगा जिसमें आपको जिस का जमीन का खसरा निकालना है उसका नाम(आवेदक का नाम), आवेदक का सहर, आवेदक का पता, और आवेदक का पोस्टल कोड देना होता है।
  • अब जैसा आप देख रहे होंगे की इसके नीचे आपको 2 ऑप्शन दिखेंगे पहला जमाबंदी की प्रतिलिपि, और दूसरा नामांतरण की प्रतिलिपि। आप दोनों ही तरीकों से जमीन का खसरा निकाल सकते हैं।
  • मान लीजिए आप जमाबंदी की प्रतिलिपि से जमीन का खसरा नंबर निकालना चाहते है तो आपको जमाबंदी की प्रतिलिपि पर क्लिक करना है।
  • जैसा कि आप उपर इंटरफेस में देख सकते है आपको यहां आवेदक का नाम, आवेदक का शहर, आवेदक का पता, आवेदक का पोस्टल कोड आपको यहां डालना है।
  • और आप जैसा इंटरफेस में देख पा रहे होंगे की आपको चर ऑप्शन दिए जाएंगे।
  • पहला खाता से,दूसरा खसरा नंबर से, तीसरा नाम से, और चोथा GRN से।
  • यहां पर आपको जमाबंदी की प्रतिलिपि मिलती है। इसलिए अगर आपके पास खसरा नंबर है तो आप निकाल सकते है।

image4 1

  • दूसरा तरीका है नामांतरण की प्रतिलिपि द्वारा जमीन का खसरा नंबर निकालना।
  • तो इसके लिए आपको नामांतरण की प्रतिलिपि पर क्लिक करना है।

image5 1

  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिए गए नामांतरण से के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसा कि आप उपर इंटरफेस में देख रहे होंगे।
  • अब आपको अपनी नामांतरण संख्या यहां डालनी है। और चयन करे के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपको जमीन की सारी जानकारियां मिल जाएंगी।

 

image3

अगर आप इसकी प्रतिलिपि निकालना चाहते है तो आपको उपर दिख रहे इंटरफेस पर जाना है और सेलेक्ट बैंक पर क्लिक करना है। और अपना बैंक चुन लेना है उसकी प्रतिलिपि निकालने के 20rs लगते है तो ये पैसे आपके बैंक अकाउंट से निकाल लिए जाते है। और अगर आप प्रतिलिपि नहीं निकालना चाहते तो ये ऑप्शनल है।

कुछ राज्यो के जमीन के खसरा नंबर निकालने कि ऑफिकल वेबसाइट

सभी राज्यो की ऑफिशियल वेबसाइट अलग अलग होती है। कुछ राज्यो की हमने आपको बता दी है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल को जब आपने शुरू से अंत तक पढ़ा तो आपको जमीन का खसरा नंबर निकालने की जानकारी प्राप्त हुई। जमीन का खसरा नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। जब भी आप किसी जमीन को खरीदते हैं या बेचते हैं तो आपका यह जानना बहुत जरूरी होता है कि इस जमीन का असली मालिक कौन है? आप खसरा नंबर के जरिए यह पता कर सकते हैं, कि इस जमीन का मालिक कौन है, यह जमीन कितने टुकड़ों में बंटी  हुई है, और भी अन्य जानकारियां आप प्राप्त कर सकते हैं।

इसीलिए गांव में जब भी जमीन को खरीदा या बेचा जाता है, तो खसरा नंबर सबसे पहले मांगा जाता है। जो हमने आपको इस आर्टिकल में बताया, कि आप ऑनलाइन अपने फोन से कैसे खसरा नंबर निकाल सकते हैं? प्रत्येक राज्य के जमीन का खसरा नंबर निकालने की ऑफिशल वेबसाइट तो अलग-अलग होती है, लेकिन उन में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया लगभग समान ही होते हैं। यहां पर हमने आपको राजस्थान में जमीन का खसरा नंबर निकालने की प्रक्रिया बताइ है। लेकिन सभी राज्यों में यही प्रक्रिया अपनाई जाती है। जिसके जरिए आप अपनी जमीन का खसरा नंबर अपने मोबाइल से ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, अगर हां तो इसे अपने फ्रेंड के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अगर आपको लगता है इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की सुधार की आवश्यकता है तो आप कमेंट बॉक्स में हमें अपनी राय जरूर दें। हमें आपकी राय का स्वागत होगा, आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद!

FAQ

खसरा नंबर क्या होता है?

खसरा एक ईरानी शब्द है।खसरा नंबर गावों की जमीनों के लिए और उनके टुकड़ों के लिए दिया जाता है।जब भी आप कोई जमीन खरीदते है या बेचते है तो आपको एक विशेष नंबर की जरूरत पड़ती है इस नंबर को ही खसरा नंबर कहते है।

ओडिशा जमीन के खसरा नंबर निकालने कि ऑफिकल वेबसाइट क्या है?

ओडिशा जमीन के खसरा नंबर निकालने कि ऑफिकल वेबसाइट http://bhulekh.ori.nic.in/RoRView.aspx है?

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
View All Articles
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x