खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

आज कल पैसे कमाने के लिए यूट्यूब एक बहरीन माध्यम बन चुका है। बहत सारे लोग यूट्यूब से अब लाखों करोड़ों कमा रहे हैं। अगर आपके पास कुछ खास टैलेंट है तो आप भी यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं। अगर आप भी यूट्यूब मैं अपना टैलेंट प्रदर्शन करना चाहते हैं पर आपको नही पता की यूट्यूब पे खुद का चैनल कैसे बनाना है नही जानते हैं तो आज हम बताएंगे की खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

यूट्यूब चैनल खोलना बिलकुल भी मुश्किल नहीं हैं। आप सिर्फ अपना Gmail दे के यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। 

यूट्यूब चैनल खोलने के लिए Steps:

  • अपने Mobile या Computer पे YouTube App या Official Website पे जाए और और दाईं ओर के Top मैं “Sign in” लिखा होगा वहां टैप करें और अपना Gmail Account और Password दे कर Sign in करें। 
  • Sign in करने के वाद फिर से Right side के Top मैं जाएं और वहां पर आपका Account होगा वहां पर Click करें। 
  • Account पे Click करने के वाद नीचे बहत सारे Option आयेगा और सबसे ऊपर “Create a Channel” का Option होगा वहां पर Click करें। 
  • Create a Channel मैं Click करने से दो Options आयेगा। एक अपना Personal Channel का Option जहां पर आपका Gamil Name और Gmail Photo को ले कर चैनल बन जायेगा और दूसरा है Business Channel जिसमे आप किसी भी नाम और Photo दे कर चैनल खोल सकते हैं। 
  • अपने पसंद से Personal या Business किसी को भी चुन कर अपना चैनल बना लें। 

अब बन गया आपका खुदका एक यूट्यूब चैनल। आपकी चैनल पे आपकी वीडियो अब Upload कर सकते हैं। 

अगर आपके पास कोई भी Gmail Account नही है तो समान रूप से यूट्यूब के Sign in Option मैं जाएं और वहां पर Create a Google Account और निर्देशानुसार Steps Follow करके एक Gmail Account बना लें और फिर से Sign in कर लें। 

अगर आप एक Custom या Business Account खोलते हैं तो अपने चैनल पे एक Photo ओर चैनल की विवरण लिखना ना भूलें। 

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तकीके है जैसे की –

  • YouTube पार्टनर बनें और विज्ञापनों से पैसे कमाएं।
  • प्रोडक्ट्स या मर्चेंडाइज बेचें।
  • अपने अगले क्रिएटिव प्रोजेक्ट को क्राउडफंड करें।
  • अपने दर्शकों को “Fan Funding” के माध्यम से अपने काम का समर्थन करने दें।
  • मीडिया को अपनी सामग्री का लाइसेंस दें।
  • एक प्रभावशाली या सहयोगी के रूप में ब्रांडों के साथ काम करें।

ये भी पढ़ें –

शेयर मार्केट कैसे सीखे

अंतिम बात

यूट्यूब मैं कुछ भी Upload करने से पहले यूट्यूब का Guidelines जरूर पढ़ लिजिए ताकि आप यूट्यूब के नियम के विरुद्ध कुछ भी काम करने से बच सकें। 

अपने चैनल को प्रमोट भी करना जरूरी होता है। अपने दोस्तों मैं, रिश्तेदारों मैं अपना चैनल या वीडियो का Link जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वीडियो देख पाएं। और जब आपकी वीडियो पे अच्छा खासा Views आने लगेगा तो यूट्यूब आपका वीडियो Monetize कर देगा ताकि आप अपने वीडियो से पैसा कमा सकें। 

यूट्यूब पे पैसा कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा Views आना जरूरी है। 

हम उम्मीद करते हैं की हमारा ये पोस्ट “खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?आपके लिए मददगार रहा होगा। अगर Post पसंद आया तो Comments करके जरूर बताएं और Post को Share करना ना भूलें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
View All Articles
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x