WordPress 5.8 का नया अपडेट, नए फीचर्स के वारे में विस्तार से जानिए हिन्दी में

नमस्कार दोस्तों, WordPress 5.8 Beta 20 जुलाई, 2021 को आ गई है। यह साल की दूसरी बड़ी रिलीज होगी और कई नई सुविधाओं और सुधारों के साथ आएगी।

इस लेख में, हम आपको WordPress 5.8 में जोड़े गए नए सुविधाओं के वारे में बताएंगे। तो WordPress 5.8 में क्या क्या नया चीजें आ रहा है ये जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

WordPress 5.8 के प्रमुख बदलाव

इस नए अपडेट में 3 प्रमुख बदलाव आए हैं 

  1. Full Site Editing (FSE) Components
  2. Template Editor 
  3. The Block Pattern Directory 

Template Editor

WordPress 5.8 नए टेम्प्लेट एडिटर का पेश करेगा। यह Block Editor का उपयोग करके एक पूर्ण Site Editor उपकरण बनाने में मदद करेगा। जिसका अर्थ है कि आप भविष्य में रिलीज के साथ इसके बेहतर होने की उम्मीद कर सकते हैं।

Template Editors आपको अपनी WordPress वेबसाइट के लिए टेम्प्लेट बनाने और सेव करने की अनुमति देता है और बाद में किसी भी पोस्ट या पेज के लिए उनका उपयोग करता है।

Template Editor पर स्विच करने से आप साइट संपादन Block जोड़ सकेंगे।

इसमे कई आवश्यक Block उपलब्ध हैं जिनमें शामिल हैं:

  • Site Logo
  • Site Tagline
  • Site Title
  • Query Loop
  • Post Title
  • Post Content
  • Post Date
  • Post Excerpt
  • Post Featured Image
  • Post Categories
  • Post Tags
  • Login/out
  • Page List

हालाकी यह सुविधा वैकल्पिक है जिसे थीम डेवलपर्स और उपयोगकर्ता इसे आसानी से अक्षम कर सकेंगे।

Widgets के रूप में Blocks

यह एक Full Site Editor की दिशा में एक और बड़ा कदम है। इस नए सुविधा में उपयोगकर्ता कस्टमाइज़र का उपयोग करके या Appearance»Widget पेज पर जाकर नए Widget तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

Widgets के रूप में Block आपके WordPress Sidebar Widgets में Block Editor का लचीलापन लाएंगे। आप कोई भी Plugins इंस्टॉल किए बिना Colours, Spacing, Typography और अन्य डिज़ाइन टूल का उपयोग कर पाएंगे। 

यहां तक ​​​​कि एक Widgets Block भी है जो आपको Classic Widgets का का उपयोग करने देगा जो अभी तक Block के रूप में उपलब्ध नहीं हैं।

WordPress 5.8 पर आ रही हैं WebP फॉर्मैट के इमेज

वेब पर इमेज का उपयोग करने के लिए WebP एक नया फ़ाइल फॉर्मैट है जिसे आपकी छवियां गुणवत्ता खोए बिना PNG और JPEG की तुलना में फ़ाइल आकार में 25-34% छोटी होंगी।

वर्तमान में, WordPress WebP फॉर्मैट का समर्थन नहीं करता है और जब उपयोगकर्ता WebP इमेज अपलोड करने का प्रयास करते हैं तो उन्हें एक त्रुटि दिखाई देती है।

इस नए अपडेट WordPress 5.8 के साथ, आप किसी भी Plugins का उपयोग किए बिना WebP इमेज को अपनी WordPress वेबसाइट पर अपलोड करने में सक्षम होंगे।

WordPress 5.8 में Editor की सुधार

Block Editor स्क्रीन वह जगह है जहां उपयोगकर्ता अपना अधिकांश समय सामग्री कंटेन्ट में लगाते हैं। प्रत्येक WordPress अपडेट Editor को बेहतर बनाने के लिए कई सुधार, Bug Fix और नई सुविधाओं के साथ आता है।

WordPress 5.8 में आने वाले कुछ Editor सुधार निम्नलिखित हैं:

  • Nested Block में आसानी से Parent Block का चयन कर सकते हैं

Nested Block जैसे कॉलम और ग्रुप आपको Block को आसानी से ग्रुप करने की अनुमति देता हैं। हालांकि, कभी-कभी Nested Block के अंदर Parent Block का चयन करना मुश्किल हो जाता है। WordPress 5.8 अब टूलबार में हमेशा दिखाई देने वाला Parent Block बटन दिखाएगा।

  • समुन्नत List View 

WordPress 5.8 एक बेहतर लिस्ट व्यू पैनल के साथ आएगा। यह आपको आपके पोस्ट या पेज में Block की पूरी सूची दिखाएगा। इससे उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक जटिल Layout में एक विशिष्ट Block में जाना आसान हो जाएगा। 

  • Block Handle के साथ बेहतर Select Tool

Select Tool अब Block को ऊपर और नीचे ले जाने के लिए एक हैंडल के साथ एक बेहतर Block आउटलाइन दिखाएगा। WordPress 5.8 में, जब आप अपने माउस को विभिन्न Blocks के चारों ओर घुमाते हैं, तो आप बेहतर Block हाइलाइटिंग भी देख पाएंगे। 

  • Image और Media Block के लिए नया Duo-tone Filters 

WordPress 5.8 में एक और रोमांचक आगामी फीचर Duotone Filter है जिसका उपयोग आप अपने Media Block जैसे Image, Gallery और Cover Image पर कर पाएंगे। यह कुछ Preset के साथ आता है और आप उन रंगों को चुनकर अपना Preset भी बना सकते हैं जिन्हें आप लगाना चाहते हैं।

अब WordPress Theme अपने स्वयं के Preset भी जोड़ सकेंगे Theme Color Scheme के साथ मेल खाने के लिए। 

  • Add Block Panel में Pattern Suggestions

यदि आप Add Block Panel का उपयोग करके Block Editor सर्च करेंगे तो Editor आपको Patterns भी Suggest करेगा जिसे आप तुरंत Add कर सकते हैं। 

  • मौजूदा Block में सुधार:

नए अपडेट में मौजूदा Block में कई सुधार हैं। उदाहरण स्वरूप आप अब Text, Background और Links के रंग चुनने के लिए अधिक रंग विकल्प पा सकते हैं। इसके अलावा Columns के बीच Padding Adjust करने के लिए एक नया विकल्प है और आप Table Block के लिए Gradient Background भी चुन सकते हैं।

Under The Hood में बदलाव:

WordPress 5.8 डेवलपर्स के लिए अपने स्वयं के Theme, Plugins और Projects का उपयोग करने के लिए कई बदलाव भी लाएगा।

Under The Hood परिवर्तनों में कुछ निम्नलिखित हैं।

  • WordPress इस साल के अंत तक इंटरनेट एक्सप्लोरर के लिए सपोर्ट बंद कर देगा। 5.8 ने उसके लिए आवश्यक अधिकांश परिवर्तनों को मिला दिया है।
  • एकाधिक WordPress व्यवस्थापक स्क्रीन पर Block Editor API का उपयोग करने के लिए संदर्भ जागरूक फ़िल्टर।
  • WordPress के Recovery Mode Email अब केवल तभी दिखाया जाएगा जब Email भेजा जाएगा। 

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको WordPress 5.8 की नई फीचर्स के वारे में अच्छे से पता चल गया होगा। हमें बताएं कि आपको कौन सी विशेषताएं दिलचस्प लगती हैं और आप भविष्य में WordPress रिलीज में क्या देखना चाहते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कमेंट्स करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर जरूर करें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.