वाईफाई क्या है? वाईफाई का आविष्कार किसने किया था? और यह कैसे काम करता है? What Is WiFi in Hindi

वाईफाई क्या है? WiFi Kya Hai in Hindi

वाईफाई क्या है? वाईफाई (Wi-Fi) एक वायरलेस तकनीक है जिसका उपयोग कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए किया जाता है।

इसे आमतौर पर Wireless लैन (लोकल एरिया नेटवर्क) कहा जाता है। Wi-Fi तकनीक लोकल एरिया नेटवर्क को बिना केबल और वायरिंग के काम करने देती है। यह घर और व्यापार नेटवर्क के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बना रहा है। एक कंप्यूटर का Wireless एडेप्टर डेटा को रेडियो सिग्नल में स्थानांतरित करता है और डेटा को उपयोगकर्ताओं के लिए एंटीना में स्थानांतरित करता है। तो आईए जानते हैं बिस्तार मैं की वाईफाई क्या है? और वाईफाई का आविष्कार किसने किया था? यह कैसे काम करता है?

आप वीडियो के जरिये भी जान सकते हैं।

वाई फाई का पूरा नाम क्या है?

Wi-Fi का पूरा नाम है Wireless Fidelity है 

वाईफाई का आविष्कार किसने किया था?

Wi-Fi का आविष्कार नीदरलैंड के NCR Corporation/AT and T ने 1991 में किया था। इस तकनीक का उपयोग करके हम दो या दो से अधिक उपकरणों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं। Wi-Fi को लैपटॉप जैसे मोबाइल कंप्यूटिंग उपकरणों के लिए विकसित किया गया है, लेकिन अब यह मोबाइल एप्लिकेशन और टेलीविजन, डीवीडी प्लेयर और डिजिटल कैमरों जैसे उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए व्यापक रूप से उपयोग कर रहे हैं।

WiFi काम कैसे करता है? (WiFi Kaam Kaise Karta Hai)

WiFi क्या है? और यह कैसे काम करती है? Image

क्या आप जानते हैं की वायरलेस डिवाइस एक दूसरे से कैसे जुड़ते हैं?  इसका जवाब है वाईफाई तकनीक। रेडियो तरंगों के माध्यम से विभिन्न उपकरणों को सिग्नल भेजे जाते हैं। एक निश्चित आवृत्ति की तरंगों को प्राप्त करने के लिए प्राप्त करने वाले उपकरण को सेट करने की आवश्यकता होती है।

WiFi के Frequency रेंज 2.4Ghz और 5Ghz है। यह अवुरत्ती Walkie-Talkies, मोबाइल फोन, टीवी के लिए उपयोग की जाने वाली आवृत्ति से ज्यादा ताकतवर होता है। Wi-Fi की यह उच्च आवृत्ति रेंज सिग्नल को अधिक डेटा भेजने की अनुमति देती है।

आइए जानते हैं की वाईफाई वास्तव में कैसे काम करता है:

  • एक तार, जिसे एक फाइबर केबल या एनालॉग लाइन भी कहा जाता है, यह एक ब्रॉडबैंड मोड की तरह एक इंटरनेट स्रोत को जोड़ता है।
  • WiFi राउटर वह माध्यम है जो Wide Area Network (WAN) पोर्ट के जरिए इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त करता है।
  • WiFi राउटर दो-तरफा संचार स्थापित करने के लिए कंप्यूटर, फोन या अन्य उपकरणों में एक कार्ड या एडेप्टर को रेडियो तरंगों के माध्यम से वायरलेस सिग्नल देता है।

Wifi के परिनियोजन

Wifi के परिनियोजन Image

आमतौर पर, तीन प्रकार के वायरलेस नेटवर्किंग सिस्टम तैनात किए जाते हैं।  प्रभावी परिनियोजन के लिए प्रत्येक वाईफाई नेटवर्क की उपयुक्तता को समझना महत्वपूर्ण है:

  1. केंद्रीकृत परिनियोजन 
  2. अभिसरण परिनियोजन
  3. Cloud

1. केंद्रीकृत परिनियोजन 

यदि भवनों और नेटवर्कों का एक समूह एक-दूसरे के पास बँधा हुआ है, तो वायरलेस नेटवर्क सिस्टम के केंद्रीकृत परिनियोजन का उपयोग किया जाता है।  यह परिनियोजन वायरलेस नेटवर्क को समेकित करता है क्योंकि नियंत्रक एक केंद्रीय स्थान पर स्थापित होते हैं।  केंद्रीकृत परिनियोजन आमतौर पर उन परिसरों में लागू किया जाता है जहां केंद्रीय स्थान के माध्यम से उन्नत वायरलेस कार्यक्षमता को अपग्रेड करना और सक्षम करना आसान होता है।

2. अभिसरण परिनियोजन

इस प्रकार का परिनियोजन एक एक्सेस स्विच का उपयोग करके वायर्ड और वायरलेस नेटवर्क को एक डिवाइस में परिवर्तित करता है।  एक्सेस स्विच स्विच और वायरलेस कंट्रोलर दोनों के रूप में कार्य करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को उनके वायर्ड और वायरलेस कनेक्शन में स्थिरता मिलती है।  आमतौर पर, शाखा कार्यालय वाली कंपनियां इस प्रकार के नेटवर्क सिस्टम को तैनात करती हैं।

3. Cloud

यह परिनियोजन नेटवर्क उपकरणों को प्रबंधित करने के लिए क्लाउड का उपयोग करता है।  विभिन्न स्थानों पर उपकरणों को प्रबंधित करने के लिए डैशबोर्ड का उपयोग किया जाता है।  चूंकि क्लाउड सेवाओं का उपयोग किया जाता है, सभी डिवाइस डैशबोर्ड तक पहुंच रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए दृश्यमान होते हैं।

सुरक्षा

Wi-Fi तकनीक में सुरक्षा एक महत्वपूर्ण तत्व है। सुरक्षा हमारा व्यक्तिगत निर्णय है लेकिन Wireless कनेक्शन होने पर हमें अपने निजी विवरणों की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए। हम असुरक्षित Wireless राउटर से आसानी से जुड़ सकते हैं। समस्या यह है कि कोई भी आपके Wireless राउटर से डेटा का उपयोग करके जुड़ा हुआ है जैसे कि गेम डाउनलोड करना, ऐप्स डाउनलोड करना और आतंकवादी गतिविधियों की योजना बनाना, अवैध संगीत और मूवी फाइलों को हिलाना आदि। इसलिए Wireless तकनीक आधारित उपकरणों को सुरक्षा प्रदान करना आवश्यक है।

अपने Wi-Fi संयोग को सुरक्षित कैसे करें?

सभी राउटर में एक वेब पेज होता है जिसे आप Wi-Fi सुरक्षा को कॉन्फ़िगर करने के लिए कनेक्ट कर सकते हैं। और WEP (वायर्ड इक्विवेलेंस प्राइवेसी) को ऑन करें और एक पासवर्ड डालें और इस पासवर्ड को याद रखें। अगली बार जब आप अपना लैपटॉप कनेक्ट करेंगे तो Wi-Fi राउटर आपसे कनेक्शन पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहेगा और आप वह पासवर्ड दर्ज करें।

वाईफाई राउटर क्या है?

Wireless राउटर एक तरह का हार्डवेयर डिवाइस होता है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर घरों में किया जाता है। यह Wireless नेटवर्क का दिल है। यह उपकरण मुख्य रूप से इंटरनेट सेवा प्रदाताओं द्वारा अपने इंटरनेट केबल को जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। कभी-कभी, इसे WLAN डिवाइस (Wireless Local Area Network) भी कहा जाता है। Wireless नेटवर्क को Wi-Fi नेटवर्क भी कहा जाता है।

इस राउटर का मुख्य कार्य राउटर के नेटवर्क कार्यों को एक करना है और एक तार पर आधारित नेटवर्क के समान, हब एक मध्य स्थान है जहां कंप्यूटर को नेटवर्क एक्सेस प्रदान करने के लिए सभी कंप्यूटर इससे जुड़े होते हैं। वर्तमान में जो Wireless हब उपलब्ध हैं वे राउटर की तरह काम करेंगे लेकिन ये गेटवे हैं।

डेस्कटॉप के लिए वाईफाई राउटर

उपयोगकर्ताओं के लिए Wireless तरीके से इंटरनेट से जुड़ने का सबसे आम तरीका डेस्कटॉप Wi-Fi राउटर के साथ संभव है। ये राउटर आकार में छोटे होते हैं और एंटेना सहित बक्से की तरह दिखते हैं। यह उपकरण कार्यस्थल या घर पर सिग्नल प्रसारित करता है। जब यूजर बेस Wi-Fi राउटर से दूर होगा तो सिग्नल कमजोर होगा। तो कार्यस्थल में रेंज एक्सटेंडर जैसे कई Wireless राउटर की व्यवस्था की जाती है। Wi-Fiका रेंज एक्सटेंडर इंटरनेट के कवरेज को बढ़ाने के लिए एक सरणी में स्थित है।

मोबाइल हॉटस्पॉट/Wi-Fi Hotspot क्या है?

हर स्मार्टफोन में एक मोबाइल हॉटस्पॉट एक सामान्य फीचर होता है। एक बार जब मोबाइल फोन में हॉटस्पॉट चालू हो जाता है तो मोबाइल ऑपरेटर इंटरनेट की अनुमति देने के लिए अन्य उपकरणों के माध्यम से Wireless तरीके से नेटवर्क कनेक्शन साझा कर सकता है। एक आसान Wi-Fi हॉटस्पॉट एक मोबाइल हॉटस्पॉट है जो सेल फोन के पूरे कैरियर में प्राप्त होता है। यह एक पोर्टेबल डिवाइस है जो सिग्नल प्रसारित करने के लिए सेलुलर टावरों का उपयोग करता है।

लैपटॉप, आईपोड जैसे विभिन्न उपकरणों को उस डिवाइस की ओर Wireless तरीके से जोड़ा जा सकता है जो आप जहां भी यात्रा करते हैं, इंटरनेट से जुड़ता है। स्मार्टफोन की तरह, मूवेबल हॉटस्पॉट की मासिक लागत आपके द्वारा चुने गए डेटा प्लान के उपयोग पर निर्भर करती है। इस प्रकार का हॉटस्पॉट स्थिर सार्वजनिक Wi-Fi हॉटस्पॉट की खोज करके इंटरनेट की अनुमति देने के लिए अधिक सुसंगत है।

Wi-Fi टेक्नोलॉजी के प्रकार

Wi-Fi टेक्नोलॉजी के प्रकार Image

वर्तमान में, वे चार प्रमुख प्रकार की Wi-Fi प्रौद्योगिकियां हैं।

Wi-Fi-802.11a

Wi-Fi-802.11b

Wi-Fi-802.11c

Wi-Fi-802.11n

802.11a Wireless

यह WI-FI नेटवर्किंग राउटर और एंटेना द्वारा भेजे गए रेडियो सिग्नल के प्रारूप और संरचना को परिभाषित करता है।

Wi-Fi-802.11b

802.11b Wireless तकनीक की श्रृंखला में से एक है। 802. 11b समर्थन बैंडविड्थ 11mbps। अनियमित आवृत्ति स्पेक्ट्रम में सिग्नल 2.4 GHz के आसपास है। Wi-Fi-८०२.११ए की तुलना में यह कम आवृत्ति है, इसका मतलब है कि यह उचित दूरी पर काम कर रहा है। यह माइक्रो मालिक के ताररहित फोन और अन्य उपकरणों के साथ हस्तक्षेप है। यह कम लागत वाला है; घरेलू उपकरणों का उपयोग करके सिग्नल रेंज अच्छी है।

Wi-Fi-802.11g

2002 और 2003 में, यह तकनीक नए बदनाम उत्पादों का समर्थन करती है। यह 802.11a और 802.11b की बेहतरीन टेक्नोलॉजी है। 802.11 b सपोर्ट बैंडविड्थ 54mbps तक और यह अधिक रेंज के लिए 2.4 GHz फ़्रीक्वेंसी का उपयोग करता है। यह लागत 802.11b से अधिक है। यह तेज पहुंच और अधिकतम गति है।

Wi-Fi-802.11n

802.11n नवीनतम Wi-Fi तकनीक है। इसे 802.11g पर सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एक के बजाय कई Wireless सिग्नल और एंटेना का उपयोग करके समर्थित बैंडविड्थ की मात्रा। यह 100 एमबीपीएस बैंडविड्थ और बढ़ी हुई सिग्नल तीव्रता का समर्थन करता है।

Wi-Fi के तत्व

Wi-Fi के तत्वों में निम्नलिखित शामिल हैं।

Wireless Access Point 

Wireless नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए Wireless उपकरणों को अनुमति देने के लिए एक Wireless Access Point का उपयोग किया जाता है। सिस्को जैसा Wireless नेटवर्क नए उपकरणों को ऑनलाइन लाकर आसान बना देगा और मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छा समर्थन प्रदान करेगा। नेटवर्क में Wireless एक्सेस प्वाइंट का कार्य होम स्टीरियो के भीतर एम्पलीफायर के कार्य के समान है।

एक एक्सेस प्वाइंट बैंडविड्थ का उपयोग खिंचाव के लिए करता है ताकि कई डिवाइस दूर से नेटवर्क पर यात्रा कर सकें। हालांकि, एक Wireless एक्सेस प्वाइंट सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क पर उपकरणों के बारे में बहुत उपयोगी डेटा देता है।

Wi-Fi कार्ड

ये कार्ड Wireless सिग्नल के साथ-साथ रिले की जानकारी की अनुमति देते हैं जो आंतरिक या बाहरी हो सकती है। Wi-Fiकार्ड को एडेप्टर के रूप में भी जाना जाता है

सुरक्षा

फ़ायरवॉल के साथ-साथ एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर जैसे नेटवर्क को बिन बुलाए उपयोगकर्ताओं से सुरक्षित रखता है और जानकारी को सुरक्षित रखता है।

Wi-Fi प्रौद्योगिकी के फायदे और नुकसान

निम्नलिखित Wi-Fi की के कुछ फायदें-

  • Wireless लैपटॉप को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है
  • बिना तार के Wi-Fi नेटवर्क संचार उपकरण तारों की लागत को कम कर सकते हैं।
  • Wi-Fi सेटअप और कॉन्फ़िगरेशन केबलिंग प्रक्रिया की तुलना में आसान है
  • यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है
  • हॉट स्पॉट के माध्यम से भी इंटरनेट कनेक्ट किया जा सकता हैं
  • हम इंटरनेट को Wireless तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं

निम्नलिखित Wi-fi के कुछ नुकसान

निम्नलिखित Wi-Fi की के कुछ नुकसान

  • Wi-Fi विकिरण उत्पन्न करता है जो मानव स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है इस लिए जब भी हम उपयोग नहीं कर रहे हों तो हमें Wi-Fi कनेक्शन को डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए
  • Wi-Fi में डेटा ट्रांसफर करने की कुछ सीमाएं होते हैं और ज्यादा लंबी दूरी के लिए डेटा ट्रांसफर करना संभव नहीं होता है। 
  • Wired Connection की तुलना में Wi-Fi बहुत महंगा है

Wi-Fi प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग

Wi-Fi के अनुप्रयोगों में निम्नलिखित शामिल हैं।

  • मोबाइल एप्लीकेशन
  • व्यवसाय एप्लिकेशन
  • घरेलू अनुप्रयोग
  • कम्प्यूटरीकृत अनुप्रयोग
  • ऑटोमोटिव सेगमेंट
  • ब्राउजिंग इंटरनेट
  • वीडियो सम्मेलन

इस प्रकार, यह सब Wi-Fiतकनीक के अवलोकन के बारे में है। Wi-Fi तकनीक सरल होने के साथ-साथ तारों का उपयोग किए बिना इंटरनेट से जुड़ने का एक किफायती तरीका भी है। कम लागत के साथ-साथ यह उपयोगकर्ताओं को प्रदान की जाने वाली स्वतंत्रता के कारण दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है।

भारत में बेस्ट Wi-Fi Broadband कौन कौन सा है?

जिओ फाइबर – Jio Fiber

JioFiber का प्लान 399 रुपये से शुरू होता है और यह प्लान अनलिमिटेड कॉल के साथ 30 Mbps स्पीड के साथ अनलिमिटेड डेटा देता है। हालांकि इस योजना में कोई OTT प्लेटफॉर्म सब्सक्रिप्शन के साथ नही आता पर यह पर्याप्त डेटा देता है जिसे एक उपभोग्ता असीमित डाटा उपयोग कर पाए। अभी तक, JioFiber की अर्ध-वार्षिक और वार्षिक योजनाएँ 15 दिन और 30 दिनों की अतिरिक्त वैधता दे रही हैं और 30 Mbps ब्रॉडबैंड योजना क्रमशः 2394 रुपये और 4788 रुपये में आ गया है।

इस योजना के बारे में एक और अच्छी बात यह है कि उपयोगकर्ता इस योजना के लिए मासिक सदस्यता ले सकते हैं यदि वे इसे आज़माना चाहते हैं। अन्य दूरसंचार कंपनियों के मामले में ऐसा नहीं है, जिसके लिए ग्राहकों को एक योजना के लिए कम कीमत प्राप्त करने के लिए पूरे एक वर्ष के लिए सदस्यता लेने की आवश्यकता होती है।

Airtel Xtreme

अगर आप 100 रुपए ज्यादा दे सकते हैं और 10 Mbps का ज्यादा स्पीड का मजा उठाना चाहते हैं तो Airtel Xtreme आपके लिए उत्कृष्ट है। Airtel Xtreme का 499 का प्लान में 40 Mbps का स्पीड के साथ साथ यह असीमित कॉलिंग लाभ भी देता है।

BSNL Broadband

BSNL काफी वर्षों से ब्रॉडबैंड का सेवा दे रहा है और इसका अभी का न्यूनतम प्लान 449 रुपये में आती है। यह 3300 जीबी डेटा सीमा तक पहुंचने तक 30 Mbps तक की पेशकश करती है। हालाँकि, यह योजना पहली बार उपयोगकर्ताओं तक सीमित है जिसके बाद उन्हें 599 रुपये के फाइबर बेसिक प्लस ब्रॉडबैंड प्लान में स्थानांतरित कर दिया जाता है। यह प्लान 3300GB तक 60 Mbps की स्पीड देता है। 

Excitel Broadband

पिछले साल के अंत में, Excitel ने FTTH योजनाओं की घोषणा की, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा एक वर्ष के लिए सदस्यता लेने की स्थिति में 100 Mbps के लिए 399 रुपये की मासिक कीमत से शुरू होती हैं। 399 रुपये की कीमत वाले इस प्लान को पाने के लिए यूजर्स को एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा। Excitel के प्लान फाइबर आधारित हैं और किसी भी पैकेज से जुड़ी कोई FUP या डेटा सीमा नहीं है।

एक साल की वैधता के लिए, Excitel 100 Mbps, 200 Mbps और 300 Mbps की स्पीड के साथ 399 रुपये प्रति माह पर असीमित डेटा प्रदान करता है जो एक वर्ष के लिए 4788 रुपये, 449 रुपये प्रति माह जो 5388 रुपये प्रति वर्ष और 499 रुपये प्रति माह है  महीना जो क्रमशः 5988 रुपये प्रति वर्ष आता है।

वाईफाई क्या है? वाईफाई का आविष्कार किसने किया था? – निष्कर्ष 

तो यह रहा वाईफाई क्या है? वाईफाई का आविष्कार किसने किया था? और यह कैसे काम करता है? की सम्पूर्ण वर्णन। उम्मीद करते हैं की यह पोस्ट Wi-Fi के वारे में अच्छे से समझने में मददगार रहा। अगर पोस्ट पसंद आया तो हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर करना न भूलें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x