व्हे प्रोटीन क्या है? व्हे प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान, व्हे प्रोटीन लेने का तरीका,जानिए हिन्दी में

व्हे प्रोटीन क्या है? व्हे जिसे मट्ठा या फिर दूध का पानी भी कहा जाता है यह अब दुनिया का एक लोकप्रिय प्रोटीने साधन है। व्हे प्रोटीन सेवन करना अत्यंत लाभकारी होता है बहुत सारे चीजों में। और लाभ के साथ साथ बहुत सारे नुकसान भी होता है। 

व्हे प्रोटीनके विवरण, फायदे और नुकसान को कवर करते हुए आज हुमने ये पोस्ट “व्हे प्रोटीन क्या है? व्हे प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान” आपके लिए लाए हैं। तो व्हे प्रोटीन के सठिक विवरण अच्छे से जानने के लिए हमारे इस पोस्ट व्हे प्रोटीन क्या है? व्हे प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान को एंड तक जरूर पढ़ें।

Table of Contents

व्हे प्रोटीन क्या है?

व्हे प्रोटीन क्या है? दूध में मुख्य रूप से दो तरह के प्रोटीन होते हैं- Casein और Whey। दूध से पनीर उत्पादन के दौरान Whey से प्रोटीन का मिश्रण अलग हो जाता है। इस प्रोटीन मिश्रण को व्हे प्रोटीन के नाम से जाना जाता है। मूल रूप से, दूध में वसायुक्त पदार्थ पनीर उत्पादन के दौरान एक साथ जमा हो जाता है, और मट्ठा को अलग करता है, जो आमतौर पर दूध के तरल हिस्से में होता है, एक उप-उत्पाद के रूप में। उस मट्ठा प्रोटीन ही अपने पोषण मूल्य के लिए Whey Protein नाम से पहचाना जाता है।

व्हे प्रोटीन पाउडर में आमतौर पर अतिरिक्त स्वाद होता है, क्योंकि यह अपने आप में बहुत स्वादिष्ट नहीं होता है। यदि आप व्हे प्रोटीन पाउडर खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें चीनी नहीं है। इसमें मौजूद प्रोटीन सामग्री आपके प्रोटीन सेवन के लगभग 25-50 ग्राम को आसानी से पूरा कर सकती है।

यह फिटनेस के प्रति उत्साही, वजन घटाने की उम्मीद रखने वालों और अन्य लोगों के लिए इसका सेवन करने का एक आसान तरीका है, जिनके आहार में पर्याप्त प्रोटीन की कमी है। अगर आपने फ्लेवर्ड व्हे प्रोटीन ट्राई किया है, तो आप इस प्रोटीन सोर्स को मिस नहीं करना चाहेंगे। आप इसे अपने प्रोटीन बार और शेक में शामिल कर सकते हैं, या इसे भोजन के प्रतिस्थापन के रूप में ले सकते हैं।

व्हे प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान

व्हे प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान Image

Whey प्रोटीन के फायदे 

मट्ठा प्रोटीन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह हमारे शरीर द्वारा प्रोटीन और BCAA सेवन को बढ़ावा देने में मदद करता है – प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं। जबकि हमारे अमीनो एसिड की आवश्यकता का एक हिस्सा शरीर द्वारा ही निर्मित किया जाता है, बाकी को हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से इकट्ठा करना पड़ता है। हमारे शरीर को बाहरी खाद्य स्रोतों से प्राप्त होने वाले अमीनो एसिड को आवश्यक अमीनो एसिड कहा जाता है।

व्हे प्रोटीन में नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। इसके अलावा, वे ल्यूसीन (Leucine) जैसे महत्वपूर्ण ब्रांकेड-चेन एमिनो एसिड (BCAA) में समृद्ध हैं। ल्यूसीन एक वृद्धि को बढ़ावा देने वाला अमीनो एसिड है। इसमें सिस्टीन (Cysteine) भी होता है जो ग्लूटाथियोन (glutathione) के स्तर को प्रोत्साहित करता है, जो एक सेलुलर एंटीऑक्सीडेंट है। व्हे प्रोटीन हमारे शरीर में वृद्धि को प्रेरित करने के लिए सबसे प्रभावी है। नवजात शिशुओं को खिलाया जाने वाला मानव स्तन का दूध गाय के दूध की तुलना में 60% मट्ठा होता है, जिसमें केवल 20% मट्ठा होता है।

इन सब के अलावा निम्नलिखित व्हे प्रोटीन लेने का तरीका और फायदे हैं 

1. आपकी ताकत और मांसपेशियों को बढ़ाता है

व्हे प्रोटीन इंसुलिन जैसे एनाबॉलिक हार्मोन को रिलीज करके मांसपेशियों और ताकत को बढ़ाता है, जो हमारी मांसपेशियों के विकास के लिए जिम्मेदार होता है। पदार्थ की ल्यूसीन सामग्री हमारे शरीर में मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण को उत्तेजित करती है। यह प्रोटीन और अमीनो एसिड मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है। व्हे प्रोटीन, अन्य प्रोटीन स्रोतों के विपरीत, मांसपेशियों की वृद्धि तेजी से करता है और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है। 

2. बच्चों को एक्जिमा और एलर्जी की स्थिति से बचाता है

जिन नवजात बच्चों को 3 से 12 महीने के उम्र में व्हे प्रोटीन का पोषण दिया जाता है उनमें लाल, खुजली वाली त्वचा और एलर्जी की प्रतिक्रिया आसानी से विकसित होने का जोखिम कम होता है। हालांकि, एक बार जब बच्चा उस उम्र से बड़ा हो जाता है, तो व्हे प्रोटीन के सेवन से इन स्थितियों के प्रति उनके प्रतिरोध पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

3. आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है:

अध्ययनों से पता चला है कि, यदि आप अपनी दैनिक आवश्यकता का 1/4 भाग व्हे प्रोटीन में खाते हैं, तो आप अपनी भूख को 60% तक कम कर देते हैं। यदि आप व्हे प्रोटीन के सेवन को भारोत्तोलन के साथ जोड़ते हैं, तो आप लगभग अपने वजन के 8 पाउंड कम करते हैं और साथ ही साथ यह दुबला मांसपेशियों को बढ़ाते हैं। यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने के अलावा, आपकी भूख को भी कम करता है और दुबली मांसपेशियों को सुरक्षित रखता है।

4. व्यायाम से ठीक होने में सहायक

व्हे प्रोटीन पाउडर का सेवन आपकी एथलेटिक क्षमताओं में सुधार करने के लिए सिद्ध हुआ है। यह आपकी दौड़ने की गति को बढ़ाता है और आपको अपने वर्कआउट या व्यायाम से बेहतर तरीके से ठीक होने में भी मदद करता है।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

व्हे प्रोटीन कैसिइन प्रोटीन की तुलना में आपके कुल और LDL कोलेस्ट्रॉल को अधिक प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकता है।

6. रक्तचाप को नियंत्रण में मदद करता है

व्हे प्रोटीन पाउडर, जब उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों द्वारा सेवन किया जाता है, तो रक्तचाप को कम करने में कारगर साबित होता है। उसी तरह, यह संभावित घातक हृदय जोखिमों के विकास के खिलाफ एक निवारक भी सावयस्थ हुआ है। 

7. अन्य स्वास्थ्य लाभ

मट्ठा प्रोटीन के बूट करने के लिए अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं, प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाता है और सोरायसिस के लक्षणों से भी बचा सकता है।

व्हे प्रोटीन के नुकसान

व्हे प्रोटीन का सेवन आमतौर पर अधिकांश वयस्कों के लिए सुरक्षित माना जाता है जब उचित खुराक में सेवन किया जाता है। हालांकि, मिश्रण के अधिक सेवन से पाचन संबंधी कई शिकायतें हो सकती हैं जैसे सूजन, अतिसक्रिय मल त्याग और दस्त।

आप मतली, सिरदर्द, प्यास, ऐंठन, थकान और कम भूख का भी अनुभव कर सकते हैं। यदि आप लंबे समय तक अपने व्हे प्रोटीन के सेवन को नियंत्रित करने में सावधानी नहीं बरतते हैं तो आपको मुहाँसे की समस्या हो सकती है। पाउडर के 1-2 चम्मच अधिकांश लोगों के लिए उचित है। 

गर्भवती महिलाओं को यह कैसे प्रभावित करता है, इस पर पर्याप्त शोध नहीं किया गया है। इसलिए, यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं तो व्हे प्रोटीन के सेवन से बचना सबसे अच्छा है। इसके अतिरिक्त, यदि आप डेयरी एलर्जी से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन आपके लिए सही नहीं हो सकता है।

उपरोक्त के अलावा, व्हे प्रोटीन के कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हैं –

1. गुर्दे की समस्याएं

अगर आप किडनी की समस्या से पीड़ित हैं, तो व्हे प्रोटीन का सेवन न करें। यह आपकी गुर्दे की समस्याओं को और खराब कर सकता है। इससे किडनी स्टोन भी हो सकता है। इस दुष्प्रभाव को बेअसर करने के लिए, आपको अपने आहार के हिस्से के रूप में पर्याप्त आहार फाइबर और पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

2. अवांछित FAT में बृद्धि

कई व्हे प्रोटीन पाउडर में चीनी मिलाया जाता है, जो आपके कार्बोहाइड्रेट की खपत को बढ़ाता है। उनमें से कुछ में FAT भी मिलाई जा सकती है। इसलिए, अधिक कैलोरी जलाने के लिए अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के बजाय, आप वास्तव में अपनी कैलोरी की आवश्यकता से अधिक खाना खा सकते हैं।

3. बात रोग 

हाला की अनुसंधान की भी सोध में बात रोग के विकास और व्हे प्रोटीन की खपत के बीच कोई सीधा संबंध नहीं पाया गया है प यह देखा गया है कि जब आप बात रोग से पीड़ित होते हैं तो अपने आहार में व्हे प्रोटीन को शामिल करने से आपकी स्थिति और खराब हो जाती है। यदि आपके पास गठिया का पारिवारिक इतिहास है, तो व्हे प्रोटीन शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

4. कार्डियोवैस्कुलर जोखिम बढ़ाएं

यदि आप हृदय रोग के रोगी हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हमेशा निर्धारित खुराक के अनुसार व्हे प्रोटीन का सेवन करें। इस खुराक से अधिक होने से आपको हृदय अतालता, हृदय गति रुकना और शायद हृदय संबंधी कार्यों का पूर्ण नुकसान भी हो सकता है।

5. ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis)

लगातार अत्यधिक व्हे प्रोटीन का सेवन आपकी हड्डियों में खनिज असंतुलन का कारण बन सकता है। असंतुलन तब हड्डियों के घनत्व को कम कर सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है।

6. रक्त अम्लता स्तर में वृद्धि

व्हे प्रोटीन के सेवन से हमारे रक्त में pH स्तर बढ़ जाता है। हमारे गुर्दे को इस अतिरिक्त प्रोटीन को चयापचय करने में मुश्किल होती है। नतीजतन, हमारा रक्त अधिक अम्लीय हो जाता है।

7. कीटोसिस (Ketosis)

एक उच्च प्रोटीन, कम कार्ब आहार शरीर में पर्याप्त FAT की कमी में जलती हुई प्रोटीन से ऊर्जा का उपयोग करता है। केटोसिस वह स्थिति है जब रक्त में कीटोन बॉडी की असामान्य मात्रा जमा हो जाती है। कीटोसिस लीवर पर कार्य करने के लिए अत्यधिक दबाव डालता है और समय के साथ लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

8. चेहरे के हिस्सों की घरघराहट और सूजन

लैक्टोज असहिष्णु व्यक्तियों को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और घरघराहट, होंठ/मुंह/गले में सूजन आदि जैसी एलर्जी प्रतिक्रियाएं विकसित हो सकती हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण को बनते हुए देखते हैं, तो एक बार डॉक्टर से परामर्श करें।

व्हे प्रोटीन पर कुछ तथ्य:

  • व्हे प्रोटीन बीटा-लैक्टोग्लोबुलिन, अल्फा लैक्टलबुमिन, गोजातीय सीरम एल्ब्यूमिन और इम्युनोग्लोबिन का मिश्रण है।
  • संभावित लाभों में वजन घटना और कोलेस्ट्रॉल कम करना आदि भी शामिल है।
  • संभावित खतरों में मतली और सिरदर्द शामिल हैं, लेकिन मध्यम मात्रा में, व्हे प्रोटीन को खतरनाक नहीं माना जाता है।

व्हे प्रोटीन का पोषण तथ्य

औसत व्हे प्रोटीन पाउडर के एक चम्मच (लगभग 32 ग्राम) में 113 कैलोरी होती है, जिसमें से 4.5% FAT की मात्रा से लिया जाता है। कुल FAT सामग्री 0.5 ग्राम है, जिसमें से संतृप्त FAT 0.3 ग्राम है। Trans FAT 0 ग्राम है। Polyunsaturated FAT और Monounsaturated FAT प्रत्येक 0.1 ग्राम हैं। कोलेस्ट्रॉल 5.1 मिलीग्राम है, जो आपकी दैनिक आवश्यकता का 2% होगा। सोडियम में 50 मिलीग्राम होता है, जो आपके दैनिक पोषण मूल्य का 2% भी बनाता है।

पोटेशियम सामग्री 160 मिलीग्राम है, इसलिए आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपकी दैनिक पोटेशियम आवश्यकता का 5% व्हे प्रोटीन के एक स्कूप से पूरा किया जाएगा। कुल Carb सामग्री 2 ग्राम है, जिसमें से आहार फाइबर 1% है। प्रोटीन सामग्री 25 ग्राम है। व्हे प्रोटीन पाउडर की मापी गई मात्रा में आपको 2% आयरन और 12% कैल्शियम मिलेगा।

लोग आमतौर पर ह्वै का उपयोग पूरक के रूप में करते हैं, प्रतिरोध व्यायाम के साथ, मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण को बेहतर बनाने और दुबली मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए। लेकिन यह क्या है, और इसका उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

सारांश

व्हे प्रोटीन पाउडर और सप्लीमेंट एक स्वस्थ और प्रभावी तरीका है जिससे आप अपने नियमित आहार में अधिक प्रोटीन सामग्री का योगदान कर सकते हैं। यह प्रोटीन का एक तारकीय स्रोत है जो हमारे शरीर द्वारा मूल रूप से अवशोषित किया जाता है। पर हमेशा डॉक्टर के परामर्श से ही व्हे प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। 

तो दोस्तों आजक हमारा ये पोस्ट “व्हे प्रोटीन क्या है? व्हे प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान” कैसा लगा हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं और पोस्ट को अपनी दोस्तों और परिवारबरगों में जरूर शेयर करें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x