यूएफओ क्या है? UFO Full Form in Hindi, यूएफओ के वारे में विस्तृत विवरण

नमस्कार दोस्तों, thehindisagar.in पे आप सभी को स्वागत है। आज हम आपके लिए एक रोमांचक विषय ले कर आए हैं। UFO के वारे मैं क्या आप को पता है ? क्या सच में Aliens जिन्हे परजीवी भी कहा जाता है, UFO से हमारे धरती पर आते हैं ? क्या है इसका रहस्य आज हम इसके वारे में चर्चा करेंगे। UFO के वारे में अच्छे से जानने के लिए Post यूएफओ क्या है? UFO Full Form in Hindi को End तक जरूर पढ़ें। 

UFO Full Form In Hindi – यूएफओ का फुल फॉर्म क्या होता है!

UFO का Full Form in Hindi “Unidentified Flying Object” होता है। जिसका हिंदी में अर्थ है अज्ञात उड़ता यान। साधारणतः UFO को उड़न तस्करी कहा जाता है। 

UFO का मतलब क्या है?

UFO का मतलब क्या है? Image

जो विमान साधारण विमान से अलग दिखता है और कहां से आया है और कहां जा रहा है यह अज्ञात है उसको UFO कहा जाता है। 

माना जाता है की UFO में बैठ के दूसरे ग्रह के Aliens हमारे धरती पर आते हैं। और बहत लोग दावा भी करते हैं की उन्होंने UFO और Aliens को अपने आंखो से देखा है। 

UFO दिखने में एक बृहत थाली जैसा दिखता है जो बिजली की गति से उड़ सकता है। हमारे पूर्व पुरुष भी मानते हैं की UFO जैसा एक चीज है जिसमे Aliens बहत पुराने साल से हमारे धरती पर आया करते हैं और सालों तक हम इंसानों के बीच रहते हैं। 

UFO का इतिहास क्या है?

UFO को पहले कौन कब कहां देखा यह किसी को भी नही पता पर जो सबसे पहले चर्चित UFO देखने की घटना हुआ था वो साल 1947 में हुआ था जब America के Washington के एक स्थानीय व्यावशायी Kenneth Arnold अपने हवाई जहाज चलाए वक्त 9 बहत ही तेज गति से चलता UFO देखने की दवा किया था। 

उन्होंने उस घटना को वर्णन करके कहा था की वो हवाई यान अर्ध चंद्राकृति के थे जो ऐसे उड़ रहे थे जैसे कोई तस्तरी पानी में कूद कूद के चल रहा हो। 

UFO का इतिहास क्या है?

यह सब चर्चा के वाद 1948 में अमेरिकी वायु सेना ने Project Sign नामक इन रिपोर्टों की जांच शुरू की। परियोजना से जुड़े लोगों की प्रारंभिक राय यह थी कि UFO परिष्कृत Soviet विमान थे, हालांकि कुछ शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि वे अन्य दुनिया से अंतरिक्ष यान हो सकते हैं। फिर एक साल वाद Project Sign को बदल कर Project Grudge आरंभ हुआ। फिर 1952 मैं Project Grudge को बदल कर Project Blue Book आरंभ हुआ। 1952 से 1969 तक Project Blue Book ने 12,000 से अधिक देखे जाने या घटनाओं की रिपोर्ट संकलित की गई थी। 

इस सब के वाद आजतक UFO को ले कर बहत सारे अनुसंधान चल रहा है पर कोई पुख्ता सबूत अभी तक नही मिला। बहतों का मानना है को अमेरिका के सरकार के पास UFO और Aliens के होने का पुख्ता सबूत है और बहत साल के सरकार Aliens के साथ मिल कर काम भी कर रहा है। ऐसे में Area 51 का बहत नाम लिया जाता है। लोग मानते हैं की Area 51 अमेरिका के वो जगह है जिसमे Aliens और UFO दोनो होते हैं और वहां Aliens के संबंधित काम होता है। 

अमेरिका के साथ साथ रसिया का भी ऐसे नाम आता है Aliens के संबंधित खबरें मैं। 

कुछ और घटनाएं

अमेरिका के साथ साथ फ्रांस,रसिया,भारत,ऑस्ट्रेलिया और चीन में भी UFO देखा जाने का घटना दर्ज हुआ है। भारत की गुजरात, लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में लोग दावा करते हैं की उन्होंने UFO को देखा है। UFO का नाम चर्चित होने के बाद से आज तक हजारों ऐसे घटना दर्ज हुआ है जहां UFO की देखने का दावा हुआ है। 

बहत सारी सिनेमा में भी UFO का काल्पनिक दृश्य दिखाया गया है जैसे की कोई मिल गया, Men In Black, Star Wars आदि। 

लोगों का मानना है की जैसे पृथ्वी में जीव सत्ता आरंभ हुआ था तो कोई दूसरा ग्रह में भी जरूर हुआ होगा जिस ग्रह के वारे में हम पृथ्वी बासी नहीं जानते। और शायद दूसरे ग्रह के जीव हमसे ज्यादा चतुर और बुद्धि में तेज हैं इस लिए पृथ्वी को बहत पहले से ही ढूंढ निकाले हैं।  

Area 51 क्या है?

Area 51 क्या है? Image

अमेरिका में स्थित यह 3.7 किलोमीटर परिमित अंचल Area 51 एक बहत ही विवादित स्थान है। लोगों का मानना है की Area 51 पर पर जीवियों के ऊपर अनुसंधान और परीक्षा होता है और अमेरिका के सरकार इसको गुप्त तरीके से चला रहा है। 

यह चर्चा साल 1950 से हो रहा है और 1959 में वहां के स्थानीय अधिवासी शक्त दावा करते हैं की उस Area 51 के आसपास एक हरे चमक वाली रहस्यमई चीज उड़ता दिखा था। 

पर ये सब दावा को सरकार खंडन करता हैं। सरकार कहता है की Area 51 कोई भी रहस्यमई स्थान नहीं है, वो सिर्फ एक अमेरिका के वायु सेना का हवाई अड्डा है जहां पर अस्त्रों शस्त्रों का परीक्षण होता है। इस लिए वहां पर आम लोगों का प्रवेश निषेध है। 

पर लोग इस बात से संतुष्ट नहीं है और वो अपने दावे से टिके हुए हैं। इस लिए Area 51 को एक सबसे बड़ा विवादित स्थान माना जाता है। 

निष्कर्ष

UFO सच में होते हैं या नहीं ये तो बितर्क की विषय है। पर जिन जिन लोग दावा करते हैं UFO को अपने आंखो से देखने का उनका युक्ति को भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता। UFO के वारे मैं आपका क्या धारणा है हम Comments करके जरूर बताएं और अगर हमारा ये Post यूएफओ क्या है? UFO Full Form in Hindi? पसंद आया तो Share करना ना भूलें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x