यात्रा बीमा क्या है? और कितने प्रकार का होता है ? जानिए यात्रा बीमा के फायदे और कौन कौन सी प्रमुख कंपनी यात्रा बीमा के सर्विस देते हैं

यात्रा बीमा क्या है? What is Travel Insurance in Hindi

यात्रा बीमा क्या है? जब हम ट्रैवल कर रहे होते हैं बहत संभावना होता है की दुर्घटना हो जाए। ऐसे दुर्घटना से होने वाले क्षति की परिपूर्ति करने के लिए जिस तरह का इंश्योरेंस का सहारा लिया जाता है उसे कहते हैं यात्रा बीमा। सामान्य लॉस जैसे की सूटकेस आने मैं देरी हो जाना या फिर बड़े से बड़ा क्षति जैसे की एक मेडिकल सर्जरी करना पड़े जब आप भारत के बाहर हो, ऐसे हर तरह से होने वाले दुर्घटनाओं को परिपूर्ति करने नई यात्रा बीमा मदद करती है।

कहीं यात्रा करने के लिए टिकट करना, अपना सामान पैक करना जैसे एक जरूरी काम होता है वैसे यात्रा के पहले अपना यात्रा बीमा या Travel Insurance कराना भी उतना ही जरूर होता है। सायद ही सबको पता होता है को यात्रा बीमा नाम के भी एक बीमा होते है जो यात्रा के समय अगर कोई दुर्घटना आदि घट जाए तो आर्थिक रूप से भरण-पोषण करता है। 

आज हम इस लेख “यात्रा बीमा क्या है? और कितने प्रकार का होता है ? जानिए यात्रा बीमा के फायदे और कौन कौन सी प्रमुख कंपनी यात्रा बीमा के सर्विस देते हैं:” में यात्रा बीमा के हर एक जानकारी आपके लिए लाए हैं जिससे आपको यात्रा बीमा को अच्छे से समझने में मदद मिलेगा। तो इस लेख यात्रा बीमा क्या है? को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

यात्रा बीमा क्या है?

यात्रा बीमा काम कैसे करता है?

आम तौर पर होता ये है की आप कोई दुर्घटना के वजह से क्षति सहते हैं तो जब आप इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए जाते है, इंश्योरेंस कंपनी आपकी क्षति को देख कर जो v एग्रीमेंट हुआ होगा उसके हिसाब से क्षति की परिपूर्ति कर देती है।

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं की आपके कहीं जाने के लिए टिकट कट चुका है। लेकिन जाने से दो दिन पहले आपके स्वास्थ्य खराब हो जाने के वजह से आप को ट्रिप कैंसल करना पड़ा। जब आपने ट्रैवल कंपनी को रिफंड मांगना चाहा उन्होंने माना कर दिया ये कह कर की आपने कैंसल करने मैं बहत टाइम ले लिया। ऐसे वक्त मैं इंश्योरेंस कंपनी आपको कैंसिलेशन के वजह से हुआ क्षति की परिपूर्ति कर देगी। ऐसे समय मैं अगर आपके पास इंश्योरेंस नही होगा आप टिकट के पैसे को देंगे 

यात्रा बीमा के फायदे (Benefits Of Travel Insurance in Hindi)

  • जब कभी भी आप किसी भी तरीके से ट्रैवल कर रहे हो ये इंश्योरेंस पॉलिसी आपको कोई भी नुकसान के भरपाई करने मैं मदद करता है। सूटकेस को जाने से लेकर कोई मेडिकल इमरजेंसी के वजह से हुआ फ्लाइट टिकट का क्षति किसी भी तरह का क्षति को ये पॉलिसी आपको नुकसान उठाने नही देता।
  • ट्रैवल करते वक्त कोई प्रकार का मेडिकल इमरजेंसी आजाने से भी ये पॉलिसी आपको इस खर्चे की भरपाई कर के क्षति को कम करने मैं मदद करता है। वृद्ध जानो के दांतो के ट्रीटमेंट से लेके फ्लाइट मैं अचानक हार्ट फेल्योर होने तक के खर्चे इंश्योरेंस कंपनी बहन कर लेते है
  • बहत बार ऐसा होता है की कोई अर्जेंट कारणों के वजह से ट्रैवल करने का समय मैं बदलाव आजता है। इसका कोई भी कारण हो सकता है जैसे फ्लाइट की देरी या फिर मौसम बिगड़ जाना या फिर कोई स्वास्थ्य समस्या आजाना। ऐसे समय मैं अगर टिकट कैंसल न हो या फिर रिफंड का सुविधा न हो तो इंश्योरेंस कंपनी आपको फाइनेंशियल लॉस से बचा लेती है 
  • कई बार ऐसा होता है की आपके ना जानते हुए कोई आपके सहयात्री को आपकी वजह से नुकसान झेलना पड़े। ऐसे समय मैं अगर वो सामने वाला व्यक्ति आपको कंपनसेशन मांगे तो वह खर्चे इंश्योरेंस कंपनी बहन कर लेती है।

विभिन्न प्रकार के यात्रा बीमा: (Types of Travel Insurance in Hindi)

भारत मैं कई तरह के यात्रा बीमा हैं जिनके बारे मैं नीचे लिखा गया है।

1. डोमेस्टिक यात्रा बीमा प्लान

जब पॉलिसी होल्डर भारत के अंदर ट्रैवल कर रहा होता है और कुछ क्षति होता है तो डोमेस्टिक यात्रा बीमा प्लान काम आता है। मेडिकल इमरजेंसी , डकायती, चोरी, फ्लाइट का कैंसल हो जाना या फिर आपकी वजह से किसी और का कुछ नुकसान हो जाना ऐसे क्षति से ये प्लान पॉलिसी होल्डर को बचा के रखता है।

2. इंटरनेशनल यात्रा बीमा

जो लोग आम तौर पर देस के बाहर ट्रैवल करते रहते है, उनको ये प्लान काफी मामददगार साबित होता है। आम तौर पर जैसे क्षति की परिपूर्ति किया जाता है इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा ये प्लान उससे कुछ अधिक सुविधाएं देती है जैसे की फ्लाइट हाईजैक हो जाने से जो क्षति पहुंचा वैसे क्षति की भी परिपूर्ति किया जाता है।

3. मेडिकल यात्रा बीमा

जब हम ट्रैवल कर रहे होते है ऐसा बहत बार होता है की ये पॉलिसी खास कर के इसीलिए काम आता है की जब ट्रैवल करते वक्त कोई मेडिकल इमरजेंसी आजाता है तो ये पॉलिसी खर्च बहन कर लेती है

4. ग्रुप यात्रा बीमा

आम तौर पर ये पॉलिसी कंपनियों के द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए लिया जाता है। जब कभी भी कर्मचारी काम के लिए बहत ट्रैवल करते है उनकी स्वास्थ्य के सुरक्षा के लिए यह पॉलिसी लाभदायक होती है। ग्रुप ट्रैवल पॉलिसी कंपनी का बहत पैसा बचा लेता है। अगर कंपनी सब कर्मचारियों का अलग से इंश्योरेंस लेता तो सबका अलग प्रीमियम भरना पड़ता जो की बहत ज्यादा महंगा पड़ता है ।

5. सीनियर सिटीजन यात्रा बीमा

सीनियर सिटीजन यात्रा बीमा बिसेसतः गुरुजन आदमियों के लिए लिया गया है। यह पॉलिसी का लाभ केवल 61 से 70 आयू के लोग ही उठा सकते है। यह पॉलिसी आम तौर पर कैशलैस सुविधा का भी प्रदान करता है। साथ ही साथ ये पॉलिसी वृद्ध जानो का दांत का ट्रीटमेंट करने का एडिशनल कवरेज देता है।

6. सिंगल एंड मल्टी ट्रिप यात्रा बीमा

जब तक आप ट्रैवल कर रहे हैं ये पॉलिसी आपको कवरेज देगी। ये पॉलिसी मेडिकल व नॉन मेडिकल खर्चों का बहन करता है जैसे की सूटकेस को जाना या फिर फ्लाइट लेट होने की वजह से क्षति होना आदि। 

मल्टी ट्रिप यात्रा बीमा 1 अवधि के लिए लिया जाता है । जब तक आप इस अवधि मैं कही भी कभी भी ट्रैवल करते है आपके साथ कोई भी क्षति हो ये पॉलिसी उसका खर्च बहन कर लेता है। ये पॉलिसी होल्डर को बार बार इंश्योरेंस करवाने के झंझट से बचा लेता है।

कौन कौन सी कंपनी भारत मैं यात्रा बीमा का सर्विस देते हैं?

  • आदित्य बिरला यात्रा बीमा
  • बजाज आलियांज यात्रा बीमा
  • भारती AXA यात्रा बीमा
  • केयर यात्रा बीमा
  • चोला यात्रा बीमा
  • डिजिट यात्रा बीमा

 

निष्कर्ष (यात्रा बीमा क्या है?)

बहुत कम लोगो को ही यात्रा बीमा के वारे में पता होता है तो याद रखें की आप जब भी कहीं यात्रा कर रहे हैं तो अपने यात्रा बीमा जरूर करा लीजिए।

आप को ये लेख “यात्रा बीमा क्या है? और कितने प्रकार का होता है ? बीमा के फायदे और कौन कौन सी प्रमुख कंपनी यात्रा बीमा के सर्विस देते हैं:” कैसा लगा नीचे कमेंट्स करके जरूर बताएं और इस लेख को शेयर जरूर करें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x