Facebook Meta क्या है? Facebook ने अपना नाम बदल कर Meta रख दिया है, जानिए क्या नाम बदलने के कारण

नमस्कार दोस्तों, Facebook के निर्माता मार्क जुकरबर्ग ने कल ऐलान कर दिया है की Facebook का नाम बदल के Meta कर दिया जायेगा। आखिर नाम बदल देने का तात्पर्य क्या है और Facebook Meta क्या है? ये सब जाने में इच्छुक हैं तो इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

Facebook Meta क्या है? What is Facebook Meta in Hindi

Facebook Meta क्या है?

मार्क जुकरबर्ग का यह मानना है की फेसबुक को लोग 1 सोशल मीडिया एप्लीकेशन के हिसाब से पहचानते हैं लेकिन उनके कंपनी का मुख्य लक्ष्य फेसबुक से कहीं बढ़ कर है जहां वे बिविन्न इंटरनेट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे होंगे जो कम्युनिकेशन से लेकर वर्चुअल रियलिटी के जैसे बड़े बड़े प्रोब्लम को सॉल्व करेंगे। फेसबुक का नाम बदलने के बारे मैं पहले ही कई अफवाहें आ रही थीं लेकिन नया नाम के बारे मैं किसी को पता नहीं था और अब नया नाम मार्क ने खुद कन्फर्म कर दी है। मार्क का कहना है की लंबे समय से वे ये चाहते थे की फेसबुक का रिब्रांडिंग किया जाए। 

मेटावर्स जो की मार्क अपने नए ब्रांड मेटा के दर्शाने के लिए व्यवहार कर रहे हैं ये सब 1992 मैं नील स्टीफेंसन के द्वारा कॉइन किया गया था। ये शब्द का व्यवहार वर्चुअल स्पेस के बारे मैं बताने के लिए किया जाता हैं जहां पर लोग गेम खेल पाएंगे, वार्तालाप कर पाएंगे और साथ ही साथ कंसर्ट तक अटेंड कर पाएंगे। मार्क ये सब नए टेक्नोलॉजी को खुद सबके सामने डिमॉन्स्ट्रेट किए। मार्क ने अपने घर का एक 3d टेंडर दिखाया जो होलोग्राम टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं।

Meta से क्या क्या बदलाव होने वाला है ?

कंपनी ने बस नाम ही नहीं बदला उन्होंने नए रोजगार उत्पन्न किए। कहा जा रहा है की मेटा के साथ साथ 10,000 नए जॉब भी आयेंगे। मार्क जुकरबर्ग का ये भी कहना है की कंपनी अब यूजर के प्राइवेसी को भी ध्यान मैं रखेगी और उसके लिए ज्यादा कठिन स्टेप लिया जाएगा।

अब से फेसबुक को लोग मेटा के नाम से जानेंगे और फेसबुक के साथ जो अन्य एप्लिकेशन हैं वो सब मेटावर्स का 1 हिस्सा होंगे। 

 

ये भी पढ़ें-Whatsapp का नया पॉलिसी क्या है जानिए 

निष्कर्ष

Meta के लिए सभी उपयोगकर्ता उत्साहित हैं। नई टेक्नोलॉजी के साथ नया फेसबुक “Meta” काफी सारे मजेदार और उपयोगी फीचर्स आने वाले हैं जो नई शताब्दी को और भी उन्नत करने में अपना योगदान देगा। 

आपको यह लेख Facebook Meta क्या है? Facebook ने अपना नाम बदल कर Meta रख दिया है, जानिए क्या नाम बदलने के कारण: कैसा लगा नीचे कमेंट्स करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में ये लेख को जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Leave a Comment