सीईओ फुल फॉर्म क्या होता है?और काम क्या होता है? CEO वारे मैं एक बिसतरुत विवरण

नमस्कार दोस्तों, आप Steve Jobs, Mark Zuckerberg, Elon Musk, Sundar Pichai के नाम तो सुने ही होंगे। यह सब उनके अपने अपने कंपनी के CEO हैं। सबको तो पता है वो सब CEO हैं पर आपको पता है की एक CEO असल में कौन होता है और CEO का काम और महत्व क्या है? अगर जानना चाहते हैं तो इससे बढ़िया जानने की अवसर नहीं मिलेगा।

हम आपकी इस जिज्ञासा को दूर करने के लिए यह Post “सीईओ फुल फॉर्म और काम क्या होता है? को प्रस्तुत किया है जिससे CEO के वारे में एक विस्तृत जानकारी आपको मिलेगा तो Post को End तक जरूर पढ़ें। 

सीईओ फुल फॉर्म, CEO का मतलब क्या है?

सीईओ फुल फॉर्म Image

CEO Full Form सीईओ फुल फॉर्म Chief Executive Officer है

(CEO) एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं जिसकी कंपनी में सर्वोच्च रैंकिंग वाला कार्यकारी होता है, जिसकी प्राथमिक जिम्मेदारियों में प्रमुख कॉर्पोरेट निर्णय लेना, कंपनी के समग्र संचालन और संसाधनों का प्रबंधन करना, निदेशक मंडल के बीच संचार के मुख्य बिंदु के रूप में कार्य करना शामिल है।  बोर्ड) और कॉर्पोरेट संचालन और कंपनी का सार्वजनिक चेहरा होने के नाते।  एक CEO को बोर्ड और उसके शेयरधारकों द्वारा चुना जाता है।

CEO के काम क्या क्या है?

कंपनी के आकार, संस्कृति और कॉर्पोरेट संरचना के आधार पर एक CEO की भूमिका हर एक कंपनी में भिन्न भिन्न होती है। बड़े कंपनियों में, CEO आमतौर पर केवल उच्च-स्तरीय रणनीतिक निर्णयों और कंपनी के समग्र विकास को निर्देशित करने वाले निर्णयों लेते हैं। 

CEO कार्यकारी दल बनाने वाले लीडर नियुक्त करने के लिए भी जिम्मेदार है और CEO उन कर्मचारियों को बर्खास्त भी कर सकते हैं जो CEO द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं करते हैं। 

पर कभी कभी अन्य मुख्य कार्याधिकारी CEO को भी सलाह देते हैं; Chief Financial Officer (CFO) अथवा मुख्य वित्तीय अधिकारी वित्त पर सलाह देता है, Chief Marketing Officer (CMO) अथवा विपणन पर मुख्य विपणन अधिकारी प्रबंधन पर सलाह देता है इत्यादि। ये अधिकारी CEO को रणनीति तैयार करने और CEO द्वारा निर्धारित नीतियों और निर्देशों को लागू करने में मदद करते हैं।

CEO की नियुक्ति कौन करता है?

कंपनी का निदेशक मंडल जिसे Board Of Directors कहा जाता है आम तौर पर CEO का नियुक्ति करते हैं और उसका मूल्यांकन करते है। निर्देशक मंडल CEO का वेतन भी निर्धारित करते हैं और CEO के प्रदर्शन से नाखुश होने पर CEO को बर्खास्त भी कर सकते हैं। कंपनी का वर्तमान CEO ही अगले CEO की नियुक्ति में निदेशक मंडल के अध्यक्ष या अध्यक्षा होते हैं। 

CEO के प्रभाव और महत्व क्या क्या हैं?

जब कोई नया CEO किसी कंपनी को संभालता है, तो उसके स्टॉक या शेयर की कीमत कई कारणों से बदल सकती है। जब की स्टॉक के प्रदर्शन और नए CEO की घोषणा के बीच कोई सकारात्मक संबंध नहीं है। अगर एक सुप्रसिद्ध व्यक्ति किसी कंपनी का CEO बनता है तो शेयर बाजार में उस कंपनी का स्टॉक या शेयर मूल्य जरूर बढ़ जाता है। 

हालांकि, CEO में बदलाव आम तौर पर ऊपर की तुलना में अधिक नकारात्मक जोखिम वहन करता है, खासकर जब इसकी योजना नहीं बनाई गई हो।  उदाहरण के लिए, कंपनी का नेतृत्व करने की नए CEO की क्षमता के बारे में बाजार की धारणा के आधार पर स्टॉक की कीमत ऊपर या नीचे असंतुलित हो सकता है। नए CEO की प्रबंधन से कंपनी में बहुत सारे बदलाव आ सकते हैं जिसे कंपनी की स्टॉक मूल्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। 

निवेशक नए CEO के साथ अधिक सहज होते हैं जो पहले से ही कंपनी के उद्योग की गतिशीलता और कंपनी के सामने आने वाली विशिष्ट चुनौतियों से परिचित हैं। 

किसी कंपनी की C-Level Executive का अर्थ क्या है?

किसी भी कंपनी के मुख्य कार्यवाही संगठन के कर्मचारियों को C-Level Executive कहा जाता है।

यहां “C” का अर्थ है Chief जिसका हिंदी में अर्थ है “मुख्य”। एक कंपनी की हर एक मुख्य कार्यवाही अधिकारियों को C-Level Executive कहा जाता है क्यों की कंपनी की प्रबंधन और संचालन के सभी मुख्य निर्णय इनके द्वारा ही लिया जाता है। 

इससे आप समझ ही गए होंगे की CEO सिर्फ अकेला ही सबसे उच्च पदस्थ अधिकारी नही होता। CEO के बराबर भी कुछ पद होते हैं जिनके वारे में शायद ही सभी को पता होता है। 

CEO के बराबर पद

CEO के बराबर पद Image

CFO

एक सीएफओ कंपनी के सभी वित्तीय पहलुओं का प्रबंधन करता है।  वे लंबी अवधि के बजट और जोखिम विश्लेषण के लिए जिम्मेदार हैं, लेकिन कंपनी की वित्तीय रिपोर्टिंग और समग्र वित्तीय स्थिति की निगरानी भी करते हैं।

COO

सीओओ सभी व्यावसायिक योजनाओं और रणनीतियों के उचित निष्पादन के लिए जिम्मेदार हैं।  दूसरे शब्दों में, वे सुनिश्चित करते हैं कि कंपनी घड़ी की कल की तरह चलती है।  सीओओ आमतौर पर सीईओ के लिए सेकेंड-इन-कमांड होता है।

CTO

सीटीओ तकनीकी स्टैक के प्रभारी होते हैं जो एक कंपनी को बढ़ने में मदद करते हैं: वे नई प्रणालियों पर शोध और कार्यान्वयन करते हैं, सुरक्षा की देखरेख करते हैं और बुनियादी ढांचे की स्थापना करते हैं।  अक्सर, मुख्य सूचना अधिकारी (सीआईओ) शब्द का प्रयोग एक ही भूमिका के लिए किया जाता है।  जब किसी कंपनी के पास दोनों नौकरी के शीर्षक होते हैं, तो सीटीओ नए उत्पादों और सुविधाओं के निर्माण के लिए जिम्मेदार होता है, जबकि सीआईओ का ध्यान आंतरिक होता है, यह सुनिश्चित करता है कि आईटी सिस्टम प्रभावी ढंग से संचालित हो।

CMO

यह वह व्यक्ति है जो विपणन रणनीतियों के निर्माण और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है।  कंपनी के उद्योग और लक्ष्यों के आधार पर, वे रणनीतियाँ डिजिटल मार्केटिंग, विज्ञापन, उत्पाद स्थिति, ईवेंट और ईमेल अभियानों के आसपास हो सकती हैं।

CHRO

CHRO ऐसी किसी भी चीज़ की देखरेख करते हैं जिसका किसी संगठन के लोगों से कोई लेना-देना है।  वे स्थापित करते हैं कि कंपनी कर्मचारियों को कैसे काम पर रखती है, बढ़ावा देती है, प्रशिक्षित करती है और उनका मूल्यांकन करती है।  वे उत्तराधिकार योजना और प्रतिभा अधिग्रहण जैसी दीर्घकालिक मानव संसाधन रणनीतियों का भी प्रबंधन करते हैं।

FAQ’s

  1. CEO Full Form सीईओ फुल फॉर्म

    सीईओ फुल फॉर्म Chief Executive Officer जिसका अर्थ का मुख्य कार्यवाही अधिकारी जो एक कंपनी की सबसे उच्च पदाधिकारी होते हैं। 

  2. क्या एक कंपनी में 2 CEO हो सकते हैं ?

    जी हां। किसी किसी बिशेस स्थिति में एक एक कंपनी में 2 CEO भी हो सकते हैं। 

  3. भारत के कुछ प्रसिद्ध CEO कौन कौन हैं?

    Sundar Pichai जो Google के CEO है, Satya Nadella जो Microsoft के CEO हैं, Ajay Banga जो MasterCard के CEO हैं, Indra Nooyi जो PepsiCo के CEO आदि। 

  4. गूगल का सीईओ कौन है

    Sundar Pichai जो Google के CEO है

  5. फेसबुक के सीईओ कौन है

    फेसबुक के सीईओ Mark Zuckerberg है

  6. वर्तमान में whatsapp के सीईओ कौन है

    वर्तमान में whatsapp के सीईओ Will Cathcart है

अंतिम बात

अगर आप सोचते हैं की कंपनी की सफलता सिर्फ ही सिर्फ CEO के वजह से ही मिलता है तो आप गलत है। कंपनी की सफलता हैं CEO के साथ साथ बाकी हर एक कर्मचारी का कड़ी लगन और मेहनत से ही मिलता है। 

तो दोस्तों अगर आपको हमारा Post ““सीईओ फुल फॉर्म CEO का मतलब और काम क्या होता है ?” पसंद आया तो अपने मतामत Comments करके जरूर बताएं और Post को Share करना ना भूलें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x