Captcha Code क्या है? Captcha Meaning in Hindi

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं की Captcha Code क्या है? Captcha Meaning in Hindi मैं क्या होता है? इस बात को लेकर आप काफी बार परेसान हुए होंगे. जब भी आप किसी नए वेबसाइट विजिट करते होंगे तो आप को ये दिख जाता है। इन्ही सभी परेसनियों ओर आपकी सारी कन्फ़्युशन दूर करने के लिए ही आज मैंने यह article Captcha Code क्या है? Captcha Meaning in Hindi लिखा है। इस लिए पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

Captcha Meaning in Hindi, Captcha Code क्या है?

आप देखते होंगे की कभी कभी कुछ Websites पे जाते हैं या किसी Website पे कुछ Download करने की कोशिश करते हैं तो बिभिन्न प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं। जिसे आपको वहा साइड में बने टेक्सट बॉक्स में भरने के लिए कहा जाता है। उन अजीब कैरेक्टर्स को ही हम कैप्चा कहते हैं उसको Captcha Code कहा जाता है।

 

Captcha Meaning in Hindi Image

Captcha का हिंदी अर्थ क्या है?

Captcha Meaning in Hindi मैं अर्थ है कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण

Captcha Code full form Completely Automated Public Turing test to Tell Computers and Humans Apart । इसका मतलब है एक ऐसा परीक्षा जो इंसानों और कम्प्यूटर रोबोट में फर्क जान सके। Captcha पद्धति को 2003 में Luis Von Ahn,Manuel Blum,Nicholas J.Hopper और John Langford ने बनाए थे Internet को Spam और Bots मुक्त करने के लिए। 

Captcha Code का इस्तेमाल क्यों होता है?

आज कल ऐसे Robot या Bots बन रहे हैं को मानव की हर चीज मैं नकल कर सकता है। उनका AI अथवा कृत्रिम बुद्धिमता हम इंसानों से लगभग बराबर हो सकता है। पर इंसानी बुद्धिमता और Bots की बुद्धिमता में थोड़ा अंतर होता है और उस अंतर से पता चलता है को कौन Bot है और कौन इंसान। 

ऐसे में Internet में बहत सारे Robots और Bots छद्माबेसी इंसान के रूप में मौजूद होते हैं जो ऐसे व्यवहार करते हैं की फर्क नहीं जान सकते वो सच में इंसान है या Bots। 

ऐसे Bots Internet में Spam करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसे Bots के माध्यम से एक आदमी हजारों Email या Gmail Account बना सकता है और कहीं भी Spam Comments, Spam Likes आदि जैसे Spam कर सकता है। 

मान लीजिए एक Website भारत के सबसे बेहेतरीन प्रधानमंत्री कौन है ये जानने के लिए एक Poll रखा है और उसमे Vote करके आप अपने पसंदीदा प्रधानमंत्री को जीता सकते हैं। 

ऐसे में एक आदमी Bots के मदद से बहत सारे Email या Gmail Account खोल के बार बार किसी एक प्रधानमंत्री को Vote दे सकता है और जीता सकता है। ऐसे में वो Poll का Result अविश्वास्य या Fake हो गया। 

ऐसे Fraud या Scam से बचने के लिए ही Captcha Code का इस्तेमाल किया जाता है। किसी Website में Enter होते ही Website कुछ सवाल या Puzzle देता है जो सिर्फ एक इंसान ही कर सकता है। ऐसे सवाल या Puzzle का समाधान करना Bots नही जानते। इससे वो Website में Bots का प्रवेश करना नामुमकिन हो जाता है और Website Bots मुक्त और निरापद हो जाता है। 

कितने प्रकार के Captcha Code होता हैं?

आज के जमाने में बहत सारी Captcha पद्धति है पर जो प्रमुख 6 प्रकार के Captcha Code इस्तेमाल किया जा रहा है। वो हैं

  • Text-Based Captcha

यह इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे पुराने Captcha पद्धति है। इसमें कुछ अक्षर या शब्द होता है जिसका अक्षर बड़े या छोटे या विकृत करके दिखाया जाता है और उस अक्षरों को पहचान करके या समाधान कर के नीचे एक Box दिया जाता है वहां पर लिखना होता है। 

Text -Based Captcha बनाने के लिए Gimpy, ez-Gimpy, Gimpy-r, and Simard’s HIP जैसे पद्धति का उपयोग किया जाता है।

  • Image-Based Captcha

इस Captcha पद्धति में कुछ तस्वीरे Screen पर आता है और उस तस्वीर को पहचानना होता है। 

जैसे की Select All Image With Car लिखा होगा और नीचे कुछ तस्वीर होगा जिसमे Car या अन्य कोई चीज होगा। उसमे सिर्फ Car वाले तस्वीर को चुनना होता है Click करके। जब आप उस परीक्षा में पास हो जाओगे तब ही आप Website में घुस पाओगे। 

  • Mathematical And Logic Captcha

इस पद्धति में आपको कुछ गणित या बौद्धिक सवाल पूछा जाता है जो बहत आसान होते हैं पर Bots उसको समाधान नहीं कर सकते। 

इसमें 2+3=? Name All The Colours InThe List,Enter the fifth word in this sentence (answer: in),What is the third letter of the penultimate word? (answer: n),How many udders does a cow have? (answer: one)जैसे प्रश्न पूछा जाता है और उसका उत्तर नीचे दिए गए Box में लिखना होता है। 

काफी आसान पर असरदार। 

  • Audio Captcha

इस Captcha में एक Audio देता है जिसे सुनके नीचे लिखना है की Audio में क्या बोला गया था। 

Audio में कुछ शब्द या वाक्य होता है जिसे Computer की AI का Voice में बोला जाता है। यह एक बहत प्रभावशाली पद्धति है। 

  • Gamification Captcha

यह एक मजेदार Captcha पद्धति है जिसको समाधान करने के मजा आता है। इसमें कुछ छोटे Games,Task या Puzzle दिया जाता है जिसको समाधान करके खुद को इंसान साबिद कर सकते हैं और Website में प्रवेश कर सकते हैं। 

इनके अलावा Time-Based Captcha,Sweet Captcha,Biomatric Captcha, Honeypot जैसे Captcha होते हैं जो बहत कम ही इस्तेमाल किया जाता है। 

Captcha का विकल्प reCaptcha

Captcha का विकल्प reCaptcha Image

साधारण Captcha का एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला विकल्प, जो व्यवहार विश्लेषण पर आधारित है, Google द्वारा भी बनाया गया था। Google ने 2013 से ‘No Captcha reCaptcha’ नाम का विकल्प बनाता जिसमे Spam के खिलाफ Websites को मज़बूती से रक्षा करता है और ज्यादातर मामलों में, Captcha की आवश्यकता नहीं होती है। 

उपयोगकर्ताओं को एक दृश्य, श्रवण, या तार्किक संदर्भ प्रदान करने के बजाय, Google का नया reCaptcha एक साधारण Checkbox है जहां पर “I’m not a Robot” लिखा होता है। यदि किसी उपभोगकर्ता उस Checkbox के नीचे Check में Tap करता है तो वो पद्धति आपकी IP Address, Cookies,Mouse का चलन आदि जैसे जांच करता है और अगर सबकुछ सही लगे तो प्रवेश की अनुमति दे देता है। यह पद्धति से Bots आसानी से पहचान में आ जाते हैं। 

Captcha Code पद्धति का कुछ फायदे और नुकसान

Captcha Code पद्धति Internet को Bots सुरक्षित रखता है पर उसमे कुछ नुकसान भी है। 

कभी कभी Captcha बहत जटिल हो जातें है इंसानों के लिए भी। एक परिक्षण से पता चला है की Image-Based Captcha में लगभग 71% लोग ही समाधान कर पाते हैं। और Audio Captcha में यह अनुपात 31% तक गिर जाता है। Audio Captcha में Computer Bot की आवाज बहत ही काम और बहत अस्पष्ट रूप से सुनाई देता है जिसको ठीक से सुन कर उसका समाधान करना बहत ही मुश्किल होता है। 

एक और परिक्षण से पता चला है की Captcha के वजह से 3.2% लोग Website Exit कर देते हैं। पर इस सब के वजह से Bots Spam बहत तेजी से घट गया है और Internet पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हो गया है। 

निष्कर्ष

बहत सारी कंपनियां मेहनत कर रहे हैं ताकि Internet को सुरक्षित बनाया जा सके। Captcha समाधान करके आप पैसे भी कमा सकते है। कुछ Websites हैं जो सिर्फ Captcha समाधान करने की पैसे देता है। Megatypers,Protypers,2Captcha,Qlinkgroup जैसे कुछ Websites आपको Captcha समाधान करने के पैसे देता है। 

अगर आजकी हमारे Captcha Code क्या है? Captcha Meaning in Hindi Post पसंद आया तो Comments करके जरूर बताएं और दोस्तों मैं Share करना ना भूलें धन्यवाद। 

FAQ

Leave a Comment