What Is Web Hosting In Hindi? वेब होस्टिंग क्या है और कैसे काम करता है

नमस्कार दोस्तों, HindiSagar पे आप सभी को स्वागत है।  आज हम आप को Web Hosting के वारे में समझाने के कोशिश करेंगे। तो Web Hosting के वारे में विस्तृत रूप से जानने के लिए हमारे Post What is Web Hosting in Hindi को End तक जरूर पढ़ें। 

वेब होस्टिंग क्या है? What Is Web Hosting In Hindi

Web Hosting का मतलब है किसी Website को इंटरनेट में जगह देना। 

जब आप एक Website बनाते हैं तो विभिन्न Web Hoster कंपनी आपके Website के लिए इंटरनेट और अपने Server में जगह देती है। 

मान लीजिए की इंटरनेट दुनिया एक शहर है। उस शहर में आप जब नया नया जाते हैं तो वहां पे रहने के लिए घर की आवश्यकता होगा तो उस शहर के एक संस्था आपको अपने घर के एक जगह देगा रहने के लिए और किराया लेगा। तो ये कहा जा सकता है की उस संस्था आपको उस शहर में Host किया। 

ऐसे ही जब आप एक Website खोलते हैं तो Web Hosting कंपनी इंटरनेट की दुनिया में आपके Website को रहने के लिए जगह देते हैं और आपसे उस जगह की किराया लेते हैं। 

होस्टिंग आपकी वेबसाइट चलाने के सबसे महत्वपूर्ण, लेकिन आमतौर पर अनदेखी पहलुओं में से एक है।  आपके पीछे एक उच्च-गुणवत्ता वाले होस्ट के बिना, आपकी साइट धीरे-धीरे लोड होगी, उच्च डाउनटाइम होगी, और यहां तक ​​कि कम सुरक्षित होगी, या हैकिंग के लिए अधिक संवेदनशील होगी

Web Hosting कैसे काम करता है

Web Hosting कैसे काम करता है

जब आप अपने Website के लिए Domain Name चुनते हैं और किसी भी कंपनी की Hosting Plan में शामिल होते हैं तो आपका Website इंटरनेट पे चल जाता है और और किसी भी व्यक्ति जिसके पास इंटरनेट है वो आपकी Website को ढूंढ सकता है। 

जब आप Web Hosting सेवाओं का उपयोग करते हैं, तब Hosting कंपनी आपकी Website की सारी जिम्मेदारी लेती है। आपके Website चल रहा है नही चेक करना, कोई Server समस्या का समाधान आदि उस कंपनी का जिम्मेदारी होता है। इतना ही नहीं, बल्कि किसी भी सुरक्षा उल्लंघन को रोकने और Server पर आपकी सभी फाइलों, संपत्तियों और डेटाबेस को स्टोर करने का भी जिम्मेदारी लेती है। 

Read:- Domain Name Kya Hota Hai?

कितने प्रकार के Web Hosting होता है?

बहत सारी कंपनी बहत प्रकार के Web Hosting का सुविधा प्रदान करते हैं।

हम एक सूची बना रहे हैं भिन्न भिन्न प्रकार के Web Hosting के प्रकार को ले कर आप उससे अपने जरूर के हिसाब का प्रकार चुन सकते हैं। 

Shared Hosting 

Shared Hosting 

यह सबसे सस्ता Hosting Plan है। इसमें आपके Hosting कंपनी एक ही Server में बहत सारी Website को Host करती है। 

बहत सारी Website होने के कारण Server का मूल्य उस Server की सभी Website में आपस में बंट जाता है। इस लिए Share Hosting एक सस्ता विकल्प है। 

अगर आप नया नया अपने Website को लॉन्च किया है तो ऐसे Share Hosting का प्लान ले सकते हैं जिससे आपको पैसे कम देने पड़ेगी। 

WordPress Hosting

wordpress Hosting Image

WordPress Hosting एक ऐसा Host है जिसे WordPress चलाने के लिए अनुकूलित किया गया है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली WordPress Hosting के प्रकार के आधार पर दी जाने वाली अतिरिक्त सुविधाएँ अलग-अलग होती है,लेकिन, आम तौर पर यह 1-Click-Install जैसी सुविधाओं से देती है, जिससे आप अपनी Website पर WordPress को जल्दी से स्थापित कर सकते हैं और WordPress Hosting का Server बहत तेजी से आपके Website को लोड करने में मदद करता है। 

VPS Hosting

VPS का मतलब है Virtual Private Server। Share Hosting की तरह, VPS Hosting पर भी Server बहत सारी Website को Host करता है।  हालाँकि, प्रत्येक Website को अपना खुद का जगह और गारंटीकृत समर्पित संसाधनों मिलता है। VPS Hosting में अधिक मेमोरी, स्टोरेज और प्रोसेसिंग पावर उपलब्ध होती है। 

Dedicated Hosting

Dedicated Hosting image

इस प्रकार की Hosting में आपको एक पूरा Server मिलेगा जिसमे सिर्फ आप ही का ही Website होगा। और अगर किसी समस्या या सहायता की आवश्यकता पड़े तो Hosting कंपनी की तरफ से पेशेवर और विशेषज्ञ भी उपलब्ध किया जाएगा। 

इस प्रकार की Hosting में किराया बहत ज्यादा देना पड़ता है इस लिए सिर्फ बड़े बड़े ब्यावशायी और कंपनी वाले हीं अपने Website के लिए Dedicated Hosting को चुनते हैं। 

Cloud Hosting

Cloud Hosting

Cloud Hosting में Website को Host करने के लिए Hoster एकाधिक Cloud Server का उपयोग करता है जिससे Website के लोड को संतुलन मिलता है। अगर किसी वक्त एक Server काम करना बंद कर दे तो दूसरा Server Website को संभालता है जिससे Website ज्यादा स्थिर रहता है।

Cloud Hosting में आपको Uptime, पृथक संसाधनों, आसान Scaling और एक समर्पित IP Address जैसे सुविधा मिलता है। 

Web Hosting की खर्चा कितनी है?

आपकी Web Hosting की लागत Hosting कंपनी के द्वारा अलग-अलग हो सकती है। पर आप मुफ्त में भी Web Hosting पा सकते हैं। 

मुफ्त Web Hosting और Paid Web Hosting में क्या फर्क है?

जब आप एक मुफ्त Web Hosting में जाते हैं तब आपके Website पर भिन्न भिन्न प्रकार के अवांछित Ad आ सकता है, Bandwidth और Disk Space सीमित मिलता है, कंटेंट डालने में भी एक स्थिर सीमा होता है, आप की Website के सुरक्षा ज्यादा नहीं होता और आपके Website की URL में उस Hosting कंपनी का Domain Name भी आ सकता है।

पर जब आप एक Paid Web Hosting लेते हैं तब आपके Website का नियंत्रण आपके पास हो होता है। कोई भी बाहर का कंटेंट आपके बिना अनुमति से आपके Website में नही आ सकता, असीमित Disk Space और Bandwidth मिलता है , असीमित कंटेंट डाल सकते हैं, मुफ्त Hosting के तुलना में ज्यादा सुरक्षा का गारेंटी मिलता है और आपके Website की URL में सिर्फ आपके ही Domain Name रहता है। 

कौन कौन से Hosting उत्कृष्ठ है?

बहत सारे कंपनी अब Hosting का सुविधा प्रदान कर रहे हैं पर हम आपको कुछ उत्कृष्ठ Hosting कंपनी का नाम बतेएंगे। आप उनके Website पे जा कर उनका Plans Check कर सकते हैं।

Top 8 Hosting Provider 

  1. Bluehost

Bluehost को दुनिया का सबसे बेहतर Web Hosting कंपनी माना जाता है। Bluehost में आपको मुफ्त और Paid दोनो का Domain Name और Hosting का विकल्प देता है। 

  1. Godaddy

Bluehost के वाद Godaddy को भी एक सबसे उत्कृष्ठ Web Hoster का मान्यता मिलता है। Godaddy भी दोनो Domain Name और Hosting का विकल्प प्रदान करता है। आप Godaay के Offical Website पे जा के आपके मन पसंद का Hosting Plan चेक कर सकते हैं। 

  1. HostGator

HostGator एक उत्कृष्ट वेब होस्टिंग सेवा है जिसका उपयोग करना आसान है और उपभोक्ताओं और छोटे व्यवसायों के लिए उपयोगी योजनाओं की एक सरणी प्रदान करता है

  1. Siteground 

Siteground में आपको भिन्न भिन्न प्रकार के Hosting का विकल्प मिल जायेगा बहत ही कम लागत में। इसमें एक उत्कृष्ठ सुरक्षा के साथ साथ 24/7 एक्सपर्ट का एक दल आपकी मदद करने के लिए मिलेंगे। 

Siteground के Website में जा के Hosting Plans देख सकते हैं। 

  1. HostWind

Hostwinds आपको आकर्षक, कार्यात्मक वेबसाइट बनाने में मदद करने के लिए मजबूत टूल प्रदान करता है।  छोटे और बड़े व्यवसायों के लिए तारकीय पुनर्विक्रेता और VPS होस्टिंग योजनाओं के साथ, यह कुल मिलाकर एक शीर्ष विकल्प है।

  1. AccuWeb Hosting

AccuWeb होस्टिंग एक उचित मूल्य में आपकी वेबसाइट के लिए शानदार Uptime, सहायक ग्राहक सेवा और एक Bandwidth Server Operating System विकल्प प्रदान करती है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसकी उत्कृष्ट समर्पित होस्टिंग योजनाएँ हैं जहाँ यह वेब होस्ट वास्तव में उत्कृष्ट है।

  1. A2 Hosting

उत्कृष्ट सुविधाओं के एक मेजबान के साथ A2 की एक मजबूत नींव है।  यदि आप अपनी वेबसाइट की नींव के रूप में वर्डप्रेस का उपयोग करने के इच्छुक हैं, तो यह शुरू करने का स्थान है।

  1. Dream Host

ड्रीमहोस्ट नौसिखिए वेबमास्टरों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए उपकरणों की एक बड़ी संख्या के साथ उत्कृष्ट मूल्य बिंदुओं पर उत्कृष्ट सुविधाएँ प्रदान करता है।

FAQ’s

  1. Host Meaning in Hindi

    साधारण भाषा में समझे तो Host का अर्थ है मेजबान। 

  2. Hosting Meaning in Hindi

    Hosting का मतलब है मेजबानी करना। इंटरनेट में Hosting का मतलब है किसी Website को इंटरनेट में उपलब्ध कराना।

निष्कर्ष

अगर आप नया नया Website का आरंभ किए हैं तो कोशिश कीजिए की कम से कम लागत में एक अच्छी Hosting लेने का।उम्मीद करते हैं आपको Web Hosting को विस्तृत रूप में समझाने में हमारा Post “ What is Web Hosting in Hindi वेब होस्टिंग क्या होता है और कैसे काम करता है” ?  सफल रहा। अगर हमारा ये Post पसंद आया तो Comments करके जरूर बताएं और Post को Share करना ना भूलें धन्यवाद।

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.