यूपी के मुख्यमंत्री कौन है 2022? यूपी के मुख्यमंत्री का नाम क्या है?

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है, इसकी राजधानी लखनऊ है।उत्तर प्रदेश का ज्ञात लगभग 4000 साल पुराना है। हर राज्य को सँभालने के लिए उस राज्य का एक मुखिया अर्धात मुख्यमंत्री रहता है। इसी तरह आज हम यूपी के मुख्यमंत्री के बारे में चर्चा करेंगे। यूपी के मुख्यमंत्री कौन है 2022 और कब बने ये सब जानने के लिए इसे पूरा विस्तार से पढ़े।

यूपी का मुख्यमंत्री कोन है?

वर्तमान यूपी के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ हैं जो कि 19 मार्च 2017 से इस पद पर आसीन हैं। योगी जी का जन्म झारखण्ड में 5 जून 1972 को हुआ था. योगी जी उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री है,योगी जी भारतीय जनता पार्टी से सम्बन्धित है।

यह १९९८ में बारहवी लोकसभा में सबसे कम उम्र के सांसद थे,तब उनकी उम्र केवल २६ वर्ष थी.इन्होने मुख्यमंत्री बनते ही बहुत से बड़े बड़े फैसले लिए,सी.एम बनने के बाद इन्होने करिब 36 मंत्रालय अपने पास रखे।इनके पिता का नाम आनंद विष्ट और माता का नाम सावित्री देवी है।

यूपी के मुख्यमंत्री कौन है 2022_Yogi_Adityanath

योगीजी बने सन्यासी:

12वी के बाद 1992 में योगी जी ने बी.एस.सी.की डिग्री प्राप्त की थी और जिस कॉलेज में यह शिक्षा प्राप्त की उस कॉलेज का नाम बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय है.इन्होने एम.एस.सी. की भी पढाई यही से प्राप्त की।1992 में योगी जी ने गोरखपुर से महंत अवेध्नाथ से दीक्षा ली और 1994 में सन्यासी बन गये.जब गोरुख्पुर के महंत अवेध्नाथ जी का देहांत होगया तब योगी जी को मंदिर का महंत बना दिया गया।१९९८ में योगी जी ने पहली बार गोरखपुर लोकसभा सीट से बी.जे.पी के टिकट से चुनाव लड़ा और वो जीत गए।

योगीजी ने मुख्यमंत्री बनने की जित हासिल की:

२०१७ के राज्य विधानसभा जीतने के बाद,उन्हें 26 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था,उन्होंने पांच साल बाद 2022 में दूसरी बार यूपी के मुख्यमंत्री बनने की जीत हासिल की. पांच साल पूरा करने के बाद सत्ता में लोटने वाले वह पहले मुख्यमंत्री थे।4 अप्रैल 2017 को आयोजित उनकी पहली कैबिनेट बैठक में,यूपी के लगभग 87 लाख छोटे और सीमांत किसानो को ऋण माफ़ करने का फेसला लिया गया था।

यूपी के प्रथम मुख्यमंत्री:

26 जनवरी 1950 में यूपी के पहले मुख्यमंत्री प्रधान गोविन्द वल्लभ पन्त बने थे।यह एक स्वतंत्रता सेनानी और वरिष्ठ भारतीय राजनेता थे।1957 में उन्हें भारतरतन से सम्मानित किया गया था।

इनका जन्म खुंट अल्मोड़ा में १० सितम्बर १८८७ में हुआ था।इनके पिता का नाम श्री मनोरथ पन्त और माता का नाम श्रीमती लक्ष्मी पुष्पा था.इनके बचपन में ही इनके पिता का साया छुट गया,और देखभाल की पूरी जिम्मेदारी इनके दादा बद्री दत्त जोशी ने पूरी की।वल्लभ जी ने छात्र जीवन के दोरान ही वह कांग्रेस से एक सक्रीय कार्यकर्ता के तोर पर जुड़ गए।

उन्होंने पहला पद १९३७ से १९३९ तक सयुंक्त प्रांत के मुख्यमंत्री के रूप में संभाला और १९४६ के चुनावों में कांग्रेस की जीत के बाद भी वे स्वतंत्र भारत में भी इस पद की शोभा बने रहे और प्रशासनिक कुशलता न्यायप्रिय सुधारो से उन्होंने सबसे अधिक जनसँख्या वाले राज्य की हालत के दरूर्त किया।१९६० में उनका दिल का दौरा पड़ा,उनका भारत में शीर्ष डोक्टोरो द्वारा इलाज किया गया,उनका स्वास्थ बिगड़ना शुरू हो गया और ७ मार्च १९६१ को ७४ की उम्र में मस्तिष्क में झटके से उनकी मृत्यु हो गई।

     और पढ़ें-

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या:

आदित्यनाथ को जानवरों से बहुत प्यार है.योगी जी सुबह चार बजे उठ जाते है,योगी जी गायो से बहुत प्यार करते है वह सुबह नाश्ता करने से पहले गायो को चारा खिलाते है.गोशाला में वह गायो की सेवा करते है,वह घायल जानवरों के लिए एक संस्था बनाये है जो वहां घायल जानवरों का इलाज किया जाता है.

योगी जी की पोशाक:

योगी जी भगवा रंग का कुरता पहनते है.यह कुरता सादा कुरता रहता है,इस कुरते को नाखूनी सादा कुरता के नाम से जाना जाता है.इस कुरते को सिलने के लिए दर्जी के नाख़ून बड़े होने चाहिए इसलिए इसे नाखूनी सादा कुरता कहते है.यह जानकारी योगी जी का कुरता सिलने वाले गोरखनाथ मंदिर काम्प्लेक्स के बुधिराम ने दी है, बुधिराम ने बताया है की इस कुरते की मांग अब बढ़ गयी है और यह भी बताया की योगी जी को गोल गले वाले कुरते ही पसंद है.

योगी जी से जुड़े विवाद:

नेताओं और राजनीतियो में वाद विवाद होते रहते है राजनीति में यह आम बात है.इसी तरह कुछ विवाद योगी जी से जुड़े भी है.७ दिसम्बर २००८ को योगी जी की जानलेवा हमला हुआ था.यह हमला बहुत बड़ा था इसमें सो से अधिक लोगो ने वाहनों से योगी जी का घर घेर लिया था.गोरखपुर दंगो में योगी आदित्यनाथ को गिरफ्तार किया गया था यह दंगा तब हुआ जब मुस्लिमो के त्योयार मोहरम के दोरान फायरिंग में एक हिन्दू की मौत होगई.

(यूपी के मुख्यमंत्री कौन है 2022) अंतिम शब्द:

राजनीतियो में दंगे और विवाद आम बात सी है.परन्तु जब भारत के सबसे अच्छे मुख्यमंत्री की बात करे तो यूपी के मुख्यमंत्री योगी जी का नाम पहले आता है,वह एक सन्यासी है और अपने राज्य के लिए कई ऐसी योजना बनाई है की प्राचीन काल से आज यूपी बेहतर जगह है.योगी जी अपना जीवन सरलता से गुजारते है. वह सनातन धर्म को अपनाते है और जानवरों के प्रति उनका प्यार सर्वश्रेष्ठ है.उनमे थोडा भी दिखावा नही रहता है,वह अपने राज्य को बहुत अच्छे तरह संभाला है इसी वजह से उन्होंने मुख्मंत्री पद में दूसरी बार जीत हासील की.

FAQ:

योगी जी का असली नाम क्या है?

अजय सिंह विष्ट

योगी जी ने कोनसी डिग्री प्राप्त की?

बी.अस.सी. और एम्.एस.सी.

योगी जी के पिता का नाम क्या है?

आनंद सिंह विष्ट


यूपी के प्रथम मुख्यमंत्री कोन थे?

प्रधान गोविन्द वल्लभ पन्त

Leave a Comment