TickTock के रूप में भारत में वापसी कर सकता है TikTok | TikTok India Comeback

नमस्कार दोस्तों, आप सभी जानते हैं की शॉर्ट विडिओ ऐप TikTok को भारत सरकार ने 2020 में निषिद्ध घोषणा कर दिया था। Tiktok उन 59 चीनी ऐप के पहले बैच में से एक था जिसे केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रतिबंधित किया गया था। शुरुआती 59 ऐप जिनमें Shein, Shareit, ES File Explorer और अन्य जैसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म शामिल थे, उन्हें IT अधिनियम और IT नियम 2008 की धारा 69 के प्रावधानों के तहत अवरुद्ध कर दिया गया था, जो कहता है, “उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर वे इसमें लगे हुए हैं। गतिविधियाँ जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य और सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा के लिए प्रतिकूल हैं।” विशेष रूप से, भारत में TikTok App पर प्रतिबंध लगाने के महीनों बाद, सरकार ने अत्यधिक लोकप्रिय मोबाइल गेम PUBG मोबाइल को भी निषिद्ध कर दिया, जिसने हाल ही में BattleGround Mobile India (BGMI) के रूप में वापसी किया। और सुनने में आ रहा है की TikTok India App भारत में वापसी कर सकतका है TickTock के नाम से। 

TikTok India का वापसी

पर हाल ही में खबर आया है की TikTok India में फिर से लॉन्च हो सकता है TickTock के रूप में ऐसा एक नए ट्रेडमार्क एप्लिकेशन ने संकेत दिया है। भारत के Tipster मुकुल शर्मा के मुताबिक, TikTok App की मालिक कंपनी ByteDance ने इस महीने की शुरुआत में Controller General Of Patents, Design Of Trademarks के पास TickTock के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया था। 

हालाकी इसकी संभावित वापसी पर कोई ठोस विवरण नहीं है। पर ByteDance के एक सूत्र ने The Print को बताया कि कंपनी मोदी सरकार और बाइडेन प्रशासन के नए IT नियमों को देखते हुए परिचालन फिर से शुरू करने की इच्छुक है। इससे पहले जून में, अमेरिकी राष्ट्रपति ने TikTok और WeChat पर डोनाल्ड ट्रम्प-युग के प्रतिबंधों को रद्द करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। इससे पहले, टिकटोक केंद्र सरकार के साथ बातचीत करने में विफल रहा था, और कंपनी को परिचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि भारत में उसके बैंक खाते जमे हुए थे।

TikTok India वापसी की सच्चाई क्या है?

अभी तक, सभी घटनाक्रम प्रारंभिक चरण में हैं, और ByteDance को यह पता लगाने की आवश्यकता होगी कि चीन के साथ संबंधों के कारण सुरक्षा पर लगे आरोपों को कैसे दूर किया जाए। परिप्रेक्ष्य के लिए, PUBG के दक्षिण कोरियाई डेवलपर Crafton ने कई बार दोहराया है कि कंपनी ने भारत में बैटलग्राउंड मोबाइल की वापसी और विकास के लिए चीन स्थित Tencent के साथ कोई संबंध नहीं रखेगा। BGMI के विपरीत, जिसके भारत में बहुत सीमित विकल्प हैं, टिकटॉक के अभी बहुत सारे प्रतिद्वंदी आ गए हैं जिसके कारण TikTok India App या TickTock App को भारत में लोकप्रियता हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य होगा अपनी पुरानी लोकप्रियता को हाशिल करने के लिए। इसकी अनुपस्थिति के बाद से MX Takatak और Chingari जैसे Apps के लोकप्रियता बढ़े हैं। विशेष रूप से, इंस्टाग्राम ने बढ़ते शॉर्ट-फॉर्म वीडियो बाजार पर कब्जा करने के लिए पिछले साल Instagram Reels को भी पेश किया था जो अभी एक समय में भारत का सबसे लोकप्रिय प्लाटफॉर्म है। 

निष्कर्ष

इस खबर फैलने के बाद पुराने टिकटोकर्स और प्रशांशकों में उत्सुकता बढ़ गया है। हालकी यह सिर्फ एक अफवा ही है पर TikTok India App Comeback पर आपका क्या राय है हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.