Term Insurance Kya Hai? टर्म इन्शुरन्स क्या है इन हिंदी? टर्म लाइफ इंश्योरेंस के एक शविशेष जानकारी हिन्दी में

Term Insurance Kya Hai टर्म इंश्योरेंस एक प्रकार का जीवन बीमा है जो जीवन की अनिश्चितताओं के खिलाफ व्यापक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। आपके द्वारा खरीदे गए टर्म इंश्योरेंस प्लान के आधार पर; पॉलिसी अवधि के दौरान आपकी असामयिक मृत्यु के मामले में, आपके परिवार को बीमा राशि मिल जाएगी। आपकी अनुपस्थिति में प्राप्त धन आपके परिवार के सदस्यों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करने में मदद करेगा।

जब आप टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने पर विचार करते हैं, तो आपको टर्म इंश्योरेंस का अर्थ जानने और समझने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि कौन सा प्लान आपके और आपके परिवार के लिए योग्य होगा। उदाहरण के लिए, आपके द्वारा चुने गए टर्म इंश्योरेंस का लाइफ कवर नियमित खर्चों, बच्चों की शिक्षा और अन्य दायित्वों के लिए आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

लाइफ इंश्योरेंस के वारे में आप सबको पता ही होगा। टर्म लाइफ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंसका ही एक भाग है। आज हम इस पोस्ट में Term Insurance Kya Hai टर्म लाइफ इंश्योरेंस की विषय पर आलोकपात करेंगे और समझेंगे की इसमे लाभ क्या क्या मिलता है। 

तो टर्म लाइफ इंश्योरेंस की एक शविशेष जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट Term Insurance Kya Hai और टर्म लाइफ इंश्योरेंस में क्या क्या लाभ है? को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

बीमा क्या है?

बीमा जीवन की अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए वित्तीय सहायता है। बीमा का विचार अनिश्चित वातावरण के कारण नुकसान उठाने वालों को सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम होना था। अप्रत्याशित परिस्थितियाँ किसी भी स्थान पर किसी भी समय  घटित हो सकती हैं। इस समझ के साथ, नुकसान से वसूली का एक विचार आविष्कार किया गया था जिसे अब आमतौर पर बीमा के रूप में जाना जाता है। 

टर्म इंश्योरेंस क्या है? (Term Insurance Kya Hai in Hindi)

Term Insurance Kya Hai

स्वास्थ्य, अवधि, जीवन बीमा, किसी भी मूल्यवान उत्पाद के लिए बीमा, वाहन बीमा, यात्रा बीमा आदि जैसे विभिन्न प्रकार के बीमा हैं। लेकिन ये तीन – टर्म बीमा, जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा वह है जो मानव स्वास्थ्य या जीवन के लिए सहायता प्रदान करता है और यहां इस विशेष लेख में टर्म इंश्योरेंस पर चर्चा की जानी है।

यह एक निश्चित अवधि के लिए है, जैसे 20/40 साल। यदि पॉलिसी की अवधि के भीतर व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनियां पॉलिसी धारकों के नामांकित व्यक्ति को वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं। इसे एक शुद्ध सुरक्षा योजना के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि देखभाल करने वाले की मृत्यु होने पर आपके परिवार को सुरक्षा प्रदान करना। यदि व्यक्ति पॉलिसी अवधि की परिपक्वता तक जीवित रहता है, तो धन का कोई दावा नहीं किया जा सकता है।

टर्म इंश्योरेंस के लाभ? (Benefits Of Term Insurance in Hindi)

  • एक किफायती प्रीमियम आउटलेट के लिए व्यापक जीवन कवरेज।:- आप अपनी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त जीवन बीमा कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, युवा आवेदकों के लिए प्रीमियम कम होते हैं और पूरे पॉलिसी कार्यकाल के दौरान स्थिर रहते हैं।
  • भुगतान में  फ्लेक्सिबिलिटी :- आप अपने अनुसार हर महीने, द्वि-वार्षिक या वार्षिक रूप से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। सिंगल प्रीमियम प्लान एक बार में पूरे प्रीमियम का भुगतान करने का अवसर प्रदान करते हैं। यह छूटे हुए भुगतान और पॉलिसी लैप्स की परेशानी को समाप्त करता है।
  • टेक्स  बचत:- सबसे प्रमुख टर्म प्लान लाभों में से एक यह है कि प्रीमियम आयकर अधिनियम (ITA), 1961 की धारा 80C के तहत ₹1.5 लाख तक की टैक्स कटौती के लिए पात्र हैं। यह लाभ प्रभावी रूप से आपके टैक्स के बोझ को कम करता है। 30% टैक्स ब्रैकेट के तहत एक व्यक्ति टर्म प्लान के साथ ₹46,800 तक बचा सकता है। इस सुविधा के अलावा, यदि आप स्वास्थ्य संबंधी सवारियों का विकल्प चुनते हैं, तो आप धारा 80डी के तहत और छूट प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, आपके लाभार्थी को प्राप्त होने वाले मृत्यु लाभ भी कर-मुक्त हैं, आईटीए की धारा 10(10डी) के प्रावधानों के अधीन।

अनुकूलन योग्य कवरेज (Customizable Coverage in Hindi)

राइडर्स मामूली लागत पर टर्म इंश्योरेंस बेनिफिट बढ़ाते हैं। इस तरह के राइडर्स आपके परिवार को सभी संभावित संकटों से बचाते हैं।

  • गंभीर बीमारी कवरेज – कवर की गई गंभीर बीमारी के पहले निदान पर, बीमाकर्ता एकमुश्त भुगतान की पेशकश करता है। आपकी बचत को बरकरार रखते हुए, आय आपके महंगे उपचारों को निधि दे सकती है।
  • एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट – यदि आप एक घातक दुर्घटना का शिकार होते हैं, तो आपके परिवार को मूल बीमित राशि पर अतिरिक्त भुगतान प्राप्त होगा।
  • प्रीमियम की छूट – यदि आप अपनी योजना के तहत कवर किए गए कारणों के कारण अपने प्रीमियम का भुगतान जारी रखने में विफल रहते हैं, तो प्रीमियम भुगतान माफ कर दिया जाता है, और जीवन कवर अवधि समाप्त होने तक जारी रहता है।
  • आय लाभ – आप इस राइडर को चुनकर अपने परिवार के लिए नियमित आय के साथ बीमित राशि को पूरक कर सकते हैं।

टर्म इंश्योरेंस के प्रकार (Types of Term Insurance in Hindi)

टर्म इंश्योरेंस का भी बिभिन्न प्रकार होते हैं। निम्नलिखित टर्म इंश्योरेंस के प्रकार द गए हैं:-

  • लेवल टर्म प्लान- यह बीमा के बहुत ही बुनियादी रूपों में से एक है, जिसमें कवरेज राशि निश्चित रहती है। योजना के कार्यकाल के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर आश्रितों को पूर्व निर्धारित बीमा राशि आवंटित की जाएगी।
  • प्रीमियम प्लान की टर्म रिटर्न (TROP)- लेवल टर्म इंश्योरेंस के विपरीत, TROP प्लान्स में मैच्योरिटी बेनिफिट्स होते हैं जिनका बीमित व्यक्ति लाभ उठा सकता है। उनकी सबसे लोकप्रिय विशेषता यह है कि बीमाधारक को पॉलिसी अवधि के अंत में उसका निवेशित पैसा वापस मिल जाता है। यानी, भुगतान किया गया कुल प्रीमियम बीमाधारक को वापस कर दिया जाता है यदि वह पॉलिसी अवधि से पहले रहता है और उसने कोई दावा नहीं किया है।
  • इंक्रीजिंग टर्म प्लान – बढ़ते हुए टर्म प्लान, जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, बीमाधारक को पॉलिसी अवधि के दौरान वार्षिक आधार पर अपनी बीमा राशि को बढ़ाने की क्षमता देता है। यदि आप इस प्रकार की योजना चुनते हैं, तो आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • डिक्रीजिंग टर्म प्लान- स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, हमारे पास घटती हुई टर्म प्लान हैं, जिसमें बीमित व्यक्ति की बदलती आवश्यकता को पूरा करने के लिए आवंटित धन की राशि प्रत्येक वर्ष घट जाती है। ये योजनाएँ विशेष रूप से तब उपयोगी होती हैं जब पॉलिसीधारक ने घर या व्यक्तिगत ऋण जैसे बड़े ऋण लिए हों। एक बार जब व्यक्ति अपने ऋण का भुगतान कर देता है, तो उनकी देनदारी कम हो जाती है और इसलिए, उन्हें अपनी शेष पॉलिसी अवधि के लिए बड़ी बीमा राशि की आवश्यकता नहीं होगी। और इसलिए, इस योजना के अनुसार, बीमित राशि लगातार घटती जाती है।
  • परिवर्तनीय टर्म प्लान-  जैसा कि नाम से पता चलता है, ये योजनाएँ पॉलिसीधारक को भविष्य की एक निश्चित तिथि पर उन्हें किसी अन्य प्रकार की जीवन बीमा योजना में बदलने की अनुमति देती हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी पॉलिसीधारक ने 18 वर्षों के लिए एक सावधि बीमा पॉलिसी खरीदी है और 7 वर्षों में उसे बचत घटक की आवश्यकता है, तो वे अपनी वर्तमान सावधि बीमा योजना को एक बंदोबस्ती में बदल सकते हैं।
  • राइडर्स के साथ टर्म प्लान- इस श्रेणी की योजनाओं में कई तरह के विकल्प होते हैं जैसे कि दुर्घटना मृत्यु कवर, गंभीर बीमारी कवर, आकस्मिक कुल स्थायी विकलांगता कवर आदि। ऐसे कवर आम तौर पर एक छोटे अतिरिक्त प्रीमियम के लिए सामान्य टर्म प्लान के साथ खरीदे जा सकते हैं।
  • ग्रुप टर्म इंश्योरेंस प्लान-ग्रुप टर्म इंश्योरेंस टर्म इंश्योरेंस प्लान हैं जिन्हें व्यवसायों, कंपनियों, समाजों और ऐसे अन्य संगठनों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। वे संगठन के सभी सदस्यों के लिए कवरेज प्रदान करते हैं। वे व्यक्तिगत योजनाओं के समान लाभ प्राप्त करते हैं, समग्र कवरेज को छोड़कर अन्य अनुकूलन योग्य कारक शामिल हो सकते हैं जिन्हें व्यक्तिगत योजनाओं में शामिल नहीं किया जा सकता है।

 

 

निष्कर्ष (Term Insurance Kya Hai)

बाजार में उपलब्ध टर्म इंश्योरेंस प्लान्स की अधिकता के साथ, प्रत्येक प्लान के अपने फायदे और नुकसान हैं। आप आसानी से उपलब्ध विभिन्न प्रकार की योजनाओं की तुलना कर सकते हैं और अपने प्रियजनों की वर्तमान वित्तीय जरूरतों और भविष्य के जीवन के लक्ष्यों के लिए सबसे उपयुक्त एक को चुन सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट Term Insurance Kya Hai और टर्म लाइफ इंश्योरेंस में क्या क्या लाभ है ? पसंद आया है तौ पोस्ट के नीचे कमेंट्स करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर करना नया भूलें धन्यवाद। 

 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x