टेलीफोन का आविष्कार किसने किया? और कब किया?

हम आज इस लेख के जरिये बतायंगे की टेलीफोन का आविष्कार किसने किया और कब किया था। वैसे तो आज कल हर कोई मोबाइल फोन इस्तेमाल करता है, पहले के ज़माने में टेलीफोन का ज्यादातर उपयोग हर घर में किया जाता था। आज के ज़माने में मोबाइल ने टेलीफोन की जगह ले ली है परन्तु फिर भी आज कल कई जगह टेलीफोन का इस्तमाल होता है जैसे किसी ऑफिस या दफ्तर में या किसी घर में भी कभी कभी टेलीफोन देखने मिल जाता है। तो चलिए आपको बताते है टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था।

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया:

वैसे तो टेलीफोन में कई वैज्ञानिको का हाथ है परन्तु इसके मुख्य आविष्कारक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल जी है। 2 जून 1875 में स्कॉटिश वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल द्वारा टेलीफोन का आविष्कार किया गया था। इन्होने केवल टेलीफोन ही नही बल्कि कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई और भी उपयोगी आविष्कार किये है।

इनका जन्म 3 मार्च 1847 को स्कॉटलैंड एडीनबर्घ किंगडम में हुआ था। टेलीफोन की आविष्कार मे अलेज़ेंदर ने टॉमस वोटसन से साहयता ली थी इसके बाद 7 मार्च 1876 में अलेज़ेंदर ने टेलीफोन आविष्कार को अपने नाम पर पेटेंट करा लिया और वह टेलीफोन का आविष्कार बन गये।

इनके पिता प्रोफेसर थे और माँ गृहणी थी, इनकी माँ और पत्नी दोनों को सुनाई नही देता था अर्थात दोनों बहरी थी, ग्रहाम बेल इस बात से निराश होते थे उन्होंने अपनी निराशा को एक सकारात्मक मोड़ पर ले गये और यही कारण था की वे ध्वनी विज्ञान की मदद से न सुन पाने वाले अर्थात बहरे लोगो के लिए ऐसा यंत्र बनाने में कामयाब हुए जो आज भी बहरे लोगो के लिए किसी वरदान से कम नही है। उन्होंने शुरू से ही ध्वनी के आविष्कारो में रूचि राखी शायद यही कारण था की वह टेलीफोन के आविष्कार में सफल हुए।

टेलीफोन यंत्र की रचना:

टेलीफोन यंत्र में एक ट्रांसमीटर और एक रिसीवर विशेष प्रकार के डब्बे में रखे होते है. एक लम्बी डोर जो विस्तृतः इंसुलेटेड तारो का एक पुंज होती है, उस डब्बे के अंदर की विघुप्र्नाली से टेलीफोन सेट को जोडती है।

अलेक्ज़ेन्दर ग्राहम बेल की कुछ जानकारी:

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया _Graham_bell

  • शिक्षा:

ग्राहम बेल स्कॉटलैंड के अदिन्बर्घ के रॉयल स्कूल में पढ़ते थे 15 साल की उम्र में उन्होंने वह स्कूल छोड़ दिया था, उन्हें विज्ञानं के ज्ञानो में बहुत रूचि थी और बाकी विषयों में वह ध्यान नही देते थे, 16 साल की उम्र में ग्राहम बेल एक अकेडमी में शिक्षक भी बने इसके साथ बे लैटिन और ग्रीक के विद्यार्थी भी थे। उन्होंने अपनी मेट्रिक की पढाई पूरी करके अपने परिवार वालो के साथ कनाडा शिफ्ट हो गये और फिर उन्होंने लन्दन यूनिवर्सिटी में एडमिशन भी ले लिया।

  • ग्राहम बेल के आविष्कार:

ग्राहम बेल ने 23 साल की उम्र में ही पियानो का आविष्कार किया जिसकी मधुर आवाज काफी दूर तक सुनी जा सकती थी। उन्होंने अपना प्रयास जारी रखा और ऐसे यंत्र को बनाने में सफल हुए जो न केवल म्यूजिकल नोट्स को भेजने में समक्ष था बल्कि आर्टिकल स्पीच भी दे सकता था। यही टेलीफोन का सबसे पुराना मॉडल था।

  • ग्राहम के कुछ आविष्कार के नाम:

वैसे तो ग्राहम बेल को टेलीफोन के आविष्कार के नाम से ज्यादा जाना जाता परन्तु और कई आविष्कार में इन्होने अपना योगदान दिया है:

  • फोटोफोन
  • मेटल डिटेक्टर 
  • हाइड्रोफ़ोन
  • ऐयरोनोतिक्स
  • ग्राहम का विवाहित जीवन:

टेलीफोन के आविष्कार के बाद ग्राहम बेल ने माबेल हब्बार्ड से विवाह की. वह उनकी ही एक बधिर विद्यार्थी थी वह उनसे 10 साल छोटी थी। इनके 2 बेटे और 2 बेटियां थी। परन्तु दुर्भाग्य से उनके दोनों पुत्रो की मृत्यु हो गई थी।

  • अलेक्जेंडर के मुख्य काम:

ग्राहम की माँ और पत्नी बहरी थी जिससे उनको बहुत निराशा होती थी इसलिए ग्राम ने जो सुन नही सकते उनके लिए ऑडियोमीटर बनाया जिसके द्वारा आसानी से बात समझ सकते है। इसी तरह ग्राहम बधिर लोगो के लिए एक मसीहा बन गये थे।

निष्कर्ष (टेलीफोन का आविष्कार किसने किया) :

यह थी टेलीफोन के आविष्कारी अलेक्जेंडर की जानकारी, अलेक्जेंडर ग्राहम बेल की 75 वर्ष में 2 अगस्त 1922 को मृत्यु हो गई थी, वह अपने खोजो के कारण इतिहास में गर्वपूर्वक हमेशा जीवित रहेंगे। प्राचीन समय में लोगो के पास टेलीफोन नही होती थी तब खत के जरिये सन्देश पहुचाते थे परन्तु ग्राहम के टेलीफोन के आविष्कार के बाद धीरे धीरे हर स्थान में टेलीफोन मौजूद होने लगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें टेलीफोन अंग्रेजी शब्द है इसे हिंदी में दूरभाष कहते है। आज कल हर कही मोबाइल फ़ोन ने टेलीफोन की जगह ले ली है, परन्तु आज भी किसी दफ्तर या कंपनी में टेलीफोन का प्रयोग किया जाता है. उम्मीद करते है आपने इस विषय को ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा।

ये भी पढ़ें –

मोबाइल का आविष्कार किसने किया है?

मोबाइल नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे?

 

FAQ:

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया?

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने।

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल की मृत्यु कब हुई?

2 अगस्त 1922

टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ?

2 जून 1875

कौनसी उम्र में ग्राहम बेल अकादमी में शिक्षक बने?

16 साल की।

भारत में टेलीफोन कब आया?

1881-82

Leave a Comment