स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्या है? स्टैचू ऑफ यूनिटी कहां पर है? स्टैचू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई कितनी है?

क्या आप स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्या है जानते हैं? ओर सरदार वल्लभ भाई पटेल के ही क्यों बनाया गया, किस नदी के किनारे है, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई कितनी है? कहाँ स्थापित है? इसे जुड़े हर एक सवाल जो आपके मन मैं हैं, उसको आज की इस लेख के माध्यम से हम आप को बताने जारहे हैं, ओर हमने ये कोसिस किया है की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जुड़े हर एक सवाल का जवाब आपको मिलेगा। तो इस लेख को आप अंत तक पढ़ि। ओर आप की मन काईन अगर कोई व् सवाल है तो हमे कमेंट की माध्यम से बता सकते हैं 

हमारे देश भारत प्राचीन काल से ही महान कहलाता आ है। यहां के अद्भुत कारूकार्य हमेशा से ही पूरे विश्व में चर्चित रहा है। ताजमहल,कोणार्क मंदिर आदि जैसे अद्भुत स्थान को देखने दूर दूर की देश है पर्यटक हमारे देश आते हैं।  इस अद्भुत कीर्ति के नाम पर एक और पन्ना जुड़ गया है जो Statue Of Unity (स्टेच्यू ऑफ यूनिटी) कहा गया। 

पर Statue Of Unity में ऐसी खास बात क्या है जो यहां विश्व के एक अद्भुत कीर्ति कहलाता है ? अगर आप जानना चाहते हैं तो Post को End तक पढ़िए । 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्या है? और स्टैचू ऑफ यूनिटी कहां पर है (Statue Of Unity Kya hai in Hindi)

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी Image

Statue Of Unity हमारे भारत के महापुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक विशाल प्रतिमा है जो पूरे विश्व के उच्चतम प्रतिमा कहलेता है। गुजरात राज्य का केवड़िया कॉलोनी के नर्मदा नदी के साधु बेट नाम की एक टापू में Statue Of Unity स्तित है। 

Statue Of Unity को Ram V. Sutar ने Design किया है जिसे 31 अक्टूबर 2013 से बनाना शुरू किया गया था और 30 अक्टूबर 2018 में उसका उद्घाटन किया गया और 31 अक्टूबर 2018 श्री बल्लभ भी पटेल की जन्म दिवश मैं से जनसाधारण के दर्शन के लिए खोला गया। 

लगभग 3000 करोड़ रुपए से निर्मित यह प्रतिमा दुनिया का सबसे उच्च प्रतिमा होने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी स्थान पाया है। 

इस प्रतिमा को ढांचा स्टील से बनाया गया है और कंक्रीट और पीतल द्वारा प्रबलित करके ऊपर कांस्य का आच्छादन किया गया है जिसे प्रतिमा मजबूत रहे। 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को 2018-2019 में लगभग 29 लाख पर्यटक देखने आए थे हैं और उस साल ही पर्यटन राजस्व लगभग 82 करोड़ रुपए का मिला था। 

स्टैचू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई कितनी है?

स्टैचू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 182 Meter अथवा 597 Feet है। 

Statue Of Unity सरदार वल्लभ भाई पटेल के ही क्यों बनाया गया?

आइए जानते हैं। 

सरदार वल्लभ भाई पटेल कौन हैं

Sardar_patel image
source-wikipedia

सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत की एक प्रमुख स्वाधीनता संग्राम थे और आजाद भारत के सर्बप्रतम उप प्रधानमंत्री और दूसरा गृह मंत्री थे। 

भारत जब आजाद हुआ तब पूरा भारत बिखरा हुआ पड़ा था और कुछ राज्यों जैसे की कश्मीर,हैदराबाद,जूनागढ़,भोपाल और ट्रावनकोर की राजा भारत से अलग हो के उनका एक अलग देश बनाना चाहते थे पर सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के सपना था एक अखंड भारत बनाना और उन सब राज्यों की अलग होने से भारत का बहत सारी टुकड़े हो जाता, तो वो इस मिशन पे लग गए। 

उन्होंने एक कमिटी बना कर उन सब राज्यों जो भारत से अलग हो कर उनका एक अलग देश बनाना चाहते हैं इनको भारत से जुड़ने के लिए कल बल और कौशल से मनाया और हमे मिल गया एक अखंड भारत।

उन्होंने हैदराबाद के निजाम को डरा कर हैदराबाद कब्जा किया,कश्मीर के राजा हरि सिंह को अपनी कूटनीति से हराकर कश्मीर दखल किया और बाकी के राज्यों अपने आप ही भारत मैं मिल गए। 

आज हम जो हैदराबाद,कश्मीर घूमने जा रहे हैं सिर्फ सरदार पटेल के ही वजह से।

Unity का मतलब है एकता। सरदार पटेल बिखरे हुए आजाद भारत की एकता को फिर से गठन कर के आज हम एक पूर्ण भारत दिए इस लिए उनकी सम्मान के लिए Statue Of Unity बनाया गया है। 

FAQ’s

1. स्टैचू ऑफ यूनिटी किस नदी के किनारे है?

नर्मदा नदी के साधु बेट नाम की एक टापू के किनारे है

2. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई कितनी है?

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ऊंचाई 182 Meter अथवा 597 Feet है। 

3. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थापित है? (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कहा है)

गुजरात राज्य का केवड़िया कॉलोनी के नर्मदा नदी के साधु बेट नाम की एक टापू में स्थापित है?

4. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की कमाई

बीते 2 सालों में इसे 43 लाख पर्यटक देखने पहुंचे। 120 करोड़ रुपए कमाई 

5. Statue Of Unity में क्या Camera का प्रवेश वैध है?

आप Camera ले जा सकते हैं पर Drone Camera शक्त निषेध है। 

6. Statue Of Unity के आंख में Camera लगा होता है जो पाकिस्तान को रिकॉर्ड करता है क्या ये सच ह?

जी नहीं यह एक अफवाह है।

7. Statue Of Unity मैं जाने के लिए Entery Fees कितना देना पड़ता है?

Ticket सिर्फ 2 घंटे के लिए ही दिया जाता है। वयस्क व्यक्तियों के लिए Ticket दाम 120 रुपए और बच्चों का Ticket के दाम 60 रुपए है। 

8. भारत की सबसे ऊंची मूर्ति कौन सी है?

भारत की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी है, ऊंचाई 182 Meter अथवा 597 Feet है।  स्टैचू ऑफ यूनिटी बनने के बाद अब यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा है।

निष्कर्ष

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का उत्गाठन जब हुआ तब मिश्रित मत अभिमत आया था हर जगह से। कितने सारे व्यक्ति,संगठन दिल खोल के समर्थन किए थे तो कितने सारे व्यक्ति और संगठन निंदा और परिहास भी किए। 

पर इस सब से वाबजुत Statue Of Unity को बिसवा का एक आढ़भूत कीर्तिमान के सूची मैं स्थान मिल। अगर ये Post आपको पसंद आया तौ Comments करके जरूर बताएं और दोस्तों मैं Share करना न भूलें धन्यवाद। 

Leave a Comment