शेयर मार्केट कैसे सीखे और शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट एक ऐसा जगह हर जहां एक गरीब से गरीब व्यक्ति भी अचलाचल धन लाभ कर सकता है और अमीर से अमीर व्यक्ति भी नुकसान झेल कर सड़क पर आ सकता है। शेयर मार्केट में सफलता पाने के लिए दो चीजों की अत्यंत अवस्यकता है। एक है अच्छी किस्मत और एक है शेयर मार्केट का अच्छी ज्ञान। इन दो चीज जिसका साथ दे वो ही शेयर मार्केट में सफल हो सकता है। 

Amazon के मालिक तथा विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक Jeff Bezos का कहना है “100 गुण भुगतान की 10% संभावना को देखते हुए, आपको हर बार वह दांव लगाना चाहिए”। 

किस्मत का चाबी तौ किसी के पास नहीं होता पर शेयर मार्केट का ज्ञान आप जरूर पा सकते हैं। अगर आप शेयर मार्केट सीखने में इच्छुक है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आप इस लेख में शेयर मार्केट कैसे सीखे और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जान पाएंगे। तो इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें।  

शेयर मार्केट कैसे सीखे? जानिए हिंदी में 

1.शेयर मार्केट के बारे मैं सीखने के लिए बुक पढ़ें

शेयर मार्केट एक ऐसी चीज हैं जो खुद से अकेले में सीखी नहीं जा सकती इसके लिए दूसरे इन्वेस्टर क्या किए थे कैसे इन्वेस्ट करते हैं वो सब भी जानना अनिवार्य हैं। स्टॉक मार्केट में उतर ने से पहले आपको ये सारे बुक पढ़ लेना आवश्यक हैं। हम कुछ बुक्स के सूचि लाएं है जिसे पढ़ कर आप शेयर मार्केट के बारे में सिख सकते हैं। 

  • साइकोलॉजी ऑफ मनी – ये बुक शेयर मार्केट के बारे मैं बात नहीं करता लेकिन पैसे को कैसे मैनेज किया जाए उसके बारे मैं बात करता हैं। जैसे की आप स्टॉक मार्केट मैं बहत सारे पैसा कमाने जा रहे हैं, पैसे कमाने के साथ साथ ये भी जरूरी है की आप कमाए हुए पैसों को संचित करना भी जानें और ये बुक आपको उसी के बारे मैं बताएगा।
  • द वारेन बफेट वे – वारेन बफेट स्टॉक मार्केट के बादशाह के नाम से जाने जाते हैं। वारेन बफेट स्टॉक मार्केट से दुनिया मैं सबसे ज्यादा पैसे कमाए हैं। उनका नेट वर्थ 10,490 करोड़ रुपयों से भी ज्यादा हैं। ये बुक वारेन बफेट कैसे इन्वेस्ट करते हैं उसे बहुत ही ज्यादा डिटेल मैं समझाया हैं। ये बुक 1 बड़े पोर्टफोलियो मैनेजर के द्वार लिखा गया हैं जो की खुद वारेन बफेट के निगरानी मैं ये बुक को लिखे हैं।
  • द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर – बेंजामिन ग्राहम वारेन बफेट के गुरु थे। बेंजामिन ग्राहम एक वैल्यू इन्वेस्टर थे। उन्होंने ये बुक खुद लिखा हैं। वारेन बफेट का खुद का मानना है ये बुक से वे जो सीखे हैं वो आज भी कंपनियों मैं इन्वेस्ट करने से पहले वो देखते हैं। ये बुक को समझने के लिए आप को  बहुत ज्यादा टेक्निकल ज्ञान चाहिए इसलिए इसे पढ़ने से पहले बाकी बुक पढ़ लें और आखिर मैं ये बुक मैं आएं।
  • वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट – ये किताब पीटर लॉन्च के द्वारा लिखा गया हैं। पीटर लॉन्च को अब तक सारे म्यूचुअल फंड मैनेजर के बादशाह कहते हैं। पीटर ने 1977 से 1990 तक बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट किए हैं और आई समय मैं 29% से भी ज्यादा का औसत रिटर्न दिए हैं।  उन्होंने ये किताब लिखी हैं इसलिए ये किताब को भी 1 बार जरूर पढ़ें।
  • कॉमन स्टॉक एंड अनकॉमों प्रॉफिट – ये कितन फिलिप फिशर के द्वारा लिखी गई हैं। वे भी अपने समय के के एक बड़े इन्वेस्टर थे। फिशर स्टैंडफोर्ड बिजनेस स्कूल से ड्रॉप आउट थे। फिशर 91 साल तक अपने इन्वेस्टमेंट फर्म में काम किए। ये किताब आपको फिशर के इन्वेस्टमेंट सैली के बारे मैं अच्छे से बताएगी।

2.यूट्यूब के वीडियो देख कर शेयर मार्केट सीखे

आज के जमाने में वीडियो देख कर लोग ज्यादा से ज्यादा चीजे सीखने के लिए उत्सुक हैं और इसलिए हम आपको ऐसे कुछ यूट्यूब चैनल बताएंगे जहां से आप हिंदी में स्टॉक मार्केट के बारे मैं ज्यादा से ज्यादा जान सकते हैं

  • CA रचना रानाडे
  • ग्रो ( groww )
  • प्रांजल कामरा
  • अंकुर वारिकू
  • जेरोधा ( zerodha )

ये कुछ ऐसे चैनल हैं जिन्हे आप रेगुलर फॉलो करने से बहुत कुछ सीख सकते हैं। इन्होंने शेयर मार्केट के बारे मैं बहुत कुछ अपने चैनल मैं बता रखा हैं जो आपको प्लेलिस्ट सेक्शन मैं देखने को मिल जाएगा।

3.Varsity by जिरोधा के जरिये सीखे 

स्टॉक मार्केट के बारे मैं सीखने के लिए और एक अच्छा सोर्स हैं Varsity by जिरोधा। ये एक सॉफ्टवेयर हैं जो जिरोधा ने लॉन्च कर रखा हैं। यहां से सीखने के बाद आपको एक परीक्षा देना होगा जिसे पास करने से आपको सर्टिफिकेट भी मिलता हैं।

वार्सिटी आप इस लिंक से डाऊनलोड कर सकतें हैं – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zerodha.varsity

वार्सिटी मैं क्या सीखने को मिलता है?

ये App ओपन करने के बाद आपको 12 मॉड्यूल मिलेंग। ये 12 मॉड्यूल आपको स्टॉक मार्केट के बारे मैं अलग अलग टॉपिक पर ट्रेनिंग देंगे। ये 12 मॉड्यूल के बारे मैं आपको हम नीचे बता रहे हैं।

मॉड्यूल 1: स्टॉक मार्केट बेसिक

मॉड्यूल 2: टेक्निकल एनालिसिस

मॉड्यूल 3: फ्यूचर ट्रेडिंग

मॉड्यूल 4: ऑप्शन ट्रेडिंग

मॉड्यूल 5: फंडामेंटल एनालिसिस

मॉड्यूल 6: ऑप्शन स्ट्रेटजी

मॉड्यूल 7: करेंसी, कमोडिटी एंड गवर्नमेंट सिक्योरिटी

मॉड्यूल 8: मार्केट एंड टैक्सेशन

मॉड्यूल 9: रिस्क मैनेजमेंट एंड ट्रेडिंग साइकोलॉजी

मॉड्यूल 10: ट्रेडिंग सिस्टम

मॉड्यूल 11: पर्सनल फाइनेंस

मॉड्यूल 12: अभी आने वाला हैं

शेयर मार्केट को समझने से पहले कुछ टर्म जान लेते हैं जो शेयर मार्केट को समझने मैं मदद करेंगी। 

पब्लिक कंपनी क्या होता है?

पब्लिक कंपनी वो कंपनी होता हैं जहां पर अधिकतम कितने मेंबर हो सकते हैं उसका कोई प्रतिबंध नहीं होता। प्राइवेट कंपनी कभी भी शेयर मार्केट मैं ट्रेड नहीं होते। सिर्फ और सिर्फ पब्लिक कंपनी के शेयर शेयर मार्केट मैं ट्रेड किए जा सकते हैं। 

अब शेयर मार्केट क्या है? मार्केट का मतलब होता है एक जगह जहां समान की खरीदी और बिक्री करी जाति हैं वैसे ही, शेयर मार्केट मतलब एक ऐसा जगह जहां कंपनियों की शेयर की खरीदी और बिक्री करी जाति हैं। भारत मैं बहुत सारे स्टॉक एक्सचेंज हैं जहां पब्लिक कंपनियों के शेयर ट्रेड होते हैं जैसे की नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज , कोलकाता स्टॉक एक्सचेंज, मेट्रोपोलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया इत्यादि। इनमे से 2 स्टॉक एक्सचेंज भारत मैं सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं, वो हैं 

  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज
  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज

ये स्टॉक एक्सचेंज सब मैं पब्लिक कंपनियों को लिस्ट होना होता हैं और एक बार लिस्ट हो जाने से उन कंपनियों का शेयर ट्रेड कर जा सकता हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज मैं भारत के 2000 से भी ज्यादा कंपनी लिस्ट हुए हैं और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज मैं 5000 से भी ज्यादा कंपनी लिस्ट हुए हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को एस्टेब्लिश हुए ज्यादा समय नहीं हुआ हैं इसलिए जिसमे ज्यादा कंपनी लिस्ट नहीं हुए हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से ज्यादा कंपनी दुनिया मैं कहीं और कोई एक्सचेंज मैं लिस्ट नहीं हुए हैं।

इंडेक्स क्या होता हैं?

स्टॉक मार्केट इंडेक्स एक ऐसा इंडिकेटर हैं जिसे देख कर इन्वेस्टर को मार्केट के बारे मैं आसानी से पता लग जाता हैं। स्टॉक इंडेक्स एक मार्केट का कुछ बड़े कंपनियों को रिप्रेजेंट करने वाला एक इंडिकेटर होता हैं। भारत के दोनो ही बड़े स्टॉक एक्सचेंज के 2 स्टॉक इंडेक्स हैं।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स है निफ्टी–50 और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स है सेंसेक्स। निफ्टी 50 के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 बड़े कंपनियों को और सेंसेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की 30 बड़े कंपनियों के शेयर प्राइस को ध्यान मैं रख कर बनाया गया हैं। इंडेक्स ऊपर जाने का मतलब हैं देश के कंपनियों का शेयर का वैल्यू ऊपर जा रहा हैं और अगर इंडेक्स नीचे जा रहा हैं तो देश के कंपनियों का शेयर वैल्यू नीचे जा रहा हैं। शेयर मार्केट के टर्म्स की जानकारी तो मिल गयी अब आइये जानते है की शेयर मार्केट कैसे सीखे?

शेयर मार्केट कैसे सीखे

 

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्केट में पैसे निवेश तो बहत लोग करते हैं लेकिन सब लोग पैसा नहीं कमा पाते। शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए कुछ चीज़ों को ध्यान में रखना होता है जैसे की –

  • निवेश करने से पहले शेयर मार्केट को जानें – यदि आप एक पूर्ण नौसिखिया हैं तो पहले शेयर बाजार की बारीकियां सीखना एक अच्छा विचार होगा फिर आप निवेश करें। सबसे पहले आप स्टॉक चार्ट, ट्रेडिंग वॉल्यूम जैसे चीज़ों को समझने की कोशिश करें और कुछ फीचर्स जिनका उपयोग आप कर सकते हैं जैसे की पुट, स्टॉप लॉस और मार्केट ऑर्डर।
  • निफ्टी 50 पर टिके न रहें – एक आम गलती जो नौसिखिए निवेशक करते हैं वह है झुंड की मानसिकता का पालन करना और स्पष्ट रूप से “सुरक्षित” शेयरों से चिपके रहना। इक्विटी मार्केट के बारे में आपको एक बात पता होनी चाहिए कि कुछ भी पत्थर में सेट नहीं है। यहां तक ​​कि निफ्टी के 50 शेयरों में भी गिरावट की संभावना है।
  • विनम्रता से निवेश करें – चाहे आप स्मॉल-कैप शेयरों में निवेश करें या लार्ज-कैप शेयरों में, आपको यह समझना होगा कि यह सब गलत भी हो सकता है। इसलिए, केवल मुनाफे पर विचार न करें, इस बात पर विचार करें कि आप इसे सब खो भी सकते हैं। बाजार, आखिरकार, स्वभाव से अस्थिर है। छोटी राशि के निवेश से शुरुआत करें और केवल वही निवेश करें जो आप लंबी अवधि के लिए लॉक कर सकते हैं।
  • सही ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म चुनें – यह विशेष महत्वपूर्ण है, कई ऑनलाइन ऐप हैं जिनसे आप व्यापार कर सकते हैं। हम एक ऐप चुनने की सलाह देते हैं जो न केवल शेयर बाजार पर एक आसान इंटरफ़ेस और उपयोगी टिप्स प्रदान करता है बल्कि सबसे कम ब्रोकरेज शुल्क भी लेता है।

हमे आशा हैं आपको इस आर्टिकल से इतना पता चल चुका होगा की शेयर मार्केट के बारे मैं कैसे सीखें। अभी आपका शेयर मार्केट जर्नी सुरु हो चुकी हैं। हम कामना करते हैं आप शेयर मार्केट से बहुत सारा पैसा कमाएं।

शेयर मार्केट कैसे सीखे – अंतिम बात

भारत में शेयर मार्केट में निवेश करना युवापीढ़ी में बहुत लोकप्रिय हो रहा है। शेयर मार्केट और म्यूचूअल फंड में निवेश करके लाखों लोग अच्छा खास लाभ कमा रहे हैं। इन सब बातों से साफ पता चलता है की भविष्य में शेयर मार्केट और तेजी से से ऊपर उठेगा जिसका अर्थ है निवेशकारियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलेगा। तो इन साब बातों को नजर में रखते हुए आप भी शेयर मार्केट में जरूर निवेश करें और लाभ कमाएं। 

आपको यह लेख “शेयर मार्केट कैसे सीखे और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए” कैसा लगा हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं और लेख को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x