संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई थी? तथा किसने की थी?

आज का हमारा लेख बेहद ख़ास है आज हम ऐसे विषय पर चर्चा करेंगे जिसके बारे में सभी को पता होना चाहिए, आज का लेख संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई थी के बारे में है जिसकी जानकारी सभी को होना जरुरी है, सबसे पहले आपको ब्तायंगे की सयुंक्त राष्ट्र क्या है, फिर आपको संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई की सारी जानकारी देंगे। तो आज इसी विषय पर हम अपना लेख लिखेंगे इसके बारे में पूरा विस्तार से जानने के लिए कृपया इसे पूरा विस्तार से और ध्यानपूर्वक जरुर पढ़े।

संयुक्त राष्ट्र संघ क्या है?

सयुंक्त राष्ट्र एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, इसे अंग्रेजी में यूनाइटेड नेशन (United Nation) के नाम से जाना जाता है।

सयुंक्त राष्ट्र का कार्य होता है की अंतर्राष्ट्रीय में शान्ति एवं सुरक्षा बनाये रखे तथा इसके विभिन्न अंगो व विशेष एजेंसियों द्वारा इन्हें कार्यन्वित किया जाता है। इसके उद्देश्य है- सयुंक्त राष्ट्र में अन्तराष्ट्रीय की रक्षा बनाये रखना, मानवाधिकारों की रक्षा करना, मानवीय साहयता पहुंचाना, सत्त्त विकास को बढ़ावा देना और अंतर्राष्ट्रीय कानून का भली भाँती कार्यान्वयन करना शामिल है।

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई?

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई : संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र पर 50 देशों के हस्ताक्षर होने के साथ हुई, 24 अप्रैल 1945 में अमेरिका के सैन फ्रेंसिस्को में अन्तराष्ट्रीय संस्थाओं की संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन हुई और यहाँ 40 उपस्थित्य देशो ने संयुक्त राष्ट्र संविधा पर हस्ताक्षर किया, पोलैंड इस सम्मेलन में मोजूद नही था पर उसके हस्ताक्षर के लिए विशेष स्थान रखा गया था फिर बाद में पोलैंड ने भी हस्ताक्षर कर दिया था।

द्वितीया विश्वयुद्ध में जितने देशो ने वजेता प्राप्त की थी वे विजेता देशो ने मिलकर संयुक्त को अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष में हस्तक्षेप करने के उद्देश्य में स्थापित किया था, वे यह चाहते थे की भविष्य में फिर कभी इस युद्ध की तरह कोई विश्वयुद्ध न हो. वर्तमान में सयुंक्त राष्ट्र में 193 राष्ट्र है, विश्व के लगभग सभी प्रसिद्ध राष्ट्र शामिल है। 31 दिसम्बर 1945 तक सभी हस्ताक्षरकर्ता देश चार्टर का अनुमोदन कर चुके थे. 24 अक्टूबर को प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्युयॉर्क में है।

 संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई_United_nation

सयुंक्त राष्ट्र संघ का मुख्य उद्देश्य:

  • संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्य उद्देश्य है विश्व शान्ति तथा सुरक्षा बनाये रखना। इस उद्देश्य को प्राप्ति हेतु कहा गया की संघ शान्ति को भंग करने वाले भय को दूर करने का प्रयत्न करेगा।

 

  • इसका दूसरा मुख्य उद्देश्य है मैत्रीपूर्ण सबंध का विकास करना। शांति को कायम रखने के लिए राष्ट्र के बिच मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध होना बहुत जरुरी है।

 

  • राष्ट्र को अंतर्राष्ट्रीय संघर्षो में हस्तक्षेप करने के उद्देश्य से इस संयुक्त राष्ट्र स्थापना की गई थी जिससे की भविष्य में फिर से कभी द्वितीया युद्ध की तरह कोई युद्ध न उभरे।

 

  • आपसी विवादों को सुलझाना व सुरक्षा की व्यवस्था करना।

 

  • सभी राष्ट्रों के मध्य भौतिक व् मानसिक सहयोग को प्रोत्साहन देना।

संयुक्त राष्ट्र और भारत:

भारत संयुक्त राष्ट्र के उन प्रारम्भिक सदस्यों में शामिल था जिन्होंने 01 जनवरी, 1942 को वाशिंगटन में संयुक्त राष्ट्र घोषणा पर हस्ताक्षर किये थे तथा 25 अप्रैल से 26 जून 1945 तक सेन फ्रांसिस्को में एतिहासिक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय संगठन सम्मलेन में भी भाग लिया था। भारत ने संयुक्त राष्ट्र के उद्देश्यों एवं सिद्धांतो का लगातार समर्थन किया है तथा विशेष रूप से शान्ति स्थापना के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लक्ष्यों को कार्यान्वित करने में महत्वपूर्ण रूप से योगदान दिया है।

संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय:

संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में पचासी लाख डॉलर के लिए खरीदी भूसंपत्ति पर स्थापित है। इसका भवन आधिकारिक रूप से 9 जनवरी 1951 को खुला। इसके निर्माण के लिए सर्वप्रथम सम्मेलन अगस्त 1944 को वाशिंगटन के ओक्स भवन में आयोजित किया था, जो 2 महीने चला था।

निष्कर्ष: संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई 

आज के इस लेख में हमने आपको संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई की जानकारी दी है, वर्तमान की बात करें तो वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में 193 राष्ट्र है। संयक्त राष्ट्र संघ की स्थापना अनेक राष्ट्रों में शान्ति बनाये रखने का काम करता है यह स्थापना विश्व भर में एक बहुत ही शान्तिपूर्वक स्थापना बन चुक है और इसकी जानकारी भी आपको इस पुरे लेख में दी गयी है। उम्मीद करते है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

ये भी पढ़ें –

 

FAQ:

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई?

24 अक्टूबर 1945.

संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय कहाँ है?

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में।

संयुक्त संघ का मुख्यालय कब खुला?

9 जनवरी 1951.

वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में कितने राष्ट्र है?

193.

Leave a Comment