दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है? व दुनिया के अन्य बड़े देशो के नाम।

हमारा आज का विषय भी सामान्य ज्ञान से ही जुड़ा हुआ है, बहुत लोग नही जानते की सबसे बड़ा देश कौन सा है ऐसी सामन्य ज्ञान की जानकारी सभी को होना जरुरी होता है ऐसे सवाल कोम्पेतितिव एग्जाम के वक्त ज्यादातर पूछा जाता है। इसलिए कई तरह सामान्य ज्ञानो में से यह भी एक सामान्य ज्ञान का विषय है। कभी कभी लोगो के मन में भी यह सवाल आता ही है की सबसे बड़ा देश कौन सा है इसका जवाब पाने के लिए आप तुरंत गूगल भी कर सकते है जिसकी मदद से आपको इसकी जानकारी तुरंत प्राप्त हो सकती है। तो चलिए हम आपको विस्तार से इस विषय में बताते हुए इस लेख क आगे बढ़ाते है।

सबसे बड़ा देश कौन सा है

आपकी जानकारी के लिए बता दे की सबसे बड़ा देश रूस है जिसे अंग्रेजी शब्द में Russia कहा जाता है. यह एक एशियाई महाद्वीप में भी सबसे बड़ा देश है। आपको बता दें की पूरी दुनिया के देशो में 11.5% पर अकेले रूस का कब्ज़ा है. रूस 17,098,242 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इसी वजह से इसे विश्व का सबसे बड़ा देश माना गया है।

सबसे बड़ा देश कौन सा है_Russia_Flag_Map

रूस के बाद अन्य देशो का नंबर:

  1. रूस
  2. कनाडा 
  3. अमेरिका 
  4. चीन 
  5. ब्राजील
  6. ऑस्ट्रेलिया 
  7. भारत 
  8. अर्जेंटीना 
  9. कजाकस्तान 
  10. अल्जीरिया

कनाडा:

यह सबसे बड़े देश में दुसरे नंबर में आता है यह 99.84 लाख वर्ग किलोमीटर में स्थित है।

अमेरिका:

कई लोग सबसे बड़े देश में अमेरिका को पहले नंबर में सोचते है यह बात सच तो है परन्तु पूरी सच नही है, पहले नंबर में रूस है और अमेरिका तीसरे नंबर में आता है। क्षेत्रफल के अनुसार अमेरिका 98.26 लाख वर्ग किलोमीटर में स्थित है।

चीन:

चीन चोथे नंबर में सबसे बड़े देश में आता है, चीन देश जनसँख्या के मामले में पहले नंबर में आता है तथा यह देश तकनिकी के मामले में भी प्रथम स्थान में आता है। यह देश हमारी धरती के 95.96 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

ब्राजील:

यह देश पांचवें स्थान में आता है इस देश का क्षेत्रफल 85.14 लाख वर्ग किलोमीटर है।

ऑस्ट्रेलिया:

यह देश भी सबसे बड़े देशो में शामिल है इसका क्षेत्रफल 27.80 लाख वर्ग किलोमीटर है।

भारत:

हमारा देश भारत भी सबसे बड़े देशो में गिना जाता है। भारत देश सातवें नंबर में आता है इसका क्षेत्रफल 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर है।

अर्जेंटीना:

यह देश आठवें नंबर में आता है इसका क्षेत्रफल 27.80 लाख वर्ग किलोमीटर है।

कजाकिस्तान:

इस देश का नाम कई लोगो ने नही सुना है परन्तु यह भी एक देश है जो सबसे बड़े देशो में 9 नंबर में आता है इसका क्षेत्रफल 27.24 लाख वर्ग किलोमीटर है।

अल्जीरिया:

यह देश टॉप 10 में दसवें नंबर में आता है इसका क्षेत्रफल 23.81 लाख वर्ग किलोमीटर है।

जनसँख्या के दृष्टि से सबसे बड़ा देश:

जनसँख्या की बात करे तो चीन जनसँख्या के मामले में पहले नंबर में आता है. चीन में कुल 139 करोड़ की जनसँख्या है, यह अकेला ऐसा देश है जहाँ पर दुनिया की 18.78% आबादी रहती है। चीन के बाद जनसँख्या के मामले में भारत दुसरे नंबर में आता है भारत पर 130 करोड़ की जनसंख्या है और यह बहुत तेजी से बड़ते जा रही है।

चीन के बाद अधिक जनसंख्या वाला देश:

  1. चीन
  2. भारत 
  3. अमेरिका 
  4. इंडोनेशिया 
  5. ब्राज़ील 
  6. पाकिस्तान 
  7. बांग्लादेश 
  8. नाइजीरिया 
  9. रूस 
  10. जापान

ये भी पढ़ें – 

निष्कर्ष (सबसे बड़ा देश कौन सा है) :

हमने इस लेख के जरिये बताया की रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है और रूस के बाद बड़े देशो की जानकारी भी आपको बताया गया है जो टॉप 10 में आते है। हमारा भारत देश भी सबसे बड़े देश के टॉप 10 में सातवें नंबर में आता है और भारत के अंदर सबसे बड़े शहर की बात करे तो हमारे भारत के अंदर मुंबई बड़ा शहर है। इसी तरह हमारा आज का यह लेख यही खत्म होता है उम्मीद करते है आपको यह जानकारी सहायता पूर्वक मिली होगी।

FAQ:

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

रूस।

भारत देश सबसे बड़े देश में कोनसे नंबर में है?

7वें में।

Leave a Comment