पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट की जानकारी | Websites to Sell Old Coins

आपने भी बचपन में अपने माता-पिता और दादा-दादी से चॉकलेट के लिए 1 या ₹2 का सिक्का लिया होगा। पहले के समय में बच्चे एक या दो रुपए से बहुत खुश हो जाते थे। उनको एक या दो रुपए मिल जाता था तो उससे बहुत सारी चीजें खरीद सकते थे। जैसे-जैसे महंगाई बढ़ती गई मानो कि 1 या ₹2 का सिक्का तो लुप्त सा ही हो गया। 

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुराने सिक्कों का महत्व कम हो गया है। बहुत सारे दुर्लभ, प्राचीन सिक्के ऐसे हैं जो आपको लाखों रुपए दिला सकते हैं। उन दुर्लभ सिक्कों की कीमत वर्तमान में लाखों रुपए है। क्या आपके पास भी कोई ऐसा ही दुर्लभ सिक्का है? और अगर आप उसे बेचना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट के बारे में जानकारी देंगे जहां आप अपने पुराने दुर्लभ सिक्के को बड़ी आसानी से बेच सकते हैं। और उससे घर बैठे मुनाफा कमा सकते हैं तो चलिए देखते हैं कि वह कौन कौन सी वेबसाइट है।

पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट की लिस्ट

बहुत सारी ऐसी पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट है जहां पर आप अपने पुराने सिक्कों को बेच सकते हैं, इन वेबसाइट्स पर आपको अपने पुराने सिक्के के लिए बहुत सारे ग्राहक मिल जाएंगे जो आपको इन सिक्कों के लिए लाखों रुपए दे सकते हैं।

Coinforsale (कॉइन फॉर सेल)

आपको गूगल पर coinforsale.com सर्च करना है, ये पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट में से एक है। सर्च करते ही आपके सामने एक वेबसाइट ओपन होगी, इस वेबसाइट पर आपको लॉगइन करना है। लॉग इन करने के बाद आप जो भी सिक्का बेचना चाहते हैं, उसकी फोटो आप इस वेबसाइट पर डाल सकते हैं। इस फोटो को देखकर जो भी व्यक्ति आपके सिक्के को खरीदना चाहता है वह आपसे संपर्क करेगा। उस व्यक्ति से संपर्क करने के बाद आप उसे अपने सिक्के की कीमत बता सकते है।

अगर वो सिक्के की कीमत से सहमत हैं तो आप उसे अपना सिक्का बेच सकते हैं और उससे पैसे प्राप्त कर सकते हैं। आप सिक्के के फोटो के साथ भी कीमत डाल सकते है। 

  • जब आप सर्च करते है coinsforsale.com तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस दिखेगा।

पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट

  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस वेबसाइट पर अपना एक अकाउंट बनाना है।

image2 1

  • आप कंटिन्यू विथ गूगल, फेसबुक या ट्विटर कर सकते है।

image7 1

यहां आपको फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, अपनी ईमेल आईडी, और एक पासवर्ड बनाना है। और क्रिएट एन अकाउंट पर क्लिक करना है। आपका अकाउंट बन जाता है।

Apmex (आपमेक्स)

इस वेबसाइट पर आप अपने पुराने सिक्कों को बड़ी आसानी से बेच सकते हैं।और आपके प्राचीन दुर्लभ सिक्कों के ग्राहक आपको इस वेबसाइट पर बड़ी आसानी से मिल सकते हैं।

इस वेबसाइट पर आपको अपने सिक्के बेचने के लिए आपको इस वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाना होता है।

  • सबसे पहले आपको गूगल पर apmex.com सर्च करना है।
  • सर्च करने के बाद जो ऊपर इंटरफेस दिखाया गया है। वैसा इंटरफेस दिखेगा।
  • इसके बाद आपको एक अकाउंट बनाना है।
  • इसके लिए आपको अपनी ईमेल आईडी, और पासवर्ड डालना है।
  • और लॉगिन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका अकाउंट बन जाता है।

एक बार अकाउंट बनाने के बाद आप अपने सिक्के की फोटो इससे वेबसाइट पर डाल सकते हो,और उसके साथ में कीमत भी संलग्न कर सकते हो जो भी आप के सिक्के को खरीदना चाहेगा वह आपसे संपर्क कर लेगा।

Old Coin Bazar (ओल्ड कॉइन बाजार)

इस वेबसाइट पर भी आप अपने पुराने सिक्कों को बेच सकते हैं। और जितनी  कीमत आप उनके लिए चाहते हैं उतनी कीमत आप उन सिक्कों की फोटो के साथ संलग्न करके प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट पर ऐसे बहुत सारे ग्राहक आपको मिल जाएंगे, जिनको प्राचीन वस्तुएं खरीदने का शौक है। तो उनमें से एक वस्तु सिक्का भी है। तो वह प्राचीन सिक्कों को खरीदना पसंद करते हैं। तो ऐसे ग्राहक आपको इस वेबसाइट पर मिल जाते हैं अगर वह आपके सिक्के की कीमत से सहमत हैं और सिक्का खरीदना चाहते हैं तो वह आपसे संपर्क कर लेते हैं।

इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, अपने मोबाइल नंबर, और ईमेल आईडी सबमिट करने होते हैं। एक बार आपका अकाउंट बनने के बाद आप अपने सिक्कों को यहां पर बेच सकते हैं। और अगर आप सिक्कों को खरीदना चाहते हैं, तो भी आप बड़ी आसानी से इस वेबसाइट से सिक्के खरीद भी सकते हैं।

Old Coin Sell (ओल्ड कॉइन सेल)

यह वेबसाइट भी सिक्के खरीदने और बेचने के लिए काफी जानी-मानी है इस वेबसाइट पर आप अपना अकाउंट बनाकर अपने प्राचीन सिक्कों को बेस भी सकते हैं। और अगर आप खरीदना चाहते हैं तो खरीद भी सकते हैं, अगर आप सिक्के बेचना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट पर सिक्के की फोटो के साथ उसकी कीमत को संलग्न कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना फुल नेम, अपनी ईमेल आईडी, और अपने मोबाइल नंबर ऐड करने होते हैं। इसमें आप कोई मैसेज भी ऐड कर सकते हैं। और इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होता है। आपका अकाउंट इस वेबसाइट पर बन जाता है। अकाउंट बनने के बाद आप अपनी सिक्कों को यहां पर बेच सकते हैं। और अगर आप सिक्के खरीदना चाहते हैं तो खरीद भी सकते हैं।

Quikr(क्विकर )

इस वेबसाइट के बारे में तो आपने सुना ही होगा इस वेबसाइट पर आप आसानी से अपने सिक्कों को बेच सकते हैं। और अपने सिक्कों की फोटो भी यहां पर डाल सकते हैं और उनके साथ कीमत भी लिख सकते है। 

इस वेबसाइट पर आपको अकाउंट बनाने के लिए अपना मोबाइल नंबर ,या फिर ईमेल आईडी डालना होता है। उसके बाद आप कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे तो आपका अकाउंट बन जाता है। या इसके लिए आप अपने फेसबुक अकाउंट, से या फिर गूगल अकाउंट से भी इसको कंटिन्यू कर सकते हैं। अकाउंट बनने के बाद आप अपने सिक्कों को यहां पर आसानी से बेच सकते हैं।

Olx (ओेएलएक्स)

ओ एल एक्स के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर पुरानी वस्तुओं को खरीदा जाता है और बेचा जाता है। यहां पर आप अपने पुराने सिक्कों को भी बड़ी आसानी से बेच सकते हैं और अगर आप खरीदना चाहते हैं तो खरीद भी सकते हैं।

Olx पर अकाउंट बनाने के लिए आप इसे कंटिन्यू विद फोन, या फिर कंटिन्यू विद गूगल, या फिर कंटिन्यू फेसबुक भी कर सकते हैं। या फिर ईमेल के साथ लॉगिन कर सकते हैं। अकाउंट बनने के बाद आप इस पर बड़ी आसानी से अपने सिक्के बेच भी सकते हैं और खरीदना चाहते हैं तो खरीद भी सकते है।

India Mart (इंडिया मार्ट)

इस वेबसाइट पर भी आप बड़ी आसानी से अपने सिक्कों को बेच सकते हैं। और अगर आपको प्राचीन वस्तुएं इकट्ठा करने का शौक है, तो आप  यहां से सिक्के खरीद भी सकते हैं।

आपको गूगल पर इंडिया मार्ट डॉट कॉम सर्च करना है। जब आप इसे सर्च करेंगे तो आपके सामने ऊपर दिखाई हुए इंटरफ़ेस जैसा एक इंटरफेस ओपन होगा। यहां पर आपको गेट वेरीफाइड सेलर पर क्लिक करना है।

पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस ओपन होगा।

यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर ऐड करना है और जो भी प्रोडक्ट आप बेचना चाहते हैं उस को ऐड करना है।इस वेबसाइट से आप सिक्के खरीद भी सकते हैं और बेच भी सकते है।

eBay

यह वेबसाइट भी OLX की तरह काफी प्रसिद्ध वेबसाइट है। यहां पर भी अपने सिक्के को बड़ी आसानी से बेच सकते हैं और खरीद भी सकते हैं।

इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको क्रिएट एन अकाउंट पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको यहां पर ईमेल आईडी, और एक यूजरनेम डालना है। इसके बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है। या फिर आपके पास एक और विकल्प है कि आप इसे या तो फेसबुक के साथ लॉगिन कर सकते हैं, या फिर गूगल के साथ, या फिर आप कंटिन्यू विथ एप्पल भी कर सकते हैं। जैसा कि आपको ऊपर दिए गए इंटरफेस में साफ साफ दिख रहा है। आप इससे  आसानी से समझ सकते हैं।

Modern Coin Martb

इस वेबसाइट पर भी आप बड़ी आसानी से अपने दुर्लभ सिक्कों को बेच सकते हैं। इसके लिए आपको एक अकाउंट बनाना होता है, जैसा कि ऊपर दिए गए इंटरफ़ेस में आपको दिखाई दे रहा है कि आपको एक ईमेल आईडी देनी होती है, और एक पासवर्ड देना होता है इसके बाद आप लॉगिन कर सकते हैं। एक बार अकाउंट बनने के बाद आप आराम से अपने सिक्कों को इस वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

निष्कर्ष – पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट

अगर आपके पास भी पुराने सिक्के हैं और आप उन्हें बेचना चाहते हैं उन्हें बेच कर आप पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप उन वेबसाइट पर उन सिक्कों को बड़ी आसानी से बेच सकते हैं। हमने आपको इन वेबसाइट पर अकाउंट कैसे बनाना है? उसके बारे में भी जानकारी प्रदान की उमीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। और इसमें दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी।

इन वेबसाइटस पर ठगी भी हो सकती है तो यहाँ कुछ भी बेचने या खरीदने के लिए हम सुझाव नहीं देते और अगर इन वेबसाइट पर कुछ भी होता है तो उसके लिए हमारी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं है। हम सिर्फ इनके बारे में सुचना प्रदान किये हैं।

आशा करते हैं की आप पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट के बारे में जान गए होंगे तो आप इसे अपने फ्रेंड्स के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। जिससे वह भी अगर उनके पास पुराने सिक्के हैं तो उन्हें बेच सकें और पैसे कमा सके, और अगर वह सिक्के खरीदना चाहते हैं तो भी बड़े आराम से खरीद सके। आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद!अगर आपको लगता है कि इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की सुधार होना चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दे सकते हैं धन्यवाद!

FAQ

पुराने सिक्कों की कीमत क्या हो सकती है?

एक दुर्लभ पुराने सिक्कों की कीमत 10 लाख से एक करोड रुपए तक भी हो सकती है।

सबसे महंगा चांदी का सिक्का कौन सा है?

फ्लोइंग हेयर डॉलर सबसे महंगा चांदी का सिक्का है।

सबसे महंगा ₹1 का सिक्का कौन सा है?

जो ₹1 का सिक्का 1885 की सन् का है जो कि ब्रिटिश शासन के समय का है उसकी कीमत ₹ 1 करोड़ रूपए तक हो सकती है।

भारत का सबसे प्राचीन सिक्का कौन सा है?

भारत के प्राचीन महाजनपदों द्वारा चलाएं गए पंच चिन्हित सिक्के भारत के सबसे प्राचीन सिक्के हैं।

Leave a Comment