100 बेहतरीन प्रधानमंत्री योजनाएं List 2021,जो विकाशशील भारत का उन्नति में योगदान दे रहे हैं

प्रधानमंत्री योजनाएं देश में परिवर्तन और कल्याण लाने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं हैं। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाएं हैं और कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं की चर्चा नीचे की गई है।

आज हम इस लेख में हम विभिन्न 100 बेहतरीन प्रधानमंत्री योजनाएं List के बारे में चर्चा करेंगे जो भारत की उन्नति में अपना योगां दे रहे हैं। तो विभिन्न महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री योजनाएं के वारे में जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट 100 बेहतरीन प्रधानमंत्री योजनाएं List 2021,जो विकाशशील भारत का उन्नति में योगदान दे रहे हैं को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

Table of Contents

कुछ महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री योजनाएं सूची (PM Modi Yojana 2021 List)

  1. प्रधान मंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना
  2. प्रधान मंत्री वय वंदना योजना
  3. स्टैंड अप इंडिया योजना
  4. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना
  5. अटल पेंशन योजना
  6. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  7. प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना
  8. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण
  9. किसान सम्मान निधि योजना
  10. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

प्रधानमंत्री योजनाएं सूची Image

1. प्रधान मंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (PM Rojgar Yojana)

इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना में भारत सरकार नियोक्ताओं को रोजगार को प्रोत्साहित करने का अधिकार देती है। इस योजना में भारत सरकार प्रोविडेंट फंड में नियोक्ता के 8.33% योगदान का भुगतान करती है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत पंजीकृत प्रतिष्ठान इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं। यह योजना 9 अगस्त, 2016 से चालू हो गई है।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए नियोक्ता को अपने कर्मचारी के बारे में ये विवरण भरना होगा:

  • नियोक्ता आईडी
  • संगठन का नाम
  • संगठन का पंजीकृत पता
  • वह उद्योग जिसके साथ संगठन संबंधित है
  • जिस वर्ष संगठन की स्थापना की गई थी
  • संगठन का पैन विवरण
  • आईएफएससी कोड 
  • जिस बैंक में संगठन का खाता है


2. प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (PM Betan Yojana)

यह योजना भारत सरकार द्वारा 60 वर्ष की आयु के बुजुर्गों को बाजार की स्थितियों के कारण ब्याज आय में भविष्य में होने वाले उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए शुरू की गई है।

यह योजना भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा संचालित है। 31 मार्च, 2023 तक यह योजना सदस्यता के लिए खुली है। यह योजना निवेशकों को वित्तीय वर्ष 2020-21 से आगामी 10 वर्षों के लिए 7.40% प्रति वर्ष की निश्चित ब्याज दर का आश्वासन देती है। हर साल 1 अप्रैल को ब्याज दर आश्वासन में सुधार होगा। नागरिक द्वारा चुने गए विकल्प के आधार पर मासिक, वार्षिक या अर्द्धवार्षिक आधार पर पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

एक ग्राहक 1,62,162 रुपये की योजना लेकर प्रति माह न्यूनतम 1,000 प्राप्त कर सकता है और 15,00,000 रुपये की सदस्यता लेकर प्रति माह 9250 रुपये प्राप्त कर सकता है। 


3. स्टैंड अप इंडिया योजना (Staind ap Indiya Yojana)

प्रधानमंत्री योजनाएं मे से यह योजना भारत सरकार द्वारा 5 अप्रैल, 2016 को शुरू की गई थी। यह योजना ग्रीनफील्ड उद्यम स्थापित करने के लिए कम से कम एक अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उधारकर्ता और एक महिला उधारकर्ता को 10 लाख से 1 करोड़ तक के बैंक ऋण की सुविधा प्रदान करती है।

सरकार का अनुमान है कि इस योजना से भारत में कम से कम 2.5 लाख लोगों को लाभ होगा। इस योजना को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य इस देश की अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और महिलाओं को अपना व्यवसाय उद्यम शुरू करने के दिशा मैं कदम उठाने के लिए सशक्त बनाना है।

इस योजना के तहत भारत सरकार बैंकों को संपार्श्विक मांगे बिना ऋण लेने की सुविधा प्रदान करती है। इन संपार्श्विक राशि की सुविधा के लिए सरकार ने स्टैंड अप इंडिया के लिए क्रेडिट गारंटी फंड नामक एक विशेष कोष की स्थापना की है 

इस योजना के आवेदन के उद्देश्य से एक पोर्टल स्थापित किया गया है । (www.standupmitra.in)


4. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana)

प्रधानमंत्री योजनाएं मे से यह योजना भारत सरकार द्वारा 8 अप्रैल, 2015 को शुरू की गई थी। यह योजना लघु और सूक्ष्म उद्यमों के लिए 10 लाख तक के ऋण की सुविधा प्रदान करती है 

संगठनों की विभिन्न प्रकार की पूंजी आवश्यकताओं की सुविधा के लिए 3 उप योजनाएं हैं। जिन प्रतिष्ठानों को 50,000 तक के ऋण की आवश्यकता होती है, वे शिशु योजना के अंतर्गत आते हैं। जिन संगठनों को 5,00,000 तक के ऋण की आवश्यकता होती है, उन्हें किशोर योजना के तहत वर्गीकृत किया जाता है। और जिन संगठनों को 10,00,000 तक के फंड की आवश्यकता होती है, उन्हें तरुण योजना कहा जाता है।

इस योजना का उद्देश्य उन युवा और कुशल व्यक्तियों को सशक्त बनाना है जिन्हें अपना स्वयं का व्यवसाय उद्यम स्थापित करने या फर का विस्तार करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। 

इस योजना की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के संपार्श्विक को सरेंडर किए बिना ऋण प्राप्त कर सकता है।

इस योजना के आवेदन के उद्देश्य से एक पोर्टल स्थापित किया गया है https://www.mudra.org.in


5. अटल पेंशन योजना (Atal Penshan Yojana)

प्रधानमंत्री योजनाएं मे से यह योजना भारत सरकार द्वारा 9 मई, 2015 को शुरू की गई थी।  चुनी गई राशि के आधार पर ग्राहक को 60 वर्ष की आयु में 1,000, 2,000, 3,000, 4,000, या 5,000 की न्यूनतम मासिक पेंशन प्राप्त होगी।

यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसका जीवनसाथी पेंशन राशि प्राप्त करने का हकदार होगा। यदि संचित धन पर्याप्त गारंटीकृत प्रतिफल अर्जित नहीं करता है, तो भारत सरकार इस तरह की अपर्याप्तता का वित्तपोषण कर रही होगी। यदि निवेश गारंटीड रिटर्न से अधिक कमाता है तो ग्राहक अतिरिक्त लाभ अर्जित करेगा।

यदि अभिदाता की मृत्यु परिपक्वता अवधि से पहले हो जाती है तो उसके पति/पत्नी को फंड में अंशदान जारी रखने का विकल्प दिया जाएगा।


6. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhaan Mantree Suraksha Beema Yojana)

प्रधानमंत्री योजनाएं मे से यह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अन्य सभी योजनाओं में सबसे महत्वपूर्ण है। यदि कोई व्यक्ति बैंक में अपना आधार विवरण पंजीकृत करता है और वह इस योजना का लाभ उठाने के लिए सहमत होता है, तो उसके बैंक खाते से हर साल 12 रुपये स्वतः डेबिट हो जाएंगे।

यह प्रीमियम ग्राहक की आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता के 2 लाख रुपये के बीमा के लिए है। यदि व्यक्ति आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख की राशि दी जाएगी। यह योजना 18 से 70 आयु वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई थी। भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत 40,749 दावे दर्ज किए गए हैं और जिनमें से सरकार 32,176 दावों को पहले ही पूरा कर चुकी है।


7. प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)

प्रधानमंत्री योजनाएं मे से यह भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ बीमा प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत एक पॉलिसी धारक को स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए हर साल 5 लाख रुपये का बीमा किया जाता है ।

इस योजना का लाभ किसी भी सरकारी अस्पताल और पंजीकृत निजी अस्पतालों में भी उठाया जा सकता है। इस योजना में देश की कुल आबादी का लगभग 40% शामिल है जो गरीब और कमजोर वर्गों से आते हैं। पॉलिसी धारक को जो भी खर्च वहन करना होगा, भारत सरकार उसकी प्रतिपूर्ति करेगी। इस नीति की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह पूरे देश में कैश लेस अस्पताल में भर्ती का समर्थन करती है।यह योजना पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं को भी कवर करती है।

 

8. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhanmantri Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा विनियमित है और आज इस योजना के तहत लाखों के हिताधिकारियों उपकृत हुए हैं। 

इस योजना के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), निम्न आय समूह (LIG) या मध्यम आय समूह (MIG) से संबंधित ग्राहकों को घर की खरीद, निर्माण, विस्तार या सुधार पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है।

 

9. किसान सम्मान निधि योजना (Kishan Samman Nidhi Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) एक सरकारी योजना है जिसके माध्यम से सभी छोटे और सीमांत किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक मिलेंगे। 75,000 करोड़ रुपये की इस योजना का लक्ष्य 125 मिलियन किसानों को कवर करना है, भले ही भारत में उनकी जोत का आकार कुछ भी हो।

पीएम किसान योजना 1 दिसंबर, 2018 से लागू हुई। इसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने लॉन्च किया था।

 

10.प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

प्रधानमंत्री योजनाएं मे से यह जीवन ज्योति बीमा योजना उनको इंश्योरेंस का फैसिलिटी देता है जिनके पास बैंक अकाउंट है और उसी बैंक अकाउंट मैं ऑटो डेबिट का सुविधा मिला है। इस स्कीम के तहत सालाना  ₹330 प्रीमियम के तौर पर अपने आप डेबिट किया जाएगा। इंश्योरेंस होल्डर के किसी भी कारण से मृत्यु हो जाने पर 2 लाख की रासी उनके परिवार को मिलेगा।

ये स्कीम LIC और अन्य लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां भी दे रही है। ये स्कीम बैंक के जरिए ही उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री योजनाएं सूची (PM Modi Yojana 2021 List)

PM Modi Yojana 2021 List Image

  1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  2. पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  3. स्वामित्व योजना
  4. आयुष्मान सहकार योजना
  5. प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  6. स्वनिधि योजना
  7. अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  8. नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना
  9. प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  10. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  11. आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  12. रोजगार प्रोत्साहन योजना
  13. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  14. किसान सम्मान निधि योजना
  15. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 
  16. प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  17. आवास योजना लिस्ट 
  18. सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  19. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  20. प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 
  21. उज्ज्वला योजना
  22. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  23. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 
  24. जीवन ज्योति बीमा योजना
  25. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  26. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  27. गर्भावस्था सहायता योजना
  28. पीएम कृषि सिंचाई योजना
  29. प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  30.  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  31. अटल पेंशन योजना 
  32. प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
  33. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  34. ऑपरेशन ग्रीन योजना
  35. मत्स्य सम्पदा योजना

प्रधानमंत्री योजनाओ की सूची 2021 (PM Modi Yojana 2021 List)

किसानो के लिए शुरू की गयी प्रधानमंत्री योजनाएं तालिका

  1. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  2. पीएम किसान मानधन योजना
  3. किसान सम्मान निधि योजना
  4. पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर
  5. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  6. फ्री सोलर पैनल योजना
  7. ऑपरेशन ग्रीन योजना
  8. मत्स्य सम्पदा योजना
  9. प्रधानमंत्री कुसुम योजना

देश के युवाओ के लिए शुरू की गयी प्रधानमंत्री योजनाएं

  1. प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  2. आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  3. पीएम मुद्रा लोन योजना
  4. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  5. पीएम वाणी योजना

पीएम पेंशन प्रधानमंत्री योजनाएं

  1. कर्म योगी मानधन योजना
  2. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  3. अटल पेंशन योजना
  4. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  5. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

महिलाओ के लिए शुरू की गयी प्रधानमंत्री योजनाएं

  1. फ्री सिलाई मशीन योजना
  2. सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  3. उज्ज्वला योजना

गरीबो के लिए शुरू की गयी प्रधानमंत्री योजनाएं List

  1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  2. पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  3. आयुष्मान सहकार योजना
  4. स्वामित्व योजना
  5. अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  6. स्वनिधि योजना
  7. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  8. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  9. आवास योजना लिस्ट
  10. प्रधानमंत्री आवास योजना
  11. ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  12. इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  13. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  14. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  15. विवाद से विश्वास योजना

सारांश (प्रधानमंत्री योजनाएं सूची)

उम्मीद करते हैं यह पोस्ट 100 बेहतरीन प्रधानमंत्री योजनाएं List 2021,जो विकाशशील भारत का उन्नति में योगदान दे रहे हैं आपके लिए उपादेय रहा होगा। इन सब योजनाएं भारत की जनसाधारण के लिए ही बनाया गया है तो इसलिए इस योजना का लाभ जरूर उठायें और देश की प्रगति में अपना योगदान जरूर दें धन्यवाद। 

Leave a Comment