आवास योजना ऑनलाइन लिस्ट, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2020-21?

नमस्कार दोस्तों, आज हम प्रधान मंत्री आवास योजना के ऊपर चर्चा करेंगे। यह नए मोदी सरकार के द्वारा प्रारंभ के कुछ योजना में से एक है। भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा विनियमित है और आज इस योजना के तहत लाखों के हिताधिकारियों उपकृत हुए हैं। 

इस पोस्ट प्रधान मंत्री आवास योजना ऑनलाइन लिस्ट प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? की जरिएं हम प्रधान मंत्री आवास योजना के एक शविसेश जानकारी उपस्थित करेंगे, तो पोस्ट को एंड तक जरूर पढ़ें। 

 

अगर आप PM किसान योजना क्या है? किसान सम्मान निधि योजना के वारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट को पढ़िए 

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा विनियमित है और आज इस योजना के तहत लाखों के हिताधिकारियों उपकृत हुए हैं। 

इस योजना के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), निम्न आय समूह (LIG) या मध्यम आय समूह (MIG) से संबंधित ग्राहकों को घर की खरीद, निर्माण, विस्तार या सुधार पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है।

आवास योजना एक तहत निम्नलिखित योजनाएं काम कर रहा है:

1. अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (एआरएचसी)

  • आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधान मंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत एक उप-योजना, किफायती रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (एआरएचसी) शुरू की है। यह औद्योगिक क्षेत्र के साथ-साथ अनौपचारिक शहरी अर्थव्यवस्था में शहरी प्रवासियों/गरीबों को उनके कार्यस्थल के करीब सम्मानजनक किफायती किराये के आवास तक पहुंच प्राप्त करने में आसानी प्रदान करेगा।

2. वैश्विक आवास प्रौद्योगिकी चुनौती (जीएचटीसी) – भारत

  • MoHUA ने ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज – इंडिया (GHTC-India) की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य आवास निर्माण क्षेत्र के लिए दुनिया भर से नवीन निर्माण प्रौद्योगिकियों की एक टोकरी की पहचान करना और उसे मुख्यधारा में लाना है जो टिकाऊ, पर्यावरण के अनुकूल और आपदा-लचीले हैं।

3.सीएलएसएस आवास पोर्टल (सीएलएपी)

  • एक वेब आधारित निगरानी प्रणाली, सीएलएसएस आवास पोर्टल (सीएलएपी) एक सामान्य मंच है जहां सभी हितधारक यानी एमओएचयूए, केंद्रीय नोडल एजेंसियां, प्राथमिक ऋण देने वाले संस्थान, लाभार्थी और नागरिक वास्तविक समय के वातावरण में एकीकृत होते हैं। पोर्टल लाभार्थियों द्वारा सब्सिडी की स्थिति पर नज़र रखने के साथ-साथ आवेदनों के प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करता है। उमंग ऐप में क्लास ट्रैकर को भी शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण क्या है?

PMAY-G का लक्ष्य 2022 तक सभी बेघर गृहस्थों और कच्चे और जीर्ण-शीर्ण घर में रहने वाले परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ एक पक्का घर उपलब्ध कराना है। तत्काल उद्देश्य तीन में कच्चे घर / जीर्ण-शीर्ण घर में रहने वाले 1.00 करोड़ परिवारों को कवर करना है।

वर्ष 2016-17 से 2018- 19 तक। स्वच्छ खाना पकाने की जगह के साथ घर का न्यूनतम आकार 25 वर्ग मीटर (20 वर्ग मीटर से) तक बढ़ा दिया गया है।मैदानी क्षेत्र के लिए 70,000 रुपये और पहाड़ी राज्यों और दुर्गम क्षेत्रों में 75,000 रुपये की सहायता को बढ़ाकर क्रमश: 1.2 लाख और 1.3 लाख रुपये कर दिया गया है।

शौचालय के निर्माण के लिए सहायता का लाभ एसबीएम-जी, मनरेगा या किसी अन्य समर्पित धन के स्रोत के साथ अभिसरण द्वारा लिया जाएगा। पाइप से पीने के पानी, बिजली कनेक्शन, एलपीजी गैस कनेक्शन आदि के लिए अभिसरण विभिन्न सरकारी प्रोग्रामर्स को भी प्रयास किया जाना है।

 प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

आप अनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। आवास और शहरी विकास मंत्रालय ने एक सरल लेकिन प्रक्रिया स्थापित की है जो लोगों को योजना के तहत एक घर के लिए आवेदन करने की अनुमति देती है। फॉर्म में मूल रूप से दो पेज होते हैं और एक व्यक्ति को अपने बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक पृष्ठ कैसा दिखता है, इस पर पृष्ठ-दर-पृष्ठ संक्षिप्त विवरण यहां दिया गया है:

page 1: यहां अपना आधार नंबर लिखें। भारत सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए आधार नंबर मांगती है कि पूरी प्रक्रिया में कोई धोखाधड़ी न हो।

page 2: आवेदक का व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें। उसे उस राज्य से संबंधित जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है जिसमें वे रह रहे हैं, परिवार के मुखिया, वर्तमान आवासीय पता, और ऐसे अन्य महत्वपूर्ण विवरण।


प्रधान मंत्री आवास योजना सामान्य रूप से दो वर्गों के लोगों के लिए शुरू की गई थी।

Under Other Three Components –

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए पात्र वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, मध्यम आय समूह और निम्न आय समूह हैं। ईडब्ल्यूएस के लिए, वार्षिक आय कैप 3 लाख रुपये है। एलआईजी के मामले में, अधिकतम वार्षिक आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच है। एमआईजी के लिए, वार्षिक आय की सीमा 6 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच है। 

Slum Dwellers – 

इन क्षेत्रों का वातावरण अस्वच्छ है और इनमें उचित आधारभूत संरचना, पेयजल और स्वच्छता सुविधाओं का अभाव है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?


Step 1: पीएम आवास योजना पोर्टल PMAY में लॉग इन करें।

Step 2: ‘नागरिक आकलन’ ड्रॉपडाउन पर क्लिक करके ‘Under other three components’ विकल्प चुनें।

Step 3: अपना आधार नंबर दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। (साइट सत्यापित करेगी कि प्रदान किया       

गया आधार विवरण सही है या नहीं)

Step 4: यदि प्रदान की गई जानकारी सही है, तो आपको अगले पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा, जहां आपको अपने नाम, आय, परिवार के सदस्यों का, आवासीय पता, संपर्क नंबर, परिवार के मुखिया की उम्र, धर्म के संबंध में सभी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करनी होगी।

Step 5: सभी जानकारी प्रदान करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें, बॉक्स में कैप्चा कोड टाइप करें और सबमिट पर क्लिक करें।

Step 6: और इस प्रकार, PMAY ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को समाप्त करें। यदि आप जानकारी टाइप करने में गलती करते हैं, तो आप अपने आवेदन और आधार संख्या की सहायता से फॉर्म को संपादित कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन लिस्ट 2021 की जांच कैसे करें?

यदि आपने PMAY ग्रामीण 2020-21 के तहत पंजीकरण किया है, तो यहां विकल्पों की एक लिस्ट है जहां आप PMAY लिस्ट 2020-21 में अपना नाम देख सकते हैं:

 

  • पीएम आवास योजना-ग्रामीण की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं (https://pmaymis.gov.in/)
  • मेनू से ‘Stakeholders’ ऑप्शन चुनें
  • ‘IAY/PMAYG Beneficiary’ पर क्लिक करें

यहां आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम दो तरीकों से चेक करना होगा :

एक तो आप पंजीकरण नंबर के साथ चेक कर सकते है : आपको अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करना चाहिए, फिर ‘Submit’ पर क्लिक करें, यदि आपका नाम लिस्ट में है, तो यह आपकी स्क्रीन पर विवरण प्रदर्शित करेगा।

पंजीकरण नंबर के बिना चेक करें : यदि आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है, तो ‘Advanced Search’ नाम के दूसरे विकल्प का चयन करें। वहां राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत आदि जैसे पूछे गए विवरण प्रदान करें। पोस्ट करें कि सिस्टम आपसे आपके लिए पूछेगा :

 

  • नाम
  • बीपीएल नंबर के साथ ए/सी नं.
  • स्वीकृति आदेश
  • पिता / पति का नाम
  • सभी विवरण भरने के बाद,  ‘Search’ पर क्लिक करें और अंतिम लिस्ट में अपना नाम चेक करें ।

आवास योजना ऑनलाइन लिस्ट 2021

आवास योजना ऑनलाइन लिस्ट

 

 

प्रधान मंत्री आवास योजना फॉर्म कहा मिलेगा? PradhanMantri Awas Yojana Form

पीएम आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पोर्टल PMAY (www.pmayg.nic.in) में मिलेगा

 

FAQs

प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट www.pmaymis.gov.in है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना की बुक मार्ग दर्शिका कैसे डाउनलोड करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना की बुक मार्ग दर्शिका डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें – https://pmayg.nic.in/netiay/Document/Book-Marg-Darshika.pdf 

निष्कर्ष:

अगर आप इस योजना के तहत हिताधिकारी होने के लिए आवेदन करने के प्रक्रिया के चरण देखकर कर सकते हैं और अगर आपके जान पहचान वाले हिताधिकारी हैं तो उनको भी योजना के लाभ के विषय में सचेतन करें। 

अगर आपको यह पोस्ट “प्रधान मंत्री आवास योजना क्या है? प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?” पसंद आया तौ हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर करना न भूलें धन्यवाद। 

 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.