Pi नेटवर्क क्या है? पाई नेटवर्क | Pi Network In Hindi

पिछले कुछ दिनों से Pi नेटवर्क काफी चर्चा का विषय बन गया है और लोगों के बीच जिज्ञासा भी बढ़ रहा है की यह Pi Network/ पि नेटवर्क असल में क्या है। अगर आप के मन में भी जिज्ञासा है तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में आप Pi Network की एक वैशिक जानकारी जैसे की Pi नेटवर्क क्या है? पाई नेटवर्क | Pi Network In Hindi आदि जान सकते हैं। 

तो उम्मीद है लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ेंगे। 

Pi नेटवर्क क्या है? पाई नेटवर्क

पाई, बिटकॉइन की तरह एक क्रिप्टो करेंसी हैं। ये क्रिप्टो करेंसी आम लोगो के व्यवहार के लिए बनाया गया हैं। पाई नेटवर्क को बहत लोग 1 स्कैम बताते हैं। आज इस आर्टिकल से हम जानेंगे की यह 1 सही चीज है या फिर स्कैम और अगर सही चीज है तो इसके क्या फायदे हैं और कैसे हम भी इस नेटवर्क का एक हिस्सा बन सकते हैं।

पाई नेटवर्क को स्टैंडफोर्ड विश्व विद्यालय के कुछ छात्रों के द्वारा बनाया गया हैं। जैसे की बिटकॉइन प्रूफ ऑफ़ वर्क मैथड पर काम करता है पाई नेटवर्क स्टेलर कंसेंसस प्रोटोकॉल पर काम करता हैं। पाई नेटवर्क के निर्माताओं का कहना है की जैसे की बिटकॉइन या एथेरियन का माइनिंग करना आम लोगो के पहुंच से बाहर है पाई नेटवर्क ऐसा नहीं होगा बल्कि पाई कॉइन को आप अपने फोन पर ही माइन कर सकते हैं। 

पाई कॉइन(Pi Coin) कब लॉन्च होगा?

पाई कॉइन विकास के तृतीय चरण मैं लॉन्च होने का खबर हैं। पाई कॉइन मार्केट मैं ट्रेड होने के लिए आने का कोई भी तारीख अभी तक नही पता चला हैं। जब टेस्टिंग फेस खतम हो जायेगा तब या फिर कोई बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज मैं लिस्ट हो जाने से ये करेंसी ट्रेड करने के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

डेवलपर ने कितने Pi Coin बनने की कैप लगाई है?

जैसा कि आप जानते हैं पाई कॉइन मार्केट मैं ट्रेड होने के लिए अभी तक उपलब्ध नहीं हुआ हैं, पाई कॉइन के बारे मैं ज्यादा तकनीकी डिटेल्स भी कंपनी ने नहीं दिया हैं। ये किसी को नहीं पता की जब पाई कॉइन मार्केट मैं ट्रेड होने के लिए उपलब्ध हो जाएगा पहले से कितने पाई कॉइन बन चुके होंगे।

क्या पाई नेटवर्क कॉइन सुरक्षित हैं? 

जहां तक क्रिप्टो की बात हो भविष्य मैं क्रिप्टो करेंसी का क्या होगा वो किसी को नहीं पता होता। ऊपर से पाई कॉइन अभी तक लॉन्च भी नहीं हुआ। पाई कॉइन अगर ज्यादा लोग माइन करने लग जाएं और कोई बड़ी एक्सचेंज इसे लिस्ट कर ले तो पाई कॉइन की वैल्यू बढ़ने के बहुत ज्यादा संभावना हैं।

फिलहाल क्युकी पाई कॉइन माइन करने के लिए कोई फीस या चार्ज नहीं लग रहा और फोन से आप माइन कर सकते हैं ये किसी प्रकार से असुरक्षित नहीं लग रहा। जहां तक डाटा की बात किया जाए आप एक ऐसे फोन मैं माइन कर सकते हैं जिसका आप पर्सनल काम ke liye व्यवहार नहीं करते। प्ले स्टोर पर पाई नेटवर्क को ट्रस्ट माना गया हैं और इसके दिन पर दिन यूजर बढ़ते जा रहे हैं।

पाई नेटवर्क कॉइन कैसे माइन करें?

पि नेटवर्क को ज्वाइन करने से पहले आपके पास पि नेटवर्क का सॉफ्टवेयर होना जरूरी हैं।

पि नेटवर्क डाउनलोड करने के लिए ये लिंक पर क्लिक करें।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.blockchainvault

  • सर्व-प्रथम ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करने से आप को प्लेस्टार पर पि नेटवर्क के पेज पर रेडिरेक्ट किया जाएगा।
  • सबसे पहले प्लेस्टोर से पाई नेटवर्क के एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लें।
  • डाउनलोड करने के बाद आप पाई नेटवर्क मैं या तो अपने फेसबुक अकाउंट से या फिर अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कर सकते हैं।
  • पाई नेटवर्क फिर आपसे KYC डिटेल मांगेगा जहां आपको अपने नाल ईमेल सब भरना हैं। 
  • इन्विटेशन कोड के जगह पर आप अपने इन्विटेशन कोड को भर सकते हैं इससे आपको जिन्होंने इन्वाइट किया उनको कुछ कमीशन मिल जाएगा। 

अब आप माइन करने के लिए प्रस्तुत हैं। पाई नेटवर्क सॉफ्टवेयर मैं आपको एक माइन आइकन मिलेगा जिसे आपको 24 घंटे मैं एक बार क्लिक करने हैं। इससे आपका माइनिंग होता रहेगा। इससे आगे अगर आपको ज्यादा कॉइन चाहिए तो आपको अन्य यूजर को इन्वाइट करना होगा।

पाई नेटवर्क के खासियत क्या हैं?

  • पाई नेटवर्क को आप अपने फोन से भी जुड़ सकते हैं। साथ ही साथ आप अपने फोन से ही माइन भी कर सकते हैं।
  • पाई कॉइन माइन करने के लिए सिर्फ 5 से 10 सेकंड  लगते हैं।
  • पाई कॉइन आप इस तरह से फ्री मैं पा सकते हैं, और आपको पाई कॉइन खरीदना नहीं पड़ेगा।
  • पाई कॉइन की माइनिंग भी अभी फ्री हैं। आपको पाई कॉइन माइन करने के चार्ज नहीं देने पड़ते हैं।

 

और पढ़ें – 

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

Facebook Meta क्या है?

 

पाई नेटवर्क – निष्कर्ष 

Pi नेटवर्क विश्व के पहला ऐसा एक Cryptocurrency है जिसका माइनिंग मोबाईल पर भी कर सकते हैं। इस प्रकार से हर किसी को अपने खुद का कॉइन माइनिंग करने का मौका मिलेगा जो Cryptocurrency की दुनिया में एक क्रांति ले आएगा। 

Pi Network के वारे में आप का क्या राय है हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं और यह लेख “Pi नेटवर्क क्या है? पाई नेटवर्क | Pi Network In Hindi” को अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x