पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन कौन-कौन सी है?(Pet Kam Karne Ki Exercise Machine) इन मशीनों को आपको किस तरह से यूज करना है?और भी अन्य जानकारियां.

अगर आप पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन कौन-कौन सी है?(Pet Kam Karne Ki Exercise Machine) की बारे मैं जानना चहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है इसे आंत तक जरूर पढ़िए

वर्तमान में लोगों का खान-पान पहले के समय से बहुत ज्यादा बदल गया है, आजकल लोग घर के खाने के बजाय फास्ट फूड ज्यादा खाते हैं। और तकनीकी की प्रगति के कारण अधिकांश लोग कंप्यूटर से ही काम करते हैं, जिसके कारण वह बहुत अधिक समय तक कंप्यूटर के सामने बैठे ही रहते हैं। शारीरिक परिश्रम नहीं कर पाते इसके कारण उनके शरीर का वजन काफी बढ़ जाता है। और आपने भी देखा होगा कि जब शरीर का वजन बढ़ता है तो विशेषत: पेट सबसे ज्यादा बढ़ जाता है।

मोटापा बढ़ने के कारण बहुत सारी बीमारियां हो जाती है सांस लेने में दिक्कत हो जाती है,ज्यादा देर तक हम चल नहीं पाते ,मधुमेह हो जाता है,और भी बहुत सारी बीमारियां मोटापे के कारण हो सकती है।अगर हम किसी प्रकार का शारीरिक श्रम नहीं करते हैं तो हमारा मोटापा लगातार बढ़ता ही जाता है। तो इसलिए बहुत सारे लोग यह जानना चाहते हैं कि हम एक्सरसाइज कैसे करें? जिससे कि हमारे पेट और हमारा जो मोटापा है वो कम हो सके और बहुत कम समय हम एक्सरसाइज में व्यतीत करें, और हमें काफी अच्छा परिणाम भी मिले।

इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन (Pet Kam Karne Ki Exercise Machine) के बारे में बताया जाएगा जिससे आप घर बैठे आराम से एक्सरसाइज कर सकते हो और अपने पेट और अपने वजन को कम कर सकते हैं।

पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन (Pet Kam Karne Ki Exercise Machine List)

1. Abs रोलर(Abs Roller Wheel)

 

बोल्ड फिट abs रोलर पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन Images

बोल्डफिट रोलर वजन कम करने की मशीन आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाता है इसमें आपको सिंगल व्हील भी मिल सकता है और ड्यूल व्हील भी मिल सकता है, और एक रोड दी जाती है जिससे कि आप इन दोनों व्हील्स को जोड़  जोड़ सकते हैं और एक नी मेट भी दिया जाता है जिन पर आप अपने घुटनों को रख सकते हैं।

Abs Rooler से एक्सरसाइज कैसे करें?

आपको अपने हाथों से जो इसमें रोड  दी जाती है उसको पकड़ ना होता है, और अपने घुटनों को नी मेट पर रखकर आपको व्हील्स को  रोल करना होता है। आप इन्हें सीधा भी रोल कर सकते हैं ,और साइड रोल आउट भी कर सकते हैं जिसमें आपको विल्स को सीधा ना  घुमा कर साइड्स में घुमाना होता है,इस एक्सरसाइज से आपके बैक की चर्बी ,आपके पेट की चर्बी और आपकी शोल्डर के एक्सरसाइज सबसे अच्छी होती है।

जैसा कि आप उपर दी गई फोटो में देख सकते है,इस मशीन से आपको इस तरह से एक्सरसाइज करनी होती हैं।

2. टमी ट्विस्टर (Tummy Twister)

 

tummy twister image

ये ALN टमी ट्विस्टर मोटापा घटाने वाली मशीन भी आपको ऑनलाइन बहुत आसानी से मिल सकती है आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से इनको ऑर्डर कर सकते हैं।

टमी ट्विस्टर से एक्सरसाइज कैसे करें?

इस मशीन में आपको दो ट्विस्टर दिए जाते हैं इन ट्विस्टर पर आपको चढ़ना होता है और अपने पैरों से ट्विस्ट करना होता है।इस मशीन पर एक्यूप्रेशर के पॉइंट मिल जाते हैं, जिसके कारण आपकी अच्छे से एक्सरसाइज हो जाती है,और इस मशीन के साथ आपको एक हॉट सील्म बेल्ट भी दे दिया जाता है, जिसे आप अपनी कमर पर बांध सकते हैं, यह बेल्ट आपके पेट के तापमान को बढ़ा देता है.

जिसके कारण जब आप एक्सरसाइज करते हो तो आप के पेट से पसीना निकलता है, जिसके कारण आपके पेट की चर्बी कम होती है।आप इस मशीन को  दोनों साइड से यूज कर सकते हैं। जब आप इस पर चढ़कर  रोल करेंगे तो यह ट्विस्ट करेगा जिससे आपके एक्सरसाइज बहुत अच्छी हो जाती है।

3. टमी ट्रिमर (Tummy Trimmer)

 

Tummy Trimmer Image

टमी ट्रीमर Pet Kam Karne Ki Exercise Machine  में आपको तो पैदल दिए जाते हैं जिसमें आपको अपने पैरों को फसाना होता है एक स्प्रिंग होती है और एक हैंडल होता है आपको उस हैंडल को पकड़कर के उस स्प्रिंग को खींचना होता है जैसे कि आप की एक्सरसाइज होती है। ये मशीन भी आपको Amazon बहुत आसानी से मिल सकती है

टमी ट्रिमर से एक्सरसाइज कैसे करें?

बोल्ड फिट टमी ट्रीमर मशीन से आप  तीन -चार तरीकों से एक्सरसाइज  कर सकते हैं।

  • अपने पैरों को इस मशीन में दिए जाने वाले पेडल्स में फंसा ना होता है।
  • अब इस मशीन  के हैंडल को खीचना होता है जिससे कि इस में  जो स्प्रिंग  लगी है वह खींच  जाती है।
  • स्प्रिंग को खींचकर आपको पीछे तक जाना है ब्रेथ लेना है, और ब्रेथ को छोड़ना है।

बोल्ड फिट टमी ट्रिमर से दूसरे प्रकार से एक्सरसाइज केसे करे?

  • अपने पैरों को इस मशीन में दिए जाने वाले पैडल्स में फंसा कर,अब इस मशीन के हैंडल को खींचना है, और अपने पैरों को 90 डिग्री पर रखना होता है इसे कि आपके पैर एकदम सीधे होते हैं और आपके एक्सरसाइज होती है।
  • बेक को  फिक्स करने के लिए आपको अपनी बैक को लॉक करना है, और उसके बाद स्प्रिंग खींचना है,और फिर धीरे से आगे ले जाना है यह तीसरे प्रकार की एक्सरसाइज होती है।जिससे कि  आपकी बैक फिक्स होती है।
  • अपनी नी को बैंड किए बिना खड़े होकर स्प्रिंग खींचना है, यह  अन्य प्रकार के एक्सरसाइज को भी आप  इस मशीन से कर सकते हैं।

4. एयर बाइक (Air Bike)

 

Air bike  exercise cycle Image

इस पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन एयर बाइक के जरिए भी आप घर बैठे बड़े आराम से अपने एक्सरसाइज कर सकते हैं और अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है यह साइकिल की तरह दिखती है आपने टेलीविजन में या कहीं पर देखा होगा जहां पर अभिनेता आपको इस मशीन पर एक्सरसाइज करते हुए दिखाई दिए होंगे इस मशीन में साइकिल की तरह ही पेडल्स होते हैं, हैंडल होता है, सीट होती हैं। ये मशीन भी आपको Amazon बहुत आसानी से मिल सकती है

Air bike  से एक्सरसाइज केसे करे?

इस मशीन  में आपको वैसे ही एक्सरसाइज करनी होती है जैसे कि आप  साइकिल चलाते हैं। इस मशीन में आप सीट को सेट कर सकते हैं।और इस मशीन में आपको डेडीकेटेड भी दिया जाता है, जिससे आप जितनी स्पीड में मशीन चलाना चाहते हैं उसे सेट कर सकते हैं।इसमें आपको एक मॉनिटर दिया जाएगा जिसमें आप देख सकते हैं कि आपने कितने टाइम तक, इस मशीन पर एक्सरसाइज की है, कितनी स्पीड से आपने एक्सरसाइज की है, आपने कितने किलोमीटर के बराबर एक्सरसाइज की है, इससे आप एक टारगेट भी सेट कर सकते हैं। 

आप इसमें  दिए जाने वाले हैंडल को भी एडजस्ट कर सकते हैं। तो इस प्रकार इस मशीन से आप जितनी देर तक चाहे   जितने टाइम तक, और जितनी  स्पीड में चाहे एक्सरसाइज कर सकते हैं।यह पेट को कम करने और आपके मोटापे को कम करने के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी, अगर आप भी पेट को कम करना चाहते हैं तो आप इस मशीन को जरूर ट्राई करें।

5. Resistance Exerciser

 

Resistance Exerciser Image

इस एक्सरसाइज मशीन के साथ अपनी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज कर सकते हो ना केवल पेट को कम कर सकते हो बल्कि आप अपनी बैक अपनी शोल्डर की चर्बी को भी कम कर सकते हैं। ये मशीन भी आपको Amazon बहुत आसानी से मिल सकती है

Resistance Exerciser से एक्सरसाइज केसे करे?

pet kam karne ke liye exercise इस मशीन में दो डंबल केबल के द्वारा एक मेट से जुड़े हुए होते हैं। और उस मेट  में 6 पॉइंट दिए होते है, आप अपनी सुविधा अनुसार उन पॉइंट की सेटिंग कर सकते हैं। इस मशीन से आप अपने  सोल्डर,फ्रंट साइज की एक्सरसाइज भी  कर सकते हैं, बेक की  एक्सरसाइज भी कर सकते हैं, बाय स्पेस एक्सरसाइज भी कर सकते हैं,  यह एक रोलर के रूप में भी कार्य करता है इस मशीन के द्वारा बड़ी आसानी से अपने घर बैठे एक्सरसाइज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

FAQ’s

मोटापा कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

जुबां
एरोबिक
साइक्लिंग

क्या ग्रीन टी से मोटापा कम होता है?

एक रिसर्च के मुताबिक ग्रीन टी हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिसके कारण हमारी 4% से अधिक कैलोरी बर्न होती है जिसके कारण मोटापा कम होता है।

इस आर्टिकल से हमने क्या जाना?

एक फिट शरीर कोन नहीं चाहता,लेकिन इसके लिए जो मेहनत करनी पड़ती है वह कोई नहीं करना चाहता।जिसके कारण मोटापा बढ़ता जाता है, और हमारी शारीरिक बनावट बहुत अनियमित हो जाती है। बहुत सारे लोग मोटापे को कम करने के लिए हजारों रुपए की दवाइयां लेते हैं, जिम जाते हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हमने बताया कि आप घर बैठे भी पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन (Pet Kam Karne Ki Exercise Machine) एक्सरसाइज करके और, अपने खान-पान को कंट्रोल करके अपने वजन को कम कर सकते हैं।

और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती है। ऊपर जो मशीनें बनाई बताई गई है वह आप ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं। आप भी अपने पेट को,अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आप इन में से किसी एक मशीन को जरूर ट्राई कर सकते हैं। आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद! अगर आपको लगता है कि इस आर्टिकल में  किसी भी प्रकार की सुधार की आवश्यकता है, तो आप कमेंट बॉक्स में हमें अपनी राय जरूर दे सकते हैं।

 

Disclaimer:- इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Thehindisagar पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Leave a Comment