Payment Bank Kya Hai? पेमेंट बैंक क्या है? और कैसे काम करता है? लाभ और नुकसान क्या क्या है? List of Payment Banks in India

नमस्कार दोस्तों, अभी के समय में पेमेंट बैंक(Payment Bank) काफी लोकप्रिय हो रहा है जो साधारण बैंक के विकल्प के रूप में काम कर रहा ही। आज हम इस लेख में पेमेंट बैंक से जुड़े सभी जानकारी आपको मुहैया कराएंगे और उसके साथ साथ पेमेंट बैंक के लाभ और नुकसान के वारे मैं भी चर्चा करेंगे।

तो पेमेंट बैंक के एक शविशेष जानकारी पान के लिए इस Payment Bank Kya Hai? कैसे काम करता है और पेमेंट बैंक के लाभ और नुकसान क्या क्या है? Post को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

पेमेंट बैंक क्या है? Payment Bank Kya Hai

Payment Bank Kya Hai

किसी भी अन्य बैंक की तरह Payment Bank एक ऐसी संस्था है जो कम क्रेडिट जोखिम के साथ काम करती है। पेमैंट बैंक क्रेडिट कार्ड या ऋण जारी नहीं कर सकते हैं। इस प्रणाली को सितंबर 2013 में आरबीआई की देखरेख में स्थापित किया गया था। इस प्रकार की प्रणाली को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लिए बैंक खाता खोलना आसान बनाना है। 

ये बैंक किस प्रकार के ऑपरेशन करते हैं?

यह बैंक 1,00,000 तक की डिमान्ड जमा स्वीकार करते हैं। ये बैंक कोई प्रकार प्रदान नहीं करते है । वे म्यूचुअल फंड वितरण में व्यवसाय करते हैं और साथ ही वे बीमा प्रोडक्ट्स भी बेचते हैं। ये बैंक अनिवासी भारतीयों को कोई राशि जमा करने की अनुमति नहीं देते हैं।वे अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड सेवाएं प्रदान करते हैं जिनका उपयोग वे पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं। ये बैंक लेनदेन प्रक्रिया के रूप में यूपीआई का भी प्रयोग करते हैं।

इन बैंकों को कौन नियंत्रित करता है?

ये बैंक The Indian Companies Act, 2013 के तहत पंजीकृत हैं लेकिन फिर भी वे  The Indian Companies Act, 2013 और The Banking regulations Act, 1949 दोनों द्वारा शासित हैं। अन्य बैंकों की तरह इन बैंकों को भी Cash Reserve Ratio बनाए रखना आवश्यक है।

पेमैंट बैंकों के लाभ- 

  • क्योंकि इन बैंकों को खाता खोलने के लिए खाताधारक को किसी कार्यालय में आने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए ऐसी बैंक अकाउंट का संचालन करना बहुत ही आसान होता है।
  • ये औपचारिक बैंक का एक अच्छा विकल्प हैं। यदि किसी का इस प्रकार के बैंक में खाता है तो उसे किसी औपचारिक बैंक में खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है। 
  • सेवाओं को चालू रखने के लिए कोई मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक बैलेंस राशि बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • इन बैंकों को संचालित करना आसान है। उनके पास आमतौर पर मोबाइल सॉफ्टवेयर होता है, जिसके उपयोग से कोई भी सभी कार्य कर सकता है जो एक औपचारिक बैंक को बहुत सारी कागजी कार्रवाई से गुजरना पड़ता है।

 

पेमैंट बैंकों के नुकसान-

  • भारत में अधिकांश लोगों को पता भी नहीं है कि ऐसी सेवा उपलब्ध है।
  • लोग इस सिस्टम के बारे में जानने के बाद भी इस सुविधा का लाभ नहीं उठाते हैं क्योंकि खाता खोलने के लिए बहुत अधिक इन्सेंटिव नहीं दिया जाता है।
  • असंगठित क्षेत्र के लोग टेक्नोलॉजी का उपयोग नहीं जानते हैं, जिसके कारण वे यह नहीं समझते हैं कि पेमैंट बैंक कैसे काम करता है।

List of Payment Banks in India / India में उपलब्ध पेमेंट बैंक्स की लिस्ट

वर्तमान में 6 कंपनियां हैं जो यह सेवा प्रदान कर रही हैं। 

 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आप पेमेंट बैंक से जुड़े हर एक जानकारी समझ गए होंगे। आप भी पेमेंट बैंक(Payment Bank) के सुविधा जरूर उठायें और इस लेख Payment Bank Kya hai? कैसे काम करता है और पेमेंट बैंक के लाभ और नुकसान क्या क्या है? को शेयर जरूर करें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.