पासपोर्ट क्या है? पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? पासपोर्ट की जानकारी हिंदी में 2022

आपने देखा होगा फिल्मों में और कई जगह में की विमान से विदेश यात्रा करते समय एयरपोर्ट पर यात्रियों का पासपोर्ट और वीजा जांच किया जाता है। वीजा के वारे में तो सब जानते हैं की वह विदेश यात्रा करने का अनुमति पत्र है। पर क्या आपको पता है की पासपोर्ट क्या होता है और विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट क्यों जांच किया जाता है ?

अगर पासपोर्ट के वारे में आप जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। इस पोस्ट “ पासपोर्ट की फीस कितनी है? पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? पासपोर्ट की जानकारी हिंदी में” में हम पासपोर्ट से जुड़ी सभी जानकारी उपस्थापित किए हैं। तो पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़िए। 

ये भी पढ़ें- वीजा क्या है? और वीजा कैसे पाया जा सकता है?

Table of Contents

पासपोर्ट क्या है?

पासपोर्ट किसी देश की सरकार द्वारा अपने नागरिकों को जारी किया गया एक यात्रा दस्तावेज है। यह एक छोटी पुस्तिका जैसे दिखती है जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के उद्देश्य से यात्रियों की पहचान और राष्ट्रीयता की पुष्टि करता है।

पासपोर्ट में आमतौर पर यात्री का नाम, जन्म स्थान, जन्म तारीख, पासपोर्ट जारी करने की तारीख, पासपोर्ट वैधता के समाप्ति की तारीख, पासपोर्ट नंबर, फोटो और हस्ताक्षर होते हैं। 

पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

आप एक दिन के बच्चे से लेकर के 15 साल के Teen Age का पासपोर्ट बनवा सकते हैं, जिसके लिए ज्यादा डॉक्युमेंट्स की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 16 साल से 18 साल के उम्र के बच्चो का पासपोर्ट दस साल के लिए बनता है। पासपोर्ट कोई भी अप्लाई कर सकता है बस नाबालिगों के मामले में, पासपोर्ट की वैधता 5 वर्ष या 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक सीमित है।

पासपोर्ट के प्रकार

एक यात्री के यात्रा उद्देश्य और उस यात्री के पहचान के हिसाब से पासपोर्ट भिन्न भिन्न प्रकार के हिते हैं। 

1. Official Passport या आधिकारिक पासपोर्ट

एक आधिकारिक पासपोर्ट जिसको सेवा पासपोर्ट भी कहा जाता है, यह सिर्फ आधिकारिक सरकारी कर्मचारी को जारी किया जाता है जो यह दर्शाता है की वह यात्री आधिकारिक व्यवसाय के उद्देश्य से देश में प्रवेश कर रहा है और आधिकारिक क्षमता में अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहा है।

इस प्रकार का पासपोर्ट भारत का सबसे महत्वपूर्ण पासपोर्ट है और इसका कवर सफेद रंग का होते है। 

2. Diplomatic Passport या राजनयिक पासपोर्ट

इस प्रकार की पासपोर्ट देश की राजनायकों और वरिष्ट सरकारी उच्च पदस्थ अधिकारियों को ही दिया जाता है। इस प्रकार की पासपोर्ट धारकों को कई सारे सुविधा दिया जाता है विदेश यात्रा के समय। 

भारत में इस प्रकार का पासपोर्ट का कवर लाल या मैरून रंग का होता है। 

3. Emergency Passport या आपातकालीन पासपोर्ट

यह एक इस प्रकार का पासपोर्ट है जब कोई यात्री गलती से अपनी पासपोर्ट कहीं खो देते हैं और उस समय विदेश यात्रा करना अत्यंत आवश्यक पड़ जाता है, इस आपातकालीन स्थिति में उस यात्री अपने देश की दूतावास पर संपर्क कर के अपने लिए एक आपातकालीन पासपोर्ट जारी करने के निवेदन कर सकता है और जब दूतावास आवेदन स्वीकार कर ले तो उसी वक्त एक पासपोर्ट दिया जाता है उस यात्री को जिसकी उपयोग करके वो विदेश यात्रा कर सके। आमतोर पर इस प्रकार का पासपोर्ट का वैधता आमतोर पर 6 महीने तक हो सकता है पर पासपोर्ट खो देने पर जल्द ही जल्द नया पासपोर्ट आवेदन करने का निर्देश दिया गया है सरकार की तरफ से। 

4. Collective Passport या सामूहिक पासपोर्ट:

इस प्रकार की पासपोर्ट विदेश यात्रा कर रहे एक समूह को दिया जाता है। जैसे की, एक स्कूल या कॉलेज की विद्यार्थी समूह, या कोई कलाकार समूह इत्यादि। 

5. Family Passport या पारिवारिक पासपोर्ट

इस प्रकार की पासपोर्ट पारिवारिक यात्रा की उपयोग के लिए एक परिवार की एक सदस्य को दिया जाता है और इस एक सदस्य को पासपोर्ट से उसके पूरी परिवार विदेश यात्रा कर सकता है। हालाकी इस प्रकार की पासपोर्ट अभी के समय में ज्यादा उपयोग नहीं होते। 

पासपोर्ट कैसे बनता है? पासपोर्ट कैसे आवेदन करें?

पासपोर्ट आवेदन करने की प्रक्रिया भिन्न भिन्न देशों पर अलग अलग हो सकता है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनो प्रकार में पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। अपनी शहर की पासपोर्ट ऑफिस में जा के आपको एक पासपोर्ट आवेदन फॉर्म भरना होगा, अपनी पहचान और नागरिकता का प्रमाण देना होगा, पासपोर्ट के आकार के फोटो उपलब्ध कराने होंगे, आवेदन पत्र पर दो संदर्भों को सूचीबद्ध करना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकारी पासपोर्ट आवेदन वेबसाइट https://www.passportindia.gov.in/ पे जाके पासपोर्ट आवेदन फॉर्म भरना होगा, अपनी पहचान और नागरिकता का प्रमाण देना होगा, पासपोर्ट के आकार के फोटो उपलब्ध कराने होंगे, आवेदन पत्र पर दो संदर्भों को सूचीबद्ध करना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

पासपोर्ट की फीस कितनी है?

पासपोर्ट का फीस अनुरोधित पासपोर्ट सेवा के प्रकार द्वारा निर्धारित किया जाता है और यह नियमित या तत्काल आधार पर किया जाता है इसके ऊपर निर्भर करता है। कुछ अन्य महत्वपूर्ण मापदंडों में पासपोर्ट पुस्तिका में पृष्ठों की संख्या और कुछ स्थितियों में पासपोर्ट प्राप्त करने का उद्देश्य शामिल है। सभी पासपोर्ट शुल्क का भुगतान अब ऑनलाइन करना होगा।

भारत में नियमित पासपोर्ट प्राप्त करना ऑनलाइन किए जाने वाले सबसे आसान कामों में से एक है। हालाँकि, इसके लिए आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप पासपोर्ट फीस से अच्छी तरह वाकिफ हैं। यहां विभिन्न प्रकार के नियमित पासपोर्ट के लिए आपको भुगतान करना होगा।

आप को पासपोर्ट फीस से अच्छी तरह से वाकिफ करने के लिए हमने एक टेबल बनाया है। 

पासपोर्ट की फीस

Type of Passport

36 Page Booklet (INR)

60 Page Booklet (INR)

नया पासपोर्ट (10 वर्ष की वैधता)

1500

2000

पासपोर्ट का नवीनीकरण/पुनः जारी करना (10 वर्ष की वैधता)

1500

2000

मौजूदा पासपोर्ट में अतिरिक्त पुस्तिका (10 वर्ष की वैधता)

1500

2000

गुम/चोरी/क्षतिग्रस्त पासपोर्ट प्रतिस्थापन

3000

3500

व्यक्तिगत विवरण / ईसीआर में परिवर्तन

1500

2000

व्यक्तिगत विवरण में परिवर्तन के लिए प्रतिस्थापन / नाबालिगों के लिए ईसीआर में परिवर्तन

1000

NA

15-18 वर्ष के बीच नाबालिगों के लिए नया पासपोर्ट या फिर से जारी करना (आवेदक 18 वर्ष तक की वैधता तक)

1000

NA

ताजा 15-18 साल (10 साल की वैधता) के बीच नाबालिग के लिए पासपोर्ट या फिर से जारी

1500

2000

15 साल से कम उम्र के नाबालिगों के लिए नए सिरे से / फिर से जारी

1000

NA

पासपोर्ट के नये नियम

  • पासपोर्ट के अंतिम पृष्ठ में आवासीय जानकारी शामिल नहीं होगी। …
  • पासपोर्ट के रंग में बदलाव। …
  • माता-पिता का नाम नहीं छापा जाएगा। …
  • भौतिक पुलिस सत्यापन ऑनलाइन सत्यापन में बदल सकता है। …
  • साधारण पासपोर्ट आवेदक पुलिस सत्यापन के बाद जा सकते हैं। …
  • जन्म प्रमाण पत्र के लिए स्थानापन्न।

पासपोर्ट के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

पासपोर्ट आवेदन के लिए अपनी जन्म प्रमाण पत्र के साथ दूसरे प्रमाण पत्र जैसे की ड्राइविंग लाइसेंस, आधार या पान और अपनी 2 पासपोर्ट साइज फोटो दर्ज करना पड़ता है। 

पासपोर्ट आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है?

पासपोर्ट आवेदन करते समय आपको अपनी सठीक पहचान और नागरिकता प्रमाणित करने वाले दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। उसके बाद आपको आवेदन शुल्क भरना पड़ेगा। शुल्क भरने के बाद आपकी आवेदन स्वीकार हो जायेगा और 10 से 20 दिन में आपका पासपोर्ट बन के तैयार हो जायेगा और आपके पता पर डाक की माध्यम से भेज दिया जायेगा। 

(आधिकारिक और राजनयिक पासपोर्ट को छोड़ कर बाकी सब पासपोर्ट का कवर नीला रंग का होता है)

और पढ़ें-

Pi Network Kya Hai?

Facebook Meta क्या है?

FAQ’s

एक पासपोर्ट की वैधता कितनी वर्ष तक होती है?

आमतौर पर एक साधारण पासपोर्ट का वैधता 5 से 10 वर्ष तक होती है।

विदेश यात्रा के समय क्या बच्चों को भी पासपोर्ट आवश्यकता है ?

जी हां, विदेश यात्रा करते समय बच्चों की उमर के हिसाब से पासपोर्ट का आवश्यकता पड़ सकती है।

कौन सी देश की पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली है ?

पासपोर्ट इंडेक्स के हिसाब से UAE अथवा आरव देश की पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है जो 116 देशों को वीजा फ्री और 57 देशों को वीजा-ऑन -अराइवल घूमने का सुविधा प्रदान करती है। 

पासपोर्ट कितने दिन में आता है?

जब एक सामान्य आवेदन दायर किया जाता है, तो आवेदक को 30-45 दिनों के अंदर पासपोर्ट मिल जाता है, जबकि तत्काल मोड के तहत आवेदन किया जाता है, तो पासपोर्ट 7-14 दिनों के अंदर जारी किया जाता है।

निष्कर्ष

विदेश यात्रा के समय 2 ही चीज वीजा और पासपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण है। और विदेश यात्रा के साथ साथ अन्य कामों में भी पासपोर्ट का महत्व रेहेता है। इस लिए हर कोई 18+ साल के नागरिक अपनी पासपोर्ट जरूर बनवाना चाहिए। 

उम्मीद करते हैं की पासपोर्ट को अच्छे से समझने के लिए हमारा ये पोस्ट “ पासपोर्ट की फीस कितनी है? पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? पासपोर्ट की जानकारी हिंदी में” आपके मददगार रहा। पोस्ट आपको पसंद आया तो कमेंट्स जरूर करें और पोस्ट को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

 

Leave a Comment