टॉप 10 पार्ट टाइम जॉब फॉर कॉलेज स्टूडेंट्स 2021

नमस्कार दोस्तों, क्या आप Part Time Job खोज रहे हैं? अगर हां, तो चिंता करना छोड़ दें! इस लेख में, हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि कैसे छात्र सर्वश्रेष्ठ पार्ट टाइम जॉब्स का विकल्प चुन सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। भारत में कई छात्र अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब भी करते हैं लेकिन कई बार सही पार्ट टाइम जॉब के अवसर नहीं मिल पाते हैं।

पार्ट टाइम जॉब पॉकेट मनी कमाने या अगर आपने एजुकेशन लोन लिया है तो उसका भुगतान करने का एक शानदार तरीका है। छात्रों के लिए पार्ट टाइम जॉब का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे घर से किया जा सकता है। इसका मतलब है लचीलापन और आपको अपने काम के घंटे चुनने को मिलते हैं। 

तो हम इस पोस्ट में कुछ बेस्ट पार्ट टाइम जॉब्स की एक सूची बनाएं हैं। पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें और अपने लिए अनुकूल जॉब चुनें। 

भारत में 10 सबसे लोकप्रिय पार्ट टाइम जॉब फॉर कॉलेज स्टूडेंट्स

1. शिक्षक (Tutor) पार्ट टाइम जॉब

शिक्षक (Tutor) पार्ट टाइम जॉब

यह छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय पार्ट टाइम जॉब्स में से एक है। इस तरह के पार्ट टाइम नौकरी के अवसर को लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कक्षाएं ले सकते हैं। इससे आपको सुबह या शाम को काम करने की फ्लेक्सिबिलिटी मिलती है। पार्ट टाइम ट्यूटर के रूप में कार्य करना छात्रों को न केवल अपने ज्ञान को साझा करने का अवसर प्रदान करता है बल्कि उनके द्वारा सीखी गई अवधारणाओं और सिद्धांतों को बनाए रखने और मजबूत करने का अवसर प्रदान करता है।

2. डाटा एंट्री पार्ट टाइम जॉब(Data Entry Part Time Job)

डाटा एंट्री पार्ट टाइम जॉब(Data Entry Part Time Job)

डाटा एंट्री जॉब काफी लोकप्रिय हैं। वे भारत में सबसे अधिक मांग वाली पार्ट टाइम जॉब्स में से हैं। इसलिए, जिन छात्रों की टाइपिंग की गति अच्छी है और वे डेटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में काम करने के इच्छुक हैं, वे ये काम कर सकते हैं। डेटा एंट्री जॉब छात्रों को वास्तविक जीवन में नौकरी का अवसर प्रदान करता है और वे ऑफ़लाइन या ऑनलाइन अवसरों के माध्यम से कमा सकते हैं।

3. कंटेन्ट राइटर पार्ट टाइम जॉब (Content Writer Parttime Job)

कंटेन्ट राइटर पार्ट टाइम जॉब (Content Writer Parttime Job)

यह कॉलेज के छात्रों के लिए ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स में सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। विभिन्न फ्रीलांस वेबसाइटें हैं, जो छात्रों को पार्ट टाइम कंटेंट राइटिंग जॉब चुनकर ऑनलाइन कमाई के अवसर प्रदान करती हैं। सामग्री लेखन सबसे अधिक मांग वाले कौशलों में से एक है और उम्मीदवार जो विभिन्न प्रारूपों में और विभिन्न माध्यमों के लिए लिख सकते हैं। 

Fiverr, ProBlogger, Upwork जैसे वेबसाईट पर आप कंटेन्ट राइटिंग जॉब्स ढूंढ सकते हैं।

4. सोशल मीडिया मैनेजमेंट पार्ट टाइम जॉब (Social Media Managment)

सोशल मीडिया मैनेजमेंट पार्ट टाइम जॉब (Social Media Managment)

सोशल मीडिया अब हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। व्यापक शब्द- सोशल मीडिया मार्केटिंग फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब, स्नैपचैट, लिंक्डइन आदि जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोग के साथ अपने दर्शकों का विस्तार करने के अलावा और कुछ नहीं है। आपको ब्रांड की पहुंच बढ़ाने की आवश्यकता होगी।

आपके कार्य में पृष्ठ के अनुयायियों के साथ जुड़ना, सामग्री का विश्लेषण करना, अपने पृष्ठ की बैंडविड्थ बढ़ाने के लिए अंतर्दृष्टि प्राप्त करना, अपने ब्रांड को सबसे अनोखे अंदाज में विज्ञापित करने के लिए रणनीतियों के साथ आना, विशेष दर्शकों को लक्षित करने वाली सामग्री तैयार करना और इसलिए सोशल मीडिया की उपस्थिति की निगरानी करना शामिल होगा।

बदलते सोशल मीडिया डायनामिक्स के साथ, आपको अपने मार्केटिंग कौशल को तेज करने के लिए खुद को अपडेट रखने की जरूरत है।  यदि आपके पास इस क्षेत्र में कोई पिछला अनुभव नहीं है, तो आप उचित मूल्य पर कई साइटों द्वारा प्रदान किए जाने वाले सोशल मीडिया मैनेजमेंट पर एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी ले सकते हैं।

भविष्य में इस जॉब का मांग और भी बढ़ सकता है तो अभी से तैयार हो कर रहना होगा। 

5. ऑनलाइन फिटनेस कोच पार्ट टाइम जॉब (Online Fitness Coach)

ऑनलाइन फिटनेस कोच पार्ट टाइम जॉब (Online Fitness Coach)

यदि आप आश्चर्यजनक रूप से फिट हैं और लोगों को फिटनेस मंत्र बताने में अच्छे हैं तो यहां आपके लिए ऑनलाइन फिटनेस कोच बनने का मौका है। यह पार्ट टाइम पेशा लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है और आपको अपनी सर्वश्रेष्ठ कमाई करने में मदद कर सकता है। फिटनेस का चलन बनने के साथ, अधिकांश सहस्त्राब्दी या तो विभिन्न फिटनेस एप्लिकेशन या इंस्टाग्राम पर मार्गदर्शन चाहते हैं। तो, यह बिना किसी निवेश वाले छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन जॉब्स में से एक है।

आप Indded, Upwork, Linkdin आदि जैसे वेबसाईट पर अनलाइन फिट्नस कोच की जॉब्स ढूंढ सकते हैं। 

6. सर्वेक्षण भरने की नौकरियां:

ऐसी कई कंपनियां हैं जो बाजार से प्राथमिक शोध डेटा प्राप्त करने के लिए फ्रीलांस या पार्ट टाइम अधिकारियों को नियुक्त करती हैं। ऐसी जॉब्स के लिए ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है जो यात्रा करना और लोगों से बात करना पसंद करते हैं। सर्वे फिलिंग जॉब सबसे आसान प्रकार की जॉब में से एक है, जिसके लिए सिर्फ एक उम्मीदवार के पास लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन या वाहन होना आवश्यक है। नौकरी का तरीका मुख्य रूप से कंपनी पर निर्भर करता है क्योंकि यह काम ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है।

ySense, Your Surveys, Prize Rebels आदि जैसे कई वेबसाईट हैं जो सर्वेक्षण भरने की पैसे देते हैं।

7. ग्राफिक डिजाइनर पार्ट टाइम जॉब (Graphic Designer Part Time Job)

ग्राफिक डिजाइनर पार्ट टाइम जॉब (Graphic Designer Part Time Job)

एक ग्राफिक डिजाइनर का कार्य लिखित सामग्री की एक दृश्य व्याख्या देना है।  ग्राफिक डिजाइनर बहुत पैसा कमाते हैं। आजकल लगभग हर दूसरी कंपनी को अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए एक ग्राफिक कलाकार की आवश्यकता होती है और उसे काम पर रखा जाता है। इस नौकरी के लिए, आपको Photoshop, Adobe, कोरल ड्रॉ इत्यादि जैसे डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर और तकनीक से परिचित होना चाहिए। आपको पोस्टर, वेब डिज़ाइन, लोगो, लेआउट, फोटो, ग्राफिक्स, या विज़ुअल के लिए विचारों को पिच करने की आवश्यकता होगी। 

अद्वितीय हैं और बॉक्स से बाहर भी। आपका मुख्य कार्य कुछ ऐसा बनाना और विकसित करना है जो लोगों की आकांक्षा नहीं करेगा बल्कि मुख्य दर्शकों को लक्षित करने में भी मदद करेगा। अगर आपको लगता है कि आपको रचनात्मकता के लिए एक नुक्कड़ मिल गया है और आप विचारों को ग्राफिक्स में बदल सकते हैं, तो यह छात्रों के लिए सही ऑनलाइन अंशकालिक नौकरी हो सकती है।

आप आनलाइन में Fiverr, Indeed जैसे प्लेटफॉर्म पर और ऑफलाइन बहुत सारे प्लेटफॉर्म पर ग्राफिक डिजाइनिंग के काम हासिल कर सकते हैं। 

8. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer)

सोशल मीडिया का प्रभाव छात्रों को घर पर पार्ट टाइम जॉब शुरू करने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। इस नौकरी ने ऑनलाइन उद्योग में अपनी पहचान बनाई है और ऐसे कई संगठन हैं जिन्होंने प्रभावशाली विपणन का विकल्प चुनना शुरू कर दिया है। कोई भी छात्र जो सोशल मीडिया फॉलोअर्स बढ़ाने की कला जानता है, वह यह काम कर सकता है और अच्छी खासी कमाई कर सकता है।

इस पेशे में होने के लिए आपको पता होना चाहिए कि ऐसी सामग्री कैसे बनाई जाती है जो लोगों को आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर खींचती है। शुरुआत करने के लिए, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर श्रेणी में फिट होने के लिए आपके पास 5000 से अधिक अनुयायी होने चाहिए।

एक influफेस्बूक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया में अपना नाम बनाना पड़ता है। 

9. वीडियो एडिटर पार्ट टाइम जॉब (Video Editing Part Time Job)

वीडियो एडिटर पार्ट टाइम जॉब (Video Editing Part Time Job)

एक वीडियो एडिटर या मोशन ग्राफिक डिज़ाइनर इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए ऑडियो या वीडियो क्लिप का संपादन करता है। वीडियो एडिटर विभिन्न क्षेत्रों जैसे टेलीविजन, फिल्म उद्योग, प्रसारण और विज्ञापन आदि में काम करता है। इस नौकरी के लिए आपको विशिष्ट तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है। आपको डिजिटल एडिटिंग सॉफ्टवेयर से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए और अपने दृष्टिकोण में रचनात्मक भी होना चाहिए।

आपके डायरेक्टर या प्रोड्यूसर आपको काफी एडिटिंग और डायरेक्शन देंगे।  आपको बस उनकी जरूरतों को पूरा करना है और उनके निर्देशों के अनुसार वीडियो बनाना है। फिल्म निर्माण या वीडियो संपादन में स्नातक की डिग्री जरूरी है। हालांकि उसी में मास्टर डिग्री रखने से आपको अधिक शुल्क लेने में मदद मिलेगी। कंपनियां पेशेवर वीडियो संपादकों को नियुक्त करती हैं और उन्हें एक उचित राशि का भुगतान भी करती हैं।

10. टीचिंग असिस्टेंट पार्ट टाइम जॉब (Teaching Assistance Part Time Job)

आजकल ज्यादातर कॉलेज स्टूडेंट्स को टीचिंग असिस्टेंट के तौर पर पार्ट टाइम काम करने का मौका देते हैं. आपको विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर प्रयोगशाला की देखभाल करने या संबंधित संकाय को दिन-प्रतिदिन के कार्यों में मदद करने के लिए कहा जा सकता है। यह पार्ट टाइम नौकरी न केवल आय का एक स्रोत है बल्कि एक व्यक्ति को नई चीजें सीखने और संकाय के साथ बेहतर तालमेल बनाने की भी अनुमति देता है।

Unacademy, Indeed जैसे प्लेटफॉर्म पर आप टीचिंग असिस्टेंट की नौकरी तलाश कर सकते हैं। 

 

अंतिम बात

पार्ट टाइम जॉब्स पर काम करना बहुत मूल्यवान और उत्पादक साबित हो सकता है, मुख्यतः इस संगरोध अवधि के दौरान। आपको न केवल अपने कौशल को बढ़ाने का मौका मिलता है बल्कि सीखने के नए अवसर भी मिलते हैं। अब से, आप अपने आने-जाने के समय को बचाने में सक्षम हैं और अंततः आपको बहुत सारा पैसा बचाने में मदद कर रहे हैं।

फिर से, कम उम्र में कार्य अनुभव एकत्र करना आपको आपके भविष्य के लिए तैयार करता है और आपको अधिक आत्मविश्वासी बनने में मदद करता है। साथ ही, जब आप पार्ट-टाइम काम करते हैं तो आप बहुत सारे पेशेवर संपर्क बनाते हैं। इस प्रकार, आपकी रुचि के क्षेत्र में समान विचारधारा वाले लोगों के साथ नेटवर्किंग करना बेहतर अवसरों की दिशा में एक रास्ता बन जाता है। इसलिए, जब आप अंततः अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते हैं और असली नौकरी खोजने के लिए वहां जाते हैं, तो यह थोड़ा आसान होता है।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की हमारा ये पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार रहा होगा। हमारा पोस्ट पसंद आया तो कमेंट्स करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद। 

ओर पढ़े: 12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.