पानी कब बरसेगा या पानी कब गिरेगा कैसे पता करें?

आज हम आपको बतायंगे की कैसे आप पता लगा सकते है की पानी कब बरसेगा और किस समय बरसेगा। ऐसा कई बार होता है की हमको किसी चीज के लिए या कही जाने के लिए एक तारिक फिक्स करनी होती है परन्तु ऐसे में जब बारिश का मौसम चल रहा हो तो तारीख कोई एक फिक्स करना मुश्किल होता है कभी कभी तो बिन मोसम के भी बारिश होती है तो इस स्थति में आप कैसे पहले ही पता लगा सकते है की आगे इस समय में बारिश होगी या नही यह जानकारी हम आपको देंगे। इसकी पूरी जानकारी के लिए इस लेख को विस्तार से जरुर पढ़े।

पानी कब बरसेगा कैसे पता करें:

पानी कब बरसेगा यह जानने के लिए आपके पास बहुत से विकल्प उपलब्ध है, आज के दौर में हर व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन रहता ही है फिर भी अगर स्मार्ट फोन से नही जानकर किसी और तरीके से जानने का प्रयास कर रह है तो आप न्यूज़ पेपर या टीवी में न्यूज़ चेन्नल के माध्यम से भी इसका पता लगा सकते है. स्मार्ट फोन में भी आप कई तरीको से मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते है। हम आपको सभी विकल्प की जानकारी एक एक करके विस्तार से बतायंगे जिससे आपको आसन लगे आप वह तरीका अपना सकते है।

पानी कब बरसेगा_Landscape

गूगल एप:

अगर आप स्मार्ट फोन इस्तमाल करते है तो आपको उस फोन में गूगल का एप्लीकेशन ओपन करना होगा उसमे आप मोसम की जानकारी जान सकते है। आप गूगल में जाकर सर्च बॉक्स में इस तरह के सवाल पूछ सकते है- कल मौसम कैसा होगा?, क्या आज बारिश होगी?, पानी कब बरसेगा? मंगलवार का मौसम कैसा होगा? इसके अलावा आप सिर्फ मौसम या वेदर(weather) लिख के भी सर्च कर सकते है। इस तरह का सवाल सर्च बॉक्स में टाईप करके सर्च में क्लिक कर दें आपको कुछ इस तरह का रिजल्ट दिखेगा जिससे आप आसानी से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

वेदर(weather)एप:

यह एप लगभग हर किसी के स्मार्ट फोन में पाया जाता है यह एप मौसम की जानकारी देने का ही एक एप होता है। आपको बस आपके मोबाइल का लोकेशन ऑन रखना होगा। इस एप से हर मोसम की डिटेल्स जान सकते है धुप निकलेगी की नही बारिश होगी की नही आदि। यह एप इस्तमाल करना बहुत सरल होता है आप इस एप से 3 दिन के बाद के भी मौसम की जानकारी जान सकते है।

याहू वेदर(yahoo wheather)एप:

यह एप छोटे से बड़े सभी इलाको की मौसम की जानकारी प्रदान करने में सहायता करता है इस एप से आप बरसात तथा बर्फ बारी जैसी जानकारिय 15 मिनट में प्राप्त कर सकते है। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

न्यूज़ पेपर के जरिये मौसम का पता:

स्मार्ट फोन के जमाने से पहले तो लोगो के लिए मौसम जानने का न्यूज़ पेपर ही एक जरिया होता था, आज भी अगर कोई व्यक्ति फोन से जानकारी नही प्राप्त कर सकता उसके लिए न्यूज़ पेपर से जानकारी प्राप्त करना आसान हो सकता है। आपको अपने अखबार में ही शुरुआत के पेज में ही उपर के साइड आपको आज के मौसम के बारे में पूरी जानकारी दी हुई रहती है।

मौसम की जानकारी पूरी तरह सही होती है की नही:

हम जब फोन या अखबार में मौसम की जानकारी लेते है तभी हमारे मन में यह सवाल आता है की यह जानकारी सही है की नही, तो आपको बता दें की यह जानकारी पूरी तरह से सही नही माना जा सकता है परन्तु यह जानकारी गलत भी नही होती है। ऐसा कह सकते है की इन सब में जानकारी 70% तक सही होती है अतः आप इन पर विश्वास तो रख सकते है परन्तु पूरी तरह से इन जानकारियों पर निर्भर नही रह सकते है।

ये भी पढ़ें-

निष्कर्ष (पानी कब बरसेगा) :

वैसे तो प्राचीन समय में फोन या स्मार्ट फोन का जमाना नही था तब लोग न्यूज़ के जरिये ही मौसम की जानकारी प्राप्त कर लेते थे कि पानी कब बरसेगा या वातावरण कैसा रहेगा। इस दौर में स्मार्ट फोन का जमाना आया तो लोगो के लिए कही भी कभी भी इसकी जानकारी मिलने का काम आसान हो चूका है जो की सही भी है क्यूंकि न्यूज़पेपर में आप सर्फ आज के ही मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते है परन्तु स्मार्ट फोन के जरिये आप 10 दिनों तक की जानकारी प्राप्त कर सकते है परन्तु आपको इनसब की जानकारी पर निर्भर नही रहना चाहिए क्योंकि ऐसी जानकारी 70% ही सही रहती है।

FAQ:

मौसम की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते है?

मोबाइल या न्यूज़पेपर से।

मोबाइल में कितने दिनों तक के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते है?

एक हफ्ते तक की।

न्यूज़पेपर में कितने दिन के मौसम की जानकारी होती है?

1 दिन की।

मौसम का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा एप कोनसा है?

Accuweather.

Leave a Comment