पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है 2022? पाकिस्तान के राज्यो के नाम और उनके बारे में जानकारी

पाकिस्तान भारत का पड़ोसी राष्ट्र है लेकिन भारत के पाकिस्तान के साथ संबंध अच्छे नहीं है, अधिकांशतः इन दोनों राष्ट्रों के बीच में जंग चलती रहती है, किसी ना किसी विषय को लेकर के विवाद चलता रहता है। चाहे वह विवाद किसी नदी को लेकर हो, या फिर किसी भूखंड को लेकर। जैसे कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के मध्य विवाद जब इन दोनों राष्ट्रों का बंटवारा हुआ था उस समय से चला आ रहा है। और इस विवाद का समाधान वर्तमान तक नहीं हुआ है। 

इसलिए भारत के नागरिकों की इच्छा होती है, कि वह पाकिस्तान के बारे में जानने की, पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है उन राज्यों के नाम क्या है? और उन राज्यों के बारे में कुछ जानकारियां वह प्राप्त करना चाहते हैं। तो हम आपको इस पोस्ट में पाकिस्तान में कितने राज्य हैं? सभी राज्यों के नाम क्या क्या है और उनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि उनके मुख्यमंत्री का नाम, उनके राज्यपाल का नाम यह सब हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे।

पाकिस्तान क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व में 33 वां स्थान रखता है और जनसंख्या की दृष्टि से देखें तो यह छठवें स्थान पर है इसकी कुल जनसंख्या 21 करोड़ से अधिक है। पाकिस्तान में मुख्यतः सभी राज्यों में उर्दू, पंजाबी, हिंदी, पश्तो हिंदी भाषाएं बोली जाती हैं। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है, जो उसका एक प्रमुख राज्य भी है। भारत और पाकिस्तान के संबंधों को लेकर पाकिस्तान हमेशा भारत में सुर्खियों में बना रहता है।

पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है? और उनके नाम क्या है?

पाकिस्तान में 8 राज्य हैं जिनके नाम कुछ निम्न प्रकार से है।

  • आजाद कश्मीर
  • बलूचिस्तान
  • खेबर
  • इस्लामाबाद
  • पंजाब
  • गिलगित बालटिस्तान
  • सिंध
  • संघ शासित जनजातीय क्षेत्र

आजाद कश्मीर

यह टचे वैसे तो भारत का हिस्सा था लेकिन पाकिस्तान के द्वारा इसे जबरन अपना हिस्सा बनाया गया है। और पाकिस्तान में इस हिस्से को आजाद कश्मीर के नाम से जाना जाता है। और भारत में स्थित से को पाक अधिकृत कश्मीर के नाम से जाना जाता है जिसे हम पीओके बोलते हैं।

आजाद कश्मीर की स्थापना 24 अक्टूबर 1947 को हुई थी। इसकी राजधानी मुजफ्फराबाद है, वर्तमान में इसके राष्ट्रपति महमूद चौधरी है, और इसके प्रधानमंत्री कयूम खान नियाजी है। आजाद कश्मीर का कुल क्षेत्रफल 13,297 वर्ग किलोमीटर है। और इसकी जनसंख्या 4,045,366 आजाद कश्मीर के क्षेत्र में उर्दू भाषा बोली जाती है। आजाद कश्मीर में 10 जिले है।

बलूचिस्तान

बलूचिस्तान पाकिस्तान का दूसरा राज्य है, इसकी स्थापना 1 जुलाई 1970 को हुई थी। बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा है। इस के राज्यपाल नवाब जुल्फिकार अली मक्सी है, और इसके मुख्यमंत्री नवाब असलम रायसनी है  बलूचिस्तान का क्षेत्रफल34,71,90वर्ग किलोमीटर है। बलूचिस्तान राज्य में कुल 34 जिले हैं।

खैबर

पाकिस्तान का तीसरा राज्य है खेबर इस राज्य की स्थापना 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान की आजादी के साथ ही हुई थी। खेबर की राजधानी पेशावर है। इसके मुख्यमंत्री परवेज खटक, और इसके राज्यपाल मेहताब अहमद खान है। खेबर राज्य में उर्दू और पश्तो भाषा बोली जाती है। इसका क्षेत्रफल 74,521 वर्ग किलोमीटर है। खेबर में कुल 26 जिले आते हैं।

पंजाब

जिस प्रकार से भारत में पंजाब राज्य है, उसी प्रकार से पाकिस्तान में भी एक पंजाब नाम से राज्य है। क्योंकि जब ब्रिटिश सरकार द्वारा पंजाब और बंगाल का विभाजन किया गया, तो दोनों राष्ट्रों में इस नाम से राज्य उपस्थित रहे। पाकिस्तान में पंजाब राज्य की स्थापना 1 जुलाई 1970 को हुई थी। इसकी राजधानी लाहौर है पंजाब के राज्यपाल चौधरी मोहम्मद सरवर है, और इसके मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार हैं।पंजाब राज्य का क्षेत्रफल 205,344 वर्ग किलोमीटर है। पाकिस्तान के पंजाब राज्य में भी अधिकांश जनता द्वारा पंजाबी,उर्दू सराथकी, और पोथोहरी भाषा बोली जाती है। पाकिस्तान के पंजाब राज्य में कुल 37 जिले हैं।

सिंध

पाकिस्तान का एक प्रमुख राज्य है जिसका नाम है सिंध सिंध की स्थापना 1 जुलाई 1970 को हुई थी।इसकी राजधानी कराची है इस के राज्यपाल इमरान इस्माइल है और इसके मुख्यमंत्री से असद अली शाह है। पाकिस्तान के सिंध राज्य में सिंधी और उर्दू भाषा बोली जाती है पाकिस्तान के इस राज्य में कुल 30 जिले हैं और सिंध का क्षेत्रफल140,914 वर्ग किलोमीटर है।

इस्लामाबाद

इस्लामाबाद के बारे में तो आप सब ने सुना ही होगा यह पाकिस्तान के सबसे महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है और यह पाकिस्तान की राजधानी भी हैm इसकी स्थापना 1968 में हुई थी 1968 में ही पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद को घोषित किया गया था। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में पंजाबी, उर्दू, पस्तो, हिंदी, और इंग्लिश भाषाएं बोली जाती हैं। इसके मुख्य आयुक्त फाजिल असगर है। और इसका क्षेत्रफल466,00 वर्ग किलोमीटर है, इस्लामाबाद में केवल एक ही जिला अवस्थित है यह पाकिस्तान का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पर केवल एक ही जिला है।

गिलगित बालटिस्तान

पाकिस्तान का एक और अन्य महत्वपूर्ण राज्य है गिलगित बालटिस्तान। गिलगित बालटिस्तान की स्थापना 1 नवंबर 1948 को हुई थी, गिलगित बालटिस्तान की राजधानी गिलगित ही है। राज्य के राज्यपाल राजा जे एच मकसूद है। और मुख्यमंत्री खालिद खुर्शीद है। गिलगित बालटिस्तान में बाल्टी, सीना, बखी, बुशुशकी, खोवार, दोमकी, उर्दू भाषा बोली जाती है। गिलगित बालटिस्तान में कुल 14 जिले अवस्थित है। और इसका क्षेत्रफल72,496 वर्ग किलोमीटर है।

संघ शासित जनजातीय क्षेत्र

पाकिस्तान का वह क्षेत्र जहां पर जनजाति बहुल क्षेत्र है उसको संघ शासित जनजाति क्षेत्र कहा जाता है। पाकिस्तान में इस राज्य की स्थापना 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान की स्वतंत्रता के साथ ही हुई थी। यह क्षेत्र पहले खेबर राज्य का हिस्सा था लेकिन 31 मई  2018 को इस को एक अलग राज्य घोषित कर दिया गया है इसका क्षेत्रफल 27,220 वर्ग किलोमीटर है।

निष्कर्ष

पाकिस्तान, भारत के साथ संबंधों के कारण हमेशा भारत में सुर्खियों में रहता है, जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है। जब ब्रिटिश द्वारा पाकिस्तान और भारत का विभाजन किया गया था उससे पहले भारत और पाकिस्तान एक ही राष्ट्र थे, लेकिन बहुत सारे मुस्लिम लोगों के द्वारा मुख्यतः मोहम्मद अली जिन्ना जैसे राजनेताओं द्वारा यह मांग की गई कि पाकिस्तान को एक अलग राष्ट्र घोषित कर देना चाहिए।

क्योंकि इन दोनों राष्ट्रों के धर्म ही अलग अलग नहीं है बल्कि इनकी संस्कृति भी अलग-अलग है। इसलिए ब्रिटिश सरकार द्वारा पाकिस्तान को एक अलग राष्ट्र घोषित कर दिया गया। 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान अपना आजादी दिवस मनाता है। 23 मार्च 1956 को पाकिस्तान को एक इस्लामिक गणराज्य की उपाधि मिली इसी दिन इस्लामिक गणराज्य बना। वर्तमान में पाकिस्तान में हिंदुओं की संख्या बहुत ही कम है या यूं कहें तो न के बराबर ही है। भारत में अगर बात करें तो भारत में मुस्लिमों की संख्या पाकिस्तान से भी अधिक है। क्योंकि भारत धर्मनिरपेक्षता का राष्ट्र है लेकिन पाकिस्तान एक धर्म पर आधारित राष्ट्र है। 

उम्मीद है कि यह पोस्ट “पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है” आपको पसंद आया होगा अगर हां! तो अपनी फ्रेंड के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, और ऐसी ही अन्य विषय पर पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को दोबारा से जरूर विजिट करें, और अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार की सुधार की आवश्यकता है तो आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दे सकते हैं, हमें आपकी राय का स्वागत होगा और आप द्वारा सुझाए गए सुझाव को हम अपने लिए पोस्ट में एड करने की पूरी कोशिश करेंगे। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद!

ये भी पढ़ें – 

 

पाकिस्तान का सबसे बड़ा नगर कौन सा है?

पाकिस्तान का सबसे बड़ा नगर कराची है

पाकिस्तान की राष्ट्रीय भाषा क्या है?

पाकिस्तान की राष्ट्रीय भाषा उर्दू है

पाकिस्तान के वर्तमान में प्रधानमंत्री कौन है?

के समय में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान है।

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
View All Articles
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x