ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है? इसके प्रकार क्या हैं और ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करते हैं

आजकल लोग शेयर मार्केट में ट्रेंडिग करके लाखो पैसे कमा रहे है, अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है तो इसके लिए आपको शेयर मार्केट और उसमे निवेश के तरीकों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसमें से एक तरीका है ऑप्शन ट्रेडिंग तो चलिए देखते है ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है? ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करते हैं? और इससे जुडी सारी जानकारी।

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है?

जैसा कि शब्द से ही पता चल रहा है कि ऑप्शन मतलब की (विकल्प) ऑप्शन ट्रेडिंग का मतलब है कि एक ऐसा कॉन्ट्रैक्ट जिसमें आपको एक निश्चित दिनांक को एक निश्चित मूल्य पर शेयर को खरीदने या बेचने का अधिकार मिलता है, ये हमारे उपर है की हम इस अधिकार का प्रयोग करते है या नहीं।

ऑप्शन ट्रेडिंग में आप किसी शेयर को प्रीमियम राशि देकर बुक कर सकते है फिर अगर आप का लाभ होता है तो आप ये शेयर खरीद सकते है अगर नुकसान होता दिखाई देता है तो आप शेयर को ना खरीदने के अधिकार का प्रयोग कर सकते है। इससे आपको सिर्फ प्रीमियम राशि का नुकसान ही होता है। ऑप्शन ट्रेडिंग में शेयर बेचने वाले को ऑप्शन सेलर/ राइटर कहते है,ऑप्शन खरीदने वाले को ऑप्शन बायर कहते है।

ऑप्शन ट्रेडिंग कितने प्रकार के होते है?

ऑप्शन ट्रेडिंग 2 प्रकार के होते है जैसे की –

  • कॉल ऑप्शन ट्रेडिंग
  • पुट ऑप्शन ट्रेडिंग

कॉल ऑप्शन ट्रेडिंग

कॉल ऑप्शन ट्रेडिंग को आप दो तरीकों से उपयोग कर सकते है,इसे आप बेच सकते है,और खरीद भी सकते है कॉल ऑप्शन को जब खरीदा जाता है ,जब आपको लगता है कि शेयर का भाव बढ़ने वाले है,कॉल ऑप्शन को तब बेचा जाता है जब आपको लगता है कि शेयर के भाव गिरने वाले है।

पुट ऑप्शन ट्रेडिंग

पुट ऑप्शन ट्रेडिंग को भी आप दो तरीकों से उपयोग कर सकते है, इसे आप बेच भी सकते है और खरीद भी सकते है, पुट ऑप्शन को को तब खरीदा जाता है जब आपको लगे की मार्केट में शेयर के भाव गिरने वाले है,और इसे तब बेचा जाता है जब आपको लगता है कि मार्केट में शेयर के भाव बढ़ने वाले है। 

ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करते हैं?

भारत में ऑप्शन ट्रेडिंग 3 प्रकार से कि जा सकती है।

  • इंडेक्स ( निफ्टी 50, बैंक निफ्टी)
  • स्टॉक्स (आल डेरिवेटिव्स)
  • कमोडिटीज़(कॉपर,गोल्ड,सिल्वर जिंक,क्रूड ऑयल )

चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं-

मान लीजिए आप बैंक निफ़्टी पर ऑप्शन ट्रेडिंग करना चाहते हैं मार्केट में बैंक निफ़्टी का जो प्राइस चल रहा है वह 35000 है इसे बोलते हैं एट द मनी (ATM) इसके लिए आपको जो प्रीमियम राशि देनी होती है वह ₹326 होगी है क्योंकि बैंक का एक शेयर 25 के बराबर होता है इसलिए आपकी प्रीमियम राशि 326 ×25= ₹8150  होगी।

और जब आप इससे कम पर ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं तो इसे कहते है इन टू द मनी (ITM) मतलब कि 34800 रुपए पर करते हैं तो इसके लिए आपको प्रीमियम राशि 442 ×25= ₹11050 देने होगी और अगर आप इससे ज्यादा पर ट्रेडिंग करना चाहते तो इसे कहते हैं आउट टू द मनी(OTM) मतलब कि ₹35200 पर ट्रेडिंग करते हैं तो इसके लिए आपको प्रीमियम राशि 233×25= ₹5825 देनी होगी।

अब देखते है आपका लाभ कैसे होगा या नुकसान कैसे होगा?

एट द मनी (ATM)

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि एट द मनी में आपने 35000 पर ट्रेडिंग की तो ₹326 प्रीमियम राशि की मतलब कुल मिलाकर आपके पैसे ₹35326 हो जाते हैं। अगर शेयर ₹35326 से ऊपर जाएंगे तो आप का लाभ होगा और अगर इससे नीचे जाएंगे तो आपका नुकसान होगा।

इनटू द मनी (ITM)

इनटू द मनी में आपने 34800 पर ट्रेडिंग की ₹442 आपने प्रीमियम राशि के दिए तो कुल मिलाकर आपके पैसे ₹35242 हो जाते हैं अगर शेर 35242 से ऊपर जाएंगे तो आपका फायदा होगा और अगर इससे नीचे जाएंगे तो आपका नुकसान।

आउट टू द मनी (OTM)

आउट टू द मनी में आपने 35200 पर ट्रेडिंग की और ₹233 आपने प्रीमियम राशि के दिए तो कुल मिलाकर आपके पैसे ₹35433 हो जाते हैं तो अगर शेयर 35433 से ऊपर जाएंगे तो आपका फायदा होगा और अगर इसके नीचे जाएंगे तो आपका नुकसान।

इसे आप एक चार्ट कि सहायता से समझ सकते है

ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? ऑप्शन ट्रेडिंग टिप्स

  • अगर आप ऑप्शन खरीद रहे है तो आपको ये  1से 15 तारीख तक खरीदना चाहिए। और अगर आप ऑप्शन बेच रहे है तो आपको 16से 30 तारीख तक बेचना चाहिए।
  • और अगर आप एक सप्ताह में ट्रेडिंग कर रहे है तो ऑप्शन सोमवार,गुरुवार,शुक्रवार को खरीदना चाहिए,और मंगलवार,बुधवार,गुरुवार को बेचना चाहिए।
  • अगर आप ऑप्शन खरीद रहे है तो आपको एट द मनी मैं खरीदना चाहिए और अगर आप ऑप्शन बेच रहे हैं तो आपको आउट द मनी में बेचना चाहिए।
  • आपको अपना स्पोटलॉस,और टारगेट को पूरी रणनीति से करना चाहिए
  • अगर आपको किसी ऑप्शन में प्रॉफिट हो रहा है तो आप उस प्रॉफिट को सुरक्षित कर ले।
  • आपकी अधिक से अधिक ट्रेडिंग 20,000 से जायदा नहीं होनी चाहिए।
  • आप अगर जायदा प्रॉफिट लेना चाहते है तो अंतिम दिनाक के 3दिन पहले ट्रेडिंग करे।
  • ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय कौन-कौन सी गलतियां ना करें?
  • अपना सारा फंड एक ही ट्रेड में ना लगाएं।
  • सपोटलॉस ट्रेलिंग का उपयोग करें।
  • आपके पास ट्रेडिंग के लिए एक बेहतर रणनीति होनी चाहिए ,आपके पास कारण होना चाहिए कि क्यों मूल्य बढ़ेगा, और क्यों गिरेगा।
  • लंबे समय तक एक ही ट्रेड में को हॉल्ड नहीं करना चाहिए।
  • जब आपको लगता है कि प्रॉफिट होगा तभी ट्रेड करे लालच ना करे।
  • लोन लेके कभी ट्रेडिंग ना करे ये आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग के लाभ क्या है?

  • ऑप्शन ट्रेडिंग में शेयर खरीदने की कोई मजबूरी नहीं होती आपके पास विकल्प होता है शेयर ना खरीदने का।
  • इसमें आपको केवल प्रीमियम राशि का ही नुकसान होता है इस प्रकार ये आपके नुकसान को कम करता है
  • ये आपको एक बेहतर रणनीति बनाने का विकल्प देता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग के नुकसान

  • ऑप्शन ट्रेडिंग में जब मार्केट आपके हिसाब से नहीं जाता तो आप अपनी प्रीमियम राशि को खो देते है तो इससे आपका नुकसान हो जाता है भले ही वो नुकसान कम हो।
  • जब आप ऑप्शन  ट्रेडिंग से लाभ कमाने लगते है तो आपको इसकी आदत हो जाती है और आप अपने लालच के कारण अपना सरा फंड इसमें लगा देते है
  • जब आपको ऑप्शन ट्रेडिंग में नुकसान हो जाता है तो आप लोन लेकर ट्रेडिंग करते है जो आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है।

निष्कर्ष – ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है? और ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करते हैं?

आशा करते है कि यह पोस्ट आप के लिए मददगार रहा होगा। और आशा है कि अब आप ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है? ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करते हैं? और इससे जुडी सारी जानकारी जान गए होंगे। हम आपके सुझावों और योगदान की सराहना करते हैं। अपनी सुझाव देने के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताइये। शुक्रिया!

FAQs

फ्यूचर ट्रेडिंग क्या है?

फ्यूचर ट्रेडिंग में जब आप कोई शेयर लेते हो तो उसे लेना आपकी मजबूरी बन जाती है आपको शेयर लेना ही पड़ेगा इसमें एक कमिटमेंट करनी होती है।

कब ट्रेडिंग करे?

अगर आप किसी  कंपनीज के शेयर खरीदना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए ,कि पिछले कुछ दिनों से उसकी क्या कंडीशन है इसमें ट्रेड करने से आपको लाभ होगा या हानि एक रणनीति बनाकर ट्रेडिंग करे।

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
View All Articles
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x