भारतीय जीवन बीमा या LIC क्या है? और भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी 2021 कौन कौन सी है

क्या आप भारतीय जीवन बीमा या LIC क्या है? और भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी 2021 कौन कौन सी है जानते हे ? अगर नहीं तो हम आज आप क लिए ये सूचना से आप को अबगत करएंगे 

नमस्कार दोस्तों, LIC का एक बात तो सबको याद होगा “LIC जीवन के साथ भी जीवन के बात भी”। LIC भारत की एक सबसे सम्मानित प्रतिष्ठित संस्थाओं में से एक है। पिछले छह दशक से LIC विभिन्न बीमा का सेवा दे रहा है और आज भारत में सबसे प्रतिष्ठित बीमा कंपनी है। 

आप इस लेख में भारतीय जीवन बीमा या LIC क्या है? और भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी 2021 कौन कौन सी है और कौन कौन सी प्रमुख पॉलिसी है जान पाएंगे। तो लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

भारतीय जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) क्या है?

भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी 2021

भारतीय जीवन बीमा की इंडस्ट्री मैं सबसे जाना माना और सबसे बड़ा नाम है लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ( LIC)। 1 सितम्बर 1956 को LIC का जन्म हुआ था। LIC के आने से पहले भारतीय जीवन बीमा इंडस्ट्री बहत ही ज्यादा असंगठित रहा था। भारत सरकार के निर्णय से बहत सारे छोटे बड़े इंश्योरेंस कंपनियों को मर्ज करके LIC का गठन किया गया। LIC जीवन बीमा की उद्योग मैं 1 अहम भूमिका पालन करती है।

भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी 2021

निम्नलिखित भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी 2021 LIC का कुछ प्रमुख पॉलिसी का नाम और उनके विवरण दिया गया है:

1. LIC चाइल्ड प्लान

चाइल्ड प्लान मैं ये सुनिश्चित किया जाता है की बच्चों के लिए सेविंग के साथ साथ इंश्योरेंस भी लिया जाए। ये प्लान के तहत माता पिता को मृत्यु से बच्चे को डेथ बेनिफिट दिया जाता है। ये लंपसंप अमाउंट बच्चो के पढ़ाई, शादी और अलग बड़े खर्चों के लिए भी काम मैं आ सकता है। LIC का चाइल्ड प्लान मनी बैक सिस्टम के साथ आता है। जिसमे बच्चों के सुविधा के लिए उनके जन्म से ही पंजीकृत किया जा सकता है।

चाइल्ड प्लान के लिए जन्म से ले कर 12 साल की उम्र तक का पात्रता है, 12 साल होने के बाद कोई भी ये प्लान मैं पंजीकृत नहीं कर सकता है। चाइल्ड प्लान का मैच्योरिटी पीरियड 25 साल होता है। मैच्योरिटी तक अगर बच्चों के माता पिता सही सलामत हैं तो जो अमाउंट की एस्युरिटी दी गई होती है उसके साथ कुछ बोनस मिला कर दे दिया जाता है। 

2. LIC बीमा ज्योति प्लान

बीमा ज्योति 1 एंडोमेंट प्लान है। ये प्लान 2021 फरवरी को लाया गया था। कुछ समय बाद ये पॉलिसी को कोलेटरल रख कर आप लोन भी उठा सकते हैं। अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु रिस्क पीरियड से पहले हो जाता है तो उन्हें सारे भरे हुए प्रीमियम वापस कर दिया जाएगा और अगर रिस्क पीरियड के बाद पॉलिसी होल्डर को मृत्यु होती है तो उन्हें एश्योर्ड अमाउंट का प्रदान किया जाएगा। एश्योर्ड अमाउंट सालाना प्रीमियम का 7 गुना या फिर बेसिक एस्युरिटी का 125% होता है। ये दोनो मैं से जो भी ज्यादा बड़ा अमाउंट बन रहा होगा उसी को डेथ बेनिफिट के तौर पर पॉलिसी होल्डर को प्रदान किया जाएगा।

3. LIC बचत प्लस प्लान

बचत प्लस प्लान के जरिए आप बचत के साथ साथ लाइफ प्रोटेक्शन भी ले सकते हैं। आपको दिया जाने वाला डेथ बेनिफिट इसे निर्भर करता है की आप प्रीमियम पेमेंट का कौनसा ऑप्शन चुनते हैं। प्रीमियम भरने का 2 ऑप्शन है पहला सिंगल प्रीमियम और दूसरा लिमिटेड पीरियड प्रीमियम। 

सिंगल प्रीमियम के अंदर 2 तरह के प्रीमियम भरा जा सकता है। ये प्रीमियम आपके डेथ बेनिफिट लेने के ऊपर निर्भर करेगा। अगर आप बेसिक एश्योर्ड अमाउंट का 10 गुना डेथ बेनिफिट चाहते हैं तो आपको ऑप्शन–A नामक प्रीमियम भरना पड़ेगा और अगर आप बेसिक अमाउंट की 1.25 गुना के साथ भी खुस हैं तो आप ऑप्शन – B के साथ जाना पड़ेगा।

इसके साथ ही आपको दूसरा और 1 ऑप्शन मिलता है जिसके तहत आप प्रीमियम 1 लंबे अवधि के लिए हर कुछ दिनों मैं भरते जाते हैं और इसके तहत भी आपको 2 ऑप्शन दिया जाता है। आपके चयन किये हुए ऑप्शन के मुताबिक या तो आपको बेसिक अमाउंट की 10 गुना फिर फिर 7 गुना तक का कवर मिल सकता है।

4.LIC नई एंडोमेंट प्लान

नई एंडोमेंट प्लान के तहत डेथ बेनिफिट आपको या तो कम से कम किया गया वादा के अनुसार रासी का प्रदान किया जाएगा फिर फिर साल भर मैं जितना प्रीमियम का भुगतान किया जाता है उसका 10 गुना रासी प्रदान किया जाएगा।अगर मैच्योरिटी के समय तक पॉलिसी होल्डर की मृत्यु नही होती है तो उन्हें एश्योर्ड रासी के साथ साथ बोनस का प्रदान किया जाएगा। इस प्लान के तहत पॉलिसी होल्डर लोन भी ले सकता है। पॉलिसी टर्म 35 साल से ज्यादा नहीं हो सकता और प्रीमियम पॉलिसी टर्म तक भरना अनिवार्य है। ये प्लान आप 8 साल से ले कर 55 साल तक के वृद्ध जनों के भी ले सकते हैं।

5. LIC जीवन स्तंभ प्लान

LIC जीवन स्तंभ प्लान के जरिए आप 75,000 से ले कर 3,00,000 रुपए तक का कवर ले सकते हैं। ये प्लान के लाभार्थी सिर्फ पुरुष हो सकते हैं। जीवन स्तंभ प्लान खरीदने के लिए सिर्फ 1 आधार कार्ड की जरूरत होती है। पॉलिसी टर्म 10 से लेके 20 साल तक हो सकता है। पॉलिसी टर्म चयन करने की स्वाधीनता पॉलिसी होल्डर को दी जाती है।

इसके डेथ बेनिफिट भी अन्य LIC प्लान के तरह ही हैं जिसमे आपको या तो साल भर का प्रीमियम का 10 गुना या फिर जो भी बेसिक एस्युरिटी की रासी है, ये दोनो मैं से बड़ी रकम का प्रदान किया जाएगा। अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु पॉलिसी लेने के 5 साल के अंदर ही हो जाता है तो उन्हें लॉयल्टी बोनस नाम का 1 अलग बोनस दिया जाएगा।

6.LIC टेक टर्म प्लान

जैसे की नाम से पता चल रहा है ये 1 टर्म प्लान है। ये प्लान मैं एंटर होने के आयु 18 साल का है और मैक्सिमम 65 साल तक के लोग इस प्लान का फायदा ले सकते हैं। पॉलिसी टर्म 40 साल तक का रखा जा सकता है जिसमे मिनिमम एश्योर्ड रासी 50,00,000 की है। डेथ बेनिफिट आपको 2 ऑप्शन पर मिलता है। पहला ऑप्शन का नाम है लेवल सम एश्योर्ड। लेवल सम एश्योर्ड ऑप्शन  से आपको जितनी रासी देने की वादा किया जाता है उतना ही मिलता है और उसी के हिसाब से आपका प्रीमियम भी भरा जाता है। 

लेकिन जो दूसरा ऑप्शन है उसका नाम इंक्रीज सम एश्योर्ड है। ये ऑप्शन की खास बात ये है की 5 साल के बाद हर साल बेसिक रासी की 10% से बुद्धि होती रहती है। रासी मैं बढ़ोत्री तब तक किया जाएगा जब तक बेसिक रासी दो गुना न हो जाए। 

7. LIC की नई जीवन आनंद पॉलिसी

यह प्लान की खास बात ये है की ये प्लान के अंतर्गत आपको मिलने वाले बोनस का 1 हिस्सा कंपनी के प्रॉफिट से भी लिया जाता है। इस प्लान का भी डेथ बेनिफिट बेसिक सम एश्योर्ड या फिर साल का प्रीमियम का 10 गुना मैं से अधिक रासी होती है। पॉलिसी धारक की मृत्यु टर्म के अंदर ना होने से उन्हें सम एश्योर्ड के साथ साथ बोनस का पेमेंट किया जाता है। 

  • अगर आपको Health Insurance Kya Hai जानना है तो ये पोस्ट जरूर पढ़िए 
  • अगर आपको Bima Kya Hai हेल्थ इन्श्योरेन्स क्या है? तो ये पोस्ट जरूर पढ़िए 

FAQ’s

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं की आप को इस लेख “भारतीय जीवन बीमा या LIC क्या है? और भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी 2021 क्या क्या है” के माध्यम से सारी जानकारी मिल गया होगा। अगर आप का कोई सवाल या सुझाब हो तो आप हमे कमेंट के जरिये बता सकते हैं।
ओर ये जानकारी आपने दोस्तों ओर रिस्तेदारो के साथ शेयर करना ना भूले। 

Leave a Comment