15 New Business Ideas to Start a Business in 2021-2022 जानिए हिन्दी में

नमस्कार दोस्तों, इस कोविड महामारी की स्थिति में बहुतों की व्यवशाय बर्बाद हो गया। देश में गरीबी में बहुत बृद्धि हो गई। सरकार स्थिति को सुधारने की बहुत कोशिस भी कर रहा है पर लगातार 2 साल तक लॉकडाउन के वजह से स्थिति दिन भर दिन ज्यादा बिगड़ता जा रहा है। इस लिए हम आज इस Post “15 new business ideas in hindi” के जरिए 15 ऐसे व्यवशाय की सुझाव देंगे जो लॉकडाउन के स्थिति में भी चल सकता है और अपेक्षाकृत कम लागत में आरंभ किया जा सकता है। 

अगर आप भी नया व्यवशाय आरंभ करने की सोच रहे हैं तो Post को आखिर तक जरूर पढ़ें।  

List For 15 New Business Ideas in Hindi

1. टिफ़िन होटल अथवा रेस्टोरेंट (Tiffin Hotel Or Restaurant)

भोजन जीवन की तीन मूलभूत आवश्यकताओं में से एक होने के कारण लोगों के लिए F&B (खाद्य और पेय) उद्योग में शामिल होने और व्यवसाय खोलने के लिए एक शीर्ष विकल्प है। यही कारण है कि एक छोटे पैमाने के व्यवसायिक विचार के रूप में, जब तक वे स्वादिष्ट भोजन परोसते हैं, तब तक ग्राहकों की कमी नहीं होगी। बेशक एक स्टार्ट-अप व्यवसाय को शुरू से ही एक पूर्ण Restaurant या Hotel होने की आवश्यकता नहीं है। कोई भी केवल कुछ प्रमुख व्यंजनों के साथ शुरू कर सकता है जैसे एक स्वस्थ पारंपरिक नाश्ता, मिल और फास्टफुड। 

इसके साथ अगर Home Delivery का भी सुविधा प्रदान करें तो और भी बेहतर। 

2. सिलाई/कढ़ाई (Tailoring)

जहां तक ​​सफल व्यावसायिक विचारों की बात है, यह जीवन की एक और बुनियादी आवश्यकता पर आधारित है – कपड़े, इसलिए बाजार के आकार में अच्छी तरह से शामिल हैं, हर कोई। एक स्टार्ट-अप व्यवसाय के रूप में, सिलाई और कढ़ाई दशकों से चली आ रही है और ज्यादातर आमतौर पर घर-आधारित व्यवसाय होते हैं जो छोटे बुटीक की ओर से ऑर्डर प्राप्त करते हैं और पूरा करते हैं। लेकिन एक आजमाया हुआ और परखा हुआ विचार होने से भविष्य में एक सफल व्यवसाय के रूप में उभरने की संभावना में सुधार होता है, खासकर बड़े शहरों में जहां सिलाई सेवाओं की अत्यधिक मांग है। जाहिर है कि इस छोटे पैमाने के व्यापार उद्यम में सफल होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए किसी को अपेक्षित प्रशिक्षण से गुजरना होगा और आदर्श रूप से पर्याप्त अनुभव होना चाहिए।

3. ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business)

Luckdown के कारण करोड़ों लोगों की व्यवसाय बंद हो गए। जो लोग व्यावाशय के लिए दुकान पर निर्भर थे वो सब Luckdown में सभी दुकानें बंद होने के वजह से आर्थिक समस्या से जूंझ रहे हैं। इस समस्या को नजर में रकते हुए बहुत व्यावशयी अपने कारोबार को ऑनलाइन चलाना शुरू कर दिया। 

छोटे व्यवसाय के विचारों में समय के साथ बड़े व्यवसायों में विकसित होने की क्षमता होती है और संबंधित तकनीकों के साथ इंटरनेट का उद्भव निश्चित रूप से मदद कर सकता है। यह साबित हो गया है कि ऑनलाइन छोटे व्यवसाय उन लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं जिनके पास ऑनलाइन व्यावशय की सुविधा नहीं है। आश्चर्यजनक रूप से, यह स्टार्ट अप बिजनेस आइडिया विभिन्न छोटे और मध्यम व्यवसायों को ऑनलाइन सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करने पर केंद्रित है। यही कारण है कि इन दिनों सोशल मीडिया विशेषज्ञ, Blogger, Website Designer और Developers की काफी मांग है। इस तरह के व्यवसायों को स्थापित करने के लिए केवल बुनियादी कंप्यूटर सिस्टम, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, 

4. ब्लॉगिंग (Blogging)

Blogging, V-Blogging (वीडियो ब्लॉगिंग) पिछले कुछ सालों में बहुत लोकप्रिय हो गया है। जिनके पास अच्छी इंटरनेट है, अच्छी कैमरा वाले मोबाइल है वो कहीं भी किसी भी वक्त Blogging सुरु कर सकता है।

लकडाउन हेतु प्रमुख जनसंख्या घर पर बंद हो गया है और उनको एक हल्का मनोरंजन देने के लिए आप किसी दिलचप्स चीज पर Blogging या V-Blogging सुरु कर सकते हैं। यह दृष्टांत भी है की पीछले साल लकडाउन में बहुत Blogger लोकप्रिय बन गए हैं और अच्छी खासी पैसा भी कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग हमारे 15 new business ideas in 2021-22 लिस्ट में से एक बेस्ट बिज़नेस है।

एक Blogger को बहुत माध्यम से पैसा मिलता है। किसी कंपनी की उत्पाद का प्रमोशन करना, Affiliated Marketing, Advertising आदि, जबकि अधिकांश Blog के मामले में Google Adsense के माध्यम से उत्पन्न राजस्व से व्यवसाय को पैसा बनाने में मदद मिलती है।

5. फोटोग्राफी (Photography)

कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमा सकता है, आपको इसे एक पेशा बनाने के लिए और एक व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए अपने शौक पर कुछ अतिरिक्त समय बिताने की जरूरत है। फोटोग्राफी उन शौकों में से एक है जो पेशा बन गए हैं। बेहतर कैमरा होगा, जो तस्वीरें खींचेगा उन्हें समृद्ध करेगा। बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का कौशल है जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर बना देगा।

आप अपने अच्छे फोटों को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। बहुत सारे वेबसाइट हैं जो आपसे आपका फोटो खरीदते हैं और अच्छी खासी राशि भी देते हैं। 

अधिक जानकारी के लिए Google पर पढ़ सकते हैं सर्च करके। 

6. योगा प्रशिक्षक (Yoga Trainer)

योग का ज्ञान और सभी ‘योग आसनों’ का स्वयं अभ्यास करने की आदत एक अच्छा योग प्रशिक्षक बनाती है। योग को सभी स्ट्रेस बस्टर प्रथाओं से ऊपर माना जाता है और दुनिया भर में इसके सिद्ध परिणाम हैं। भारत के साथ-साथ विदेशों में भी योग प्रशिक्षकों की काफी मांग है। इस बिजनेस को करने के लिए जीरो इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है।

कोरोना के चलते सभीं को अपने स्वास्थ्य का देखवाल करना आदत बन चुका है और सब कोशिश कर रहे हैं की वे स्वस्थ निरोग रहे। इसके लिए सब योगा करना आरंभ किए हैं और उनको लकडाउन में योगा सीखने के लिए ऑनलाइन योगा प्रशिक्षक की आवश्यकता पड़ रहा है। इस लिए आप अगर योगा का ज्ञान रखते हैं तो ये काम जरूर सुरु कीजिए। 

7. सैलून (Saloon)

मेट्रो शहरों में सैलून खोलना सबसे ट्रेंडिंग बिजनेस विकल्प है। युवा भारत के युवा प्रेजेंटेबल और ग्रूम्ड दिखने को लेकर ज्यादा सतर्क रहते हैं। इसलिए, लगभग हर सैलून में अच्छे ग्राहक होते हैं, चाहे वह किसी भी स्थान पर हो। सैलून मालिक त्योहारों या शादी के मौसम में, खासकर मेट्रो शहरों में, भारी मुनाफा कमाते हैं।

8. हस्तशिल्प विक्रेता (Handicrafts Seller)

भारत सरकार ने कई राज्यों में हस्तशिल्प उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। हस्तशिल्प उत्पादों को भारत के हर घर तक पहुंचाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इनमें से कुछ उत्पादों में धातु के बर्तन, पेंटिंग, शॉल, कालीन, लकड़ी के बर्तन, मिट्टी के बरतन, कढ़ाई वाले सामान और कांस्य और संगमरमर की मूर्तियां आदि शामिल हैं।

लकडाउन के हेतु सभीं घर पर खाली बैठे हैं इस लिए आप टाइम पास करने के लिए हस्तसिल्प सीखना चाहिए और बनाना चाहिए और अगर आपका उत्पाद अच्छी बन रही है तो उसे ऑनलाइन के माध्यम से जरूर बेचिए। यह एक अच्छा विकल्प है कलाकारों के लिए। 

9. ऑनलाइन कोचिंग क्लास (Online Coaching Classes)

लकडाउन में सभी स्कूल कॉलेज बंद पड़े हैं और अनेक विद्यार्थी पढ़ाई से विमुख हो रहे हैं। इस लिए इनके पिता माता हर वक्त चिंता में हैं की बच्चों को पढ़ाई में कैसे बनाए रखें। 

इस समस्या का समाधान है Online Coaching Class। Zoom App, Google Meet आदि जैसे Apps के मध्यम से अब बच्चे घर पर बैठ कर भी एक शिक्षक के तत्वावधान से पढ़ सकते हैं। बहुत सारे स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर अभी ऑनलाइन क्लास के माध्यम से अपना रोजगार कर रहे हैं। 

अगर आपको लागत हैं की आप भी अच्छा पढ़ा सकते हैं तो आपके लिए विद्यार्थी जुगाड कर के ऑनलाइन कोचिंग देना आरंभ कर दीजिए। अभी के हालात को देखते हुए ऑनलाइन कोचिंग क्लास (Online Coaching Classes) हमारे 15 new business ideas in 2021-22 लिस्ट में से एक बेस्ट बिज़नेस है।

10. डिलीवरी सर्विस (Delivery Service)

जबकि बहुत से लोग अपने घरों को छोड़ने से डरते हैं या घर के अंदर रहने के लिए स्थानीय सरकार की सलाह का पालन करते हैं, वरिष्ठ नागरिक और प्रतिरक्षाविहीन व्यक्ति हाई अलर्ट पर हैं।  सभी का एक ही उद्देश्य है—खुद को सुरक्षित रखना।  इसने स्वाभाविक रूप से ऑन-डिमांड डिलीवरी सेवा को बढ़ावा दिया है।

तेजी से बढ़ते डिलीवरी व्यवसाय में शामिल होने से आप जब तक चाहें लाभप्रद रूप से व्यस्त रह सकते हैं। आप एक महामारी से बाहर निकलने के लिए अपना खुद का स्वतंत्र वितरण सेवा व्यवसाय या कूरियर सेवा बनाना चुन सकते हैं।  लॉकडाउन अवधि के दौरान कई डिलीवरी सेवाओं के लागू होने के साथ, उनमें से कुछ लंबे समय तक चलती रहेंगी;  यहां तक कि महामारी भी खत्म हो गई है।  कई स्टार्टअप ऐसे निचे के साथ आएंगे जो कभी डिलीवर नहीं होते थे।

10. ऑनलाइन रीसेलर (Online Reseller)

यदि आपके पास फैशन, कपड़ों के लिए जुनून और अविश्वसनीय बिक्री तकनीक के लिए एक उत्कृष्ट नजर है, तो एक ऑनलाइन पुनर्विक्रेता अथवा Online Reseller व्यवसाय शुरू करना आपके लिए कॉल हो सकता है।  प्रारंभ में, आप इसे एक साइड हसल के रूप में शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसे पूर्णकालिक पुनर्विक्रय व्यवसाय में बदल सकते हैं।

भले ही इस व्यवसाय में सफलता के लिए समय और समर्पण की आवश्यकता होती है, फिर भी इसे शुरू करना और सफलता प्राप्त करना आसान है।  पॉशमार्क और मर्करी जैसी वेबसाइटें उन व्यक्तियों को सर्वोत्तम विकल्प प्रदान करती हैं जो अपने अवांछित कपड़े बेचना चाहते हैं, हालांकि यदि सक्षम हो, तो आप अपनी खुद की पुनर्विक्रय वेबसाइट विकसित कर सकते हैं।

11. फ्रीलान्स कॉपीराइटर (Freelance Copywriter)

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप अपने पैशन को पेशा बना सकते हैं।  आपको बस थोड़ा सा मार्केटिंग ज्ञान चाहिए। चाहे आप ब्लॉग, वेब सामग्री, सोशल मीडिया सामग्री, प्रेस विज्ञप्तियां, या फिर से शुरू लिखना चाहते हों, आपकी सेवाओं के लिए आपको भुगतान करने के लिए बहुत सारी कंपनियां हैं।

 

कोरोनोवायरस अराजकता के बीच WFH को लागू किए जाने के बाद से फ्रीलांस लेखक और कॉपीराइटर उच्च मांग में हैं। यदि आपके पास SEO का थोड़ा ज्ञान है, तो आप अपनी SEO-Friendly copy लिखने के लिए शुल्क बढ़ा सकते हैं।  कॉपी राइटिंग जॉब के लिए आपको मिलने वाला औसत शुल्क 12-15 हजार प्रति महिना है और अनुभवी लेखकों को 20-50 हजार प्रति महीना है।

 

फ्रीलांस कॉपी राइटिंग चलाने के लिए एक बेहतरीन व्यवसाय है क्योंकि जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, आप काम कर सकते हैं।  सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप यात्रा करते हैं तो आप अपने घर के आराम से या सड़क से भी काम कर सकते हैं। यदि आप एक बड़ा पर्याप्त नेटवर्क स्थापित करते हैं और संतुष्ट ग्राहकों से रेफरल प्राप्त करते हैं, तो आप फ्रीलांस राइटिंग को अपना पूर्णकालिक काम भी बना सकते हैं।

12. वीडियो एडिटिंग सर्विस (Video Editing Service)

2021 में शीर्ष मांग वाले कौशलों में से Video Editing एक है। वीडियो मार्केटिंग और Youtube दोनों तेजी से बढ़ रहे हैं।  तो, विकास के अवसर वस्तुतः असीम हैं।  यदि आप Video Editing में माहिर हैं तो यह आप का स्वर्णिम अवसर है। एक माहिर Video Editor पर वीडियो 4-5 हजार तक ले सकता है। और अगर आप एक माहिर Video Editor हैं और लकडाउन में घर पर बेकार बैठे हैं तो आपके पास अधिक समय है अपने काम करने को और कुशलता से करने के लिए। 

काम पाने के लिए आप Fiverr और अन्य हायरिंग साइटों का उपयोग कर सकते हैं। 

13. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

यदि आपके पास इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक आदि जैसे सोशल मीडिया चैनलों पर बड़े प्रशंसक हैं, तो आप अन्य लोगों के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब आदि पर सकारात्मक समीक्षा छोड़ कर और उत्पादों और सेवाओं को हाइलाइट करके कमा सकते हैं।

 

आय आपकी प्रोफ़ाइल जितनी ऊंची होगी, उसके आधार पर होगी। हालांकि, इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको व्यक्तिगत ब्रांडिंग पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको सोशल चैनलों पर अपनी लोकप्रियता बनाने, फैन फॉलोइंग बढ़ाने और अपने फॉलोअर्स के साथ सक्रिय रूप से संवाद करने की जरूरत है। 

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) हमारे 15 new business ideas in 2021-22 लिस्ट में से एक बेस्ट बिज़नेस है और इसका आने वाले दिन में बोहत डिमांड रहेगा।

14. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

क्या आप सोशल मीडिया के शौक़ीन हैं और आपको लाइक, पसंदीदा, अनुशंसाएं, और सोशल मीडिया के सभी प्रकार प्राप्त करने की आदत है?  फिर आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग पेशेवर के रूप में एक सुरक्षित और लाभदायक करियर है।

 

संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में हजारों छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति से जूझ रहे हैं और किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करना चाह रहे हैं जो अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अपने सोशल मीडिया चैनलों की कुशलता से देखभाल कर सके। 

आप कंपनियों से संपर्क करके चैनलों पर उनके प्रोफाइल को प्रबंधित करने, सामग्री के माध्यम से उनके व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने, ग्राहकों के किसी भी प्रश्न का जवाब देने आदि के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।

15. इ-बुक राइटिंग (Ebook Writing)

यदि लेखन आपका जुनून है और ब्लॉग पोस्ट आपकी शैली नहीं हैं, तो आप अपने लिए लिखना चुन सकते हैं।  हम फ्री में लिखने के लिए नहीं कह रहे हैं।  आप ई-बुक्स लिखते और प्रकाशित करते हुए कमा सकते हैं। आपके पास केवल उत्कृष्ट कहानी कहने का कौशल, सुंदर लेखन पैटर्न और एक ऐसा मंच होना चाहिए जहां आप अपनी ईबुक प्रकाशित करेंगे।

 

Amazon, Fiverr, NaNoWriMo, आदि ऐसे हैं जो आपको अपनी पुस्तक प्रकाशित करने और जितना संभव हो उतना पैसा कमाने की अनुमति देते हैं।  इस व्यवसाय में सफलता आपके कौशल, विषय में रुचि और आपकी कहानी की उपयोगिता के पीछे है। पुस्तक प्रकाशन साइटों के साथ काम करने से बहुत सारा पैसा बचेगा। उदाहरण के लिए, आप ऑनलाइन मुफ्त ईबुक टेम्प्लेट प्राप्त कर सकते हैं, डिजाइनिंग का काम एक वेबसाइट द्वारा किया जा सकता है, और आपका काम सिर्फ लिखना, प्रकाशित करना और बाजार में लाना होगा।

 

निष्कर्ष

बेशक, COVID-19 लोगों के लिए एक बुरे सपने के रूप में आया, जिसने उनके जीवन और आजीविका को बर्बाद कर दिया। लेकिन जैसा कि कहा जाता है, “प्रतिकूलता अवसरों को खोलती है।”  हमें ऐसा सोचने की जरूरत है और शीर्ष संभावित व्यवसाय का पता लगाने की जरूरत है जो कि कायम रहेगा, चाहे स्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो। हमारे यह Post बिभिन्न सूत्रों से सठिक तरीके से जांच करके बनाएं हैं तो आप इन सब नई व्यवशाय Ideas को जरूर प्रयास कर सकते हैं। 

अगर आपको हमारा ये Post “15 new business ideas in hindi 2022” मददगार लगा तो हुमए Comments करके जरूर बताएं और इस Post को अपनी दोस्तों, परिवर्वर्गों में जरूर Share करें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.