Mutual Funds Kya Hai? म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? और Mutual Fund में निवेश कैसे करें? Know About Mutual Fund In Hindi

नमस्कार दोस्तों, कहा जाता है जिसको पैसे से पैसे बनाना आता है वो ही अमीर बनता है। ज्यादा पैसे बनाना किसकी नही पसंद है। तो पैसे से पैसे कैसे बनाया जा सकता है? इसका दो उत्तर है। एक Share बाजार में अपना पैसे लगाना और दूसरा Mutual Funds में निवेश करना।  Share बाजार के वारे में सबको तो कुछ ना कुछ पता होता है पर Mutual Funds क्या है बहत कम लोगों को पता होगा। तो अगर आप Mutual Funds Kya Hai और Mutual Fund में कैसे निवेश करें? नहीं जानते हैं तो आइए जानते हैं। 

अगर आपको जीवन बीमा पॉलिसी क्या है? जानना है तो ये पोस्ट जरूर पढ़िए 

Mutual Fund क्या है? (Mutual Funds Kya Hai)

Stock Market में जैसे आप प्रत्यक्ष रूप से पैसे निवेश कर के किसी कंपनी का Stock या Share खरीदते हैं। ऐसे Mutual Fund में नही होता। 

Mutual Fund एक ऐसा Scheme है जिसमे एक Asset Management Company या Fund House विभिन्न निवेशकों से पैसे ले कर विभिन्न कंपनी मैं निवेश करता है। यहां पर आप पैसे तो निवेश करते हैं पर अप्रत्यक्ष रूप से। 

Stock Market की तरह Mutual Fund आपकी पैसे सिर्फ एक कंपनी में निवेश नहीं होता। Mutual Fund में आपकी पैसे एक से अधिक विभिन्न कंपनी मैं निवेश हो सकता है। 

आपको सिर्फ एक अच्छी Mutual Fund में पैसा लगाना होता है। आपकी पैसे को कहां निवेश किया जायेगा ये उनका काम होता है। उसके बाद आप वक्त वक्त पर Returns पा सकते हैं। 

आपको मुनाफा या नुकसान उस हिसाब से होगा जितना आप पैसे निवेश करेंगे। 

जब आप Share Market में पैसा निवेश करते हैं तो आपका मुनाफा या नुकसान उस एक कंपनी पर ही निर्भर करता है। पर Mutual Fund में आपकी पैसे एक से अधिक कंपनी पर निवेश होता है और इस लिए किसी एक कंपनी से नुकसान भी हो जाए पर दूसरी कंपनी से मुनाफा जरूर होगा। इस लिए Mutual Fund में पैसे डूबने की संभावना कम रहता है Share Market की तुलना में। 

अगर आपको शेयर मार्किट क्या है और शेयर मार्किट में निवेश करके पैसे कैसे कमाना है जानना है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़िए।

Mutual Funds के प्रकार (Types of Mutual Funds)

Mutual Fund भी कई प्रकार के होते हैं जैसे की

Equity Fund

जब आपके पैसे Equity Fund पर निवेश होता है तब जिस कंपनी मैं निवेश होता है उस कंपनी का Stock या Share का आप हिस्सेदार हो जाते हैं। और यहां आपको मुनाफा या नुकसान भी उस हिसाब से होगा जितना आप निवेश करके जितना Share का हिस्सा रखते हैं। 

Equity Fund भी कई प्रकार के होते हैं

  • Small-Cap Funds

Small-Cap Funds में आपके पैसे छोटे छोटे कंपनी या Start-ups जिनका Market पर Rank 251 के ऊपर होता है  वहां पर निवेश किया जाता है। यहां अगर कंपनी सफल हुआ तो आपको Returns बहत अच्छा मिलता है पर Small-Cap Fund ज्यादा सुरक्षित नही होता क्यों की बहत सारे Start-ups सफल भी होते हैं और विफल भी। 

अगर आप Risk के साथ निवेश करना चाहे तो Small-Cap Funds पर निवेश कर sakte हैं। 

  • Mid-Cap Funds

Mid-Cap Funds में वो सब कंपनी जो छोटे नही होते और ज्यादा बड़े भी नही होते जिनका Market पर Rank 101 से 250 के अंदर होता है वो सब कंपनी मैं आपके पैसे निवेश किया जाता है। यहां पर भी अच्छा Returns मिलना कंपनी के सफल होने से ही निर्भर करता है। 

  • Large-Cap Funds

Large-Cap Funds में उन कंपनियों में पैसे निवेश किया जाता है जो कंपनी पहले से ही एक बड़ा कंपनी बन चुका है। यहां पर Returns Small-Cap या Mid-Cap के तुलना में थोड़ा कम मिलेगा पर आपका पैसे सुरक्षित रहेगा। यहां पर Returns मिलने का Guarantee रहता है क्यों की बड़ी कंपनी का डूबने का संभावना अक्सर काम होता है। 

  • Multi-Cap Funds

यहां पर आपके पैसे सभी छोटी बड़ी कंपनियों में थोड़ा थोड़ा लगाया जाता है इस लिए इसे Multi-Cap Funds कहा जाता है। यहां पर Returns मिलने का संभावना थोड़ा ज्यादा होता है। 

  • Sectoral Fund

यह Fund मुख्य रूप से FMCG और IT जैसे किसी विशेष क्षेत्र की कंपनियों के Equity और Equity से जुड़े उपकरणों में निवेश करते हैं। 

  • Index Funds

Index Funds उन शेयरों में निवेश करता है जो NSE Nifty, BSE Sensex आदि जैसे Share Market की Index अथवा सूची की नकल करते हैं। ये निष्क्रिय रूप से प्रबंधित फंड हैं, जिसका अर्थ है कि Fund Manager उसी अनुपात में अंतर्निहित सूची में मौजूद प्रतिभूतियों में निवेश करता है  ये फंड उस Index की तुलना में Return देने का प्रयास करते हैं जिसे वे Track करते हैं।

  • ELSS

Equity -Linked Savings Scheme (ELSS) एक ऐसा Fund है जो आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कवर किया गया है। निवेशक ELSS में निवेश करके सालाना 1,50,000 रुपये तक की कर कटौती का दावा कर सकते हैं।

Debt Mutual Fund

Equity Funds मैं जैसा ओइसे निवेश करके आपको उस कंपनी का Share या Stock मिलता है ,पर Debt Fund मैं जब आप पोसे निवेश करते हैं तो उस कंपनी आपको Share तो नहीं देता पर उस पैसे के Intrest देता है। 

साधारण भाषा मैं कहे तो आप उस कंपनी मैं निवेश करने के बदले उधार दे रहे हैं और Returns के जगह बियाज़ ले रहे हैं। 

Debt Fund जाखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए एक आदर्श Fund है क्यूँ की Debt Fund का प्रदर्शन बाजार के उतार-चढ़ाव से ज्यादा प्रभावित नहीं होता है। इस लिए Debt Fund द्वारा दिया गया Returns बहुत अनुमानित होता है। 

Debt Fund भी कई प्रकार के होता हैं जैसे की 

  • Dynamic Bond Funds 

Dynamic Bond Funds पे बाजार के जिस कंपनी ज्यादा Returns देने की संभावना रहता है उस तरह से पैसे को बिभिन्न कंपनी मैं निवेश करते है। Dynamic Funds मैं पैसा एक कंपनी मैं ज्यादा दिन नहीं रखते हैं । 

आज अगर एक कंपनी मैं आपका पैसा लगा है और कुछ दिन वाद किसी दूसरे कंपनी ज्यादा Returns देना सुरू कर दे तौ आपका पैसा उस कंपनी से उठा कर ज्यादा Return देने वाला कंपनी मैं लगा देते हैं। 

Dynamic का अर्थ है गतिशील और इस प्रकार के Fund मैं आपका पैसा हमेशा एक जगह से दूसरे जगह जाता रहता है इस लिए इसे Dynamic Fund कहा गया है। 

  • Income Funds 

Income Funds दीर्घकालिक समय के लिए होता है और  बहत कम Risk होता है पर Average Returns मिलता है। 

  • Short-Term And Ultra Short-Term Debt Funds 

Short-Term और Ultra Short-Term Funds वे जो एक से तीन साल में परिपक्व होने वाली प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं। ये Fund जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए आदर्श हैं।

  • Liquid Funds 

Liquid Fund मैं उन परिसंपत्तियों और प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं जो 90 दिनों के भीतर परिपक्व होती हैं। ये Fund आमतौर पर उच्च रेटिंग वाले उपकरणों में निवेश करते हैं। 

जैसे की आप Gold खरीदते हैं और जब चाहे बेचते हैं तो मुनाफा ही होता है इसे ही Liquid Fund कहा जाता है। 

  • Gilt Funds

सरकार अक्सर बिभिन्न योजना के लिए आम निवेशकों से पैसा Fund करता है और इसे ही Gilt Funds कहा जाता है। यह सबसे सुरक्षित Fund माना जाता है क्यूँ की अगर किसी सरकार बदल भी जाए तो आपका पैसा सुरक्षित रहता है और Returns भी जरूर मिलता है। 

Balanced अथवा Hybrid Mutual Funds 

इस Fund मैं Equity और Dept दोनों Funds पे निवेश किया जाता है। Hybrrid Fund का मुख्य उद्देश्य है निवेश सूची अथवा Portfolio मैं विविधता ला कर जोखिम-इनाम अनुपात को संतुलन करना। 

Mutual Funds Kya Hai, Money Plants

Mutual Funds मैं निवेश क्यूँ करना चाहिए?

कम पैसे से भी निवेश हो सकता है: Mutual Fund मैं निवेश करने के लिए जो न्यूनतम रकम है वो सिर्फ 500 रुपए ही है। अगर आपके पास 500 रुपए है तो आप भी निवेश कर सकते है। 

Manage करने मैं आसानी: आप किसी भी दिन किसी भी समय मैं निवेश कर सकते हैं और अपना पैसा वापस निकाल भी सकते हैं। 

बहत सारे बिकल्प: Mutual Fund पर ढेरों बिकल्प होते हैं निवेश करने के लिए। आपको किस तरह की क्षेत्र या Scheme मैं निवेश करना है आप खुद चुन सकते हैं। 

कम शुल्क: जब आप Mutual Fund मैं निवेश करते हैं  तो जो शुल्क Fund Manager या Asset Managing Company को देना पड़ता है वो बहत कम होता है। 

पारदर्शिता: Mutual Funds Security Exchange Board Of India के द्वारा नियंत्रित होता है और उनके Net Asset Value का कीमत प्रतिदिन सार्वजनीन किया जाता है जिससे आम जनता भी इनके वारे मैं जानकारी पा सकें। 

Tax का बचत: आप जनके हैरान होंगे की Mutual Fund मैं निवेश कर के आप Tax का भी बचत कर सकते हैं। ELSS Fund पे निवेश करने से Section 80C केप्रबधान पर सालाना 1,50,000 रुपए की Tax बचत कर  सकते है। 

Mutual Fund मैं कैसे निवेश करें अथवा म्यूच्यूअल फण्ड कैसे खरीदें?

आप Online या Offline कहीं पे भी निवेश कर सकते है। 

आप Offline निवेश करना चाहे तो किसी भी Asset Managing Comapny मैं जा कर उनके Plans के हिसाब सी निवेश कर सकते है। 

और Online निवेश के लिए बहत सारे Mutual Fund Distributors Apps और Websites होते हैं जैसे Groww App, Mutual Fund Sahi hai.com, FundsIndia.com आदि। 

अंतिम बात 

जैसे की हुमने बताया पैसे से ही पैसा बनाया जाता है। अगर आपके पास सिर्फ 500 रुपए है तो Stock Market मैं आप कुछ नहीं कर सकते पर उस 500 रुपए Mutual Funds मैं जरूर निवेश कर सकते है। Students के लिए Mutual Fund एक बहत सही चीज है देखा जाए तो। तो दोस्तों आपको अगर हमारा ये Post “Mutual Funds Kya Hai और Mutual Fund में कैसे निवेश करें?” पसंद आया तो Comments करके जरूर बताएं और दोस्तों मैं SShare करना न भूलें धन्यवाद।

FAQs

म्यूच्यूअल फण्ड कैसे खरीदें?

आप Online या Offline कहीं पे भी निवेश कर सकते है। 
आप Offline निवेश करना चाहे तो किसी भी Asset Managing Comapny मैं जा कर उनके Plans के हिसाब सी निवेश कर सकते है। 
और Online निवेश के लिए बहत सारे Mutual Fund Distributors Apps और Websites होते हैं जैसे Groww App, Mutual Fund Sahi hai.com, FundsIndia.com आदि।

कौन कौन Mutual Fund मैं निवेश कर सकता है?

18 साल के ऊपर कोई भी Mutual Fund मैं निवेश कर सकता है।

क्या Mutual Fund सुरक्षित है ?

निवेश बाजार मैं किसी भी चीज सुरक्षित नाही होता है। पर Mutual Fund मैं Returns पानी का संभावना थोड़ी ज्यादा होती है Share Market की तुलना मैं।

Mutual Fund Kya Hota Hai? म्यूच्यूअल फण्ड क्या होता है

Mutual Fund एक ऐसा Scheme है जिसमे एक Asset Management Company या Fund House विभिन्न निवेशकों से पैसे ले कर विभिन्न कंपनी मैं निवेश करता है। यहां पर आप पैसे तो निवेश करते हैं पर अप्रत्यक्ष रूप से। अधिक जानने के लिए पूरा पोस्ट पढ़िए।

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.