मेरे पास के किराये के मकान या मेरे आसपास किराये के मकान ढूंढने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट

हमारा आज का विषय “मेरे पास के किराये के मकान” बारे में है, जैसा की आप तो जानते ही होंगे की ऐसे कई मध्यम वर्गीय लोग है जिनके पास खुद के घर खरीदने के पैसे नही होते है, ऐसी स्थति में वे लोग किराय के मकान में रहते है। इसके अलावा कई लोग बाहर जॉब के लिए अपने घर से दूर जाते है ऐसे में उन्हें वहा किराय में घर लेना पढता है।

कभी कभी कोई स्टूडेंट भी बाहर जाकर अपने कोर्स की पढाई करते है वह भी पास के किराये के मकान का पता लगाने की कोशिश करते है। ऐसे में लोग पास में रहने के लिए मकान कहा होगा यह पता लगाते है। आज हम यह जानकारी आपको विस्तार से बतायंगे जिससे आप आसानी से अपनेपास के किराये के मकान का पता लगा सकते है।

पास के किराये के मकान का पता कैसे लगायें?

आज के बढती टेक्नोलॉजी ने लगभग सभी काम आसन कर दिया है इसी तरह इसकी समस्या का हल भी इसी के मदद से मिलेगी। आज कल हर किसी के पास स्मार्ट फ़ोन होता है इसी के मदद से हम अपने पास के किराए के मकान के बारे में जानेंगे। आपको बता दें मोबाइल में ऐसी कई एप्प्स होते है जिससे आप आसानी से अपने पास के किराय का पता लगा सकते है। इसके लिए कुछ एप्प्स निम्नलिखित है:

  • OLX एप्प:

यह एप बहुत ही जाना माना एप है इस एप में लोग अपनी सेकंड हैण्ड(second hand) चीज़े बेचते है, और कोई लोग second hand चीज़े खरीदते भी है. इसी प्रकार कई लोग जिसे घर किराय पर देना है या बेचना है वे लोग भी ओएलएक्स के जरिये डिटेल्स डाल देते है। यह एप आप गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते है और इसे इस्तेमाल करते वक़्त अपने फ़ोन के लोकेशन का आप्शन ऑन रखियेगा जिसके जरिये आपको आप ही के लोकेशन में घर मिल सके।

 

  • 99 Acres एप्प:

    यह एप तो मकान बेचने खरीदने और मकान किराय पर देने के लिए ही बना है। इस एप का वेबसाइट भी आपको मिल सकता है 99Acres.com. यह एप आप गूगल प्ले से डाउनलोड कर अपने पास के मकान किराए की जानकारी ले सकते है। पास के ही नही कही अगर आपको कही दूर लोकेशन की जानकारी चाहते है तो वह भी आप इसमें सर्च करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • फेसबुक:

फेसबुक जाना माना बहुत ही मशहूर एप है जिसे हर कोई चलाता है। इस एप में कई लोग मकान किराय पर देने की या मकान बेचने की पोस्ट डालते रहते है। या आपको ऐसे कई पेज फेसबुक में मिलेंगे जो कही भी किराय के मकान की सारी पोस्ट आती है। आप फेसबुक के सर्च बॉक्स में जाकर अपने लोकेशन का पता लिख कर रेंट हाउस करके सर्च करे तो आपको किराय की मकान की जानकारी मिल सकती है।

मेरे पास के किराये के मकान_Facebook

  • नेसटावे (Nestaway):

यह एप भी एक जाना माना एप है इस एप में आप ओने मन पसंद घर को सेलेक्ट कर सकते है और अपने पास का घर ढूंड सकते है। अपने पसिंदिदा घर को सेलेक्ट करने के बाद आप साईट पर विजिट कर सकते है और रेंटल अग्रीमेंट के लिए अप्लाई कर सकते है।

  • मैजिक ब्रिक्स(Magic Bricks):

इस एप्प की मदद से आप आसानी से अपने पास के घे का पता लगा सकते है. इस एप में gps नेविगेशन सिस्टम है जिसके जरिये आप अपने मुताबिक़ लोकेशन दाल कर किराय का मकान आसे से ढूंड सकते है।

किराय का मकान लेते वक्त कुछ बातें जान लेनी चाहिए:

किराय पर मकान लेने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जान लेनी चाहिए:

  • किराय पर मकान लेने से पहले आपको मकान अच्छे से चेक कर लेना चाहिए कही पानी की समस्या न हो या घर पर कोई डैमेज की समस्या न हो। और यह भी पता कर लेना चाहिए पानी का और बिजली का बिल अलग से होगा की आपको पेमेंट में ही देना है।

 

  • किरायदार को पहले से ही मेंटेनेंस के बारे में अच्छे से मकानमालिक से बात कर लेनी चाहिए ताकि आगे चल कर कोई दिक्कत न हो।

 

  • सबसे जरुरी है अग्रीमेंट की जानकारी। आपको मकान किराय पर लेने से पहले आपको घर के रेंटल अग्रीमेंट की जानकारी होनी चाहिए जिसमे आपकी और कही मकान मालिक की साइन लगती है आपको अग्रीमेंट पूरा पढ़ कर ही साइन करनी चाहिए और उसकी एक कॉपी अपने पास रख लेनी चाहिए।

 

  • हर महीने मकान मालिक को सही समय में उसका किराया देना आपकी जिम्मेदारी है. परन्तु अगर इस बिच कही घर में डैमेज हुआ तो आप यह बात पहले ही कह दें की डैमेज अगर हुआ तो आपको बनवा कर देना पड़ेगा जिससे वह किराय पर दिए घर को अच्छे से मेन्टेन करके दें।

 

  • आपको आस पास का एरिया भी देख लेना चाहिए वहां की जगह कैसी है माहोल कैसा है। वहां आस पास के लोग कैसे है यह सब जान कर ही उस जगह मकान किराय पर लेने का निश्चय करना चाहिए।

निष्कर्ष (मेरे पास के किराये के मकान) :

यह थी मेरे पास के किराये के मकान की जानकारी, वैसे तो ऐसी कई सोशल साईट होती है जिसमे आपको किराय के मकान के बारे में पता चल सकता है. हमने जो इस लेख में एप्प के नाम बताएं है वह एप से आपको जल्दी ही किराय के मकान के बारे में पता चल सकता है। वैसे तो अगर आप कही आस पास घूम कर भी मकान किराय पर खोजे तो आपको मिल सकता है परन्तु उसमे समय बहुत लगता है। उससे आसान तरीका यही है की आप घर बेठे मोबाइल के जरिये किराय के मकान का पता लगा लें। आशा करते है आपने इस लेख को विस्तार से पढ़ा होगा।

ये भी पढ़ें –

मोबाइल का आविष्कार किसने किया है?

आयुष्मान कार्ड क्या है?

 

FAQ:

पास के किराये के मकान कैसे ढूंढे?

एप्प्स के मदद से।

कौनसे एप के जरिये किराए की मकान खोज सकते है?

OLX, 99 एकर्स, नेस्टावे, मैजिक ब्रिक्स।


किराय पर लेने से पहले किस्मे साइन करना होता है?

रेंटल अग्रीमेंट में।

पास के लोकेशन का घर एप्प की मदद से कैसे खोजे?

मोबाइल में लोकेशन का आप्शन ऑन रख के।

Leave a Comment