मेरे मोबाइल में क्या खराबी है – पता करने का आसान तरीका

हमारा आज का ब्लॉग “मेरे मोबाइल में क्या खराबी है” के बारे में है आज कल हर किसी के हाथ में स्मार्ट फोन देखने को मिलता है। आज कल बिना स्मार्ट फोन के लोगो का काम आसन हो ही नही पाता है। इसी तरह फोन इस्तमाल करते रहने से धीरे धीरे खराब होना शुरू कर देता है, जिसकी जानकारी हमे नही पता चलती की कहा हमारी फोन में दिक्कत आ रही है। बढ़ते टेक्नोलॉजी ने इतनी तरक्की कर दी है की आपको इसकी जानकारी भी फोन में मिल सकती है। आज हम आपको बतायंगे की आप कसे पता लगा सकते है की मेरे मोबाइल में क्या खराबी है। इसे जानने के लिए इस पुरे लेख को ध्यानपूर्वक जरुर पढ़े।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता लगाये?

इस लेख के माध्यम से आपको बतायंगे की आप कसे अपने मोबाइल का हल निकाल सकते है लेकिन सबसे पहले आपको बता दें की मोबाइल में 2 तरीके की प्रॉब्लम होती है एक हार्डवेयर प्रॉब्लम और एक सोफ्टवेयर प्रॉब्लम। हम जिस एप्प्स की बात बतायंगे वह सिर्फ हार्डवेयर प्रोब्लेम्स को ही ठीक करती है. अगर सोफ्टवेयर प्रॉब्लम है तो आपको मोबाइल रिपेयर स्टोर में जाना होगा। तो पहले यह जानते है की सॉफ्टवेर प्रॉब्लम क्या होता है, सोफ्टवेयर प्रॉब्लम इस तरह से हो सकते है-

  1. फोन चलते वक्त बंद हो जाना।
  2. फोन बार बार स्विच ऑफ होना।
  3. फोन चलाते वक़्त आपके मोबाइल का ब्लूटूथ अपने आप ऑन होना.
  4. फोन में बार बार वाईफाई खुलना।
  5. फोन का कैमरा चालू करते वक़्त error दिखाना।

यह सब होता है तो समझ जाइए की यह आपके फोन में सोफ्टवेयर की समस्या आ रही है जिसे आपको आपके पास के मोबाइल रिपेयर शॉप को दिखा कर इस समस्या का हल पता करना चाहिए। अब बात करते है हार्डवेयर के जानकारी की जिसे आप एप्प्स के  माध्यम से जान सकते है।

मोबाइल की खराबी जानने के लिए कुछ एप्प्स:

हर कार्य के लिए कोई न कोई एप्प मदद करता ही है इसी तरह इस काम के लिए भी हम कुछ एप्प्स की जानकारी आपको देंगे जिसे आप आसानी से अपने समस्या का हल निकाल सकते है और पता लगा सकते है की मेरे मोबाइल में क्या खराबी है।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है_Mobile

TestM:

यह एप्प आपको गूगल प्ले स्टोर में मिल जायगा, इस एप्प के द्वारा आप जान सकते है की मेरे मोबाइल में क्या खराबी है। इस एप्प के जरिये आप अपने मोबाइल का टेस्ट कर सकते है जिसके बाद आपको पता चलेगा की आपके मोबाइल में क्या दिक्कत है और कहाँ खराबी है।

फ़ोन डॉक्टर प्लस (Phone Doctor Plus):

इस एप्प की खासियत यह है की इस एप्प के जरिये आप न केवल फ़ोन की बल्कि एअरफोन और माइक्रोफोन की भी जांच कर सकते है। यह आपके फोन के हर हिस्से और घटक के बारे में सब कुछ बता देगा. यह एप्प 30 विभिन्न हार्डवेयर घटकों और सेंसर का परिक्षण भी कर सकता है।

टेस्ट यौर एंड्राइड (Test Your Android):

यह एप्प आपके फोन के सभी समस्या की जानकारी देगा, इस एप के जरिये आप फोन की बैटरी,फ़्लैश लाइट, स्क्रीन या कैमरा, मिक्रोफ़ोन, जीपिएस, टच स्क्रीन और व्यावहारिक रूप से फोन के अन्य सभी घटकों को दोषों के लिए जाचने के लिए कर सकते है।

System Repair For Android:

सभी एप्प्स मे से यह एप्प भी मोबाइल की खराबी का पता लगाने के लिए अच्छा एप्प है. इस एप्प का साइज़ बहुत कम है लगभग 5Mb है। इस एप्प्स को इंस्टाल करने के बाद आप रिपेयर पर क्लिक करदेंगे तो आपका फोन स्कैन होना शुरू हो जायगा और आपके फोन में क्या दिक्कत है वह आपको पता चल जायगा।

फ़ोन टेस्टर (Phone Tester):

यह एप्प आपको हार्डवेयर के साथ सॉफ्टवेर की भी जानकारी दे सकता है। जैसा हमने बताया था की कई एप्प सिर्फ हार्डवेयर की जानकारी देते है परन्तु यह एक ऐसा एप्प है जो आपको सॉफ्टवेयर की भी जानकारी दे सकता है। यह एप्प आपके फोन की उम्र भी बता सकता है। इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर में मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है।

मोबाइल फोन सुरक्षित रखने के कुछ टिप्स:

वैसे तो कोई भी स्मार्ट फोन या मोबाइल फोने पूरी ज़िन्दगी भर नही चल सकती पर अगर हम कुछ बाते ध्यान में रखे तो मोबाइल ज्यादा दिन तक सुरक्षित रह सकती है-

  • हमे कभी भी मोबाइल फोने को धुप में नही निकालना चाहिए जब बहुत ज़रूरी काम तभी निकालना चाहिए।
  • हमे 24 घंटे मोबाइल का उपयोग नही करना चाहिए इससे मोबाइल खराब होने की संभावना तो होती है साथ ही हमारे आँखों में भी असर होता है।
  • हमे मोबाइल को पानी वाले जगह से दूर रखना चाहिए।
  • मोबाइल को टाइम से चार्ज करना चाहिए परन्तु अधिक देर तक चार्ज पर नही रखना चाहिए।
  • हमे जितना हो सके कम MB के एप्प्स डाउनलोड करने चाहिए और हमेशा अपने मोबाइल का स्टोरेज फ्री रखना चाहिए।
  • ज्यादा गेम नही खेलना चाहिए इससे मोबाइल गर्म हो सकती है।
  • मोबाइल में स्क्रीन गार्ड और कवर लगाना चाहिए जब गलती से भी गिरे तो मोबाइल को नुक्सान न हो।

निष्कर्ष (मेरे मोबाइल में क्या खराबी है) :

यह थी मेरे मोबाइल में क्या खराबी है पता करने की जानकारी, आशा करते है आपने पूरा लेख विस्तार से पढ़ा होगा। कई लोग मोबाइल का insurance भी करवाते है, इतना महत्वपूर्ण होगया है आज कल मोबाइल, हो भी क्यों न हर छोटी से बड़ी जानकारी और हर छोटे से बड़े काम हम घर बेठे मोबाइल के जरिये कर पाते है। यही चीज़ मनुष्य को मोबाइल की आदत दाल दिया है। इसी के साथ हमारा आज का लेख यहीं समाप्त होता है उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा।

ये भी पढ़ें –

मोबाइल का आविष्कार किसने किया है?

मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये?

 

FAQ:

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता लगायें?

testm, phone tester, phone doctor plus जैसे एप्स से।

कोनसे एप्प में हार्डवेयर और सॉफ्टवेर दोनों का पता चलता है?

phone tester.

मोबाइल किसे बनाया था?

मार्टिन कपूर।

मोबाइल के स्क्रीन को बचाने के लिए क्या करना चाहिए?

स्क्रीन गार्ड लगाना चाहिए।

Leave a Comment