एमबीए क्या है? एमबीए का फुल फॉर्म क्या है हिंदी में MBA के वारे में शविशेस जानकारी

नमस्कार दोस्तों, क्या आप को पता है की MBA एमबीए का फुल फॉर्म क्या है? इसका जवाब है MBA का पूरा नाम Master of Business Administration है एमबीए को हिंदी में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर कहते हैं। भारत तथा पूरे विश्व में MBA का मांग काफी ज्यादा हैं। यह एक सम्माननीय स्नातक डिग्री हैं जो भारत समेत पूरे विश्व में वैध माना जाता है। और अक्सर MBA डिग्री धारकों को बड़ी बड़ी कंपनी उच्च वेतन पर नौकरी पे रखते हैं।

तो आज हम इस पोस्ट “एमबीए क्या है? एमबीए का फुल फॉर्म क्या है? MBA के वारे में एक शविशेस जानकारी” में MBA की वारे में एक सविशेस जानकारी प्रदान करने की कोशिश किए हैं। तो जानने के लिए पोस्ट को एंड तक जरूर पढ़ें। 

MBA एमबीए का फुल फॉर्म, पूरा नाम क्या है?

MBA एमबीए का फुल फॉर्म व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर (Master of Business Administration) है। यह  एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त स्नातकोत्तर डिग्री प्रोग्राम है। जिन छात्रों  व्यवसाय और प्रबंधन में करियर बनाना चाहते हैं वो MBA पढ़ते हैं। 

MBA एमबीए क्या है?

MBA एमबीए क्या है?

एमबीए का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (Master of Business Administration) व्यवसाय प्रशासन, निवेश प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित स्नातक डिग्री है। एमबीए प्रोग्राम में मुख्य पाठ्यक्रम व्यवसाय प्रशासन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे लेखांकन, अनुप्रयुक्त सांख्यिकी, मानव संसाधन, व्यवसाय संचार, व्यावसायिक नैतिकता, व्यवसाय कानून, रणनीतिक प्रबंधन, व्यवसाय रणनीति, वित्त, प्रबंधकीय अर्थशास्त्र, प्रबंधन, उद्यमिता, विपणन, आपूर्ति को कवर करते हैं। प्रबंधन विश्लेषण और रणनीति के लिए सबसे प्रासंगिक तरीके से -चेन प्रबंधन, और संचालन प्रबंधन। यह 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पन्न हुआ जब देश का औद्योगीकरण हुआ और कंपनियों ने वैज्ञानिक प्रबंधन की मांग की। 

ये भी पढ़ें –

 

एमबीए क्या करता है?

एक सामान्य डिग्री के रूप में, एक एमबीए आपको मौलिक प्रबंधन ज्ञान देता है, जिसका अर्थ है कि आप उन महत्वपूर्ण सॉफ्ट स्किल्स और लीडरशिप स्किल्स को विकसित करते हुए मार्केटिंग, फाइनेंस और अकाउंटिंग जैसे क्षेत्रों में व्यवसाय का समग्र दृष्टिकोण प्राप्त करेंगे।

MBA पढ़ने के लिए योग्यता क्या है?

MBA पढ़ने के लिए विद्यार्थियों में निम्नलिखित योग्यता और मानदंड होना चाहिए:

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक हासिल करने वाले किसी भी विषय के तहत 10+2+3 या 10+2+4 पैटर्न के तहत स्नातक की डिग्री।
  • यूजीसी अधिनियम के तहत किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10+2+4 पैटर्न के तहत ऑनर्स की डिग्री, भाषाओं सहित कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ
  • इस विश्वविद्यालय से या कानून द्वारा मान्यता प्राप्त किसी अन्य विश्वविद्यालय से पत्राचार / मुक्त विश्वविद्यालय प्रणाली के माध्यम से स्नातक / मास्टर डिग्री उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को 10 + 2 पैटर्न से छूट दी गई है।  डिग्री प्रोग्राम की अवधि 3 + 2 वर्ष होनी चाहिए

MBA पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

MBA पाठ्यक्रम 5 विभिन्न प्रकार के MBA प्रोग्राम में शामिल हैं

  1. 2 Year Full Time MBA Program
  2. 1 Year Full Time MBA Program
  3. Executive MBA Program
  4. Part-Time MBA Program
  5. Online MBA Program
TypeDurationAverage Professional ExperienceSchedule
2 Year Full-Time MBA2 Years3+ YearsFull-Time Course Load (पूर्णकालिक पाठ्यक्रम लोड)
1-Year Full Time MBA11 – 16 Months3+ Yearsसेमेस्टर के बीच में कम समय के साथ पूर्णकालिक पाठ्यक्रम लोड
Executive MBA2 Years8+ Yearsपूर्णकालिक कार्य अनुसूची को समायोजित करने के लिए कक्षाएं आमतौर पर सप्ताहांत या शाम को मिलती हैं
Part-Time MBA3+ Years0-3 Yearsअक्सर शाम की कक्षाएं होती हैं, जिससे छात्रों को पूर्णकालिक करियर के साथ डिग्री हासिल करने की अनुमति मिलती है
Online MBA2+ Years0-3 Yearsघर या दूरस्थ स्थान से पाठ्यचर्या का पालन किया जाना

MBA में विभिन्न विशेषज्ञताएँ क्या हैं?

यहाँ कुछ MBA विशेषज्ञताएँ हैं:

  • MBA in Entrepreneurship
  • MBA in Consulting
  • MBA in Finance
  • MBA in Marketing
  • MBA in Human Resources
  • MBA in Operation Management
  • MBA in Business Analytics
  • MBA in Supply Chain Management
  • MBA in Health Care

MBA के लिए कौन सी प्रवेश परीक्षा है?

MBA के लिए कौन सी प्रवेश परीक्षा है? Image

शीर्ष बिजनेस स्कूल में पेश किए जाने वाले प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए, उम्मीदवारों से MBA प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने की उम्मीद की जाती है। इन MBA प्रवेश परीक्षाओं में उम्मीदवार के स्कोर को विभिन्न संस्थानों द्वारा प्रवेश के लिए शॉर्टलिस्टिंग मानदंड माना जाता है।

निम्नलिखित सभी भारत के टॉप MBA के लिए प्रवेशिका परीक्षा हैं:

CAT:- कैट को MBA प्रवेश परीक्षा की आधारशिला माना जाता है और MBA प्रवेश के लिए पूरे भारत में शीर्ष स्तरीय IIM और 200 से अधिक बिजनेस स्कूल द्वारा माना जाता है।

XAT:- जेवियर प्रवेश परीक्षा भारत में दूसरी सबसे लोकप्रिय MBA प्रवेश परीक्षा है।  XAT अपने डोमेन के तहत प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश के लिए जेवियर एसोसिएशन ऑफ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स (XAMI) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।  MBA प्रवेश के लिए 100+ से अधिक बिजनेस स्कूल द्वारा XAT स्कोर पर विचार किया जाता है।

SNAP:- सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट, सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी और इससे जुड़े संस्थानों द्वारा पेश किए गए MBA प्रोग्राम में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रबंधन प्रवेश परीक्षा है। प्रवेश के लिए अन्य शीर्ष संस्थानों द्वारा भी स्कोर पर विचार किया जाता है।

MH-CET:- महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट महाराष्ट्र में MBA कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक राज्य स्तरीय मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा है।

CMAT:- कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट AICTE द्वारा अनुमोदित संस्थानों द्वारा प्रस्तावित सभी प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक अखिल भारतीय स्तर की प्रबंधन परीक्षा है।

IBSAT:- IBSAT अहमदाबाद, बेंगलुरु, गुड़गांव, हैदराबाद, देहरादून, जयपुर, कोलकाता, मुंबई और पुणे में स्थित ICFAI बिजनेस स्कूल (IBS) के विभिन्न परिसरों में दिए जाने वाले MBA / PGDM कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा है।

NMAT:- NMIMS मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट NMIMS मुंबई और NMIMS हैदराबाद और बैंगलोर के PGDM पाठ्यक्रमों में पेश किए जाने वाले पूर्णकालिक MBA कार्यक्रमों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है।

इन सब के अलावा भारत में बहुत सारी प्राइवेट बिजनेस स्कूल हैं जिसमे उच्च फीस दे कर भी आप MBA की पढ़ाई कर सकते हैं।

भारत के टॉप एमबीए कॉलेज कौन से हैं?

  • Indian Institute of Management – Ahmadabad
  • Indian Institute of Management – Bangalore
  • Indian Institute of Management – Calcutta
  • Faculty of Management Studies – Delhi
  • IMT: Institute of Management Technology – Ghaziabad
  • Indian Institute of Management – Indore
  • Indian Institute of Management – Kozhikode
  • Indian Institute of Management – Lucknow
  • SP Jain Institute of Management and Research – Mumbai

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ  एमबीए(MBA) कॉलेज कौन से हैं?

  • Harvard Graduate School of Business, US
  • University of Chicago Booth School of Business, US
  • Columbia Business School, US
  • MIT Sloan School of Management, US
  • Stanford Business School, US
  • The Wharton School at the University of Pennsylvania
  • London Business School, UK
  • INSEAD, Paris
  • HEC Paris
  • IE Business School, Spain

MBA पढ़ने के फायदें क्या क्या हैं? 

MBA पढ़ने के फायदें क्या क्या हैं?  Image

MBA पढ़ने से व्यवशायिक फायदें के साथ साथ कुछ व्यक्तिगत फायदें भी होते हैं। 

निम्नलिखित कुछ MBA करने के ये कुछ फायदे के ऊपर बताया गया है:

1. वैश्विक बाजार के बारे में अधिक जागरूकता:

MBA की कमाई आपको दुनिया भर के अन्य छात्रों के साथ निकट संपर्क में रखती है, जिनके पास वैश्विक अर्थव्यवस्था पर अलग-अलग कार्य अनुभव और दृष्टिकोण हैं। प्रोफेसरों से सीखने के अलावा, MBA के छात्र अमेरिका के साथ साथ अन्य अन्य देशों में भी अन्य उद्योगों के अपने ज्ञान का विस्तार कर सकते हैं।

2. बेहतर संचार कौशल:

पेशेवरों के सफल होने के लिए प्रभावी संचार एक मौलिक कौशल है। एक MBA मौखिक और लिखित संचार कौशल को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे आप किसी संगठन के विभिन्न स्तरों पर अलग-अलग लोगों को अवधारणाओं को सफलतापूर्वक व्यक्त कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर कोई एक सामान्य लक्ष्य की दिशा में मिलकर काम कर सके।

3. पेशेवर नेटवर्क में विस्तार का सुयोग:

MBA पढ़ने का एक सबसे बड़ा फायदा ये है की व्यावसायिक नेटवर्क का विस्तार करने के अधिक अवसर मिलते हैं। कई विश्वविद्यालय आपको उन पेशेवरों को जानने या बातचीत करने की अनुमति देते हैं जिनके पास ऑन-फील्ड अनुभव होते हैं।  इसके अलावा, यदि आप अपनी कंपनी के भीतर अंशकालिक या पार्ट टाइम आधार पर MBA कर रहे हैं, तो आप इंटर्नशिप के माध्यम से अन्य नियोक्ताओं के साथ संभावित रूप से मिलने का अवसर प्राप्त करेंगे। 

4. बढ़े हुए रोजगार के अवसर

MBA डिग्री धारकों को कंपनियां उच्च वेतन पर नौकरी देते हैं और समय बढ़ने के वेतन भी बढ़ता रहता है। स्नातक की योग्यता के कारण, विभिन्न कंपनियों पर शीर्ष स्तर की प्रबंधन नौकरी पाने की उसकी संभावना बहुत अधिक है।

5. समय प्रबंधन

MBA में पेशेवर पाठ्यक्रम के साथ साथ कुछ जीवन में काम आने वाले चीज भी सिखाए जाते हैं जिनमे मुख्य चीज है समय प्रबंधन या समय का सही उपयोग। यह गुण आपके पेशावर तथा व्यावसायिक क्षेत्र में तो जरूर लाभदायक होगा पर व्यक्तिगत जीवन में भी इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा। 

MBA की इतिहास 

MBA की डिग्री की शुरुआत 19वीं सदी के अंत में अमेरिका में हुई थी। पहला MBA स्कूल अमेरिका के Dartmouth College में 1900 में स्थापना हुआ था और उसके बाद धीरे धीरे पूरी बिश्व में इस डिग्री का मांग ब गया और बिभिन्न देशों पर भी MBA स्कूल का स्थापना हुआ। 

अभी के समय में पूरे बिश्व में हजारों MBA कॉलेज खुल चुका है और सिर्फ भारत में ही लगभग 3000 MBA कॉलेज हैं जो 8500 विभिन्न प्रकार के कोर्स पढ़ने का सुविधा दे रहे हैं। 

FAQ’s

  1. MBA के बाद  सैलरी कितना मिलता है

    MBA के बाद  सैलरी 3 से 15 लाख प्रति वर्ष मिलता है

  2. कौन सी MBA कोर्स का सबसे ज्यादा मांग है ? 

    सभी विशिष्ट MBA कोर्स में से General Management का सबसे ज्यादा मांग रहता है। 

  3. MBA करने के लिए कौन सी कॉलेज सबसे बेस्ट है ?

    अमेरिका के हावर्ड यूनिवर्सिटी को सबसे बेस्ट MBA कॉलेज माना जाता है और इस कॉलेज में से दुनिया के जाने माने हस्ती MBA से स्नातक कर चुके हैं। 

निष्कर्ष

ज्यादातर देखा जाता है की बहुत सारे MBA डिग्री धारकों को नौकरी नहीं मिलता। हालाकी MBA एक सबसे ज्यादा मांग होने वाला डिग्री है पर प्रति वर्ष पूरे विश्व में से लाखों विद्यार्थी MBA का डिग्री हासिल करते हैं। और हर बर्ष लाखों विद्यार्थियों को नौकरी देना एक नामुमकिन काम है। इस लिए आप भी अगर MBA का कोर्स करना चाहते हैं तो अच्छे से सोच समझ कर ही निर्णय लें। 

हमारा पोस्ट “एमबीए क्या है? एमबीए का फुल फॉर्म क्या है? MBA के वारे में एक शविशेस जानकारी” कैसा लगा हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x