महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय | मोटापा कैसे कम करें? ये सब एक्सर्साइज़ करें जल्द ही मोटापा गायब हो जाएगा

अगर आप महिला हैं और मोटापा आपको हमेशा शर्मिंदा कर रहा है, आज से ही नीचे बताया गया महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय स्टेप फॉलो करना सुरु कर दें और देखें कितनी जल्दी आप एक सुंदर और स्लिम बॉडी पाएंगी। आपका चेहरा आकर्षक दिखे या ना दिखे उससे ज्यादा आपका शरीर कैसा है वो महत्वपूर्ण हैं। स्लिम शरीर होने से न केवल आप अच्छी दिखने लगेगी बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बहत ज्यादा सुधार जाएगा। बस मोटापा कम कर लेने से आपके आधे से अधिक बीमारियां ठीक हो जाएंगी।

वजन कम करने के लिए एक सही डाइट प्लान और नियमित व्यायाम जरूरी है। लेकिन वजन घटाने के लिए कुछ अन्य चिजे भी जिम्मेदार होते हैं।आज हम उन सभी बातों पर चर्चा करेंगे। ऐसे कई वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो बताते हैं कि भूख, चयापचय और तनाव का स्तर भी वसा में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं।

वजन कम करने के लिए आपको बस अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे। हम कुछ सबसे अच्छे तरीकों के बारे में लिख रहे हैं जिनका पालन महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय कर सकती हैं। 

महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय

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नीचे दिए गए स्टेप को अच्छे से समझें और आज ही ये सब पालन करना सुरु कर दें।

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें

जब हम कार्बोहाइड्रेट को प्रोसेस करते हैं तो इसमें पोषण की मात्रा काफी कम हो जाती है। 

ऐसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ रक्त में स्टार्च के स्तर को बढ़ा देते हैं। जब रक्त स्टार्च का स्तर बढ़ जाता है तो व्यक्ति को अपने आप अधिक भूख लगती है और वह अधिक खाता है।

ऐसे खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं सफेद ब्रेड, पास्ता, मैगी। इन खाद्य पदार्थों को ओट्स, जौ और ब्राउन राइस जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों से बदला जा सकता है। ये महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय मे से एक बेहतरीन उपाय हे

प्रतिदिन थोड़ा प्रतिरोध प्रशिक्षण करें

प्रतिरोध प्रशिक्षण को भार प्रशिक्षण के रूप में भी जाना जाता है। प्रतिरोध प्रशिक्षण व्यक्ति की मांसपेशियों की गुणवत्ता को बढ़ाता है। वेट ट्रेनिंग से अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और फैट कम करने में मदद मिलती है।

वेट ट्रेनिंग आमतौर पर जिम में की जाती है। जिम के उपकरण ऐसे वर्कआउट करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर किसी के पास जिम नहीं है तो वे इस तरह की कसरत करने के लिए अन्य भारी वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं।

अधिक पानी पियें

पानी पियें Image

पीने का पानी हमेशा वजन कम करने के लिए पहला कदम होना चाहिए जिसे लोग हमेशा पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं।

वैज्ञानिक अध्ययन कहते हैं कि अगर आप एक या दो घंटे में 500 ML पानी पीते हैं तो आपका शरीर 30% अधिक कैलोरी बर्न करना शुरू कर देगा।

यह शायद सबसे अच्छा तर्क है कि क्यों पानी मोटापा को कम करने में मदद करता है। खाना खाने से पहले मैं कोई पानी पीता हूँ तो उसे पेट भरा हुआ महसूस होगा। यह 10% से अधिक मोटापा को कम करने में मदद करता है। ये महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय मे से एक बेहतरीन उपाय हे

प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

मांस, मछली और समुद्री खाद्य पदार्थ, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है। वैज्ञानिक अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि प्रोटीन से भरपूर खाद्य, जब सेवन किया जाता है तो भोजन की लालसा काफी कम हो जाती है।

खाने की तलब कम होने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

एक निश्चित नींद पैटर्न होना आवश्यक है

अच्छी मात्रा में सोना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पौष्टिक भोजन करना। 

अधिक वजन के साथ कम सोना व्यक्ति को हमेशा अधिक तनाव में डालता है। ऐसी स्थिति में कुछ हार्मोन रिलीज होते हैं जो व्यक्ति को और अधिक भूखा बनाते हैं। भोजन की लालसा को पूरा करने के लिए, व्यक्ति अधिक खाता है और अधिक वजन डालता है।

महिलाओं को 7 घंटे से ज्यादा और कम से कम 6 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे उनका तनाव कम होता है और चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

कार्डियो एक्सर्साइज़ करें

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वजन कम करने के लिए एरोबिक एक्सर्साइज़ काफी हद तक मदद करता है। कैडियो कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है। 

जब आप कार्डियो, वेट ट्रेनिंग करते हैं और एक संपूर्ण आहार योजना रखते हैं, तो पृथ्वी पर कोई भी आपको मोटापा कम करने और पतला और अच्छा दिखने वाला शरीर बनाने से नहीं रोक सकता है। कार्डियो करने का सबसे अच्छा अभ्यास हर दिन कम से कम 40 मिनट कार्डियो करना है।

हमने  10 बेहतरीन कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज की वेयर मैं बता चुके हैं आप इस एक्सरसाइज को फॉलो करके अपना कमर आवर पेट की मोटापा काम करसकते हैं. ये महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय मे से एक बेहतरीन उपाय हे

हर एक दिन अपने भोजन के सेवन को ट्रैक करें

जब आप अपने भोजन के सेवन पर नज़र रखना शुरू करते हैं तो जब आप योजना से बाहर जाते हैं तो आप दोषी महसूस करते हैं। ऐसे समय में सोचें कि आपने यह सब पहली बार में क्यों शुरू किया। ऐसे दिनों में आशा न खोएं और प्रक्रिया को फिर से जारी रखें।

हमेशा अपने द्वारा प्रतिदिन भोजन का कैलोरी की मात्रा को गिनें। 

फूड जर्नल बनाना बहुत से लोगों द्वारा कम करके आंका जाता है और यह लंबे समय में एक अच्छा शरीर बनाने में मदद करता है।

फाइबर भोजन का सेवन बढ़ाएं

फाइबर भोजन mage

फाइबर हमें बहुत जल्दी भरा हुआ महसूस कराता है। यहां तक ​​​​कि अगर आप रोजाना 15% फाइबर का सेवन बढ़ाते हैं, तो हम आपको गारंटी देते हैं कि आपका वजन भी 10% कम हो जाएगा।

आप फल, हरी सब्जियां, सैलेड, जई, नट और बीज जैसे भोजन से फाइबर प्राप्त कर सकते हैं।

पूरी एकाग्रता के साथ खाएं

लोग हमेशा इस महत्वपूर्ण चीज से बचते हैं। जब हम मन लगाकर खाते हैं तो हम खाद्य से पोषक तत्वों को अच्छे से  अवशोषित करते हैं। इससे जल्दी भूख नहीं लगती और हम जल्दी से जल्दी भरा हुआ महसूस करते हैं।

अगर आप वेट घटना चाहते हैं तो हमेशा फोन और टीवी से दूर खाएं, इससे आप खाना को भी ज्यादा अच्छे से आनंद से मजा लेके खा पाएंगे और साथ हीं साथ आपका ध्यान पूरी तरह से खाने पर होगा।

ये भी पढ़ें- कीटो आहार क्या है? Weight Loss Diet Plan

तनाव को हमेशा काबू में रखें

तनाव को अपने क्षेत्र से बाहर रखने की पूरी कोशिश करें। तनाव हमें निष्क्रिय बनाता है। और आप यह भी जानते हैं कि जब आप निष्क्रिय होते हैं तो आप कैलोरी नहीं खो रहे होते हैं। 

यदि आप कैलोरी नहीं खोते हैं तो आप निश्चित रूप से मोटे हो जाएंगे।

प्रतिदिन व्यायाम, ध्यान और दैनिक जर्नल करें। इससे आप कम तनाव महसूस करेंगे।

ये भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय Video स्वामी रामदेव

अंतिम बात

यह लेख में दिया गया एक्सर्साइज़ और टिप्स दोनों ही डोकटोरों के द्वारा प्रभाबशाली प्रमाणित है। जब से आप वर्काउट करना आरंभ कर देते हैं यह याद रखें की उस चरण के दौरान किसी भी प्रकार की अस्वास्थकर भोजन और आदत से दूर रहें ताकि आपकी वर्काउट शत प्रतिशत फलप्रद हो। 

उम्मीद करते हैं की यह लेख “महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय ये सब एक्सर्साइज़ करें जल्द ही मोटापा गायब हो जाएगा” आपको पसंद आया हो। आपके जान पहचान में अगर कोई मोटापे से परेशान हो रहा है तो यह लेख उनको जरूर शेयर करें धन्यवाद। 

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