LAN क्या है? और कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों,बहत सारी Office, Video Game Parlour, Internet Cafe पे देखा होगा LAN लगा होता है। पर आप को मालूम है की LAN क्या है और उसका काम क्या है ?

अगर नही मालूम तो यह Post को End तक पढ़िए। 

LAN क्या है ?

LAN का पूरा नाम है Local Area Network। LAN एक Computer Network है जो एक छोटे क्षेत्र के अंदर कई सारी Computers अथवा Wi-fi से चलने वाले Devices को एक Network से जोड़ता है। इससे ये होता है को उस एक Network में जुड़े हुए सारी Device में एक Connection बन जाता है। 

LAN का काम क्या है?

जैसे की हमने बोला LAN का काम है बहत सारे Computers और दूसरे उपकरणों जिनमे Wifi होता है उनको एक ही Network में जोड़ कर उनके बीच एक Connection बनाना। 

LAN में एक Router होता है जो उसके Network से जुड़े प्रत्येक Device को एक एक IP Address प्रदान करता है और सभी Connected Device के बीच Internet Connection,File Sharing जैसे की सुविधा प्रदान करता है। 

बहत सारे Office और Internet Cafe में वहां के सारे Computers LAN के माध्यम से एक दूसरे के साथ जुड़े होते हैं और उनके साथ Printer भी जुड़ा है ताकि कोई Office Documents, Notice को जिस Computer से चाहे Printer से Print out निकाल सकते हैं। 

इसके अलावा Video Game Parlour पे भी सारी Console LAN के माध्यम से जुड़े होते हैं इस लिए कोई एक Game को बहत सारी Consoles में Multiplayer खेल सकते हैं। 

किसी भी LAN से जुड़ने के लिए Wifi का उपयोग किया जाता है। 

LAN के Server पर चलने वाले Application Database Access, Documents Share करना, Email और Printing जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं। 

Peer -to-Peer LAN पर जुड़ने वाले Devices एक केंद्रीय Server के उपयोग के बिना सीधे एक Switch या Router में ही Data Share कर सकते हैं। 

LAN बहत तेज से Data Transfer कर सकता है Telephone Line की तुलना में। पर Connection की संख्या और Network देने की दूरी कम होता है। 

पर Connection की संख्या और Network देने की दूरी बढ़ाने के लिए दो LAN को Leased Line या VPN की उपयोग करके एक दूसरे के साथ जोड़ा जाता है जिसे WAN (Wide Area Network) कहते हैं। इसको LAN का बड़ा भाई भी बोल सकते हैं।

VLAN(Virtual Local Area Network) क्या है?

VLAN क्या है?

VLAN एक Custom Network है जो एक या एक से अधिक LAN से बनाया जाता है। यह कई Network में उपलब्ध उपकरणों के समूह को एक Logical नेटवर्क में संयोजित करने में सक्षम बनाता है। परिणाम स्वरूप यह एक Virtual LAN बन जाता है जिसे साधारण LAN की तरह ऊपयोग किया जाता है। 

LAN का फायदे

कम लागत;आम तौर पर LAN के Hardware खर्च कम आता है जिसे। 

बड़ा Storage Capacity: सभी Data को एक केंद्रीय Data Storage Server में जमा करके, आवश्यक Storage Server की संख्या कम हो जाती है और संचालन की दक्षता बढ़ जाती है।

ऊपयोग करने मैं आसान : इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से कहीं से भी किसी भी डिवाइस द्वारा डेटा एक्सेस किया जा सकता है। 

सुव्यवस्थित संचार: Files और Messages को वास्तविक समय में स्थानांतरित किया जा सकता है और किसी भी Device पर कहीं से भी आसानी से पहुँचा जा सकता है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते है की आपको LAN के वारे मैं समझाने मैं हम सफल हुए। अगर आपको ये Post “LAN क्या है?” पसंद आया तो हुमए Comments करके जरूर बताएं और Share करना न भूलें धन्यवाद।  

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.