Keto Diet Kya Hai? कीटो आहार क्या है? और Keto Diet का लाभ क्या है? Keto Diet in Hindi | Weight Loss Diet Plan In Hindi

सभी को मेरा नमन, कीटो आहार अब के समय के लोकप्रिय आहार बन गया है। इस आहार के बहुत सारे लाभदायक परिणाम मिलता है। 

हम इस पोस्ट में, हम कीटो आहार के लाभों के साथ-साथ इसके जोखिमों के बारे में विस्तार से बताएंगे। जानने के लिए Keto Diet Kya Hai? और Keto Diet का लाभ क्या है? पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

Keto Diet Kya Hai? What is Ketogenic Diet in Hindi

Keto Diet Kya Hai

Keto Diet Kya Hai? कीटो आहार अथवा किटोजेनिक आहार एक खाने की योजना है जो उन खाद्य पदार्थों पर केंद्रित है जो बहुत अधिक स्वस्थ वसा, पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं। लक्ष्य कार्ब्स की तुलना में वसा से अधिक कैलोरी प्राप्त करना है।

आहार अपने शर्करा भंडार के शरीर को कम करके काम करता है। नतीजतन, यह ऊर्जा के लिए वसा को तोड़ना शुरू कर देगा। इसके परिणामस्वरूप कीटोन्स नामक अणुओं का उत्पादन होता है जो शरीर ईंधन के लिए उपयोग करता है।  जब शरीर वसा जलता है, तो इससे वजन कम भी हो सकता है।

कई प्रकार के कीटो आहार हैं, जिनमें मानक कीटोजेनिक आहार और चक्रीय कीटोजेनिक आहार शामिल हैं।

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1. वजन घटाने का समर्थन करता है/ Keto Diet Helps in Weight Loss

किटोजेनिक आहार या कीटो आहार कई तरह से वजन घटाने में मदद करता है, यह प्रमाणित हुआ है की कीटो आहार चयापचय को बढ़ावा डेटा है और भूख कम करता है।

कीटोजेनिक आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो एक व्यक्ति को भर देते हैं और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को कम कर देते हैं। इन कारणों से, कीटो आहार का पालन करने से भूख कम होता है और वजन घटाने को बढ़ावा मिल मिलता है।

2. मुँहासे में सुधार करता है (Acne)

मुँहासे के कई अलग-अलग कारण होते हैं और कुछ लोगों में आहार और रक्त शर्करा के संबंध हो सकते हैं।

प्रसंस्कृत और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार खाने से आंत बैक्टीरिया का संतुलन बदल सकता है और रक्त शर्करा में वृद्धि और गिरावट का कारण बन सकता है, जिसके कारण दोनों त्वचा के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता हैं।

2012 के एक अध्ययन के अनुसार, कार्ब का सेवन कम करके, कीटोजेनिक आहार कुछ लोगों में मुँहासे के लक्षणों को कम कर सकता है।

3. कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है

शोधकर्ताओं द्वारा कैंसरों को रोकने या उनका इलाज करने में मदद करने के लिए किटोजेनिक आहार के प्रभावों की जांच हुआ है।

एक अध्ययन में पाया गया कि कीटोजेनिक आहार कुछ कैंसर वाले लोगों में कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा के साथ-साथ उपयोग करने के लिए एक सुरक्षित और उपयुक्त पूरक उपचार हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सामान्य कोशिकाओं की तुलना में कैंसर कोशिकाओं में अधिक ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करता है, जिससे कैंसर कोशिकाएं नष्ट हो जाते हैं।

2018 के एक और हालिया अध्ययन से पता चलता है कि क्योंकि किटोजेनिक आहार रक्त शर्करा को कम करता है, यह इंसुलिन की जटिलताओं के जोखिम को भी कम कर सकता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है जिसका कुछ कैंसर से संबंध हो सकता है।

हालांकि कुछ शोध बताते हैं कि कीटोजेनिक आहार से कैंसर के इलाज में कुछ लाभ हो सकता है, इस क्षेत्र में अध्ययन सीमित हैं अ इस के ऊपर अध्ययन का आवश्यकता है। 

4. हृदय की स्वास्थ्य में सुधार

जब कोई व्यक्ति कीटोजेनिक आहार का पालन करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि वह स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन करे। 

कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए कीटो आहार का कोलेस्ट्रॉल पर कम करने वाला प्रभाव व्यक्ति के हृदय संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकता है।

पर ये जानना जरूरी है की हृदय स्वास्थ्य पर कीटो आहार के सकारात्मक प्रभाव आप खाने वाले आहार की गुणवत्ता पर निर्भर करते हैं। इसलिए, कीटो आहार का पालन करते हुए स्वस्थ, पौष्टिक रूप से संतुलित भोजन करना महत्वपूर्ण है।

5. मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं की रक्षा कर सकते हैं

कुछ अध्ययन, समीक्षा, सुझाव देते हैं कि कीटोन्स जो कीटो आहार के दौरान उत्पन्न होते हैं, वे न्यूरोप्रोटेक्टिव लाभ प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को मजबूत और संरक्षित करने मैं उपदेय है।

इस कारण से, कीटो आहार एक व्यक्ति को अल्जाइमर रोग जैसी स्थितियों को रोकने या प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

हालांकि, यह सिद्धांत अभी तक सिद्ध नही हुआ। मस्तिष्क पर कीटो आहार के प्रभावों पर अधिक शोध आवश्यक है।

6. संभावित रूप से दौरे को कम करता है (Epilepsy या मिर्गी रोग में सुधार करता हैं)

कीटो आहार में वसा, प्रोटीन और कार्ब्स का अनुपात शरीर द्वारा ऊर्जा का उपयोग करने के तरीके को बदल देता है, जिसके परिणामस्वरूप किटोसिस होता है। कीटोसिस एक चयापचय प्रक्रिया है जिसके दौरान शरीर ईंधन पाने के लिए कीटोन का उपयोग करता है।

Epilepsy Foundation का सुझाव है कि किटोसिस मिर्गी से पीड़ित लोगों में दौरे को कम कर सकता है – विशेष रूप से वे जिन्होंने अन्य उपचार विधियों का जवाब नहीं दिया है।  यह कितना प्रभावी है, इस पर अधिक शोध आवश्यक है, हालांकि ऐसा लगता है कि फोकल दौरे वाले बच्चों पर इसका सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है।

बहुत सारे परीक्षण और समीक्षा भी परिकल्पना का समर्थन करते हैं कि कीटो आहार मिर्गी से पीड़ित लोगों का समर्थन कर सकता है। किटोजेनिक आहार कई अलग-अलग तंत्रों द्वारा मिर्गी के लक्षणों को कम कर सकता है।

7. PCOS के लक्षणों में सुधार करता है

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS) एक हार्मोनल विकार है जो अतिरिक्त पुरुष हार्मोन, ओवुलेटरी डिसफंक्शन और पॉलीसिस्टिक अंडाशय को जन्म दे सकता है। उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार PCOS वाले लोगों में त्वचा की समस्याएं और वजन बढ़ना जैसे प्रतिकूल प्रभाव उत्पन्न कर सकता है। 

2005 के एक पायलट अध्ययन ने 24 सप्ताह में पांच महिलाओं की जांच की। शोधकर्ताओं ने पाया कि किटोजेनिक आहार ने PCOS के कई समस्या जैसे की वजन घटाना, हार्मोन संतुलन, Luteinizing Hormone (LH) और Follicle-Stimulating Hormone (FSH) आदि में सुधार किया। 

2019 के अध्ययनों की एक अलग समीक्षा में पाया गया कि कीटो आहार का PCOS और टाइप 2 मधुमेह सहित हार्मोनल विकार वाले लोगों के लिए लाभकारी प्रभाव है। 

कीटो डाइट(आहार) के जोखिम और जटिलताएं

किटोजेनिक आहार के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। हालांकि, लंबे समय तक कीटोजेनिक आहार पर रहने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिसमें निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है:

  • गुर्दे की पथरी
  • रक्त में अतिरिक्त प्रोटीन
  • खनिज और विटामिन की कमी
  • जिगर में वसा का निर्माण

कीटो आहार प्रतिकूल दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है जिसे बहुत से लोग कीटो फ्लू के नाम से जानते हैं। इन प्रतिकूल प्रभावों में शामिल हो सकते हैं:

  • कब्ज़
  • थकान
  • निम्न रक्त शर्करा
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • सिर दर्द
  • व्यायाम के लिए कम सहनशीलता

आहार की शुरुआत में ये लक्षण विशेष रूप से दिखा जाता हैं क्योंकि शरीर नए ऊर्जा स्रोत को समायोजित करता है।

कुछ लोगों को कीटो आहार से बचना चाहिए, जिनमें शामिल हैं:

  • मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति जो इंसुलिन पर निर्भर हैं
  • जिन लोगों को खाने के विकार हैं
  • गुर्दे की बीमारी या अग्नाशयशोथ वाले लोग
  • गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाएं

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जो लोग टाइप 2 मधुमेह के लिए Sodium-Glucose Cotransporter 2 (SGLT2) अवरोधक नामक एक प्रकार की दवा लेते हैं, उन्हें भी कीटो आहार का पालन नहीं करना चाहिए। यह दवा Diabetic Ketoacidosis के खतरे को बढ़ाती है, एक खतरनाक स्थिति जो रक्त में अम्लता को बढ़ाती है।

कीटो डाइट (आहार) संबंधित कुछ जरूरी बातें

कीटो डाइट (आहार) संबंधित कुछ जरूरी बातें

डॉक्टर, आहार विशेषज्ञ, या विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ किसी भी परक के आहार योजना पर परामर्श लेना और चर्चा करना महत्वपूर्ण है, खासकर उन लोगों के लिए जो स्वास्थ्य समस्या अथवा बीमारी का प्रबंधन करने की कोशिश में हैं।

जो लोग कीटो आहार शुरू करने की सोच रहे हैं वे डॉक्टर से परामर्श जरूर करें और जांच करें कि क्या उन्हें मधुमेह, हाइपोग्लाइसीमिया, हृदय रोग, या कोई अन्य स्वास्थ्य स्थिति है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कीटो आहार एक सुरक्षित खाने का पैटर्न है।

ध्यान रखें कि किटोजेनिक आहार के दीर्घकालिक लाभों पर अध्ययन की कमी है। यह स्पष्ट नहीं है कि इस आहार को अधिक विस्तारित अवधि में बनाए रखना कम प्रतिबंधात्मक स्वस्थ खाने की तुलना में अधिक फायदेमंद है।

कीटोजेनिक आहार कार्बोहाइड्रेट को प्रतिबंधित या गंभीर रूप से सीमित करता है।  हालांकि, कुछ कार्बोहाइड्रेट स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। कम प्रतिबंधात्मक आहार दृष्टिकोण के लिए, लोगों को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमें पौष्टिक प्रोटीन स्रोतों और स्वस्थ वसा के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व-घने, रेशेदार कार्ब्स, जैसे फल और सब्जियां शामिल हों।

FAQ

  1. मैं कब तक कीटो आहार को सुरक्षित रूप से बनाए रख सकता हूं?

     
    वजन घटाने वाले रक्त शर्करा विनियमन सहित किटोजेनिक आहार के संभावित लाभों का समर्थन करने के लिए उचित मात्रा में शोध है। हालांकि, अधिकांश अध्ययन केवल कुछ हफ्तों या महीनों की छोटी अवधि में ही हुए हैं।
    कुछ अध्ययन 2 साल तक की अधिक विस्तारित अवधि में कीटोजेनिक आहार का पालन करने के लाभों को दिखाते हैं। हालांकि, लंबे समय तक कीटोजेनिक आहार का पालन करने के संभावित दुष्प्रभावों की खोज करने वाले अध्ययनों की कमी है।

  2. कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार और कीटोजेनिक आहार में क्या अंतर है? 

    कीटोजेनिक आहार कम कार्बोहाइड्रेट आहार का थोड़ा अधिक चरम रूप है।  जबकि एक दिन में 150 ग्राम कार्बोहाइड्रेट को कम कार्ब माना जा सकता है, किटोसिस की स्थिति में प्रवेश करने के लिए आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट को 50 ग्राम से कम के स्तर तक कम करने की आवश्यकता होती है।  कीटोजेनिक डाइट में भी फैट ज्यादा और प्रोटीन कम होता है।

  3.  
    क्या मैं शाकाहारी हो सकता हूँ और फिर भी पोषण संबंधी कीटोसिस कर सकता हूँ?

     
    पूर्ण रूप से!  जबकि आपकी दैनिक ऊर्जा आवश्यकता का 10-20% प्रोटीन से आना चाहिए, आप उच्च प्रोटीन, शाकाहारी और कीटो के अनुकूल खाद्य पदार्थों का सेवन करके इस आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

  4. Keto Diet Meaning In Hindi?

    Keto Diet अथवा किटोजेनिक आहार एक खाने की योजना है जो उन खाद्य पदार्थों पर केंद्रित है जो बहुत अधिक स्वस्थ वसा, पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष

जैसे की हमने बताया कि कीटो डाइट (आहार) हमेशा डॉक्टर के परामर्श से ही आरंभ करना चाहिए वरना यह Keto Diet आपके लिए लाभ से ज्यादा हानीकरण साब्यस्थ हो सकता है। 

अगर ये Keto Diet Kya Hai? और Keto Diet का लाभ क्या है? Post के जरिए कीटो आहार को अच्छे तरीके से समझने में आपके लिए मददगार रहा तो नीचे कमेंट्स जरिए जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद। 

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