जिओ फाइबर क्या है? जिओ फाइबर के प्लान्स और प्राइस? Jio Fiber की पूरी जानकारी

देश लगातार सूचना और संचार के क्षेत्र में नए नए आयाम छू रहा है, सूचना के क्षेत्र में नए नए परिवर्तन हो रहे हैं, लेकिन अब देश में डिजिटल क्रांति हो रही है इसी डिजिटल क्रांति की एक कड़ी है रिलायंस जिओ फाइबर। देश डिजिटल क्रांति के एक नए युग का साक्षात्कार कर रहा है, सूचना, संवाद से लेकर मनोरंजन तक तकनीकी कमाल से लोगों की जिंदगी बेहद आसान हो गई है।

जिओ कंपनी के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे जिओ कंपनी ने फ्री कॉलिंग एवं सस्ते डाटा के कारण देश की दूरसंचार और इंटरनेट उद्योग में अपनी एक अलग पहचान बनाई है, और बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़ा है, जिओ कंपनी की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिओ फाइबर जिसके बारे में आप को इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी दी जाएगी चलिए देखते हैं कि जिओ फाइबर क्या है? और इसके बारे में अन्य जानकारी भी आपको देते हैं।

जिओ फाइबर क्या है?‍ Jio Fiber क्या है?

जिओ फाइबर एक फाइबर-टू-द-होम इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवा है जो Reliance Jio इंफोकॉम टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा प्रदान की जाती है, जो मुकेश अंबानी-नियंत्रित रिलायंस कंपनी समूह का हिस्सा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी के 42वी में बैठक में महत्वाकांक्षी योजना जिओ फाइबर के बारे में बताया कंपनी का मुख्य लक्ष्य देश में फाइबर इंटरनेट की दुनिया में बड़ा बदलाव लाना है, पहले इसका नाम जिओ गीगा फाइबर था अभी इसका नाम बदलकर जिओ फाइबर कर दिया गया है।

इस सेवा में आपको 100 Mb/सेकंड से लेकर 1GB/सेकंड तक इंटरनेट की हाई स्पीड दी जाएगी। टीवी सेट अप बॉक्स, लैंडलाइन कनेक्शन भी दिया जाएगा सेटअप बॉक्स को जिओ फाइबर से जोड़ा जा सकेगा एवं टीवी पर ना केवल पारंपरिक चैनल बल्कि नेटफ्लिक्स, अमेजॉन, जिओ सिनेमा का भी आनंद लिया जा सकेगा। अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा भी दी जाएगी ₹500/महीने से आप इंटरनेशनल कॉल्स भी कर सकते हैं।

जिओ फाइबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? और जिओ फाइबर कनेक्शन कैसे लें?

  • सबसे पहले आपको जिओ फाइबर की वेबसाइट https://www.jio.com/fiber.html पर जाना होगा।
  • फिर आपको अपना एड्रेस देना है।
  • फिर आपको अपना पूरा नाम ,अपना मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस देना होगा।
  • फिर आप कौन सा प्लान लेना चाहते हैं वो सिलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक ओटीपी दिया जाएगा उस ओटीपी के जरिए आप वेरीफाई करेंगे और आपका रजिस्टर हो जाएगा।

इसके बाद जिओ फाइबर की टीम आपसे कांटेक्ट करेगी, और आपको जिओ फाइबर का कनेक्शन मिल जाएगा।  

जिओ फाइबर के प्लान्स और प्राइस 

  • जिओ फाइबर के सभी प्लान्स प्रीपेड है मतलब कि इसके लिए पहले आपको पैसा देना होगा फिर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • ब्रोंज- इसमें आपको 100mb/सेकंड दी जाएगी,100GB+50GB डाटा दिया जाएगा इसके लिए आपको 699 रुपए देने होते है।
  • सिल्वर- इसमें आपको 100MB/सेकंड दिया जाएगा ,200GB+200GBडाटा दिया जाएगा,इसके लिए आपको 840 रुपए देने होंगे।
  • गोल्ड -इसमें आपको 250MB/सेकंड मिलता हैं,500+250GB डाटा दिया जाएगा, इसके लिए आपको1200 रूपए देने होते हैं।
  • डायमंड- इसमें आपको 500MB/सेकंड दिया जाएगा ,1250+250GBडाटा दिया जाएगा,इसके लिए आपको 2400रुपए देने होते हैं।
  • प्लैटिनम – इसमें आपको 1GB/सेकंड दिया जाएगा,2500GB डाटा दिया जाएगा, इसके लिए 3000 रूपए देने होंगे।
  • टाइटेनियम – इसमें 1GB/सेकंड और 5000GB डाटा दिया जाएगा, इसके लिए आपको 5000रूपए देने होते है।

वेलकम ऑफर प्लान्स(एक साल के लिए)

ब्रांच प्लान

इसमें आपको 100 एमबी /सेकंड एवं 1200GB डाटा दी जाएगी इसके लिए आपको ₹8388 देने होंगे। इसमें आपको एक ब्लूटूथ स्पीकर, जिओ होम गेटवे, एवं एक 4K सेट अप बॉक्स दिया जाएगा।

सिल्वर प्लान

इसमें आपको 100 एमबी / सेकंड दी जाएगी 2400GBडाटा दिया जाएगा इसके लिए आपको ₹10188 देने होंगे इसमें भी आपको एक ब्लूटूथ स्पीकर दिया जाएगा।

गोल्ड प्लान

इसमें आपको 250MBएवं 12000 जीबी का डाटा मिलेगा इसके लिए आपको ₹31176 देने होंगे एवं एक 24 इंच का एलईडी टीवी भी मिलेगा यह प्लान 2 साल के लिए होता है.

डायमंड प्लान

इसमें आपको 500 एमबी /सेकंड के हिसाब से प्राप्त होगा 15000 जीबी डाटा दिया जाएगा इसके लिए आपको ₹29988 देने होंगे इसमें आपको एक ब्लूटूथ स्पीकर ,जिओ होम गेटवे ,एंड 4K सेट अप बॉक्स प्राप्त होगा ।

प्लैटिनम प्लान

इसमें आपको को 1GB /सेकंड मिलेगा एवं 30,000 जीबी डाटा मिलेगा इसके लिए आपको ₹47988 देने होंगे इसमें भी आपको वह सभी सुविधाएं मिलेंगी जो डायमंड प्लान में मिलती है

टाइटेनियम प्लान

इसमें आपको 1GB /सेकंड की स्पीड मिलेगी 60000 जीबी का डाटा मिलेगा इसके लिए आपको 101,988 रुपए देने होंगे इसमें आपको 4kटीवी मिलेगा ।

अगर आपने जिओ फाइबर का कनेक्शन ले लिया है और इसमें आपको कोई असुविधा हो रही है तो नीचे कस्टमर केयर नंबर दिए गए –

1800-896-9999 

इन नंबरों पर कॉल करके आप अपनी परेशानी का हल जिओ फाइबर की टीम से ले सकते हैं।

आपको क्यों लेना चाहिए जिओ फाइबर का कनेक्शन?

जिओ फाइबर एक हाई स्पीड इंटरनेट प्रोवाइड करवाएगा, इसमें आपको 1GB/सेकंड तक का हाई स्पीड इंटरनेट दिया जाएगा इसमें आपको फ्री HD वॉइस, टीवी वीडियो कॉलिंग, टीवी प्लस होमनेटवर्किंग, एवं गेमिंग का आनंद भी दिया जाएगा। इसलिए आपको इन सब के लिए अलग-अलग बिल नहीं भरने होंगे।

इस आर्टिकल से हमने क्या जाना?

जिओ फाइबर के बारे में कहा जा सकता है यह देश के ब्रॉडबैंड की दुनिया में बदलाव लाएगी ना केवल ब्रॉडबैंड की दुनिया बल्कि इससे टीवी इंडस्ट्रीज, फिक्स्ड लाइन इंडस्ट्रीज, टेलीफोन इंडस्ट्रीज, ऑनलाइन एंटरटेनमेंट और ई-कॉमर्स में भी बदलाव आएगा। रिलायंस एक महत्वाकांक्षी कंपनी है उसके पास सभी प्रकार के संसाधन है यह भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है, इसके आने के बाद एयरसेल, एमटीएस रिलायंस कम्युनिकेशन, जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा एवं आइडिया और वोडाफोन को जिओ से समझौता करना पड़ा।

आशा करते है कि यह पोस्ट आप के लिए मददगार रहा होगा। और आशा है कि अब आप जिओ फाइबर क्या है? जिओ फाइबर के प्लान्स और प्राइस? जिओ फाइबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? जान गए होंगे। हम आपके सुझावों और योगदान की सराहना करते हैं। अपनी सुझाव देने के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताइये। शुक्रिया!

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
View All Articles
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x