ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे? राजस्थान भू नक्शा डाउनलोड करे 2022

जमीन का नक्शा कैसे देखे? वर्तमान में लगभग सारे कार्य ऑनलाइन हो जाते हैं, चाहे आपको ऑनलाइन बैंकिंग करनी हो, चाहे आपको ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो। आप ऑनलाइन किसान पंजीयन भी कर सकते हैं, आप ऑनलाइन जमीन का खसरा नंबर निकाल सकते हैं, आप ऑनलाइन जमीन का नक्शा भी देख सकते हैं। किसान हमारे देश का बहुत ही महत्वपूर्ण वर्ग है, और इस वर्ग को तकनीकी क्षेत्र से जोड़ना मतलब कि देश को तकनीकी क्षेत्र से जोड़ना है। सामान्यतः किसानों को तकनीकी की इतनी अधिक जानकारी नहीं होती, तो उन किसानों को तकनीकी जानकारी देना देश के विकास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है।

अगर आप भी एक किसान है, या आप एक किसान परिवार से संबंधित हैं। तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि किसानों से संबंधित कोई भी कार्य चाहे पंजीयन करवाना हो, जमीन का खसरा नंबर निकालना हो, किसी भी फसल के उचित दाम देखना हो, उन्हें उचित दामों पर बेचना हो, अपनी सब्सिडी को सीधे अपने खाते में ट्रांसफर करवाना हो, यह सारे कार्य इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे हो जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे? तो चलिए शुरू करते है।

ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे? उसकी नकल केसे प्राप्त करें?

  • सबसे पहले आपको नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करना है, और अपने फोन का क्रोम ब्राउजर ओपन करना है. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करके अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करेंगे, आपके सामने नीचे दिए गए इंटरफ़ेस की तरह है एक इंटरफेस ओपन होगा।
  • https://bhunaksha.raj.nic.in/#home-pane

image1 min

  • जैसा कि आप ऊपर दिए गए इंटरफेस में देख सकते हैं, कि अगर आप अपनी जमीन का नक्शा देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना जिला चुनना होता है, उसके बाद आपको अपनी तहसील चुननी होती है, इसके बाद आपको अपना आर आई (R I) चुनना होता है, उसके बाद आपको अपना हलका चुनना होता है, और इसके बाद आपको अपना गांव चुनना होता है, और अंत में आप को सीट नंबर चुनिए होते हैं।
  • जब आप यह सारी प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो आपको ऊपर दिए गए इंटरफेस में दिख रहा होगा, आपको  प्लॉट इन्फो पर क्लिक करना है।
  • जब आप प्लॉट इन्फो पर क्लिक  करेंगे तो आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस दिखाई देगा।

जमीन का नक्शा कैसे देखे

  • आपको कुछ इस प्रकार का नक्शा दिखाई देगा इस नक्शे में आप को दिख रहा होगा कि एक विशेष स्थान पर नीले कलर से हाईलाइट कर रखा है। आपको उस नीले कलर के क्षेत्र पर क्लिक करना है।
  • जब आप इसे नीले चित्र पर क्लिक करेंगे तो आपको अपनी जमीन का पूरा नक्शा दिखाई देगा, जिसमें आप की जमीन का क्षेत्रफल कितना है, खाता संख्या क्या है, यह जमीन किसके नाम पर है, पिता या पति का क्या नाम है, जाति क्या है, किस गांव के निवासी हैं, खातेदार कहां के हैं, किस बैंक में खाता है। यह सब जानकारियां आपको यहां पर मिल जाएगी।
  • जब आप इस नीले क्षेत्र पर क्लिक करेंगे और आपके सामने उपयुक्त बताई गई जानकारियों प्रस्तुत की जाएंगी। इसके नीचे आपको एक नकल का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको नकल के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप नकल के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आप की जमीन का पूरा नक्शा आपके सामने प्रस्तुत किया जाएगा, जैसा कि आप नीचे दिखाई गए इंटरफेस में  देख सकते हैं।

जमीन का नक्शा कैसे देखे

  • इस प्रकार आप घर बैठे बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा देख सकते हैं उसकी नकल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल को जब आपने शुरू से अंत तक पढ़ा तो आपने आज एक नई जानकारी प्राप्त की। कि ऑनलाइन घर बैठे अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे या डाउनलोड करें? वह भी बिल्कुल निशुल्क, अब आपको इसके लिए बहुत सारे कार्यालयों के चक्कर काटने की कोई भी जरूरत नहीं है। आपको इसके लिए अपने समय और पैसे बर्बाद करने की कोई भी जरूरत नहीं है। आप बड़ी आसानी से उपयुक्त प्रक्रिया को अपना करके अपनी जमीन का नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं। और अपनी जमीन से संबंधित सारी जानकारियां उसका क्षेत्रफल, खाता संख्या, किसके नाम पर है, यह सारी जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं। और उस नक्शे को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

उम्मीद है कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर हां! तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, और ऐसे ही बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दों पर हमारे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को दोबारा से जरूर विजिट करें। और अगर आपको लगता है कि इस आर्टिकल में किसी प्रकार की कोई सुधार कि आवश्यकता है, तो आप हमे अपनी राय जरूर दे हमे आपकी राय का स्वागत होगा। आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद!

FAQs

ऑनलाइन जमीन का नक्शा देखने पर कोई चार्ज लगता है?

ऑनलाइन जमीन का नक्शा देखने पर किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है, यह एकदम निशुल्क है। आप घर बैठे ऑनलाइन उपयुक्त प्रक्रिया से ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा डाउनलोड कर सकते है।

ऑनलाइन जमीन का नक्शा डाउनलोड करने पर अगर कोई समस्या आए तो क्या करें?

अगर आप सभी प्रकार की जानकारियां भरने के बाद अपनी जमीन का ऑनलाइन नक्शा प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। आपको राजस्व विभाग में जाना पड़ेगा, और वहां के कार्यालय में जाकर के आपको एक आवेदन पत्र वहां के अधिकारियों को देना होता है, वह आपकी समस्या का समाधान कर देते हैं।

मोबाइल में नक्शा कैसे देखें?

आप ऊपर बताये गए प्रकिया का पालन करके किसी भी डिवाइस में अपने जमीन या घर का नक्शा देख सकते हैं।

Leave a Comment