इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते हैं? इंटरनेट कहां से आता है? इंटरनेट के लाभ, उपयोग और महत्व क्या है?

वर्तमान का जो युग है वह तकनीकी युग है तकनीकी और प्रौद्योगिकी ने पिछले कुछ वर्षों से बहुत विकास किया है और अभी भी यह विकास निरंतर जारी है इस विकास के दौर में जो सबसे बड़ी कड़ी है उसका नाम है इंटरनेट, इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहद आसान बना दिया है चलिए देखते हैं इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते हैं? इंटरनेट कहां से आता है? इंटरनेट के लाभ, उपयोग और महत्व क्या है?

इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

इंटरनेट को हिंदी में अंतरजाल कहा जाता है, जिसका मतलब है कि नेटवर्क का एक जाल की तरह एक दूसरे से जुड़ा होना इंटरनेट के माध्यम से आप सूचनाओं को एक देश से दूसरे देश में भी भेज सकते हैं। इंटरनेट विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

इंटरनेट क्या है?

इंटरनेट का पूरा नाम है इंटरकनेक्टेड नेटवर्क मतलब की इंटरनेट के माध्यम से आप कंप्यूटर एवं अन्य किसी भी डिवाइस से जिसमें इंटरनेट का प्रयोग होता है के माध्यम से सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं।

इंटरनेट कहां से आता है? कैसे ये हम तक पहुंचता है?

इंटरनेट के जरिए सूचनाओं का आदान प्रदान समुद्रों में बिछी ऑप्टिकल फाइबर केबल के द्वारा होता है इनके केबलों के जरिए सभी देश आपस में जुड़े हुए हैं केबलों से होकर सूचनाएं डाटा सेंटर में एकत्रित हो जाती है ,इन डाटा सेन्टर को सर्वर कहा जाता है डाटा सेंटर में एकत्रित होने के बाद सूचनाएं हमारी डिवाइस पर I.P ऐड्रेस के द्वारा भेज दी जाती है।

जिस प्रकार से हमारे घर का एक एड्रेस होता है उसी प्रकार से हमारी डिवाइस का भी एक एड्रेस होता है जिसे हम आईपी एड्रेस बोलते हैं इतने आईपी एड्रेस को याद रखना मुश्किल हो जाता है,तो इसके लिए एक डोमेन नेम दिया जाता है जैसे कि youtube.com ,facebook.com ,google.com इत्यादि. तो जब आप अपने डिवाइस पर डोमेन नेम को सर्च करते हैं तो इसके बारे में आपको जानकारी दे दी जाती है।

इंटरनेट के लाभ और उपयोग

(1)ईमेल – ई-मेल के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे ईमेल के माध्यम से आप देश के एक कोने ,से सूचना को दूसरे कोने में भेज सकते हैं, ईमेल के माध्यम से सूचनाओं को एक देश से दूसरे देश में भी भेजा जा सकता है।

(2)संपर्क बनाना- इंटरनेट के माध्यम से एक व्यक्ति ,दूसरे व्यक्ति से बड़ी आसानी से संपर्क कर सकता है इंटरनेट के माध्यम से हम विदेशों से भी संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

(3)ऑनलाइन शिक्षण- इंटरनेट के माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षण ले सकते हैं। कोरोना काल में जब विद्यालय बंद हो गए थे तब इंटरनेट की सहायता से ही विद्यार्थियों ने अपनी पढ़ाई को जारी रखा था।

(4) व्यापार- आजकल व्यापार भी ऑनलाइन होने लगा है लोग ऑनलाइन व्यापार करके लाखों पैसे कमा रहे हैं ऑनलाइन व्यापार कर के लोगों को अपने परिवार से दूर नहीं होना पड़ेगा।

(5) पैसों का भुगतान- आजकल हम जो भी वस्तु खरीदते है ,उसका भुगतान ऑनलाइन करते है जिससे हमें पेसो को साथ नहीं रखने पड़ते और कोई रिस्क नहीं होता ।

(6) ऑनलाइन शॉपिंग- इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है जिससे हमें बाज़ार में नहीं जाना पड़ता ,इससे हमारा समय भी बच जाता है आप घर बैठे शॉपिंग कर सकते है।

(7)ऑनलाइन जॉब- इंटरनेट से आप घर बैठे ऑफिस के काम कर सकते है,वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते है,आपकी सैलरी भी ऑनलाइन आपके बैंक अकाउंट में आ जाती है।

(8) अनुसंधान – इंटरनेट से आप किसी विशेष बिंदु पर अनुसंधान करके अपना ज्ञान बढ़ा सकते है।

(9) ऑनलाइन बुकिंग- इंटरनेट से आप किसी भी वस्तु की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते है जिससे बुकिंग करना बहुत आसान हो जाता हैं

(10) ऑनलाइन बैंकिंग- आजकल बैंक के सारे काम भी ऑनलाइन हो जाते है।

(11) अन्य लाभ- बिल पे करना,जानकारी प्राप्त करना,आदि।

इंटरनेट का महत्व

हमारे लिए इंटरनेट बहुत महत्वपूर्ण है इंटरनेट के जरिए व्यक्ति अपना व्यक्तिगत विकास, समाज का विकास और अपने आर्थिक ढांचे को सुदृढ़ कर सकता है .क्योंकि इंटरनेट से हमें ऐसे तथ्यों, आंकड़ों, सूचनाए प्राप्त होती हैं जिनसे हम अपने ज्ञान को विकसित करके अपना और अपने समाज का विकास कर सकते हैं।

इंटरनेट के नुकसान

  • इंटरनेट का अधिक प्रयोग करने से हम इंटरनेट के आदि हो जाते है हम अपने अन्य कार्यों को नहीं कर पाते हमारा सारा समय इंटरनेट का प्रयोग करने में चला जाता है।
  • इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते है तो इस प्रकार कोई इंटरनेट से हमारे बारे में भी जानकारी ले सकता हैं इससे हमारी निजता को हानि हो सकती है
  • इंटरनेट से आजकल आतंकी गतिविधियां बढ़ रही है इंटरनेट के माध्यम से कई प्रकार के जुर्म किए जाते हैं।
  • आजकल विद्यार्थी इंटरनेट का बहुत अधिक मात्रा में प्रयोग करने लगे हैं जिससे कि वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते और इंटरनेट के आदी हो जाते हैं
  • इंटरनेट के माध्यम से कोई आपके बैंक अकाउंट को हैक कर सकता है।
  • अगर हम इंटरनेट का ज्यादा प्रयोग करते हैं अपने सारे कार्य इंटरनेट से ही करते हैं तो हम परिवार से दूर हो जाते हैं
  • नेट का ज्यादा प्रयोग करने से हमारी शारीरिक स्वास्थ्यऔर मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है हमें कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं जैसे की आंखों का कमजोर होना सिर दर्द होना।

ये भी पढ़ें – इंटरनेट क्या है?

इस आर्टिकल से हमने क्या सीखा?

इस आर्टिकल में हमने आपको इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते हैं? यह कहां से आता है? इसके लाभ और नुकसान क्या है? इसके बारे में जानकारी दी है। किसी भी वस्तु की हद से ज्यादा इस्तेमाल ठीक नहीं है अगर हम किसी वस्तु का हद से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो वह हमारे लिए ठीक नहीं है।

अगर आप इंटरनेट का सही उपयोग करते हैं तो यह आपकी सफलता की एक सीडी हो सकती है, लेकिन अगर आप इसका गलत तरीके से उपयोग करते है तो ये आपके पतन का कारण भी बन सकती है तो इंटरनेट का उपयोग अपनी सफलता के लिए करे, ना कि पतन के लिए।

आशा करते है कि यह पोस्ट आप के लिए मददगार रहा होगा। और आशा है कि अब आप इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते हैं? इंटरनेट कहां से आता है? इंटरनेट के लाभ, उपयोग और महत्व क्या है? जान गए होंगे। हम आपके सुझावों और योगदान की सराहना करते हैं। अपनी सुझाव देने के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताइये। शुक्रिया!

FAQs

इंटरनेट का मालिक कौन है?

इंटरनेट किसी कि व्यक्तिगत अमानत नहीं है इसका कोई भी मालिक नहीं है हालांकि इसकी खोज करने का श्रेय टिम बर्नेस ली को जाता है।

इंटरनेट का मुख्यालय कहां है?

नेट का मुख्यालय लॉस एंजिल्स (अमेरिका )में है.

नेट का पहला नाम क्या था?

इंटरनेट को पहले इंटरनेटिनंग प्रोजेक्ट के नाम से जाना जाता था ,आगे चलकर इसका नाम इंटरनेट हो गया


Leave a Comment