Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये 2022

हमारा आज का यह पोस्ट “Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये” के बारे में है, इन्स्टाग्राम बहुत ही मशहूर जाना माना एप्प है। इन्स्टाग्राम में कई लोग अपनी प्रोफाइल बनाते है और उसमे फोटो वीडियोस और स्टोरी अपडेट करते है जिनसे उन्हें लाइक्स और कमेंट्स मिलते है. इसमें फोलोअर्स और फोलोविंग होते है. हम जिसकी प्रोफाइल को फॉलो करते है वो हमारे प्रोफाइल के फोलोविंग लिस्ट में आता है. ठीक इसी तरह जब हमारी प्रोफाइल कोई फ़ॉलो करता है तब वह हमारे फोलोअर्स लिस्ट में आता है।

कई लोग फोलोर्स बढाने के तरीके खोजते है। लोगो में इन्स्टाग्राम में फोलोअर्स लाइक्स बढ़ाने का इतना क्रेज बढ़ गया है की लोग यही खोजते है की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये। तो चलिए आज आपको इसी के विषय में जानकारी देंगे। इस लेख को पूरा विस्तार से जरुर पढ़े।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये:

आज कल इन्स्टाग्राम के जरिये लोग बिज़नस भी करते है। लोग अपने कैफ़े, रेस्तुरंत, कपड़े के बिज़नस और तरह तरह के बिज़नस का इन्स्टाग्राम में एक पेज बना देते है। इसके अलावा आज कल लोग इन्स्टाग्राम में इन्फ्लुंसर बन कर तरह तरह के कंटेंट बना कर नए नए विडियो जिसे रील्स भी कहते है वह बनाते है जिससे लोगो को अच्छे खासे लाइक्स कमेंट्स व्यूज मिल जाते है और इससे इन्स्टाग्राम यूजर को पेड करती है। पर इनसब चीज़ के लिए सबसे जरुरी है फोलोअर्स होना तो चलिए आपको कुछ जानकारी देते है की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये:

 

  • सबसे पहले अगर आप अपने इन्स्टाग्राम के प्रोफाइल को प्राइवेट रखे है तो उस आप्शन को बदल कर पब्लिक में क्लिक कर दें. आप अपना अकाउंट अगर किसी बिज़नस के लिए बना रह है तो आप सेटिंग में जा कर प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट कर दें।

 

  • आपको रेगुलर अपने प्रोफाइल में फोटो या विडियो अपलोड करते रहना होगा. और ऐसा फोटो अपलोड करे जो ऑडियंस को पसंद आये।

 

  • फोटो या विडियो डालते वक़्त कोई कैप्शन डालना होता है वह कैप्शन बहुत ही अच्छे से डालना चाहिए जिसे लोगो को पढ़कर अच्छा लगे।

 

  • आप इन्स्टाग्राम में दुसरे इन्फ़्लुएन्स्र्स को देखे और कई लोगो के पोस्ट्स देखे और पहचाने की कोनसा टॉपिक ट्रेंडिंग में चल रहा है वही ट्रेंडिंग टॉपिक्स को इन्स्टाग्राम में पोस्ट करें। आप फेसबुक ट्विटर के इस्तेमाल से भी ट्रेंडिंग टॉपिक खोज सकते है।

 

  • आप हफ्ते में कम से कम एक बार इन्स्टाग्राम में लाइव आये इससे भी फोलोअर्स बढ़ते है.

 

  • आपकी प्रोफाइल फोटो हमेशा अच्छी होनी चहिये और जितना हो सके आप अपनी ही फोटो प्रोफाइल फोटो में डाले।

 

  • आप अपनी अच्छी फोटो इन्स्टाग्राम में पोस्ट करें आप अपने फोटो को एडिट करके भी डाल सकते है जिससे लोग आपको काफी पसंद करे है. एडिट वाला फोटो रियल फोटो से अधिक अच्छा दीखता है।

 

  • आपने देखा होगा इन्स्ताग्राम में एक bio लिखने का भी ट्रेंड है यह भी फोल्लोअर्स बढाने  का जरिया होता है. आप अपने bio में अपने बारे में कुछ लिखे या कोई अच्छी शायरी या thought लिखे।

 

  • आप अगर डेली 50 से 100 लोगो को फॉलो करते है तो उनमे से 20 से 40 लोग आपको फोलो बेक करते है। पर इस बात का ध्यान रहे की आप एक दिन में 100 से ज्यादा लोगो को फॉलो नही कर सकते है इससे आपकी इन्स्टा आई डी block हो सकती है।

 

  • आप देखते होंगे लोग किस तरह तरीके तरीके के रील्स बनाते है। आप भी इसी तरह रील्स बना कर अपने व्यूज भी बधा सकते है और फूलोअर्स भी बढ़ा सकते है। आपने देखा होगा की हम जब भी रील्स देखते है तो स्क्रॉल करते हुए देखते रहते है और इसी बिच अगर हमे किसी का Reel बहुत पसंद आता है तो हम उसी फॉलो कर देते है, इसी तरह अगर आप अच्छा रील्स बनायंगे और लोगो को आपके रील्स पसंद आये तो वह आपको तुरंत फॉलो कर सकते है।

 

इन्स्टाग्राम में फोलोअर्स बढ़ाने के 2 तरीके:

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये_instagram

  • फ्री (free) फोलोअर्स:

हमने आपको जितनी भी जानकारी दी है फोलोअर्स बढ़ने की वह फ्री है। आपको यह सब के लिये कोई पैसे नही देने होते है। क्यूंकि इसमें सिर्फ आपको रील्स बनाने है, रेगुलर पोस्ट करना है, ट्रेंडिंग टॉपिक्स में पोस्ट करना है आदि जो भी आपको उपर समझाया गया उनमे से किसी भी ऑप्शन में आपको paid नही करना होता है यह सब बिलकुल फ्री तरीका होता है इन्स्टा में फोल्लोअर्स बढाने का।

  • पैड(paid) फोलोअर्स:

कई लोग अपने फोलोअर्स बढाने के लिए पैसा लगाते है। जब सभी ट्रेंडिंग चीज़ करके भी किसी लोगो के फोलार्स नहीं बढ़ते है तब वह फोलोअर्स बढाने की साईट में जाकर पैसे देकर फोलार्स खरीदते है है। फोलोअर्स खरीदने के कुछ साइट्स के नाम इस तरह है- Likes.io, Stormlikes.net, followers.io, socialviral.com. यह है कुछ साइट्स जिसमे आप फोलार्स खरीद सकते है. जैसे 10 रु में लगभग 50 या 60 फोलोअर्स खरीद सकते है, इसी तरह 20 रु के  40 रु के तरह तरह के स्कीम रहते है।

निष्कर्ष (Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये) :

यह थी Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये की जानकारी. वैसे तो फोलोअर्स बढाने का लोगो में बहुत ही ज्यादा क्रेज हो गया है और इसके लिए कई लोग किसी भी हद तक चले जाते है जो की गलत है। आज कल की युवा पीढ़ी ज्यादा फोलोअर्स रहने को अपनी सक्सेस मानने लग गयी है। तो कही लोग फोलोअर्स न मिलने पर दुखी हो जाते है और इतनी सी बात पर डिप्रेशन में आ जाते है तो यह बात ध्यान में रखे की वह फोलोअर्स ख़रीदे हुए भी हो सकते है। इसलिए आप कोशिश जरुर करिए फोलोअर्स  बढाने पर कोई भी हद पार ना करें। यह थी हमारे आज के विषय की जानकारी उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा।

ये भी पढ़ें –

TickTock के रूप में भारत में वापसी कर सकता है TikTok 

Facebook Meta क्या है?

 

FAQ:

इन्स्टाग्राम को कब लॉन्च किया गया?

6 अक्टूबर 2010 को

इन्स्टाग्राम कौनसे देश की कंपनी है?

अमेरिका

इन्स्टाग्राम का मालिक कौन है?

मेटा

इन्स्टाग्राम का CEO कौन है?

अदाम मोस्सेरी

Leave a Comment