IFSC Code Kya Hota Hai? IFSC Ka Full Form Kya Hai? और आईएफएससी कोड कैसे पता करें? IFSC की पूरी जानकारी

आजकल हर कोई Online पैसे का लेनदेन कर रहा है और हर एक Online 2 लेनदेन में IFSC का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जा रहा है। क्या आपको पता है की IFSC या IFSC Code Kya Hota Hai? और किसी बैंक का IFSC Code कैसे पता करें?

नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी को IFSC के वारे में जानकारी देने के लिए कोशिस करेंगे। तो हमारी ये Post “IFSC Code Kya Hota Hai? IFSC Ka Full Form Kya Hai? और IFSC Code कैसे पता करें?को End तक जरूर पढिए। 

IFSC Ka Full Form Kya Hai? IFSC Code in Hindi

IFSC Ka Full Form या पूरा नाम है Indian Financial System Code अथवा भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड

IFSC Code Kya Hota Hai? आईएफएससी कोड क्या है?

IFSC Code एक Alphanumeric Code या शब्द और संख्या के मिश्रित Code है जो भारत में Electronic Fund Transfer की सुविधा देता है। IFSC एक 11-वर्ण का कोड है जिसमें पहले चार वर्ण बैंक के नाम का प्रतिनिधित्व करते हैं, और अंतिम छटवी वर्ण शाखा का प्रतिनिधित्व करते हैं। पाँचवाँ वर्ण 0 (शून्य) है और भविष्य में उपयोग के लिए आरक्षित है

एक कोड विशिष्ट रूप से भारत में दो मुख्य भुगतान और निपटान प्रणालियों में भाग लेने वाली प्रत्येक बैंक शाखा की पहचान करता है: रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सिस्टम।

आईएफएससी कोड कैसे पता करें?

आप अपनी शाखा का आईएफएससी कोड अपनी पासबुक के साथ-साथ चेकबुक के पहले पृष्ठ पर देख सकते हैं।  आप भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी बैंक शाखाओं की IFSC कोड सूची पा सकते हैं।

IFSC खोजना चाहते हैं तो अपने फोन की Browser पे : <बैंक का नाम> <स्पेस> IFSC टाइप करके खोज कर पा सकते हैं। 

जैसे की बैंक ऑफ बड़ौदा का आईएफएससी कोड क्या है पता करने के लिए ये स्टेप फॉलो करें – 

बैंक ऑफ बड़ौदा का आईएफएससी कोड/Bank Of Baroda IFSC Code डाल के गूगल में सर्च कर सकते है या फिर

  • निचे दिया गया लिंक पर क्लिक करके आप किसी भी बैंक का IFSC कोड पता कर सकते है।
    https://www.rbi.org.in/Scripts/IFSCMICRDetails.aspx
  • ये लिंक खुलने के बाद अपना बैंक का नाम चुने
  • अपना बैंक का ब्रांच / शाखा चुने
  • फिर Get Bank Details पर क्लिक करें।
    इसी तरह से आप अपने बैंक का IFSC कोड का पता कर सकते है।

IFSC कोड का महत्व क्या है ?

  • लेन-देन करते समय, हर कोई यह सुनिश्चित करना चाहता है कि उसका धन बिना किसी परेशानी के पठाये गए बैंक तक पहुँच जाए। जैसे की हमने बताया IFSC में बैंक के नाम के साथ साथ सखा के नाम पहचान होता है इस लिए IFSC के ,मदद से पैसा सही बैंक तक पहन्छ पता है। 
  • IFSC किसी विशेष बैंक की विशिष्ट शाखाओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से संदेश भेज के या फिर मार्ग से  फंड ट्रांसफर लेनदेन करने में मदद करता है।  इसके साथ ही, IFSC का उपयोग फंड ट्रांसफरिंग सिस्टम द्वारा ट्रांसफर प्रक्रिया में शामिल दोनों शाखाओं को स्वीकार करने के लिए किया जाता है।
  • स्पष्ट रूप से कहा जाए तो NEFT के साथ-साथ RTGS का सुचारू संचालन कुछ हद तक IFSC पर निर्भर होता है। 

IFSC कोड की जरुरत क्या है?

पहले, पैसे ट्रांसफर पारंपरिक रूप से किया जाता था। आपको बैंक शाखा में जाना होता था, एक फॉर्म भरना होता था, और राशि को आदाता के खाते में जमा करना होता था। पर इंटरनेट के आगमन से पैसे ट्रांसफर ज्यादा आसान हो गया जिसमे काम से काम स्टेप से काम होने लगा।  

एक ऑनलाइन लेनदेन को पूरा करने के लिए, IFSC कोड की आवश्यकता होती है ताकि पैसा साठीक खाते में जमा किया जा सके।

IFSC के उपयोग से फाइदा क्या है?

  • IFSC का उपयोग पैसे की ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को कई गुना आसान बन गया। अब आपको अपने बैंक जाने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकालने या धन हस्तांतरित करने के लिए लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी। IFSC की मदद से दुनिया भर में और कुछ ही चरणों में लेनदेन को संसाधित किया जा सकता है।
  • IFSC पैसे ट्रांसफर को आसान बनाने की साथ साथ बहत ज्यादा तेज भी कर दिया। अब IFSC की मदद से कुछ ही मिनटों में पैसे ट्रांसफर हो सकता है। ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से आप घर बैठे ही बैंकिंग कर सकते हैं। यह बहुत मददगार है, खासकर जब आपको तत्काल आधार पर पैसा ट्रांसफर करना हो।
  • IFSC के मदद से पैसे ट्रांसफर पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित बन गया। IFSC सीधा बैंक से जुड़ा होता है इस लिए जब आप पैसे कहीं भेजते हैं तो वो सीधा उस बैंक की खाता में जाता ही। 
  • IFSC की मदद से आप अपने मोबाईल पर नेट बैंकिंग अकाउंट से कभी भी, कहीं भी आसानी से चला सकते हैं।
  • IFSC की मदद से ऑनलाइन बैंकिंग संभव हुआ। बिभिन्न बिलों का भुगतान करना, ऑर्डर का भुगतान करना, या यह आपके फोन को रिचार्ज करना आदि अब आपने फोन पे सुरक्षित रूप से कुछ ही मिनटों से कर सकते हैं। 

और पढ़ें-

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

भारतीय जीवन बीमा या LIC क्या है?

अंतिम बात

जब आप किसी भी प्रकार का पैसे लेनदेन कर रहे हैं तो ध्यान रखें की IFSC सठिक ही दीजिए वरना अवांछित मुश्किल में पड़ सकते हैं। 

उम्मीद करते हैं हमारा ये Post “IFSC Code Kya Hota Hai? IFSC Ka Full Form Kya Hai? और IFSC Code कैसे पता करें? आपको पसंद आया। इस Post के वारे में आपकी मतमत को Comments में जरूर लिखें और Post को Share करना ना भूलें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x