हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?Health Insurance Kya Hai स्वास्थ्य बीमा के प्रकार? जानिए स्वास्थ्य बीमा के फायदे क्या क्या है हिन्दी में

नमस्कार दोस्तों, Bima Kya hai यह आपको पता ही होगा। अब के समय कई प्रकार के बीमा कराया जाता है जैसे की जीवन बीमा, गाड़ी का अथवा विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक यंत्र का बीमा, स्वास्थ्य बीमा आदि। इन सब बीमा में से जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा बहुल रूप से किया जाता है। हमने जीवन बीमा के ऊपर भी एक पोस्ट प्रस्तुत कर चूके हैं आप वेबसाईट पे पढ़ सकते हैं। 

आज हम इस पोस्ट हेल्थ इंश्योरेंस क्या है? स्वास्थ्य बीमा के प्रकार? में स्वास्थ्य बीमा के ऊपर आपको समझने की कोशिस करेंगे और स्वास्थ्य बीमा से जुड़े हर एक विवरण आपके सामने उपस्थित करने के प्रयश करेंगे। तो स्वास्थ्य बीमा के ऊपर जानने के लिए पोस्ट को एंड तक जरूर पढ़ें। 

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है? Health Insurance kya Hai?

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है? Image

Health Insurance Kya Hai? स्वास्थ्य बीमा एक ऐसा एग्रीमेंट है जिसके तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति के बीमार पड़ने या दुर्घटना के कारण बीमाधारक के अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में चिकित्सा व्यय के लिए मुआवजे की गारंटी लेने के लिए सहमत होती है। आम तौर पर, बीमा कंपनियों का प्रमुख अस्पतालों के साथ गठजोड़ होता है ताकि बीमाधारक को कैशलेस उपचार प्रदान किया जा सके। यदि बीमा कंपनी का स्वास्थ्य देखभाल सेवा प्रदाता के साथ कोई समझौता नहीं है तो बीमाकर्ता सेवा की लागत का प्रभार लेगा।

स्वास्थ्य बीमा के प्रकार (Types Of Health Insurance in Hindi)

स्वास्थ्य बीमा खास करके 3 प्रकार के होते हैं जैसे की:

  • व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा-यह पॉलिसी पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य खर्च और अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को कवर करती है। इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम बीमित व्यक्ति की आयु के अनुसार निर्धारित किया जाता है।
  • वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना-यह नीति वरिष्ठ नागरिकों या 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन की गई है जो वृद्धावस्था के दौरान स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • सर्जरी और गंभीर बीमारी बीमा योजना-यह योजना बीमित व्यक्ति के लिए उपयुक्त है जिसके लिए गंभीर बीमारी, जैसे कि किडनी की विफलता, पक्षाघात, कैंसर, दिल का दौरा आदि के खिलाफ उपचार की आवश्यकता होती है। चूंकि इन उपचारों के चिकित्सा खर्च बहुत अधिक हैं, इसलिए इस प्रकार की नीतियों पर लागू प्रीमियम भी अधिक है।

 

इन सबके अलावा भारत सरकार के द्वारा भी  स्वास्थ्य बीमा के कई सारे योजनाएं काम कर रहे हैं। 

भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य देखभाल योजनाएं

निम्नलिखित भारत सरकार के द्वारा 3 प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजनाएं:

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना : यह योजना श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत लाभार्थी 30,000 रुपये तक के स्वास्थ्य लाभ कवर का लाभ उठा सकते हैं। 30 रुपये का पंजीकरण शुल्क वसूला जाता है।
  • प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना: यह विशेष रूप से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बीमा तक पहुंच लाने के लिए सरकार द्वारा एक पहल है। यह योजना किफायती प्रीमियम प्रदान करती है और मृतक के परिवार को मुआवजा प्रदान करती है।
  • केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना:  यह योजना 1954 में शुरू की गई थी। यह केंद्र सरकार के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और इन कर्मचारियों के आश्रितों को व्यापक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती है।

 

स्वास्थ्य बीमा के फायदे (Benefits Of Health Insurance in Hindi)

निम्नलिखित स्वास्थ्य बीमा के कुछ प्रमुख फायदे संक्षिप्त में:

  • स्वास्थ्य बीमा आपकी बचत को कम किए बिना या आपके परिवार के वित्तीय भविष्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित किए बिना भविष्य की बीमारियों/चिकित्सा उपचारों के लिए भुगतान करता है।
  • स्वास्थ्य देखभाल सुविधा की लागत लंबे समय से बढ़ रही है। निम्न और हस्तक्षेप करने वाले वर्ग आय समूहों के लिए उच्च चिकित्सा खर्च वहन नहीं कर सकते हैं और उन लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा का काम करता है।
  • कुछ चुनिंदा अस्पतालों में कोई नकद रहित इलाज का लाभ उठा सकता है। ऐसी सुविधाओं में बीमा कंपनी सीधे लागत का प्रभार लेगी।
  • एक छोटे से प्रीमियम के लिए एक जीवन बीमा एक परिवार के सदस्यों को पूरी तरह से चिंता मुक्त कर देता है।
  • स्वास्थ्य बीमा आपको और आपके परिवार को चिंता मुक्त रखता है; इसके लिए आपको केवल एक छोटा सा प्रीमियम देना होगा।

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है? Video

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है? निष्कर्ष 

2020 में स्वास्थ्य बीमा खरीद के लाभ बहुत बड़े हैं। अगर आप खुद को वित्तीय अस्थिरता से बचाना चाहते हैं, खासकर जब आप मानसिक और शारीरिक रूप से थक चुके हों, तो आज ही ऑनलाइन पॉलिसी खरीदें!

इसलिए, अपने पैसे का अधिकतम लाभ उठाने और भारत में एक किफायती प्रीमियम पर स्वास्थ्य बीमा के लिए एक आदर्श पॉलिसी चुनने में संकोच न करें।

उम्मीद करते हैं आजका हमारा ये पोस्ट “हेल्थ इंश्योरेंस क्या है? स्वास्थ्य बीमा के प्रकार?” आपको पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है या हमारे लिए कोई सुझाव है तौ नीचे कमेंट्स में जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर जरूर करें धन्यवाद। 

 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x