गुजरात की राजधानी कौन सी है? गुजरात की राजधानी का क्या नाम है?

भारत में वर्तमान में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है भारत के 28 राज्यों में से एक राज्य गुजरात भी है जो कि भारत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण राज्य है। गुजरात का गठन 1 मई 1968 को हुआ था गुजरात में 33 जिले अवस्थित है और गुजरात का क्षेत्रफल 176,024 वर्ग किलोमीटर है। गुजरात की जनसंख्या 65 लाख है।

इस पोस्ट में हम आपको गुजरात की राजधानी के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। की गुजरात की राजधानी का क्या नाम है और इससे जुडी अन्य जानकारियां। 

गुजरात भारत का एक महत्वपूर्ण औद्योगिक प्रदेश है, समुंद्र से जुड़े होने के कारण यहां पर बहुत महत्वपूर्ण बंदरगाह स्थित है। जिसके कारण हम जलमार्ग के माध्यम से विदेशों से व्यापार करने में सक्षम है। इसी कारण गुजरात की अर्थव्यवस्था भारत के अन्य राज्यों की अर्थव्यवस्था से सुदृढ़ है। क्योंकि यहां पर बंदरगाह एक व्यापारिक आधार बना हुआ है। गुजरात में अधिकांश लोग व्यापारी वर्ग से संबंधित है, इस पोस्ट में आपको गुजरात की राजधानी गांधीनगर के बारे में कुछ जानकारियां प्रदान की गई है। जो आपके लिए शायद उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं, आप इस पोस्ट में शुरू से अंत तक बने रहें ताकि आपको जानकारी प्राप्त हो सके तो चलिए शुरू करें।

गुजरात की राजधानी का क्या नाम है? Gujarat Ki Rajdhani Kya Hai?

गुजरात की राजधानी का नाम गांधीनगर है। गांधीनगर अहमदाबाद के उत्तर में साबरमती नदी के किनारे बसा हुआ है। भारत के चंडीगढ़ शहर के बाद यह दूसरा शहर है जिसे पूरी तरह है वास्तुशिल्प के आधार पर बसाया गया है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर को हरित नगर या ग्रीन सिटी भी कहते हैं। गुजरात की राजधानी गांधीनगर का नाम गांधीजी के नाम पर रखा गया है। क्योंकि जब 1917 में गांधीजी ने साबरमती नदी के किनारे साबरमती आश्रम को बसाया था, तो उनके नाम पर ही इस शहर का नाम गांधीनगर पड़ा।

भूगोल

गुजरात की राजधानी गांधीनगर अहमदाबाद से 35 किलोमीटर पूर्वोत्तर में साबरमती नदी के दाएं तट पर स्थित है। सबर नदी के पश्चिमी तट पर स्थित गुजरात की राजधानी का नाम गांधीजी के नाम पर गांधीनगर पड़ा। जब 1917 में गांधी जी ने गुजरात के साबरमती में साबरमती आश्रम की स्थापना की इसी कारण इसका नाम गांधीजी के नाम पर गांधीनगर पड़ा।

यहां की जलवायु शुष्क आद्र प्रकार की है क्योंकि यह क्षेत्र समुंद्र से सटा हुआ क्षेत्र है। सूती वस्त्र उद्योग यहां का प्रमुख उद्योग है, क्योंकि सूती वस्त्र उद्योग के लिए आद्रजलवायु की आवश्यकता होती है। यहां की जलवायु सूती वस्त्र उद्योग के लिए बिल्कुल रूप से उपयुक्त जलवायु है, गुजरात भारत का एक प्रमुख व्यापारिक राज्य है यहां की अर्थव्यवस्था काफी सुदृढ़ अर्थव्यवस्था है क्योंकि यहां का व्यापार काफी सुदृढ़ है।

क्षेत्रफल

गांधीनगर की औसत ऊंचाई 81 मीटर है गांधीनगर के पास के 20,543 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को गुजरात राजधानी क्षेत्र द्वारा परिभाषित किया जाता है गांधीनगर 326 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है गांधीनगर भारत की वृक्ष राजधानी है क्योंकि यहां का 54 प्रतिशत हिस्सा हरित आवरण है।

जलवायु

गांधीनगर की जलवायु अदृश्य प्रकार की है। मार्च से जून तक यहां का तापमान 36 से 42 डिग्री सेंटीग्रेड होता है। सर्दियों में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेंटीग्रेड होता है, और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेंटीग्रेड होता है। औसत वर्षा 803.4 mm होती है।

परिवहन

सड़क परिवहन

गांधीनगर अहमदाबाद से मुंबई दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 द्वारा जुड़ा हुआ है। पहले गुजरात राज्य की राजधानी अहमदाबाद हुआ करती थी सन् 1966 में गुजरात की राजधानी को अहमदाबाद से गांधीनगर स्थानांतरित किया गया। 

वायु परिवहन और रेल परिवहन

गांधीनगर सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डे से जुड़ा हुआ है। और यह अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन से भी जुड़ा हुआ है। गांधीनगर से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 147 गुजरती है।

गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन सेक्टर 14 में स्थित है। पश्चिमी क्षेत्रों की कई ट्रेनें गांधीनगर से होकर गुजरती है जिनमें तीन एक्सप्रेस और दो मेमो ट्रेन है। जयपुर बांद्रा, गरीब रथ, दिल्ली के लिए हरिद्वार मेल, और इंदौर जंक्शन, बीजी के लिए हरिद्वार में शांति एक्सप्रेस प्रमुख है। कालूपुर में अहमदाबाद रेलवे स्टेशन 25 किलोमीटर दूर स्थित है, कलोल जंक्शन रेलवे स्टेशन से उत्तर भारत में पूर्व भारत में जाने के लिए प्रमुख है।

पर्यटन स्थल

गांधीनगर का कुल क्षेत्रफल 649 वर्ग किलोमीटर है। यहां के मुख्य तीर्थ स्थल की बात करें तो अक्षरधाम मंदिर बहुत ही महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है, जो भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है यह मंदिर स्वामीनारायण जी को समर्पित है। यहां की मूर्तियां यहां की वास्तुकला बहुत ही प्रसिद्ध है। जो इस मंदिर को अपने आप में एक अनोखा अंदाज प्रदान करती है। अदलाज, राधेजा, दमोड़ा, प्रमुख दर्शनीय स्थल है।

निष्कर्ष

गुजरात राज्य एक व्यापारीयो का राज्य है क्योंकि गुजरात ब्रिटिश काल से ही व्यापार का प्रमुख केंद्र रहा है। क्योंकि यह समुन्द्र के किनारे स्थित है इसलिए यह प्रमुख बंदरगाह से जुड़ा हुआ है। इसलिए यह प्राचीन काल से एक महत्वपूर्ण राज्य रहा है। और गुजरात राज्य में भी गांधीनगर एक महत्वपूर्ण शहर है। इसलिए यह इसकी राजधानी है। जिसके बारे में हमने आपको इस पोस्ट में बताया है। 

उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी अगर हां तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ अधिक से अधिक शेयर करें और अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट में हमसे कोई गलती हुई है, किसी प्रकार के सुधार कि आवश्यकता है तो आप कॉमेंट बॉक्स में हमे अपनी राय दें सकते है हम आपके द्वारा सुझाएं गए सुधार को अपने पोस्ट में अपनाने कि पूरी कोशिश करेंगे। ऐसे ही अन्य विषयों पर जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को दुबारा से जरूर विजिट करे। हमारी वेबसाइट पर आपको ऐसे ही अन्य विषयों पर पोस्ट मिल जाती हैं।

FAQs

गांधीनगर को किस वास्तुशिल्प में डिजाइन किया है?

गांधीनगर को फ्रेंच वास्तुशिल्प ली कोरबुशियन ने डिजाइन किया है।

गुजरात की राजधानी गांधीनगर का क्षेत्रफल कितना है?

गांधीनगर का क्षेत्रफल 2,163 वर्ग किलोमीटर है।

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में कौन सी भाषा बोली जाती है?

गांधीनगर में अधिकांशतः गुजराती भाषा बोली जाती है।

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
View All Articles
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x