10 फ्री फायर जैसा गेम 2022 | FreeFire Jaisa Games 2022

फ्री फायर के बारे में तो आपने सुना ही होगा फ्री फायर एक ऑनलाइन रोयल बैटल गेम है। फ्री फायर टॉप बैटलग्राउंड गेम्स में से एक है लेकिन क्या आपको पता है की इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री फायर जैसा गेम उपलब्ध है, जो आपको फ्री फायर से भी ज्यादा पसंद आ सकता है। तो आइये जानते हैं कौन कौन सा फ्री फायर जैसा गेम है जो हम मज़ा उठा सकते हैं।

फ्री फायर गेम

फ्री फायर एक रॉयल बैटल मोबाइल ऑनलाइन गेम है इस गेम में आप अपने फ्रेंड को इनवाइट भी कर सकते हैं। उनके साथ ऑडियो में बात भी की जा सकती है और भी बहुत सारे फीचर्स आपको फ्री फायर में मिल जाते हैं और यह एक फ्री गेम है इसके लिए सिर्फ आपको अपने फोन में इंटरनेट की आवश्यकता होती है अगर आप कुछ विशेष वेपंस खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने होते हैं वरना आप इसको फ्री भी खेल सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं की फ्री फायर डाउनलोड कैसे करना है तो आप ये पोस्ट पढ़ें। 

आइये जानते हैं फ्री फायर गेम में कौन कौन सा मोड़ है 

क्लासिक मोड

फ्री फायर का यह सबसे आम मोड है इसे गेम शुरू होने पर डिफॉल्ट के रूप में चुना जाता है इस मोड में 50 खिलाड़ी होते हैं और जो दो मैप्स के जरिए एक दूसरे के प्रतिस्पर्धी होते हैं इसमें आपको दो मैप दिए जाते हैं तो पुजेट्री और एक बरमूडा इनमें से जो भी आपको अच्छा लगे आप इनमें चुन सकते हैं।

सीधा सा है बिना अनलॉक किए इसमें अंतिम व्यक्ति जो बचता है वह विजेता होता है।

रैंकिंग मोड

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इसमें जो खिलाड़ी भाग लेते हैं उन्हें रैंक प्राप्त करनी होती है इसमें मैप को आप अपने आप नहीं सुन सकते आपको मेप चुना हुआ दिया जाएगा ।इसमें आपको अपने रैंकिंग अंक को अर्जित करना है जैसे जैसे आप रैंकिंग अंक अर्जित करेंगे आपको कांस्य, रजत या स्वर्ण में आगे बढ़ते जाएंगे।

Rush Hour

यह गेम मोड फ्री फायर के अनुभवी खिलाड़ियों के लिए होता है इसमें केवल 20 खिलाड़ी ही खेलते हैं और इसमें जो खेलने का स्थान होता है वह भी काफी छोटा होता है इस कारण मैच कम समय के लिए ही चलता है रस होवर को आप सप्ताह में प्रत्येक सोमवार को ही खेल सकते हैं अन्य दिनों आप इसको नहीं खेल सकते।

सोलो, डुओ, स्क्वाड 

इस मोड में अगर खिलाड़ी अकेले खेलना चाहता है तो उसको सोलो कहा जाता है ।अगर वह एक अन्य व्यक्ति के साथ खेलना चाहता है तो उसे डूओ कहा जाता है।

और अगर वह एक पूरी टीम बनाता है तो उसे स्क्वायड कहा जाता है। सोलो में यह होता है कि जब भी आप इस गेम में मर जाते हैं तो आपको गेम से बाहर कर दिया जाता है। लेकिन डूओ और स्क्वायड में पहले आप जमीन पर गिरेंगे तो जब जमीन पर गिरेंगे तो आपके सहयोगी टीम आपको उठा सकती है जिससे आप  बच जाएंगे  और अगर आपको दुश्मन मार देता है तो फिर आप हार जाते हैं।

10+ फ्री फायर जैसा गेम 2022

1.कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल 

  • कॉल ऑफ ड्यूटी भी फ्री फायर की तरह ही एक ऑनलाइन रोयल बैटल गेम है।
  • इस गेम में आपको लेफ्ट हैंड साइड में प्लयेर प्रोफ़ाइल मिलेगा। आपके पास क्या क्या वेपंस है ये आपको यहां पता चलेगा आपके पास प्राइमरी वेपंस है या सेकंडरी वेपंस है। यहां से आप अपने वेपंस को बदल भी सकते हो ।आपके पास आर्मर कौनसा है  ये भी आप यहां से जान सकते है।
  • जो भी इवेंट्स करंटली शुरू हो वो भी मिलेगा इस गेम में।
  • लेफ्ट हैंड साइड में आपको जो भी अचीवमेंट मिले है जो भी रिवार्ड्स मिले है वो भी देख सकते है।
  • इस गेम में आपको एक स्टोर मिलेगा जिससे आप पैसे इन्वेस्ट करके बहुत सारे वेपंस खरीद सकते है।
  • जिससे आप ओर भी जायदा अचीवमेंट ले सकते हैं।
  • इस गेम में नीचे की तरफ लोड आउट का सेक्शन होता है।  जिसमें को गन आपको चाहिए जैसे कि शॉर्ट गन वो आप यहां से ले सकते हो। और आप यहां से वैपन बदल भी सकते है।
  • ऊपर गैर आइकन होता है ,जिससे आप अपने ग्राफिक कि क्वालिटी बदल सकते है,ओर फ्रेम रेट भी बदल सकते है। आपको अपनी फ्रेम रेट जायदा रखनी चाहिए जिससे आपका गेम स्मूथ होगा। ये गेम भी बिलकुल फ्री फायर जैसा गेम है। 
  • अगर आप ये कॉल ऑफ ड्यूटी डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस गेम में कौनसे मोड़ है

  • इस गेम में आपको एक RAG Doll Mode मिलता है जिसे आपको एक्टिवेट करके नहीं रखना चाहिए इसे एक्टिवेट करके रखने से ये जायदा रिसोर्सेस लेता है।
  • इसमें आपको एक Mode फील्ड ऑफ व्यू का मिलता है जिसे अगर आप बढ़ाते है तो आप कॉर्नर में भी देख सकते है जिससे आप एनेमी को देख सकते है।
  • इसमें एक शूटिंग Mode दिया जाता है जिसे आपको हमेशा ऑटोमैटिक रखना चाहिए जिससे अगर आपके सामने एनमी आता है तो आपकी गन ऑटोमैटिक शूट कर देती है आपको बटन टच भी नहीं करना पड़ेगा।
  • इस गेम में आपको अलग अलग मैच दिए जाते है।
  • जैसे फ्रंटलाइन,टीम डैथ,डॉमिनेशन सर्च, डिस्ट्रॉय आदि
  • इस गेम में आपको स्क्रॉस वीक भी मिलता है जिसने आपको UAE ओर एयर ड्रॉप्स मिलते है।
  • इस गेम में को बटन दिए जाते है आप उन्हें।  
  • अपनी सुविानुसार शिफ्ट कर सकते है।

2.फोर्टनाइट

फोर्टनाइट गेम एपिक गेम्स द्वारा विकसित है और 2017 में इसे जारी किया गया था यह एक ऑनलाइन वीडियो गेम है। आइये जानते है की इसके कौन कौन से मोड़ है 

सेव द वर्ल्ड

सेव द वर्ल्ड फोर्टनाइट का एक मोड है सेव द वर्ल्ड में 4 खिलाड़ी खेलते हैं। इस मोड में उन्हें पर्यावरण के साथ लड़ना होता है मतलब कि 4 खिलाड़ियों की एक टीम होती है जिन्हें एक एम दिया जाता है फिर एक तूफान आता है जिसके बाद गेम शुरू होता है। इस तूफान में 95% जो खिलाड़ी होते हैं वह गायब हो जाते हैं यह जो 4 खिलाड़ी होते हैं इन्हें इन गा यब लोगों को वापस लाना होता है।

तूफान से लड़ना होता है, और जोबी जैसे जीव से इन खिलाड़ियों पर हमला होता है तो इस जीव से इन खिलाड़ियों को अपने आप को सुरक्षित रखना होता है। यह खिलाड़ी इस मोड में एक कमांडर के रूप में होते हैं जो तूफान से अपनी रक्षा करते हैं, जो इस खेल में जीत जाता है उन्हें रिवार्ड्स भी दिए जाते हैं जैसे कि हीरो कैरेक्टर और बहुत सारी वेपंस भी उनको दिए जाते हैं।

सेव द वर्ल्ड एक पे गेम है मतलब कि आप इस पे पैसे लगाकर ही इसको खेल सकते हैं। वीबॉक्स से आप रियल फंड को इसमें लगा सकते हैं हालांकि इसमें मिले अचीवमेंट से भी आप इसमें वेपंस और खरीद सकते हैं। मतलब बिना पैसे लगाए भी इसको खेल सकते हैं। ये गेम भी लगभग फ्री फायर जैसा गेम है। 

बैटल रॉयल मोड

फोर्टनाइट के इस मोड में पूरे 100 खिलाड़ी होते हैं आप चाहे तो अकेले भी इसको खेल सकते हैं ,या आप चार-पांच लोगों का ग्रुप भी बना सकते हैं ।इस मोड में जिनके पास हथियार नहीं होते वह बैटल बस से एयर ड्रॉप भी ले सकते हैं।

इसके में एक तूफान आता है जिसके कारण मैप छोटा हो जाता है मेप छोटा होने के कारण आपको इसमें दिखता नहीं है अगर आप मेप छोटा होने से पहले ही उस सीमा के अंदर आ जाते हैं तो आप बच जाते हैं ।लास्ट में जो इसमें बचता है वही विजेता होता है। बैटल रॉयल मोड में विजेता को बहुत सारे रिवॉर्डज दिए जाते हैं ।जो अन्य लोगों को नहीं दिए जाते।

क्रिएटिव मोड

फोर्टनाइट का क्रिएटिव मोड माइनक्राफ्ट की तरह ही होता है। इसमें आपको एक आइसलैंड पर छोड़ दिया जाता है वहां पर आप को पूर्ण स्वतंत्रता होती है वहां से आप बहुत सारी चैलेंज ले सकते हो, रेस कोर्स ले सकते हो, जो भी आपको चैलेंज पसंद है वह वहां से आप ले सकते हो। और इसमें आपको बहुत सारी वेपंस मिल जाते हैं, रिवार्ड्स मिल जाते हैं। तो यह तो एक नॉर्मल मोड़ है इसमें किसी भी प्रकार का तूफान नहीं आता।

फोर्टनाइट कहां कहां उपलब्ध है?

  • फोर्टनाइट आपको Windows, MacoS, PlayStation 4, PlayStation 5, Xbox One, XBox Series, Android, iOS पर उपलब्ध है।
  • सेव द वर्ल्ड आपको Windows, PlayStation 4, Xbox One पर ही मिलेगा।
  • बैटल रॉयल एंड क्रिएटिव आपको Nintendo, Switch, iOS, एंड Android पर मिल जाएगा।
  • बैटल रॉयल एंड क्रिएटिव फ्री गेम है इसमें आपको जो भी अचीवमेंट मिलते हैं उनसे आप वेपंस एंड अदर रिवार्ड्स खरीद सकते हैं इसके लिए आपको इस पर पैसे लगाने का कोई भी जरूरत नहीं है जैसा कि सेव द वर्ल्ड में लगाया जाता है।

3.PUBG मोबाइल गेम

पब जी मोबाइल गेम बैटल रॉयल गेम मोड के लिए जाना जाता है। जो किसी भी आवश्यक साधन का यूज करके खड़े होने वाले अंतिम व्यक्ति होने के प्रयास मे 100 से अधिक खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है। यह मोड आपको वेकेंडी, सनहोक एरंगेल, मीरामार मैप्स प्रदान करता है।

PUBG मोबाइल गेम में आप दूसरे फ्रेंड जो भी आपके फेसबुक फ्रेंड से उनको इनवाइट कर सकते हो। और उनके साथ खेल सकते हो। इसमें एक सीजन का ऑप्शन दिया जाता है जिसमें आप अलग-अलग सीजन कर सकते हो। एक Crew का ऑप्शन दिया जाता है जिसमें आप अपना कैरेक्टर चुन सकते हो। एक आरमरी का ऑप्शन दिया जाता है जिसमें आप अपने वेपन खरीद सकते हो। इन्वेंटरी का ऑप्शन दिया जाता है जिसमें आप कपड़े खरीद सकते हो। ये गेम फ्री फायर जैसा गेम ही नहीं बल्कि उसका टक्कर का गेम है। 

अगर आप जानना चाहते हैं की पब्जी गेम डाउनलोड कैसे करें तो आप ये पोस्ट पढ़ें। 

PUBG मोबाइल गेम में बहुत सारे मोड्स दिए जाते हैं और उनका समय-समय पर अपडेट भी किया जाता है इसमें प्रमुख दो मोड हैं-

पेलोड 2.0 मोड़

पेलोड 2.0 मोड कारों और हेलीकॉप्टर को लाता है। जो बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के गेम प्ले के गेमर्स के लिए ज्यादा आनंदित बनाने के लिए सुपर वेपन से लैस है।

नया अपडेट एक वायरस संक्रमण मोड भी लाता है जहां आपको जोंबीज से लड़ना होता है।

पेलोड अरेंगेल  मैप से शुरू होगा यह एक सामान्य मैप के रूप में शुरू होगा। जब आपके साथी की मृत्यु हो जाती है तो आप उसका आईडी कार्ड ले सकते हो।

आपको यह ध्यान रखना है कि साथी के मृत्यु होने के 120 सेकंड के भीतर ही आपको आईडी कार्ड लेना है। 

पेलोड मोड में आप हेलिकॉप्टर भी उड़ा सकते हैं और उस हेलीकॉप्टर में बैठकर आप कहीं भी जा सकते हैं ।

और अपने दुश्मनों पर गोलियां भी चला सकते हैं ,इस मोड में आपको एक पैराशूट भी दिया जाएगा, जिससे आप हेलीकॉप्टर से कूद सकते हैं अगर आप अधिक दूरी पर है तो पैराशूट का इस्तेमाल करेंगे, अगर आप थोड़ी दूरी पर है तो आप ऐसे भी कूद सकते हैं। इस मोड में आपको एक सुपर वेपन टोकरा भी दिया जाता है। जिसमें आपको m31A, आरपीजी ,लेवल 3 गियर, टॉप गियर वेपंस भी मिलते हैं।

इस मोड में आपको मानचित्र में टाइमर के साथ सुपर वेपन क्रेट दिखाता है जब टाइमर खत्म हो जाता है तो आपको सुपर वेपन क्रेट दिखने लगता है जब यह सुपर वेपन टोकरा घूमता है इससे आप अपने साथियों को सूचना दे सकते हो।

डैथ मैच मोड़

डेट मैच मोड में 4 प्लेयर्स की दो टीमें होती हैं और इन दोनों टीमों के बीच में एक मैच होता है। जो टीम सबसे अधिक पॉइंट्स मतलब कि 40 पॉइंट्स लेगी वह टीम विजेता होगी। इस मोड में आपको हेल्थ बढ़ाने के लिए कुछ भी नहीं करना होता आपकी हेल्प अपने आप बढ़ जाती है आपको बस कुछ सेकंड के लिए छुप जाना होता है। डेथ मैच मोड के दौरान जो खिलाड़ी मारे जाते हैं वे स्पोन पॉइंट पर वापस मैच पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

टीम डेथमैच में आपके पास स्वसन के लिए एक ही स्थान होता है। हालांकि यह सुनिश्चित करने के लिए की स्पोन कैंपर‌ आपके स्पोन पॉइंट को ओवर रन ना करें। खिलाड़ियों को अजेयता के रूप में कुछ सेकंड्स दिए जाते हैं जिससे वह अपनी हेल्थ को वापस ले सकें। इसमें आपको एक ही मैप मिलता है जिसे टीम डेथमैच वेयरहाउस कहा जाता है। यहां आपको बहुत सारे कवच भी मिल जाते हैं जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि बेयर हाउस मतलब किए कंक्रीट, सीमेंट, कंकड़ पत्थरों, से भरा  हुआ होता है।

इस मोड में आपको स्पोन पॉइंट  पर बहुत सारे हथियार भी मिल जाते हैं। यह हथियार दोनों टीमों के लिए होते हैं नक्शे के बीच में स्थित एक m249 लाइट मशीन गन उस पक्ष को लाभ दे सकती है जो उस पर अपना हाथ सबसे पहले रखता है। टीम डेथमैच मोड़ खिलाड़ियों को किल्ट्रिक्स हेडशॉट्स भी देता है जब मैच समाप्त होगा तो प्लेयर कील या किल्स टू डेथ के आंकड़ों की जांच कर सकते हैं। जब मैच खत्म हो जाता है तो 1 प्लेयर को मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का अवार्ड भी दिया जाता है।

वैसे तो पब जी मोबाइल गेम फ्री है, लेकिन एलिट रॉयल पास खरीदने के लिए आपको पैसे देने होते हैं और इस बात से आप बहुत सारी रिपोर्ट खरीद सकते हैं, रॉयल पास पब जी मोबाइल की प्रीमियम क्वालिटी है तो अगर आप इस क्वालिटी को लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पैसे देने होते हैं।

PUBG मोबाइल में एक चियर पार्क भी जोड़ा गया है जो बिना खतरे का एक नया क्षेत्र है ,और एक ब्लूहोल मोड भी जोड़ा गया है।

4.अपेक्स लेजेंड्स (Apex Legends)

ये गेम भी एक काफी अच्छा बैटल रोयल गेम जो अभी अभी एंड्रॉयड फोन में खेला जाता है अभी तक इस गेम को आप PC में ही खेल पाते थे। फिलीपींस के बाद भारत ही वो देश है जहां आप इस गेम को फोन में खेल पाते है।

ये गेम 1.39GB का है, इसमें 20टीम होती है प्रत्येक टीम में 3 लोग होते हैं इसका मतलब कि इस गेम में 60 लोग होते हैं इसमें आपको 8 लेजेंडस मिलते हैं जब आप गेम को स्टार्ट करते हैं, तो आपको दो या तीन ही लेजेंडस मिलते हैं इसके बाद आप कॉइंस के द्वारा और भी लेजेंड को अनलॉक कर पाएंगे इस गेम में आपको 15 से 16 गन भी मिलती है इस गेम का मैप भी काफी बड़ा है। ये गेम एंड्राइड में अभी शुरू हुआ है इसलिए इतने ज्यादा फीचर्स आपको इस गेम में नहीं मिलेंगे।

5.Z1 बैटल रोयल गेम

इस गेम में 100 खिलाड़ी खेलते हैं वह एक दूसरे के विरुद्ध अंतिम व्यक्ति बनने के लिए खेलते हैं, इसमें आप अकेले भी खेल सकते हैं ,या आप अपने दो की टीम बना सकते हैं, या 5 लोगों का समूह बनाकर भी आप खेल सकते हैं ।सबसे पहले आपको एक पैराशूट दिया जाएगा जिससे आपको पैराशूटिंग करनी है इसके साथ ही आपका गेम स्टार्ट हो जाता है।

पैराशूटिंग करने के बाद में आप का टारगेट होता है कि आप अन्य खिलाड़ियों का शिकार करें, अपने समूह के खिलाड़ियों की रक्षा करें, इसमें खिलाड़ी एक दूसरे को मारते हैं इस गेम में आप किसी भी प्रकार का हथियार ,उपकरण और चिकित्सा किट ले सकते हैं .जैसे-जैसे गेम आगे बढ़ता जाता है तो एक जहरीली गैस का बादल मैप के ऊपर छा जाता है जिसके कारण मेप बहुत ही छोटा हो जाता है और यह जहरीली गेस के खिलाड़ियों को बहुत नुकसान पहुंचाती है जो अंतिम खिलाड़ी बचता है वो ही विजेता होता है।

6.द डार्विन पीरियड

इस गेम में 10 कैदियों को 7 टाईलो से बने बर्फीले अखाड़ों में रखा जाता है जिनमे से प्रत्येक में ट्री हाउस से लेकर लावा से  भरे अलग अलग वातावरण है। ये गेम सो डायरेक्टर द्वारा चलाया जाता है। जिसके पास बहुत सारी पावर्स है। प्रत्येक खिलाड़ी पुरुष या महिला कैदी के रूप में खेल सकता है। जिनके पास एक कुल्हाड़ी, धनुष, ओर तीर हथियार के रूप में होता है।

7.रूल्स ऑफ सर्वाइवल

इस गेम को आप सोलो भी खेल सकते हो मतलब की अकेले भी खेल सकते हो ,2 खिलाड़ियों के साथ भी खेल सकते हो (डूओ )स्क्वायड भी खेल सकते हो 4 खिलाडिय़ों के साथ है या फिर फायर टीम ( 5 खिलाड़ियों के साथ भी) आप इसको एक टीम बनाकर के खेल सकते हैं. इस गेम में आपको दो मैप दिए जाते हैं एक है घील्ली द्वीप जिसमें 120 प्लेयर होते हैं एक है फीयरलेस फायर्ड जिसमें 300 प्लेयर होते हैं।

बहुत सारे मोड भी दिए जाते हैं जैसे कि गोल्ड मोड जिसमें खिलाड़ी सोना जीत सकते हैं, एक डायमंड मोड भी दिया जाता है जिसमें डायमंड जीते जा सकते हैं।जब ये गेम स्टार्ट होता है तो उल्टी गिनती शुरू होती है जब उल्टी गिनती समाप्त हो जाती है तो खिलाड़ी एक विमान से एक द्वीप पर पैराशूट के जरिए उतरते हैं इस में आपको हथियार, कवच और चिकित्सा किट भी मिलते हैं। जो कोई खिलाड़ी मर जाता है तो आप उस मरे हुए प्लेयर का गियर भी लूट सकते हैं।

8.The Culling 

  • इस गेम में 16 खिलाड़ियों को लूट वाली विभिन्न इमारतों से भरे एक अखाड़े में रखा जाता है। इस गेम के मैप में आपको गुफाएं ,पुल, जहरीली गैस, विस्फोटक बैरल वह बहुत कुछ दिया जाता है। इस गेम में जब आप अन्य खिलाड़ियों को मारते हैं तो आपको “FUNC”प्राप्त होता है जो कि इस गेम की मुद्रा है।
  • इस मुद्रा से आप बहुत सारे रिवार्ड्स खरीद सकते हैं विशेष अनु लाभ व वायु बूंदों को जब एक साथ रखा जाता है तो वह अद्वितीय ताकत प्रदान करते हैं जिन्हें बिल्ड कहा जाता है। जब आप इन बिल्ड को प्राप्त कर लेते हैं तो आप में अन्य खिलाड़ियों की अपेक्षा अधिक पावर आ जाती है।

9.Warface

  • इस गेम में खिलाडी 5 अलग-अलग वर्गों के बीच चयन कर सकते हैं यह 5 वर्ग है स्निपर, राइफलमैन, इंजीनियर, मेडिक, और SED।
  • इन पांचों वर्ग का अपना विशेष कार्य होता है जैसे कि स्निपर का कार्य होता है लंबी दूरी की गोलाबारी करना, राइफलमैन का कार्य होता है गोला बारूद का प्रबंध करना, इंजीनियर का कार्य होता है मरम्मत करना,
  • मैट्रिक का काम होता है घायल व्यक्तियों को ठीक करना, और SED का कार्य होता है पुनर्जीवित करना। इस गेम में खिलाड़ी PVP मैचों में ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। या PVEकी लड़ाई में अनियंत्रित दुश्मनों के विरुद्ध ने प्रयास कर सकते हैं।

इन गेम्स के आलावा और भी बहुत सारे बैटल रॉयल गेम है जैसे की –

  • फायरस्टॉर्म
  • CRSED: F.O.A.D.
  • स्पेलब्रेक

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौन सा है? जानने के लिए ये पोस्ट पढ़ें।

निष्कर्ष – फ्री फायर जैसा गेम 

अगर आप गेम सिर्फ मनोरंजन के लिए खेलते हैं तो ठीक है, लेकिन आपको इन खेलों की आदत नहीं होनी चाहिए क्योंकि किसी भी चीज की ज्यादा लगाव होना सही नहीं है, अगर आप किसी भी चीज को हद से ज्यादा करते हैं तो वह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है ।

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन ऑनलाइन गेम के आदि हो चुके हैं इन पर पूरी तरह से निर्भर हो चुके हैं। वह अपना मानसिक संतुलन भी खो देते हैं।

आशा करते है कि यह पोस्ट आप के लिए मददगार रहा होगा। और आशा है कि अब आप फ्री फायर जैसा गेम और कौन कौन सा इंटरनेट पर उपलब्ध है जान गए होंगे। हम आपके सुझावों और योगदान की सराहना करते हैं। अपनी सुझाव देने के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताइये। शुक्रिया!

FAQ

दुनिया का सबसे बेस्ट रोयल बैटल गेम कोनसा है?

दुनिया का सबसे बेस्ट रोयल बैटल गेम pubg है क्योंकि इसी गेम के द्वारा अन्य रोयल बैटल गेम को लोकप्रियता मिली।

फ्री फायर गेम किस देश का है?

फ्री फायर गेम सिंगापुर का है।

फ्री फायर कब लॉन्च हुआ?

फ्री फायर 23 अगस्त 2017 को लॉन्च हुआ।

Leave a Comment