फैशन डिजाइनिंग के लिए कॉलेज बताओ?

आज का हमारा लेख ” फैशन डिजाइनिंग के लिए कॉलेज बताओ ” के बारे में है। आज की इस दौर में हर किसी के पास कोई न कोई डिग्री या कोर्स सीखे रहना बहुत ज़रूरी है. जिन लोगो को जिसमे दिलचस्पी होती है जो करने का शौक होता है वे लोग वही कोर्स करने पर रुची रखते है। आज हम इसी से जुड़े फैशन डिजाइनिंग के कोर्स के विषय में बात करेंगे, बहुत लोगो को यह कोर्स करने का मन रहता है अधिकतर इसमें लड़कियों की दिलचस्पी देखने को मिलती है

परन्तु लड़के भी यह कोर्स करते है। 12वी के बाद जब करियर चॉइस करना रहता है तब इसमें दिलचस्पी रखने वाले इस रास्ते म चले ही जाते है. ग्रेजुएशन के बाद भी यह कोर्स किया जा सकता है। कोई जब यह कोर्स करने की सोचता है तो सबसे पहले वह उस कोर्स के लिए अच्छा कॉलेज खोजता है। आज हम ब्तायंगे आप किस तरह फैशन डिजाइनिंग के लिए कॉलेज पता लगा सकते है।

फैशन डिजाइनिंग के लिए कॉलेज:

वैसे आप तो यह बात जानते ही है की इंटरनेट आज कल हर किसी का काम आसान कर दिया है। इसी तरह आप अगर किसी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है और कॉलेज धुंडने में दिक्कत हो रही है तो आप सीधा गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर फैशन डिजाइनिंग के लिए कॉलेज बताओ लिखे या फैशन डिजाइनिंग कॉलेज भी लिखेंगे तो आपको कॉलेज का पता और उसके सभी डिटेल्स मिल जायंगे। अगर आप उसके फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में भी जानना चाहते है तो यह भी आप गूगल की मदद से देख कर पता लगा सकते है।

business 1817472 1280 min 1

वैसे तो सभी वही कॉलेज देखते है जो उनके घर के पास हो और अगर कोई बाहर अच्छे कॉलेज में जा कर फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहता है तो कोई कोई कॉलेज में हॉस्टल की भी सुविधा देते है जिससे वह घर से दूर हॉस्टल में रह कर अच्छे कॉलेज में यह कोर्स कर सकते है। हम आपको कुछ कॉलेज की जानकारी देते है जो फैशन डिजाइनिंग के लिए सबसे अच्छा कॉलेज माना जाता है।

  • NIFT, दिल्ली
  • NIFT, मुंबई
  • NIFT, बंगलौर
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजाईन, अहेम्दाबाद
  • सोफिया पोलीटेक्निक, मुंबई 
  • JD इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई 
  • JD इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, जयपुर 
  • पर्ल फैशन अकादमी, दिल्ली, मुंबई, जयपुर
  • साउथ दिल्ली पोलीटेक्निक फॉर वूमेन, दिल्ली
  • SNDT वूमेंस यूनिवर्सिटी मुंबई

कुछ कालेजो की जानकारी:

NIFT दिल्ली:

निफ्ट की भारत भर में कई शाखाएं है। निफ्ट का प्रधान कार्यलय दिल्ली में है. निफ्ट में निम्न प्रकार के कोर्सेज है:

BDes फैशन डिजाईनिंग, BDes वस्त्र डिजाइनिंग, BDes सहायक डिजाइनिंग, BDes फैशन संचार, BDes नाईटवेयर डिजाइनिंग, BDes चमड़ा डिजाइनिंग, MDes, MFM, MFTech कोर्सेज, डिजाईन में पीएचडी।

NIFT मुंबई:

निफ्ट मुंबई 10 एकड़ो क्षेत्र में फैला हुआ है जिसमे विश्व स्तरीय आधारबहूत सुविधाए है. यूजी और पीजी पाठ्यक्रम हर साल जुलाई में शुरू होते है, प्रवेश केवल ऑनलाइन मोड में किये जाते है। इस कॉलेज में BDes, BFtech कोर्सेज होते है।

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजाइनिंग, अहेम्दाबाद:

यह संस्थान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आघोगिक संचार, वस्त्र और आईटी एकीकृत डिजाईन के लिए बेहतरीन शेक्षणिक और अनुसंस्धन संस्थानों में से एक के रूप में प्रशंसित है। इसमें बी.डी. और जी.डी.पी.डी शामिल है. और तो और डिजाईन के मास्टर एम.डी और डॉक्टरेट कार्यक्रम यानी पीएचडी भी उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें – 

इंटरनेट क्या है?

फैशन डिजाइनिंग की फीस:

फैशन डिजाइनिंग की फीस तीस हजार रुपय से दो लाख रुपय तक है. यह कोर्स 1 साल से 3 साल तक का हो सकता है. इस कोर्स के लिए आपको सालाना 60 हजार से 80 हजार रूपये कोर्स फ़ीस देने होंगे इस कोर्स में दाखिल लेने के लिए १२वी में ५०% या उससे उपर होने चाहिए।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए क्वालिफिकेशन:

  1. आपमें रचात्मक का गुण होना चाहिए।
  2. उम्मीदवार का दिमाग क्रिएटिव हो, कपड़ो को देखकर माइंड में तरह तरह के डिजाईन आनी चाहिए।
  3. रंगों और टोन के प्रति संवेदनशील हो।
  4. स्केत्चिंग में रूचि होनी चाहिए।
  5. दृश्य-कल्पना शक्ति हो।
  6. फैशन से सम्बन्धित ज्ञान होना चाहिए।
  7. आपके पास फेशन डिजाइनिंग कोर्स की डिग्री हो।
  8. फैशन डिजाइनिंग का अनुभव भी होना चाहिए।

फैशन डिज़ाइनर की सैलरी:

फैशन डिजाइनिंग की शुरूआती सैलरी 15000 रुपय से 20000 रुपय प्रतिमाह होती है. वर्तमान समय में फैशन डिज़ाइनर की सैलरी अच्छी खासी है। शुरू में फैशन के तोर पर वेतन कम दी जाती है परन्तु जैसे जैसे experience होता है वैसे वैसे वेतन बढ़ते जाती है।

निष्कर्ष:

जो व्यक्ति नयी ट्रेंडिंग के ड्रेस, कपडे, जूते, आदि फैशन से सम्बन्धित वस्तुओ का डिजाईन तैयार करते है उन्हें फैशन डिज़ाइनर कहा जाता है। फैशन डिजाइनिंग के कई कोर्सेज है उनमे से किसी भी कोर्स डिजाइनिंग के क्षेत्र में कैरियर बना सकते है। फैशन इंडस्ट्री के तेजी से विकसित होने के साथ ही क्षेत्र में रोजगार के बहुत अवसार उपलब्ध होते है।

FAQ:

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कितने साल का होता है?

1 से 4 साल तक का।

फैशन डिजाइनिंग की शुरूआती सैलरी कितनी होती है?

15000 से 20000

फैशन डिज़ाइनर क्या क्या डिजाईन करते है?

कपडे,जूते,ज्वेलरी आदि।

फैशन कोर्स करने के लिए कितनी फीस लगती है?

30000 से 2 लाख रुपय तक।

फैशन डिजाइनिंग करने के लिए 12वी में कितने प्रतिशत आने चाहिए?

50% या उससे ऊपर।

Leave a Comment